यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 23, सितंबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 23, सितंबर 2021


प्रश्न 1. हाल ही में किस राज्य में गुप्तकालीन मंदिर के अवशेषों की खोज हुई है?

A. मध्य प्रदेश
B. बिहार
C. झारखंड
D. उत्तर प्रदेश

उत्तर: (D)

व्याख्या : भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के एटा जिले के बिलसर गांव में गुप्तकाल (5वीं शताब्दी) के एक प्राचीन मंदिर के अवशेषों की खोज की है। इस खुदाई से प्राप्त 2 स्तंभों पर गुप्त काल के शक्तिशाली शासक कुमारगुप्त प्रथम के बारे में शंख लिपि में एक शिलालेख दर्ज है। यह खोज काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि अभी तक केवल दो गुप्तकालीन संरचनात्मक मंदिर ही पाए गए हैं, जिनमें पहला दशावतार मंदिर (देवगढ़) तथा दूसरा भितरगांव मंदिर (कानपुर देहात) है। शंख लिपि की बात करें तो इसे शेल स्क्रिप्ट भी कहा जाता है जो उत्तर-मध्य भारत के शिलालेखों में चौथी से 8वीं शताब्दी के बीच प्रयोग होती रही है। कुमारगुप्त, चंद्रगुप्त द्वितीय के उत्तराधिकारी थे और उनका शासन पुष्यमित्र के विद्रोह और हूणों के आक्रमण के लिए इतिहास में प्रसिद्ध रहा है।

प्रश्न 2. प्रायः चर्चा में रहने वाले G-33 समूह का संबंध किससे है?

A) परमाणु अप्रसार के प्रति समर्पित विकसित देशों का समूह
B) बौद्धिक संपदा अधिकारों हेतु कार्यरत अंतरराष्ट्रीय संगठन
C) मानवाधिकारों के संरक्षण हेतु गैर सरकारी संस्थाओं का समूह
D) कृषि व्यापार वार्ता हेतु विकासशील देशों का संगठन

उत्तर: (D)

व्याख्या: G-33, कृषि व्यापार वार्ता में विकासशील देशों के हितों की रक्षा करने हेतु विकासशील एवं अल्पविकसित देशों का एक मंच है। इस मंच का गठन विश्व व्यापार संगठन के 'कानकुन मंत्री स्तरीय सम्मेलन' के दौरान हुआ था। भारत भी G-33 समूह का एक हिस्सा है जिसमें 47 देश शामिल हैं और ये देश विश्व के लगभग प्रत्येक क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह समूह ऐसे देशों की मदद करने के लिए बनाया गया था जो एक समान समस्याओं का सामना कर रहे। इस समूह ने डब्ल्यूटीओ (WTO) की वार्ताओं में विकासशील देशों हेतु विशेष नियम प्रस्तावित किए हैं; जैसे कि उन्हें अपने कृषि बाजारों तक पहुंच को प्रतिबंधित करने का अधिकार देना आदि। अभी हाल ही में इस समूह की एक अनौपचारिक मंत्रीस्तरीय वर्चुअल बैठक को भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने संबोधित किया। उन्होंने डब्ल्यूटीओ के 'कृषि पर समझौते' में व्याप्त असंतुलन को दूर करने की बात भी की।

प्रश्न 3. हाल ही में नीति आयोग द्वारा जारी रिपोर्ट 'भारत में शहरी नियोजन क्षमता में सुधार' (Reforms in Urban Planning Capacity in India) के संदर्भ में कौन सा/ से कथन सत्य है/ हैं?

