(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : CBSE - 12वीं कक्षा का रिजल्ट फॉर्मूला (CBSE: 12th Class Result Formula)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : CBSE - 12वीं कक्षा का रिजल्ट फॉर्मूला (CBSE: 12th Class Result Formula)


विषय (Topic): CBSE - 12वीं कक्षा का रिजल्ट फॉर्मूला (CBSE: 12th Class Result Formula)

अतिथि (Guest):

  • Dr. Sanyam Bhardwaj, (Controller Exams, CBSE) (डॉ. संयम भारद्वाज, परीक्षा नियंत्रक, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड)
  • Ameeta Wattal, (Principal, Springdales School, Pusa Road) (अमीता मुल्ला वट्टल, प्रिंसिपल, स्प्रिंगडेल्स स्कूल, पूसा रोड, दिल्ली)

विषय विवरण (Topic Description):

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई ने बारहवीं परीक्षा के परिणाम जारी करने के मूल्यांकन मानदंड की जानकारी दे दी है। बोर्ड ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में बारहवीं के परिणाम के लिए तैयार मूल्यांकन फार्मूला बताया। बोर्ड ने बताया है कि बारहवीं का रिजल्ट 10वीं और 11वीं कक्षा की अंतिम परीक्षा और बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाएगा। बोर्ड ने कोर्ट को बताया कि 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन मानदंड के लिए 30: 30: 40 का फॉर्मूला तैयार किया गया है। बारहवीं कक्षा का रिजल्ट बनाने में 10वीं और 11वीं के फाइनल रिजल्ट को 30-30 प्रतिशत वेटेज मिलेगी और 12वीं के प्री बोर्ड एग्जाम को 40 प्रतिशत वेटेज दी जाएगी। बारहवीं के रिजल्ट के लिए 10वीं, 11वीं कक्षा की फाइनल परीक्षाओं के अंक और 12वीं के प्री बोर्ड के अंकों को आधार बनाया जाएगा। 40 फीसदी वेटेज बारहवीं कक्षा के यूनिट टेस्ट/ मिड-टर्म परीक्षा/ प्री-बोर्ड एग्जाम में प्राप्त अंकों का होगा। जबकि, 30 फीसदी वेटेज ग्यारहवीं कक्षा के फाइनल एग्जाम में प्राप्त अंकों का होगा। वहीं, दसवीं कक्षा के पांच विषयों में से तीन बेस्ट में प्राप्त अंकों का 30 फीसदी वेटेज मिलेगा। वहीं, कोर्ट ने कहा कि बारहवीं का परिणाम घोषित होने के बाद विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त अंकों के बारे में उनकी शिकायत दूर करने के लिए एक तंत्र होना चाहिए।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV