यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 25, सितंबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 25, सितंबर 2021


प्रश्न 1. कोकोस कीलिंग आइलैंड हाल में चर्चा में बना हुआ है। यह निम्नलिखित में से किस देश में स्थित है?

A. म्यांमार
B. ताइवान
C. न्यूजीलैंड
D. ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: (D)

व्याख्या : कोकोस कीलिंग द्वीप ऑस्ट्रेलिया में स्थित है । यह हाल में इसलिए सुर्खियों में है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि इस द्वीप पर इसरो का एक ग्राउंड स्टेशन स्थापित कर भारत को उसके गगनयान मिशन के लिए ऑस्ट्रेलिया सहायता प्रदान करेगा। इसरो के प्रमुख के. सीवान ने भी इस बात की पुष्टि की है कि इसरो ऑस्ट्रेलिया के कोकोस कीलिंग द्वीप पर गगनयान मिशन के लिए इसरो के ग्राउंड स्टेशन को लगाने के लिए वार्ता में लगा हुआ है।

गगनयान मिशन के फ्लाइट फिजीशियन' और एस्ट्रोनॉट्स को रूस के सेंट पीटर्सबर्ग , फ्रांस की स्पेस एजेंसी सीएनईएस के ताउलेस अंतरिक्ष केंद्र में तथा जर्मनी के कोलोग्ने स्थित यूरोपीय अंतरिक्ष यात्री केंद्र (ईएसी) में प्रशिक्षण दिए जाने का समझौता हो चुका है।

गगनयान स्पेस में भारत का पहला मानव मिशन होगा, जिसे स्वदेशी रॉकेट जीएसएलवी मार्क-3 के जरिए अंजाम दिया जाएगा।

प्रश्न 2. मैन एंड बायोस्फीयर प्रोग्राम निम्नलिखित में से किस संगठन का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है ?

A. आईयूसीएन
B. यूनेप
C. डब्ल्यूडब्ल्यूएफ
D. यूनेस्को

उत्तर: (D)

व्याख्या: हाल ही में यूनेस्को का मैन एंड बायोस्फीयर प्रोग्राम सुर्खियों में रहा क्योंकि इस प्रोग्राम के तहत राजस्थान में एक नए बायोस्फ़ीयर रिज़र्व " थार जैवमंडल आरक्षित क्षेत्र" को बनाने और मान्यता दिलाने के प्रयास तेज हो गए हैं और ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि हाल ही में यूनेस्को ने थार क्षेत्र की जैवविविधता और वहां के जंतुओं ख़ासकर ऊटों के संरक्षण के लिए फंड और तकनीकी मदद देने की बात की है। जल्द ही इससे जुड़े प्रोजेक्ट को मैन एंड बायोस्फीयर प्रोग्राम में शामिल किया जाएगा। इससे इस बात की भी उम्मीद बढ़ गई है कि शायद यूनेस्को कुछ समय में भारत में एक नए यानी देश के 19 वें जैवमण्डल आरक्षित क्षेत्र को मान्यता दे देगा।

वर्ष 2020 के अंत में हाल ही में MAB प्रोग्राम के तहत ही यूनेस्को ने अपने ‘वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिज़र्व’ में पन्ना बायोस्फीयर रिज़र्व (PBR) को शामिल कर लिया है जिससे इस नेटवर्क में भारत के कुल 12 जैवमंडल आरक्षित क्षेत्र हो गए हैं।

मैन एंड बायोस्फीयर प्रोग्राम को वर्ष 1971 में यूनेस्को द्वारा शुरू किया गया था। यह एक अंतर-सरकारी वैज्ञानिक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य लोगों और उनके वातावरण के बीच संबंधों में सुधार के लिये वैज्ञानिक आधार स्थापित करना है।

प्रश्न 3. हाल ही में भारत के किन दो राज्यों में अफ्रीकन स्वाइन फीवर से 25 हज़ार से अधिक सुअरों की मौत हो गई है ?

A. सिक्किम और मणिपुर
B. केरल और तमिलनाडु
C. बिहार और झारखंड
D. मिज़ोरम और त्रिपुरा

उत्तर: (D)

व्याख्या : उत्तरी त्रिपुरा जिले के कंचनपुर में सूअरों में अत्यधिक संक्रामक अफ्रीकी स्वाइन फीवर के हाल ही में चार मामलों का पता चला है । यह इलाका त्रिपुरा-मिजोरम सीमा के करीब स्थित है। विशेष रूप से इस बीमारी ने पिछले पांच महीनों में मिजोरम में लगभग 25,000 सूअरों की जान ले ली है। त्रिपुरा में इन मामलों को एक विदेशी सूअर ब्रीडिंग फार्म में दर्ज किया गया है।

एएसएफ मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा नहीं है और यह सूअरों से मनुष्यों में नहीं पहुंच सकता है। अभी तक इस वायरस का कोई टीका उपलब्ध नहीं है।

यह एक अत्यधिक संक्रामक और घातक पशु रोग है, जो घरेलू तथा जंगली सूअरों को संक्रमित करता है। इसके संक्रमण से सूअर एक प्रकार के तीव्र रक्तस्रावी बुखार (Hemorrhagic Fever) से पीड़ित होते हैं। अफ्रीकी स्वाइन फीवर, विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (OIE) के पशु स्वास्थ्य कोड में सूचीबद्ध एक ऐसी बीमारी है जिसके संदर्भ में तुरंत OIE को सूचना देना आवश्यक है।

प्रश्न 4. निम्नलिखित में से किस खाड़ी देश के साथ भारत कंप्रेहेंसिव इकोनामिक पार्टनरशिप एग्रीमेंट (सीपा) को लेकर औपचारिक वार्ता शुरू करने जा रहा है और उस देश से मुक्त व्यापार समझौते पर भी वार्ता करेगा ?

A. बहरीन
B. कुवैत
C. संयुक्त अरब अमीरात
D. सऊदी अरब

उत्तर: (C)

व्याख्या: निर्यात प्रोत्साहन के लिए पिछले कुछ महीनों से भारत कई देशों के साथ व्यापार समझौते को अंजाम देने की कोशिश में जुटा है। इसी क्रम में 23 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ भारत कंप्रेहेंसिव इकोनामिक पार्टनरशिप एग्रीमेंट (सीपा) को लेकर औपचारिक वार्ता शुरू करने जा रहा है। वित्त वर्ष 2019-20 में दोनों देशों के बीच 59 अरब डालर का कारोबार किया गया था। सीपा के तहत दोनों देशों ने अगले पांच साल में वस्तुओं के कारोबार को 100 अरब डालर तो सेवा क्षेत्र के कारोबार को 15 अरब डालर तक ले जाने का लक्ष्य रखा है। आगामी एक नवंबर से भारत ब्रिटेन के साथ भी मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) को लेकर वार्ता शुरू करने जा रहा है जिसकी घोषणा हाल ही में की गई और वर्ष 2022 के मार्च तक भारत और ब्रिटेन के बीच मिनी ट्रेड डील होने की संभावना है।

वित्त वर्ष 2019-20 के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका के बाद भारत सबसे अधिक यूएई में अपना निर्यात करता है। इस अवधि में भारत ने यूएई में 29 अरब डालर का निर्यात किया था।

प्रश्न 5. वायु प्रदूषण को लेकर डब्ल्यूएच के संबंध में निम्नलिखित कथनों में से कौन से सत्य है / हैं ?

1. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में वर्ष 2005 के बाद पहली बार अपने नए वायु गुणवत्ता दिशानिर्देश जारी किया है।
2. WHO ने कहा है कि हर साल वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से 70 लाख लोगों की अकाल मृत्यु होती है।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: दोनों ही कथन सत्य हैं । हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2005 के बाद पहली बार अपने नए वायु गुणवत्ता दिशानिर्देश जारी किये हैं। 2021 की गाइडलाइन में कहा गया है कि हवा में पीएम ( यानी पार्टिकुलेट मैटर 10 ) 10 का वार्षिक औसत 15 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक (घन) मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए, जबकि 24 घंटे के दरम्यान यह औसत 45 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए। इसकी तुलना में पहले इन की सीमा 20 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर प्रति वर्ष और एक दिन में 50 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर थी।

इसी तरह, पीएम 2.5 के लिए की गयी संस्तुति के अनुसार इसका वार्षिक औसत 5 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर या एक दिन में 15 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए। पहले की गाइडलाइन में यह सीमा 10 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर सालाना और एक दिन में 25 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर थी।

इस गाइडलाइन की अन्य सिफारिशों में कहा गया है कि 24 घंटे की अवधि के दौरान ओजोन का स्तर का औसत रूप से 100 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए, वहीं नाइट्रोजन ऑक्साइड 25 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए। सल्फर डाइऑक्साइड के मामले में यह 40 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से नीचे रहना चाहिए और कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर इसी समयावधि में 4 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए।