यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 29, सितंबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 29, सितंबर 2021


प्रश्न 1. किस राज्य सरकार ने हाल ही में अपने यहां नीलकुरिंजी के सभी प्रजातियों को संरक्षित करने का निर्णय लिया है ?

A. तमिलनाडु
B. आंध्र प्रदेश
C. कर्नाटक
D. केरल

उत्तर: (C)

व्याख्या : कर्नाटक सरकार ने हाल ही में अपने यहां नीलकुरिंजी के सभी प्रजातियों को संरक्षित करने का निर्णय लिया है। नीलकुरिंजी दुनिया के दुर्लभ फूलों में शुमार होता है। ये 12 साल में एक बार खिलता है और यह मुख्य रूप से केरल में खिलता है।

केरल के लोग इसे कुरिंजी कहते हैं। ये स्ट्रोबिलेंथस की एक क़िस्म है। इसकी क़रीब 350 फूलों वाली प्रजातियां भारत में ही हैं।

ये फूल अगस्त के महीने में खिलना शुरू होता है और अक्टूबर तक इसका मौसम रहता है। नीलकुरिंजी एक मोनोकार्पिक पौधा है। यानी एक बार फूल आने के बाद इसका पौधा ख़त्म हो जाता है।

इस फूल के लिए कुरिंजीमाला नाम का संरक्षित क्षेत्र यानी सैंक्चुअरी भी है जोकि मुन्नार से 45 किलोमीटर दूर है। वैली ऑफ़ फ़्लॉवर के बाद ये भारत की दूसरी फ़्लॉवर सैंक्चुअरी है। यहां नीलकुरिंजी की तमाम प्रजातियां संरक्षित की जाती है।
केरल की मुथुवन जनजाति के लोग इस फूल को रोमांस और प्रेम का प्रतीक मानते हैं। इसी तरह पश्चिमी घाट की पलियान जनजाति के लोग उम्र का हिसाब इस फूल के खिलने से लगाते हैं।

प्रश्न 2. किस भारतीय राज्य ने अपने यहाँ ट्राइबल फेस्टिवल का नामकरण ''साल वृक्ष के नाम पर साल इंटरनेशनल ट्राइबल फेस्टिवल'' रखने का निर्णय किया है ?

A. बिहार
B. झारखंड
C. ओडिशा
D. छत्तीसगढ़

उत्तर: (D)

व्याख्या: हाल ही में छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया जिसमें इस वर्ष होने वाले ट्राईबल फेस्टिवल एवं राज्योत्सव के आयोजन की रूपरेखा तय की गई।

राज्य शासन द्वारा ''साल इंटरनेशनल ट्राइबल फेस्टिवल एवं राज्योत्सव'' का संयुक्त रूप से पांच दिवसीय आयोजन 28 अक्टूबर से लेकर एक नवंबर तक रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का कहना है कि साल छत्तीसगढ़ का राजकीय वृक्ष है। आदिवासी संस्कृति में साल वृक्ष की बड़ी महत्ता है। राज्य के आदिवासी साल वृक्ष को देवतुल्य मानते और पूजते हैं। आदिवासी अंचल में धूमधाम से मनाए जाने वाले सरहुल त्यौहार में साल वृक्ष की पूजा भी की जाती है। राजकीय वृक्ष एवं आदिवासी जनजीवन में साल वृक्ष की महत्ता को देखते हुए ट्राइबल फेस्टिवल का नामकरण ''साल इंटरनेशनल ट्राइबल फेस्टिवल' करने का निर्णय लिया गया है।

प्रश्न 3. जेम्स वेब टेलीस्कोप निम्नलिखित में से कौन सा देश दिसंबर , 2021 में लांच करेगा ?

A. फ्रांस
B. कनाडा
C . ऑस्ट्रेलिया
D. अमेरिका

उत्तर: (D)

व्याख्या : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने जेम्स वेब टेलीस्कोप को लॉन्च करने की तिथी की हाल ही में घोषणा की है। ये नासा का एक बड़ा स्पेस मिशन है जिसके जरिए यूनिवर्स से जुडे़ राज पता चलेंगे। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पुष्टि की है कि वह जेम्स वेब टेलीस्कोप को धरती की कक्षा में 18 दिसंबर, 2021 को लॉन्च करेगा। इस टेलीस्कोप को सोलर सिस्टम के रहस्यों को सुलझाने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है। ये धरती से अलग दूसरी दुनिया और सितारों के बारे में जानकारी देगा और हमारे ब्रह्मांड की रहस्यमय संरचनाओं और उत्पत्ति के बारे में भी पता लगाएगा। जेम्स वेब टेलीस्कोप को हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) का उत्तराधिकारी माना जा रहा है जो ब्रह्मांड की अद्भुत तस्वीरें भेजता है।

प्रश्न 4. वर्ष 2023 के लिए यूनेस्को का वर्ल्ड बुक कैपिटल ( विश्व पुस्तक राजधानी ) किसे घोषित किया गया है ?

A. लिस्बन (पुर्तगाल)
B. पेरिस ( फ्रांस)
C. अकरा (घाना)
D. नई दिल्ली (भारत)

उत्तर: (A)

व्याख्या: हाल ही में यूनेस्को ने घाना के अकरा ( Accra) को 2023 के लिए विश्व पुस्तक राजधानी के रूप में मनोनीत किया है । इससे पहले यूनेस्को ने जॉर्जिया की राजधानी तिबिलिसी को वर्ष 2021 की विश्व पुस्तक राजधानी मनोनीत किया है। इस शहर को, इस ख़िताब के लिये इसलिये चुना क्योंकि यहाँ युवा लोगों में पुस्तक पाठन को प्रोत्साहन देने के लिये आधुनिक टैक्नॉलॉजी का सहारा लिया जा रहा है। ग़ौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष 23 अप्रैल को 'विश्व पुस्तक दिवस' (World Book Day) के रूप में मनाया जाता है।

जबकि मेक्सिको के गुआडालाजारा (Guadalajara) को 2022 के लिए विश्व पुस्तक राजधानी यूनेस्को ने चुना है। 2020 के लिए मलेशिया के कुआलालंपुर को वर्ल्ड बुक कैपिटल चुना गया था।

प्रश्न 5. भारत ने हाल ही में किस देश के लिए लघु सेटेलाइट के संयुक्त विकास के लिए समझौता किया है ?

A. म्यांमार
B. मालदीव
C. भूटान
D. नेपाल

उत्तर: (C)

व्याख्या: 24 सितंबर , 2021 को भारत के स्पेस एजेंसी इसरो ने भूटान के साथ भूटान के लिए लघु सेटेलाइट के संयुक्त विकास के लिए समझौता किया है। भूटान जल्द ही अपना खुद का उपग्रह भारत के सहयोग से लांच करेगा। इसके लिए भारत के यूआर राव उपग्रह केंद्र में चार भूटानी इंजीनियरों का प्रशिक्षण भी शुरू हो चुका है। दोनों देशों की टीमें मिलकर भूटान के लिए लघु उपग्रह 'आइएनएस-2 बीÓ विकसित करेंगे। भूटान के लिए निर्मित इस उपग्रह का उपयोग देश के प्राकृतिक संसाधनों के मानचित्रण और आपदा प्रबंधन में होगा।