यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 25, अगस्त 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 25, अगस्त 2021


प्रश्न 1 : हाल ही में भारत की सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर पीवी परियोजना की शुरुआत कहाँ हुई है ?

A. असम
B. आंध्र प्रदेश
C. पंजाब
D. गुजरात

उत्तर: (B)

व्याख्या: नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) लिमिटेड ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में अपने सिम्हाद्री थर्मल स्टेशन के जलाशय से, भारत की सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर पीवी परियोजना (25 मेगावॉट) की शुरुआत की है। यह भारत सरकार द्वारा वर्ष 2018 में अधिसूचित यह ‘फ्लैक्सिबिलाइजेशन स्कीम’ (Flexibilization Scheme) के तहत स्थापित की जाने वाली पहली सौर परियोजना है। जलाशय में स्थापित किया गया फ्लोटिंग सोलर इंस्टालेशन एक उत्कृष्ट एंकरिंग डिज़ाइन है, जो करीब 75 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस प्रोजेक्ट में 1 लाख से अधिक सोलर पीवी मॉड्यूल से बिजली पैदा करने की क्षमता विद्यमान है।

प्रश्न 2 : जन शिक्षण संस्थान(JSS) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों से कौन सा/से कथन सही है/हैं ?

1. जन शिक्षण संस्थान(JSS) ने कर्नाटक के वन्य क्षेत्र के भीतर आदिवासी बस्तियों में हाई-स्पीड इंटरनेट की व्यवस्था की है।
2. इस योजना की संपूर्ण फंडिंग भारत सरकार के अनुदान द्वारा होती है।

A. केवल 1
B. केवल 2
C.1 और 2 दोनों
D. न तो 1 और न ही 2

उत्तर: (B)

व्याख्या: हाल ही में जन शिक्षण संस्थान (JSS) ने केरल के नीलांबुर वन्य क्षेत्र के भीतर कुछ दूर-दराज़ की आदिवासी बस्तियों में हाई-स्पीड इंटरनेट की व्यवस्था की है। JSS की योजना को पूर्व में श्रमिक विद्यापीठ के नाम से जाना जाता था। यह भारत सरकार की एक अनूठी योजना है जिसे वर्ष 1967 से देश में गैर-सरकारी संगठनों (NGO) के माध्यम से लागू किया जा रहा है। वर्ष 2000 में इस योजना का नाम बदलकर जन शिक्षण संस्थान (JSS) कर दिया गया। यह योजना वर्तमान में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत आती है। इस योजना के लिए प्राथमिकता समूह में महिलाएँ, अनुसूचित जाति, जनजाति, अल्पसंख्यक और समाज के अन्य पिछड़े वर्ग शामिल हैं।

प्रश्न 3 : भारतीय इतिहास में वैगन ट्रेजेडी (Wagon Tragedy) की घटना किस विद्रोह से जुड़ी हुई है?

A. संथाल विद्रोह
B. पबना विद्रोह
C. मोपला विद्रोह
D. दक्कन विद्रोह

उत्तर: (C)

व्याख्या : मोपला का संबंध केरल के मालाबार तट पर निवास करने वाले मलयाली भाषा मुसलमानों से जुड़ा हुआ है। असहयोग तथा खिलाफत आंदोलन के पश्चात 1921 में मालाबार क्षेत्र में मोपलाओं का विद्रोह आरंभ हो गया। दरअसल तत्कालीन समय में मालाबार क्षेत्र में अधिकांश जमींदार नंबूदिरि ब्राह्मण थे, तो वही ज्यादातर काश्तकार मोपला मुसलमान थे। ऐसे में इस विद्रोह ने एक हिंसक और सांप्रदायिक रूप ले लिया। इस विद्रोह को रोकने के लिए अंग्रेजों ने एक मालाबार स्पेशल फोर्स का गठन किया था। इसी क्रम में, नवंबर 1921 में जब 67 मोपला विद्रोहियों को एक बंद माल डिब्बे में तिरूर से पोदनूर की केंद्रीय जेल में ले जाया जा रहा था, तो रास्ते में उनकी दम घुटने से मौत हो गई; इस घटना को वैगन ट्रेजेडी के नाम से जाना जाता है।

प्रश्न 4 : मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल से जुड़े किगाली संशोधन के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/ से कथन सत्य है/ हैं ?

1.किगाली संशोधन का उद्देश्य हाइड्रो फ्लोरो कार्बन (HFCs) के उत्पादन एवं खपत में कटौती कर उसे चरणबद्ध तरीके से कम करना है।
2.विकसित देश वर्ष 2019 से HFCs की खपत को कम करेंगे जबकि सभी विकासशील देश वर्ष 2024 में खपत को स्थिर करेंगे।

A. केवल 1
B. केवल 2
C.1 और 2 दोनों
D. न तो 1 और न ही 2

उत्तर: (A)

व्याख्या: मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल का संबंध क्लोरोफ्लोरोकार्बन (CFCs) जैसे पदार्थों के उपयोग को नियंत्रित करना था जो पृथ्वी की ओजोन परत को नुकसान पहुंचाते हैं। इस प्रोटोकॉल के तहत CFCs को हाइड्रो फ्लोरो कार्बन (HFCs) से परिवर्तित कर दिया गया। HFCs ओजोन परत को नुक़सान नहीं पहुंचाते लेकिन बाद में HFCs को ग्लोबल वार्मिंग की दृष्टि से बेहद खतरनाक पाया गया। ऐसे में किगाली संशोधन का उद्देश्य हाइड्रो फ्लोरो कार्बन के उत्पादन एवं उपभोग में कटौती कर उसे चरणबद्ध तरीके से कम करना है। इसके तहत विकसित देश वर्ष 2019 से HFC की खपत को कम करेंगे, तो वहीं अधिकांश विकासशील देश (न कि सभी विकासशील देश) वर्ष 2024 में अपनी खपत को स्थिर करेंगे। भारत सहित कुछ विकासशील देश अभूतपूर्व परिस्थितियों के साथ वर्ष 2028 में अपनी खपत को स्थिर करेंगे। हाल ही में भारत सरकार ने इस किगाली संशोधन के अनुसमर्थन को अपनी मंजूरी दी है।

प्रश्न 5 : कोंकण अभ्यास निम्नलिखित में से किन 2 देशों की सेनाओं के बीच आयोजित किया जाता है ?

A. भारत और जर्मनी
B. भारत और फ्रांस
C. भारत और ब्रिटेन
D. भारत और यूएसए

उत्तर: (C)

व्याख्या : भारत और ब्रिटेन की नौसेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता(Interoperability), सहयोग एवं तालमेल को बढ़ाने के उद्देश्य से, वर्ष 2004 से प्रतिवर्ष यह द्विपक्षीय नौसैन्य अभ्यास आयोजित किया जा रहा है। वर्ष 2021 का कोंकण अभ्यास इंग्लिश चैनल में कुछ दिनों पूर्व ही आयोजित किया गया। इसमें भारत की तरफ से आई एन एस ताबर और ब्रिटेन की रॉयल नेवी की तरफ से एचएमएस वेस्टमिंस्टर ने भाग लिया।