(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : चीन सीमा विवाद : भारत का कड़ा रुख (China Border Dispute: India's Tough Stand)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : चीन सीमा विवाद : भारत का कड़ा रुख (China Border Dispute: India's Tough Stand)


विषय (Topic): चीन सीमा विवाद : भारत का कड़ा रुख (China Border Dispute: India's Tough Stand)

अतिथि (Guest):

  • Vishnu Prakash, (Former Ambassador) (विष्णु प्रकाश, पूर्व राजदूत)
  • Maj. Gen. (Retd.) P.K. Chakravorty, (Defence Expert) (मेजर जनरल पी.के. चक्रवर्ती (रि.), रक्षा विशेषज्ञ)
  • Dr. Jagannath P. Panda, (Research Fellow MPIDSA) (डॉ. जगन्नाथ पी. पांडा, रिसर्च फेलो, MPIDSA)

विषय विवरण (Topic Description):

भारत और चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर संसद में रक्षा मंत्री के ब्यान और संदेश की. लद्धाख में हमारी सीमाओं पर घटनाक्रम के बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में कहा कि भारत ने चीन के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री को साफ कह दिया है कि दोनों देशों के बीच संबंध तभी सामान्य हो सकते हैं जब चीन सीमा पर शांति को स्थापित करने के लिए पहले से हुए समझौते का पालन करे. गलवान घाटी में हुई झड़प का ज़िक्र करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि भारतीय जवानों ने चीन के सैनिकों को भारी क्षति पहुंचाई और अपनी शहादत देकर भी सीमा की सुरक्षा में कामयाब रहे. रक्षा मंत्री ने कहां कि चीन ने सीमा पर अपने सैनिकों और हथियारों की भारी तैनाती की है जो दोनों देशों के बीच हुए समझौते का उल्लंघन है. भारत हर तरह के मामलों को संवाद और शांतिपूर्ण समाधान के प्रति प्रतिबद्ध है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस सदन की एक गौरवशाली परम्परा रही है कि जब भी देश के समक्ष कोई बड़ी चुनौती आयी है तो इस सदन ने भारतीय सेनाओं की दृढ़ता और संकल्प के प्रति अपनी पूरी एकता और भरोसा दिखाया है..

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV