(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : उपभोक्ता, मांग और नए कदम (Consumer Demand & Govt's New Steps)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : उपभोक्ता, मांग और नए कदम (Consumer Demand & Govt's New Steps)


विषय (Topic): उपभोक्ता, मांग और नए कदम (Consumer Demand & Govt's New Steps)

अतिथि (Guest):

  • Dr. Subhash Chandra Pandey, (Former Special Secretary & Financial Advisor, Ministry of Commerce and Industry, GoI)
  • Ved Kumar Jain, (Former President, The Institute of Chartered Accountants)
  • Dr. K. P. Kaushik, (Professor of Finance and Accounting, AJNIFM)

विषय विवरण (Topic Description):

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि महामारी से अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है, ऐसे में, अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ाने के लिए सरकार ने दो प्रस्ताव पेश किए हैं. पहला एलटीसी कैश वाउचर स्कीम और दूसरा स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम. वित्त मंत्री ने कहा कि एलटीसी नकद वाउचर योजना और विशेष त्योहार अग्रिम योजना शुरू की जाएगी. मांग को प्रोत्साहन के लिए एलटीए खर्च के लिए अग्रिम में राशि दी जाएगी. एलटीसी के लिए नकद पर सरकार का खर्च 5,675 करोड़ रुपये बैठेगा. सार्वजनिक उपक्रमों और बैंकों को 1,900 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. सरकारी कर्मचारियों को 10,000 रुपये फेस्टिवल एडवांस के तौर पर दिये जाएंगे ताकि त्योहारों के समय सरकारी कर्मचारियों के पास खरीदारी के लिए पैसा हो. महामारी ने अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डाला, सरकार की कई घोषणाओं के जरिए गरीब और कमजोर तबकों की जरूरतों को पूरा किया गया। आपूर्ति की बाधा को कम किया गया लेकिन उपभोक्ता मांग को अभी भी प्रोत्साहित करने की जरूरत है..

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV