यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 26, नवंबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 26, नवंबर 2020


प्रश्न 1: अफगानिस्तान सम्मेलन 2020 के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. इस सम्मेलन की मेजबानी केवल अफगानिस्तान और संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गयी।
2. इस सम्मेलन का उदेश्य 2021 से 2024 के दौरान दुनिया भर में हो रहे बदलावों के बीच अफ़गानिस्तान के प्रति अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की प्रतिबद्धता को दर्शाना है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (B)

व्याख्या: 23 से 24 नवंबर को स्विट्जरलैंड के जीनेवा में दो दिवसीय अफगानिस्तान सम्मेलन 2020 का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन की सह-मेजबानी संयुक्त राष्ट्र, इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ अफ़गानिस्तान और फ़िनलैंड के द्वारा की गई। इस सम्मेलन का उद्देश्य 2021 से 2024 के दौरान दुनिया भर में हो रहे बदलावों के बीच अफ़गानिस्तान के प्रति अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की प्रतिबद्धता को दर्शाना है।

प्रश्न 2: 'ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम,2019’ [Transgender Persons (Protection of Rights) Act, 2019] के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. इस अधिनियम को संसद द्वारा वर्ष 2019 में पारित किया गया था।
2. इस अधिनियम में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के लिए सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक सशक्तीकरण की दिशा में एक मज़बूत कार्य प्रणाली उपलब्ध कराने के प्रावधान शामिल किये गए हैं।
3. यह अधिनियम ट्रांसजेंडर व्यक्ति को ऐसे व्यक्ति के रूप में परिभाषित करता है जिसका लिंग जन्म के समय निर्धारित लिंग से मेल नहीं खाता है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1 और 2
(b) केवल 2 और 3
(c) 1,2 और 3
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: 'ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम,2019’ [Transgender Persons (Protection of Rights) Act, 2019] को संसद द्वारा वर्ष 2019 में पारित किया गया था। केंद्र सरकार के इस अधिनियम में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के लिए सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक सशक्तीकरण की दिशा में एक मज़बूत कार्य प्रणाली उपलब्ध कराने के प्रावधान शामिल किये गए हैं। 'ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम,2019’, ट्रांसजेंडर व्यक्ति को ऐसे व्यक्ति के रूप में परिभाषित करता है जिसका लिंग जन्म के समय निर्धारित लिंग से मेल नहीं खाता है। हाल ही में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री ने 'ट्रांसजेंडर लोगों के लिए राष्ट्रीय पोर्टल'(National Portal for Transgender Persons) लॉन्च किया है। यह पोर्टल 'ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम,2019’ [Transgender Persons (Protection of Rights) Act, 2019] के उद्देश्यों की पूर्ति करता है।

प्रश्न 3: बैंकों के विलय के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. बैंको का विलय भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 के अंतर्गत किया जाता है।
2. बैंकों के विलय के संदर्भ में अंतिम निर्णय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का होता है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (D)

व्याख्या: बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 भारत में सभी बैंकिंग फर्मों को नियंत्रित करने वाला कानून है।इस अधिनियम की धारा 44 में बैंको विलय से संबंध में प्रावधान किए गए हैं। रिजर्व बैंक द्वारा इस धारा के उपबंधों के अधीन विलय की योजना प्रस्तुत की जाती जिसे मंजूर किए जाने के बाद रिजर्व बैंक निर्धारित तिथि से उक्त बैंक विघटित मान लिया जाता है। इस अधिनियम की धारा 45 के तहत केंद्रीय बैंक को केंद्र सरकार की अनुमति से किसी बैंकिंग कंपनी द्वारा कारोबार बंद करने लिए तथा पुनर्गठन या विलय के संबंध योजना तैयार की शक्ति प्राप्त है।

प्रश्न 4: शुक्र ग्रह (Venus Planet) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. शुक्र ग्रह(Venus Planet) को पृथ्वी की जुड़वाँ बहन (Sister Planet) कहा जाता है।
2. इस ग्रह को भोर का तारा (Morning Star) व सांझ का तारा (Evening Star) के नामों से भी जाना जाता है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: शुक्र ग्रह(Venus Planet), सौरमंडल का सबसे चमकीला ग्रह है। यह बुद्ध के बाद सूर्य से दूसरा सबसे निकटतम ग्रह है। शुक्र ग्रह(Venus Planet) को पृथ्वी की जुड़वाँ बहन (Sister Planet) कहा जाता है क्योंकि इसका द्रव्यमान व आकार पृथ्वी के आकार के लगभग बराबर है। इस ग्रह को भोर का तारा (Morning Star) व सांझ का तारा (Evening Star) के नामों से भी जाना जाता है। शुक्र ग्रह(Venus Planet पृथ्वी का सबसे निकटतम और सौरमंडल का सबसे गर्म ग्रह है। यह ग्रह अपनी धुरी पर पूर्व से पश्चिम की ओर घूमता है। शुक्र ग्रह का कोई उपग्रह (चन्द्रमा) नहीं है। आने वाले समय में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(इसरो), शुक्र ग्रह(Venus Planet) पर शुक्रयान(Shukrayaan) मिशन भेजेगा, ताकि इस गृह के बारे में और अधिक जानकारी हासिल की जा सके।

प्रश्न 5: 'निवार'(NIVAR) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. यह एक ऊष्ण कटिबंधीय चक्रवाती तूफान है , जो बंगाल की खाड़ी(Bay of Bengal) में बना है।
2. चक्रवात 'निवार'(NIVAR) का नाम ईरान ने दिया है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: 'निवार'(NIVAR), एक ऊष्ण कटिबंधीय चक्रवाती तूफान है , जो बंगाल की खाड़ी(Bay of Bengal) में बना है। दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी(southwest Bay of Bengal) के ऊपर बना चक्रवाती तूफान “निवार” पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है और 24 नवंबर, 2020 की मध्य रात्रि को एक गंभीर चक्रवात में बदल गया है। जब चक्रवात की गति 120 किमी प्रति घंटा से अधिक होती है तो यह बेहद गंभीर चक्रवात की श्रेणी में आ जाता है। जब चक्रवात की गति 120 किमी प्रति घंटा से कम होती है तो यह गंभीर चक्रवात की श्रेणी में आता है। चक्रवात 'निवार'(NIVAR) का नाम ईरान ने दिया है। निवार का मतलब है, ‘रोकथाम करना’। कम वायुमंडलीय दवाब के चारों-ओर गर्म हवा की तेज आंधी को चक्रवात कहते हैं। दक्षिणी गोलार्ध में ये घड़ी की सुई के साथ चलते हैं तथा उत्तरी गोलार्ध में ये घड़ी की सुई के विपरीत दिशा में चलते हैं।