यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 30, दिसंबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 30, दिसंबर 2020


प्रश्न 1: बहरापन (Deafness) निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. बहरापन (Deafness), आमतौर पर आंतरिक कान या तंत्रिका (inner ear or nerve) क्षति का परिणाम है।
2. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, वर्तमान में वंशानुगत बहरेपन (hereditary deafness) से जुड़े लगभग 100 जीन (genes) हैं।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: बहरापन (Deafness), आमतौर पर आंतरिक कान या तंत्रिका(inner ear or nerve) क्षति का परिणाम है। यह जन्मजात दोष, चोट, बीमारी, कुछ दवाइयों, तेज आवाज के संपर्क में आने,उम्र आदि के कारण हो सकता है। बहरेपन का मुख्य लक्षण ध्वनि सुनने में असमर्थता है। बहरापन दुनिया भर में सबसे आम संवेदी विकलांगता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, आज दुनिया भर में लगभग आधा बिलियन लोग सुनने की समस्या से पीड़ित हैं और आने वाले दशकों में यह आंकड़ा दोगुना होने की उम्मीद है। हर 200 में से एक बच्चा श्रवण दोष के साथ पैदा होता है और हर 1,000 में से एक बहरा पैदा होता है। इनमें से लगभग आधे मामलों में, आनुवंशिक उत्परिवर्तन के कारण बहरापन होता है। वर्तमान में वंशानुगत बहरेपन(hereditary deafness) से जुड़े लगभग 100 जीन(genes) हैं। हाल ही में तेल अवीव यूनीवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बहरेपन(deafness) के इलाज हेतु अभिनव उपचार(innovative treatment) विकसित किया है।

प्रश्न 2: खाद्य पदार्थ में मिलावट के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. सामान्य रूप से किसी खाद्य पदार्थ में कोई बाहरी तत्व मिला दिया जाए या उसमें से कोई मूल्यवान पोषक तत्व निकाल लिया जाए , तो उसकी गुणवत्ता में कमी आ जाती है। इसे ही खाद्य पदार्थ में मिलावट की संज्ञा दी जाती है।
2. खाद्य पदार्थ में मिलावट को रोकने हेतु भारत सरकार ने भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) का गठन किया है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: सामान्य रूप से किसी खाद्य पदार्थ में कोई बाहरी तत्व मिला दिया जाए या उसमें से कोई मूल्यवान पोषक तत्व निकाल लिया जाए या भोज्य पदार्थ को अनुचित ढंग से संग्रहीत किया जाए तो उसकी गुणवत्ता में कमी आ जाती है। इसलिए उस खाद्य सामग्री या भोज्य पदार्थ को मिलावटयुक्त कहा जाता है। आज हालात यह हैं कि बाजार में उपलब्ध खाद्य पदार्थों में मिलावट का संशय बना रहता है। दालें, अनाज, दूध, मसाले, घी से लेकर सब्जी व फल तक कोई भी खाद्य पदार्थ मिलावट से अछूता नहीं रहा है। केंद्र सरकार ने खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के तहत भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण का गठन किया है। एफएसएसएआई मानव उपभोग के लिये पौष्टिक खाद्य पदार्थों के उत्पादन, भंडारण, वितरण, बिक्री और आयात की सुरक्षित व्यवस्था को सुनिश्चित करने का काम करता है।

प्रश्न 3: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) किस मंत्रालय के अंतर्गत आता है ?

(a) गृह मंत्रालय
(b) रक्षा मंत्रालय
(c) विदेश मंत्रालय
(d) इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (A)

व्याख्या: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), एक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की 1962 में स्थापना की गयी थी। वर्तमान में इस बल को लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश के मध्य तैनात किया जाता है।इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह बल भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है। हाल ही में आईटीबीपी के महानिदेशक ने कहा है कि जल्द ही आईटीबीपी को नया मुख्यालय मिल जाएगा।