(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : आपदा प्रतिरोधी संरचना और वैश्विक इकोसिस्टम (Building Resilience to Tackle Disasters)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : आपदा प्रतिरोधी संरचना और वैश्विक इकोसिस्टम (Building Resilience to Tackle Disasters)


विषय (Topic): आपदा प्रतिरोधी संरचना और वैश्विक इकोसिस्टम (Building Resilience to Tackle Disasters)

अतिथि (Guest):

  • S. P. Garg, (Co-Chairman, FICCI Committee on Disaster Management) (एस. पी. गर्ग, सह-अध्यक्ष, आपदा प्रबंधन समिति, फिक्की)
  • Ajay Shankar, (Former Secretary, DIPP, Ministry of Commerce and Industry, GoI) (अजय शंकर, पूर्व सचिव, डीआईपीपी, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय)

विषय विवरण (Topic Description):

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को आपदा प्रतिरोधी संरचना पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन यानि International Conference on Disaster Resilient Infrastructure को संबोधित किया। इस तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री ने कई अहम बातें सामने रखी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी ने हमें काफी कुछ सिखाया है। इससे हमें यह पता चला कि एक दूसरे से जुड़ी इस दुनिया में कोई देश अमीर गरीब नहीं।' प्रधानमंत्री ने कहा महामारी ने हमें दिखाया कि सामान्य खतरे से मुकाबले में कैसे दुनिया एक साथ सामने आ सकती है। कैसे किसी भी संघर्ष में दुनिया कैसे एकजुट हो जाती है। अन्य सदस्य देशों और संगठनों के साथ मिलकर CDRI तीन दिनों के लिए इस अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का आयोजन कर रहा है जो 17 से 19 मार्च तक चलेगा। आपदा प्रबंधन अवसंरचना पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन यानि CRDI भारत के नेतृत्व वाली वैश्विक जलवायु पहल है। CRDI की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में आयोजित संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन 2019 में की गई थी। इसका मकसद जलवायु के लिए नई अवसंरचना प्रणालियों को बढ़ावा देना और सतत विकास के समर्थन में आपदा जोखिमों को कम करना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी ने हमें दिखाया है कि वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए नवाचार कहीं से भी आ सकते हैं। हमें एक ऐसे वैश्विक इकोसिस्टम को बढ़ावा देने की जरूरत है, जो दुनिया के सभी हिस्सों में नवाचार और ऐसे स्थानों को इसके हस्तांतरण का समर्थन करता हो, जहां उनकी सबसे ज्यादा जरूरत हो। हमारे सामने जलवायु संकट बना हुआ है। जलवायु परिवर्तन की समस्या के समाधान के लिए निरंतर और ठोस प्रयास करने होंगे। हमें उन बदलावों के अनुकूल बनने की जरूरत है, जो पहले से देखे जा रहे हैं और दुनिया भर में समुदायों को प्रभावित कर रहे हैं। इस संदर्भ में, इस गठबंधन का महत्व ज्यादा प्रत्यक्ष दिख रहा है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV