(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : नये अमेरिकी राष्ट्रपति और वैश्विक मुद्दे (Biden and Global Challenges)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : नये अमेरिकी राष्ट्रपति और वैश्विक मुद्दे (Biden and Global Challenges)


विषय (Topic): नये अमेरिकी राष्ट्रपति और वैश्विक मुद्दे (Biden and Global Challenges)

अतिथि (Guest):

  • Jayadeva Ranade, (Former Additional Secretary, Cabinet Secretariat)
  • Anil Trigunayat, (Former Ambassador)
  • Dr. Jayant Dasgupta, (Former Ambassador, WTO)

विषय विवरण (Topic Description):

जो बाइडेन बुधवार (आज) को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे. 78 वर्षीय बाइडेन अमेरिका के सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति होंगे. इसके साथ ही चार साल के डोनाल्ड ट्रंप शासन का अंत हो जाएगा. बाइडेन ऐसे वक्त राष्ट्रपति बन रहे हैं, जब अमेरिका के सामने कई तरह की चुनौतियां हैं. बाइडेन की सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि वे इन चुनौतियों पर किस तरह विजय पाते हैं.विदेश नीति, ट्रेड (चीन ) ,पेरिस समझौता , ईरान , WTO and WHO , शरणार्थी नीतिचीन के साथ दक्षिण चीन सागर का मामला हो या अंतराष्ट्रीय व्यापार युद्ध, कोविड-19 संक्रमण को लेकर आरोप रहे हों या विश्व स्वास्थ्य संगठन से अमेरिका को बाहर करने का निर्णय, राष्ट्रपति ट्रंप का निर्णय परंपरा से काफी हटकर रहा है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से बयानबाजी, वार्ता और संबंध के मामले में ट्रंप का रवैया पूर्व राष्ट्रपतियों से काफी अलग रहा है।ईरान के मामले में भी राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा प्रतिबंध थोपना, बराक ओबामा के समय में लिए गए निर्णय को पलटना, ईरान के सैन्य कमांडर मेजर जनरल सुलेमानी पर सैन्य कार्रवाई और अमेरिका को एक बड़े मुस्लिम मिलिशिया देशों से अलग राह पर ले जाने की स्थिति से निपटना भी जो बाइडन के लिए चुनौती होगी। राष्ट्रपति ट्रंप ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी का कदम आगे बढ़ा दिया है। ट्रंप के इस निर्णय के बाद वहां आतंकवाद और हिंसा का वातावरण फिर से खड़ा होने लगा है। क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए यह बड़े खतरे जैसा होगा। जो बाइडन के लिए इस मुद्दे पर निर्णय भी किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं होगा।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV