(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : एशियाई युग और भारत (Asian Century and India's Role)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : एशियाई युग और भारत (Asian Century and India's Role)


विषय (Topic): एशियाई युग और भारत (Asian Century and India's Role)

अतिथि (Guest):

  • Sanjay K. Bhardwaj, (Professor. South Asian Studies Center, JNU)
  • Professor Aman Agarwal, (Director, Indian Institute of Finance)
  • Maj Gen. (Retd.) Dhruv C Katoch, (Director, India Foundation)

विषय विवरण (Topic Description):

21वीं सदी में एशियाई देशों के बढ़ते प्रभाव और खासकर भारत की बढ़ती भूमिका की... हैदराबाद में Deccan Dialogue के दूसरे Edition के उद्घाटन सत्र में अपने संबोधन के दौरान उपराष्ट्रपति एम वेकैया नायडू ने बदलते वैश्विक परिदृश्य में वर्ल्ड बैंक, WTO जैसी अंतरराष्ट्रीय वित्तीय और व्यापारिक संस्थाओं में बदलाव और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में विस्तार की जरूरत पर जोर दिया है। उनका कहना है कि 21वीं सदी एशियाई देशों की है जिसमें भारत की अहम भूमिका होगी और भारत कई ऐसे कदम उठा रहा है। जिससे दुनिया के सामने खड़ी व्यापारिक मतभेद, तकनीक असमानता.. कनेक्टीविटी, जलवायु परिवर्तन.. आतंकवाद और समुद्री सुरक्षा जैसी चुनौतियों का सामना प्रभावी ढंग से किया जा सके। इसके साथ साथ उपराष्ट्रपति नेकहा कि जैसै जैसे तकनीक का विकास हो रहा है उसकी मदद से भौतिक और डिजीटल कनेक्टीविटी के जरिए क्षेत्रीय संपर्क और सहयोग को और मजबूत किया जा सकता है ताकि पूके क्षेत्र की समृद्धि और विकास सुनिश्चित हो सके। आखिर आज कैसे बदल रहा है वैश्विक परिदृश्य.. कितनी मजबूत रहने वाली है एशिया और भारत की भूमिका और इस भूमिका में क्या है चुनौतियां।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV