(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : कोरोना वायरस - अर्थव्यवस्था की चुनौतियां (Coronavirus - Economy Challenges)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : कोरोना वायरस - अर्थव्यवस्था की चुनौतियां (Coronavirus - Economy Challenges)


विषय (Topic): कोरोना वायरस - अर्थव्यवस्था की चुनौतियां (Coronavirus - Economy Challenges)

अतिथि (Guest):

  • Subhomoy Bhattacharjee, (Consulting Editor, The Business Standard)
  • Jayant Dasgupta, (Former Ambassador at WTO)
  • Ajay Shankar, (Former Secretary, DIPP, Ministry of Commerce and Industry)

विषय विवरण (Topic Description):

कोरोना और अर्थव्यव्था की चुनौतियां... चीन से फैले कोरोना की चपेट में दुनियाभर के कई देशों के आने से वैश्विक कारोबार में गिरावट की देखी जा रही है। कोरोना की वजह से दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन और अमेरिका के कारोबार में सुस्ती के आसार हैं जिसका असर पूरी दुनिया पर पड़ना तय है। चीन में 14 फरवरी तक 48 शहर और 4 प्रांत लॉकडाउन मोड में थे। चीन दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक और दूसरा बड़ा आयातक देश है। चीन का दुनिया के कुल निर्यात में 13 फीसद और कुल आयात में 11 फीसद हिस्सा है। लॉकडाउन के चलते चीन में सैकड़ो मिलियन लोगों पर असर पड़ा है, जिससे वस्तुओं की खपत बुरी तरह प्रभावित हुई है। कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण चीन की तेल खपत के 30 फीसद तक गिरने का अनुमान है। भारत सरकार भी अर्थव्यवस्था पर कोरोना के असर को लेकर सचेत है। सरकार इस मामले में विभिन्न स्तर पर विकल्पों को देखा जा रहा है। कई मंत्रालयों के सचिव लगातार कोरोना के असर की समीक्षा कर रहे हैं और पूरी नजर रख रहे हैं।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV