यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 25, अक्टूबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 25, अक्टूबर 2021


प्रश्न 1: स्वतंत्रता सेनानी लक्ष्मी सहगल के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा/से कथन सत्य है/हैं?

1. आज़ाद हिंद फ़ौज की रानी झाँसी रेजिमेंट में लक्ष्मी सहगल बहुत सक्रिय रहीं।
2. वे 1943 में अस्थायी आज़ाद हिंद सरकार की कैबिनेट में दूसरी महिला सदस्य बनीं।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (A)

व्याख्या : लक्ष्मी सहगल का जन्म 24 अक्टूबर 1914 को एक परंपरावादी तमिल परिवार में हुआ था। वे बचपन से ही राष्ट्रवादी आंदोलन से प्रभावित हो गई थीं और जब महात्मा गाँधी ने विदेशी वस्तुओं के बहिष्कार का आंदोलन छेड़ा तो लक्ष्मी सहगल ने उसमे हिस्सा लिया था। बाद में वे आज़ाद हिंद फ़ौज में शामिल हो गईं थीं। साल 1943 में लक्ष्मी अस्थायी आज़ाद हिंद सरकार की कैबिनेट में पहली महिला सदस्य बनीं। आज़ाद हिंद फ़ौज की रानी झाँसी रेजिमेंट में लक्ष्मी सहगल बहुत सक्रिय रहीं। बाद में उन्हें कर्नल का ओहदा दिया गया, लेकिन लोगों ने उन्हें कैप्टन लक्ष्मी के रूप में ही याद रखा। कल इनकी जयंती थी इसीलिए इस प्रश्न को शामिल किया गया।

प्रश्न 2: हाल ही में, "फ्यूचर टेक 2021" कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसकी थीम क्या थी?

A. तकनीक के बढ़ते कदम
B. भविष्य में प्रशासन में तकनीक का इस्तमाल
C. भविष्य को सुचारू रूप से चलाने में तकनीक का उपयोग
D. भविष्य के निर्माण के लिए प्रमुख वाहक तकनीक, हम सब भरोसा कर सकते हैं

उत्तर: (D)

व्याख्या: हाल ही में, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने "फ्यूचर टेक 2021" सम्मेलन का वर्चुअल तरीके से उद्घाटन किया। "फ्यूचर टेक 2021" डिजिटल प्रौद्योगिकियों पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी है जिसका आयोजन CII (The Confederation of Indian Industry) द्वारा किया जा रहा है। यह सम्मेलन 19 से 27 अक्टूबर 2021 तक चलेगा। इसमें उद्यमियों, उद्योग जगत की हस्तियों और सरकारी अधिकारियों के बीच बातचीत होंगी। इस कार्यक्रम की थीम है - "भविष्य के निर्माण के लिए प्रमुख वाहक तकनीक, हम सब भरोसा कर सकते हैं"।

प्रश्न 3: G-20 समूह के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा/से कथन सत्य है/हैं?

1. जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन आगामी 30 और 31 अक्टूबर को रोम में होगा।
2. इसका मुख्यालय पेरिस में है।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या : जी-20 समूह के सदस्य देशों का शिखर सम्मेलन रोम में 30 और 31 अक्टूबर को होगा। इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोम जाएंगे। बता दें कि G-20 समूह विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का प्रतिनिधि, यूरोपियन संघ और 19 देशों का एक अनौपचारिक समूह है। ये समूह दुनिया की प्रमुख उन्नत और उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों को एक साथ लाता है। ये वैश्विक व्यापार में 75%, वैश्विक निवेश में 85%, वैश्विक GDP में 85% और दुनिया भर की जनसंख्या में दो-तिहाई की हिस्सेदारी रखता है। इसका कोई स्थायी सचिवालय या मुख्यालय नहीं है।

प्रश्न 4: निम्नलिखित में से किस देश ने अपने यहां 10 अन्य देशों के राजदूतों को "अस्वीकार्य" घोषित कर दिया है?

A. अमेरिका
B. तुर्की
C. चेकोस्लोवाकिया
D. सऊदी अरब अमीरात

उत्तर: (B)

व्याख्या: हाल ही में, तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने अमेरिका, जर्मनी और फ़्रांस समेत कुल 10 देशों के राजदूतों को "अस्वीकार्य" घोषित कर दिया है। इसका मतलब ये हुआ कि तुर्की इन राजदूतों को रखने के लिए अब तैयार नहीं है। इन राजदूतों को अब तुर्की छोड़ना पड़ सकता है। दरअसल अमेरिका, फ़्रांस, फ़िनलैंड, कनाडा, डेनमार्क, जर्मनी, नीदरलैंड्स, नॉर्वे और स्वीडन के राजदूतों ने एक साझा बयान में ओस्मान कवाला की तुरंत रिहाई की माँग की थी। ओस्मान कवाला तुर्की के एक एक्टिविस्ट हैं जो पिछले चार साल से ज़्यादा समय से जेल में हैं। उन पर विरोध-प्रदर्शन के समर्थन और तख़्तापलट की कोशिश के आरोप हैं, हालाँकि उन्हें दोषी साबित नहीं किया जा सका है।

प्रश्न 5: ब्रह्मोस मिसाइल के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा कथन असत्य है?

A. इसका नाम भारत की ब्रह्मपुत्र नदी और रूस की मोस्कवा नदी के नाम पर रखा गया है।
B. इसे ब्रह्मोस एयरोस्पेस द्वारा डिज़ाइन, विकसित और निर्मित किया गया है।
C. यह मध्यम दूरी की सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल है।
D. क्रूज़ मिसाइल परवलयाकार मार्ग में चलते हैं।

उत्तर: (D)

व्याख्या: ब्रह्मोस मिसाइल का नाम भारत की ब्रह्मपुत्र नदी और रूस की मोस्कवा नदी के नाम पर रखा गया है। इसे ब्रह्मोस एयरोस्पेस द्वारा डिज़ाइन, विकसित और निर्मित किया गया है। यह मध्यम दूरी की सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल है जिसे पनडुब्बियों, जहाज़ों, विमानों अथवा ज़मीन से लॉन्च किया जा सकता है। क्रूज़ मिसाइल पृथ्वी की सतह के समानांतर चलते हैं और इनका निशाना बेहद ही सटीक होता है। हाल ही में, डीआरडीओ ने लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल के निर्माण की बात कही है।