1. भारत की शहरी जनसंख्या विश्व जनसंख्या का 11% है।
2. वर्ष 2011 से 2036 के दौरान भारत में कुल जनसंख्या में 73% वृद्धि के लिए शहरी विकास जिम्मेदार होगा।
3. नैशनल इन्फ़्रस्ट्रक्चर पाइपलाइन के अंतर्गत शहरी क्षेत्र का लगभग 17% हिस्सा शामिल है।

A. केवल 1 और 3
B. केवल 2 और 3
C. 1, 2, 3 सत्य
D. इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या : हाल ही में नीति आयोग ने इस रिपोर्ट को जारी किया है इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में शहरी केंद्रों (Urban centres) का वितरण और शहरीकरण (Urbanisation) की गति भिन्न-भिन्न है। यह भारत की शहरी जनसंख्या विश्व जनसंख्या का लगभग 11% है तथा शहरीकरण भारत के जीडीपी में लगभग 60% का योगदान देता है। इस रिपोर्ट में 5 वर्ष की अवधि के लिए '500 स्वस्थ शहर कार्यक्रम' नामक केंद्रीय क्षेत्र की योजना की सिफारिश भी की गई है। साथ ही राज्य स्तर पर एक शीर्ष समिति के गठन की सिफारिश की गई है ताकि शहरीकरण और विकास की नियमित समीक्षा की जा सके। इसके अलावा रिपोर्ट में मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स (MoHUA) के तहत एक 'नेशनल डिजिटल प्लेटफॉर्म ऑफ टाउन एंड कंट्री प्लानर्स' बनाने का सुझाव भी दिया गया है।

प्रश्न 4. वैश्विक इनोवेशन सूचकांक 2021 में भारत कौन से स्थान पर रहा है?

A. 48वें
B. 46वें
C. 50वें
D. 54वें

उत्तर: (B)

व्याख्या: हाल ही में जारी वैश्विक इनोवेशन सूचकांक- 2021 (Global Innovation Index-GII) में भारत को 46वाँ स्थान प्राप्त हुआ है। विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (World Intellectual Property Organization-WIPO) द्वारा जारी इस सूचकांक का यह 14वाँ संस्करण है। इस वर्ष के इंडेक्स में स्विट्जरलैंड, स्वीडन, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और रिपब्लिक ऑफ कोरिया जैसे देश शीर्ष स्थानों पर रहे हैं। वहीं सिंगापुर 8वें, चीन 12वें, जापान 13वें और हांगकांग 14वें स्थान पर कायम हुए हैं। इस बार के इंडेक्स में एशिया की 4 अर्थव्यवस्थाएं टॉप-15 में शामिल हुई हैं। भारत की बात करे तो हमारे देश की रैंकिंग में पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 2 स्थानों का सुधार हुआ है। इसके अलावा मध्य एवं दक्षिण एशिया की 10 अर्थव्यवस्थाओं में भारत पहले पायदान पर स्थित है। यह इंडेक्स, 132 अर्थव्यवस्थाओं के इनोवेटिव इकोसिस्टम के प्रदर्शन को दर्शाता है और नवीनतम वैश्विक नवाचार प्रवृत्तियों को ट्रैक करता है।

प्रश्न 5. हाल ही में हम्बोल्ट पेंगुइन का जन्म भारत के किस चिड़ियाघर में हुआ है?

A. अलीपोर चिड़ियाघर, कोलकाता
B. भायखला चिड़ियाघर, मुम्बई
C. मांडा चिड़ियाघर, जम्मू
D. इंदौर चिड़ियाघर, इंदौर

उत्तर: (B)

व्याख्या: हाल ही में मुंबई के भायखला चिड़ियाघर में दो हम्बोल्ट पेंगुइन का जन्म हुआ है। यह बैंडेड समूह के वंश से संबंधित है। विश्वस्तर पर पेंगुइन की 18 प्रजातियॉं हैं, जिनमें से 11 आईयूसीएन की रेड लिस्ट में शामिल है। इस हम्बोल्ट पेंगुइन का जीवनकाल लगभग 20 साल का होता है। सामान्यतः यह दक्षिण पूर्वी प्रशांत महासागर में चिली और पेरू के तटों पर पाए जाते हैं। इनका नाम प्रशांत महासागर की ठंडी जलधारा 'हम्बोल्ट' के नाम पर पड़ा है। ये पेंगुइन गर्म जलवायु में भी सामंजस्य बिठा लेते हैं, इसलिए चिड़ियाघर में भी आसानी से देखे जा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 में 7 वयस्क पेंगुइन को सियोल(दक्षिण कोरिया) से मुंबई के चिड़ियाघर में लाया गया था और अब हमारे देश में इनका जन्म होना काफी खुशी की बात है।