(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : ISRO - सफर जारी है : अब गगनयान (ISRO - The Journey Continues)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : ISRO - सफर जारी है : अब गगनयान (ISRO - The Journey Continues)


विषय (Topic): ISRO - सफर जारी है : अब गगनयान (ISRO - The Journey Continues)

अतिथि (Guest):

  • Biman Basu, (Science Communicator)
  • Ratan Srivastava, (Consultant, Space Science)
  • Sachin Bahmba, (Astronomer & CMD, Space Group)
  • Dr. Sarita Vig, (Associate Professor, Indian Institute of Space Science and Technology)

विषय विवरण (Topic Description):

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) प्रमुख के. सिवन का कहना है कि विक्रम से संपर्क नहीं हो सका है और एजेंसी का ध्यान अब भारत के स्पेस मिशन गगनयान पर हैं। 7 सितंबर 2019 को तड़के सॉफ्ट लैंडिंग में असफल रहने पर चांद पर गिरे लैंडर का जीवनकाल शनिवार को खत्म हो गया क्योंकि 7 सितंबर से लेकर 21 सितंबर तक चांद का एक दिन पूरा होने के बाद शनिवार तड़के से चांद पर रात हो गई।चंद्रयान-2 मिशन के बाद इसरो गगनयान मिशन की तैयारी में जुट गए हैं। गगनयान भारतीय मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन है। इस मिशन में पहली बार इसरो तीन भारतीयों को अंतरिक्ष में सात दिन की यात्रा के लिए भेजेगा।भारत के स्पेस मिशन गगनयान के लिए अंतरिक्ष यात्रियों के सेलेक्शन का पहला चरण पूरा कर लिया गया है। यह प्रोसेस इंस्टिट्यूट ऑफ एयरस्पेस मेडिसिन में भारतीय वायुसेना कर रही है।गगनयान के अंतर्गत इसरो 2022 तक अंतरिक्ष यात्रियों को भेजेगा और उन्हें वहां से वापस लेकर आएगा।इस मिशन पर 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। अंतरिक्ष यात्री जहां वे विभिन्न प्रकार के माइक्रो-ग्रैविटी टेस्ट को अंजाम देंगे।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV