(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : जलवायु परिवर्तन : लक्ष्य से आगे भारत (Climate Change Goals & India)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : जलवायु परिवर्तन : लक्ष्य से आगे भारत (Climate Change Goals & India)


विषय (Topic): जलवायु परिवर्तन : लक्ष्य से आगे भारत (Climate Change Goals & India)

अतिथि (Guest):

  • Abhishek Saxena, (Public Policy Expert, NITI Aayog) (अभिषेक सक्सेना, सार्वजनिक नीति विशेषज्ञ, नीति आयोग)
  • Abhishek Kaushik, (Associate Fellow, Centre for Global Environment Research, TERI) (अभिषेक कौशिक, एसोसिएट फेलो, TERI)
  • Prof. Emeritus A.K. Gosain, (Department of Civil Engineering, IIT Delhi) (प्रोफेसर ए. के. गोसांई, सिविल इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी दिल्ली)

विषय विवरण (Topic Description):

15वें जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलवायु परिवर्तन पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आवाहन किया कि इसके खिलाफ सभी देशों को मिलकर कदम उठाने की ज़रुरत पर बल दिया उन्होंने सभी देशों से जलवायु परिवर्तन से बंद दरवाजों के पीछे नहीं बल्कि एकीकृत, व्यापक और समग्र तरीके से लड़ने का आह्वान किया। साथ ही एक बड़ा ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने भारत के लिए 2030 तक 2.6 करोड़ हेक्टेयर बंजर जमीन को दोबारा खेती लायक उपजाऊ बनाने का लक्ष्य भी तय किया। प्रकृति के साथ सहचर्या की भावना से प्रेरित हमारी सरकार की प्रतिबद्धता के चलते भारत ने विकास कार्यों के लिए ऐसी परम्पराओं को अपनाया है जो पर्यावरण अनुकूल हैं।भारत न सिर्फ पेरिस समझौते के लक्ष्य को हासिल कर चुका है बल्कि यह उस लक्ष्य से आगे निकाल गया है..

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV