(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : जलवायु परिवर्तन और अर्थव्यवस्था (Climate Change and Economy)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : जलवायु परिवर्तन और अर्थव्यवस्था (Climate Change and Economy)


विषय (Topic): जलवायु परिवर्तन और अर्थव्यवस्था (Climate Change and Economy)

अतिथि (Guest):

  • Prof. C. K. Varshney, (Former Dean, School of Environment Sciences, JNU)
  • Ajay Shankar, (Distinguished Fellow, TERI)
  • Subhomoy Bhattacharjee, (Consulting Editor, The Business Standard)

विषय विवरण (Topic Description):

साल 2100 तक भारत समेत अमेरिका, कनाडा, जापान, स्विट्जरलैंड, रूस और ब्रिटेन जैसे सभी देशों की अर्थव्यवस्थाएं जलवायु परिवर्तन के असर से अछूती नही रहेगें । कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की रिचर्स टीम ने 174 देशों के 1960 के बाद से आंकड़ों के आधार पर ये निष्कर्ष रखा है। रिसर्च के मुताबिक धरती तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि तो शायद बर्दाश्त कर ले, लेकिन इसके बाद तापमान में कोई भी बढ़त धरती पर मनुष्य जीवन के साथ अर्थव्यास्था पर गंभीर प्रभाव डालेगें। दुनिया के तमाम देशों को इस सदी के अंत तक जलवायु परिवर्तन के चलते आर्थिक विकास दर में 10 फीसदी तक का बदलाव दिख सकता है। वहीं संयुक्त राष्ट्र आपदा न्यूनीकरण कार्यालय UNISDR के रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने प्राकृतिक आपदाओं और जलवायु परिवर्तन के चलते 1998 से 2017 की 20 साल की अवधि के दौरान लगभग 8,000 करोड़ डॉलर का आर्थिक नुकसान उठाया है। वहीं विश्व स्तर पर, इस अवधि के दौरान आपदाओं से लगभग 3 लाख करोड़ डॉलर के नुकसान का अनुमान है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV