(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : मरुस्‍थलीकरण पर 14वां सम्‍मेलन - कॉप 14 (14th Conference on Desertification)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : मरुस्‍थलीकरण पर 14वां सम्‍मेलन - कॉप 14 (14th Conference on Desertification)


विषय (Topic): मरुस्‍थलीकरण पर 14वां सम्‍मेलन - कॉप 14 (14th Conference on Desertification)

अतिथि (Guest):

  • Prof. C.K. Varshney, (Former Dean, School of Environment Sciences, JNU)
  • Sunil Pabbi, 9Principal Scientist, ICAR)
  • Alok Sinha, (Former Addl. Secretary, Ministry of Agriculture)

विषय विवरण (Topic Description):

संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि हर साल करीब 12 मिलियन हेक्टेयर कृषि भूमि डिग्रेडेड हो जाती है यानि उपजायु नही रह जाती.. विकासशील देशों में ये जगहें मरुस्थलीकरण के लिहाज से बेहद संवेदनशील हैं। एशिया और अफ्रीका की लगभग 40 फीसदी आबादी ऐसे क्षेत्रों में रह रही है, जहां लगातार मरुस्थलीकरण का खतरा बना हुआ है। इनमें से अधिकतर लोग कृषि और पशुओं के पालन-पोषण पर निर्भर हैं। मरुस्‍थलीकरण की समस्‍या से निपटने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र संधि में शामिल देशों का 14वां सम्‍मेलन आज से ग्रेटर नोएडा में शुरू हो गया। सम्मेलन में भूमि को फिर से उपजाऊ बनाने और मानव स्वास्थ्य की रक्षा करने के उद्देश्य से विभिन्न देशों के लिए एक ऐसा ढांचा तैयार करना हैगा जिसमें बेहतर भूमि प्रबंधन के दीर्घकालीन समाधान उपलब्ध होंगे। 13 सितम्‍बर तक चलने वाले इस सम्मेलन में भूमि की गुणवत्‍ता कम होने की समस्‍या पर विचार किया जा रहा है। तीन हजार से अधिक एकस्पर्ट और दुनिया के 80 देशों के प्रतिनिधि इसमें शामिल हो रहे हैं

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV