यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 31, दिसंबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 31, दिसंबर 2020


प्रश्न 1: वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के संदर्भ मेंनिम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. वायु गुणवत्ता प्रबंधन हेतु निर्मित इस आयोग ने आयोग पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण प्राधिकरण (EPCA) का स्थान लिया है।
2. आयोग के पास राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाकों में वायु गुणवत्ता के संरक्षण और इसमें सुधार के लिए सभी उपाय करने, निर्देश देने और शिकायतों पर कार्रवाई करने का अधिकार होगा।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: कुछ दिन पहले राष्ट्रपति ने दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण संकट से निपटने हेतु “राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग अध्यादेश, 2020” को मंजूरी दी थी। इसके तहत 18 सदस्यीय (एक अध्यक्ष और 17 सदस्य) वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की स्थापना का प्रावधान किया गया है। “राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग अध्यादेश, 2020” के अनुसार, वायु गुणवत्ता प्रबंधन हेतु निर्मित यह नया आयोग पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण प्राधिकरण(EPCA) का स्थान लेगा। आयोग के पास राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाकों में वायु गुणवत्ता के संरक्षण और इसमें सुधार के लिए सभी उपाय करने, निर्देश देने और शिकायतों पर कार्रवाई करने का अधिकार होगा। आयोग पर्यावरण में विभिन्न स्रोतों से प्रदूषक तत्वों के उत्सर्जन के मानक भी तैयार करेगा।

प्रश्न 2: ‘एक विरासत अपनाएं: अपनी धरोहर, अपनी पहचान’(Adopt a Heritage: Apni Dharohar, Apni Pehchaan) परियोजना के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. इस परियोजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा 27 सितंबर, 2017 को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर की गई थी।
2. यह परियोजना पूरे देश में पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और राज्य/केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा क्रियान्वयन किया जा रहा है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: ‘एक विरासत अपनाएं: अपनी धरोहर, अपनी पहचान’(Adopt a Heritage: Apni Dharohar, Apni Pehchaan) परियोजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा 27 सितंबर, 2017 को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर की गई थी।भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय ‘एक विरासत अपनाएं: अपनी धरोहर, अपनी पहचान’ परियोजना का संचालन कर रहा है। यह परियोजना पूरे देश में विरासत/प्राकृतिक/पर्यटन स्थलों पर पर्यटन सुविधाओं को योजनाबद्ध और चरणबद्ध तरीके से विकसित करने और इन्हें पर्यटकों के अनुकूल बनाने के लिए पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और राज्य/केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा किया जा रहा एक सहयोगात्मक प्रयास है। हाल ही में केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने ‘एक विरासत अपनाएं: अपनी धरोहर, अपनी पहचान’(Adopt a Heritage: Apni Dharohar, Apni Pehchaan) परियोजना की समीक्षा बैठक की है।

प्रश्न 3: “सागर- क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकासद्ध” के संदर्भ मेंनिम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. भारत सरकार के द्वारा 2015 में नीली अर्थव्यवस्था पर ध्यान देते हुए सागर (Security And Growth for All in the Region- SAGAR) कार्यक्रम की शुरुआत की गई।
2. चीन की “स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स” नीति के जवाब में भारत ने इसे शुरू किया है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: समुद्री कूटनीति को प्राथमिकता देते हुए भारत सरकार के द्वारा 2015 में नीली अर्थव्यवस्था पर ध्यान देते हुए सागर (Security And Growth for All in the Region- SAGAR) कार्यक्रम की शुरुआत की गई। सागर नीति के तहत भारत हिंद महासागर क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि भी सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है। इसे चीन की “स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स” नीति के संदर्भ में भारत के जवाब के रूप में देखा जा रहा है।