(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : डिजिटल इंटेलिजेंस : ऑनलाइन फ्रॉड पर लगाम (Digital Intelligence Unit : Tackling Digital Frauds)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : डिजिटल इंटेलिजेंस : ऑनलाइन फ्रॉड पर लगाम (Digital Intelligence Unit : Tackling Digital Frauds)


विषय (Topic): डिजिटल इंटेलिजेंस : ऑनलाइन फ्रॉड पर लगाम (Digital Intelligence Unit : Tackling Digital Frauds)

अतिथि (Guest):

  • Amit Dubey, (Digital Tech. Expert) (अमित दुबे, डिजिटल तकनीक विशेषज्ञ)
  • Talish Ray, (Advocate, Supreme Court) (तालीश रे, एडवोकेट, सुप्रीम कोर्ट)
  • Yaduvendra Mathur, (Former Special Secretary, Niti Aayog) (यदुवेंद्र माथुर, पूर्व विशेष सचिव, नीति आयोग)

विषय विवरण (Topic Description):

देश में लगातार ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामलों पर शिकंजा कसने के लिए सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है. सरकार ने डिजिटल तरीकों से बढ़ते कारोबार व लेन देन के बीच आए दिन होने वाली धोखाधड़ी व अनचाही कॉल की रोकथाम के लिए डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट (Digital Intelligence Unit) के गठन का निर्णय लिया है. टेलीकॉम मंत्री रवि शंकर प्रसाद की अध्यक्षता में हुई बैठक में ये फैसला लिया गया है. सरकार इसके लिए जल्दी ही टेलीकॉम कंपनियों और टेलीमार्केटर के साथ भी बैठक करेगी. फ्रॉड मैनेजमेंट और कंजूमर प्रोटेक्शन के लिए भी पोर्टल बनाया जाएगा. जिनके माध्यम से ग्राहक टेलीकॉम कंपनियों को अनचाहे कॉल, एसएमएस और वित्तीय धोखाधड़ी की शिकायत कर सकेंगे. इसके तहत ग्राहकों को अनचाहे कॉमर्शियल कॉल या एसएमएस भेजने वाली कंपनियों पर जुर्माने का प्रावधान किया जा रहा है. बनाई जा रही यूनिट तय समय में वित्तीय धोखाधड़ी के मामलों को निपटाने का काम करेगी. मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वित्तीय धोखाधड़ी के लिए दूरसंचार साधनों का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है. इनके जरिए आम आदमी की गाढ़ी कमाई को हड़पा जा रहा है. उन्होंने निर्देश दिया कि ऐसे गलत कामों को रोकने के लिए कठोर दंडनीय कार्रवाई की जाए. TRAI की कोशिशों के बावजूद भी अनचाही कॉल्स नहीं रुकी है. ग्राहकों द्वारा डु नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) में रजिस्ट्रेशन करा दिए जाने के बावजूद उसी नंबर से लगातार कॉमर्शियल कॉल और एसएमएस आते रहते हैं.

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV