(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : अमेरिका-ईरान परमाणु वार्ता और नए संकेत (Effort to Retrieve US-Iran Nuclear Talks)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : अमेरिका-ईरान परमाणु वार्ता और नए संकेत (Effort to Retrieve US-Iran Nuclear Talks)


विषय (Topic): अमेरिका-ईरान परमाणु वार्ता और नए संकेत (Effort to Retrieve US-Iran Nuclear Talks)

अतिथि (Guest):

  • Prof. Swaran Singh, (Chairperson, Centre for International Politics, Organisation and Disarmament, JNU) (प्रो. स्वर्ण सिंह, अध्यक्ष, CIPOD, जेएनयू)
  • Sheel Kant Sharma, (Former Ambassador) (शील कांत शर्मा, पूर्व राजदूत)

विषय विवरण (Topic Description):

ईरानी परमाणु कार्यक्रम के संबंध में 2015 में हुए समझौते में शामिल पांच विश्व शक्तियों और ईरान ने वियना में मंगलवार को बैठक की। इस दौरान अमेरिका और ईरान के बीच परोक्ष वार्ता शुरू होने की संभावना है। इसी के साथ अमेरिका की समझौते में वापसी के प्रयास तेज हो गए हैं। अमेरिका और ईरान ने कहा था कि वे मध्यस्थों के जरिए परोक्ष बातचीत शुरू करेंगे ताकि ईरानी परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने से संबंधित समझौते पर दोनों देश वापस आ सकें। करीब तीन साल पहले तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के साथ परमाणु करार से अमेरिका को अलग कर लिया था। इसके बाद से ही ईरान समझौते के तहत लगाए गए प्रतिबंधों का लगातार उल्लंघन कर रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि ईरान समझौते में शामिल अन्य देशों रूस, चीन, फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन पर इस बात का दबाव बनाने के लिए यह कदम उठा रहा है कि वे ट्रंप प्रशासन में फिर से लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने के लिए और कोशिश करें। ट्रंप ने 2018 में ईरान परमाणु करार से अमेरिका को अलग कर लिया था। अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा है कि ईरानी करार में फिर से शामिल होना उनके प्रशासन की प्राथमिकता है, लेकिन अमेरिका ईरान की पहले प्रतिबंध हटाए जाने की मांग से सहमत नहीं है.

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV