यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 22, सितंबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 22, सितंबर 2021


प्रश्न 1. हाल ही में किस क्षेत्रीय संगठन ने अपना इंडो पैसिफिक प्लान लांच किया है ?

A. आसियान
B. बिम्सटेक
C. यूरोपीय संघ
D. एपेक

उत्तर: (C)

व्याख्या : हिन्द प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा , स्थिरता में दुनिया के सभी प्रभावशाली देश और संगठन रुचि रखते हैं क्योंकि सब अपने लिए स्वतंत्र , मुक्त सागरीय व्यापार की स्थिति बनाना चाहते हैं , इसी कड़ी में हाल ही में यूरोपीय संघ ने अपना इंडो पैसिफिक प्लान लांच किया है। वैसे तो यूरोपीय संघ के कुछ सदस्य देशों ने व्यक्तिगत स्तर पर अपनी इंडो पैसिफिक स्ट्रैटेजी को लांच कर रखा है लेकिन यह पहला अवसर है जब ईयू ने क्षेत्रीय संगठन के स्तर पर ऐसा किया है।

यूरोपियन यूनियन के विदेश नीति मामलों के मुख्य अधिकारी जोसेप बोर्रेल ने ईयू के इंडो पैसिफिक प्लान को स्पष्ट करते हुए बताया है कि इसका उद्देश्य हिन्द प्रशांत क्षेत्र में चीन की उपस्थिति का विरोध करना है। इसी क्रम में यूरोपीय संघ ने कहा कि वह चीन को पसंद न आने वाले देश ताइवान से एक व्यापार समझौता भी करेगा और हिन्द प्रशांत क्षेत्र में समुद्री मार्गों को मुक्त रखने के लिए अधिक जहाजों की भी तैनाती करेगा।

प्रश्न 2. हाल ही कौन सा देश भारत को समुद्री सीमा के निर्धारण के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में ले गया है ?

A. श्रीलंका
B. मालदीव
C. म्यांमार
D. बांग्लादेश

उत्तर: (D)

व्याख्या: हाल ही में बांग्‍लादेश (Bangladesh) ने भारत के साथ बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) में सीमा विवाद पर संयुक्‍त राष्‍ट्र का दरवाजा खटखटाया है। बांग्‍लादेश ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव के समक्ष दो अपील दाखिल की है और विवाद को सुलझाने की अपील की है। बांग्‍लादेश ने बंगाल की खाड़ी में भारत के सीधे आधार रेखा के दावे का विरोध किया है।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र में बांग्लादेश के दावे के अनुसार, भारत का बेस प्वाइंट 89 बांग्लादेश की समुद्री सीमा के पास स्थित है। बता दें कि बंगाल की खाड़ी दक्षिण एशियाई क्षेत्र में रणनीतिक रूप से काफी अहम है जो बांग्लादेश, भारत और म्यांमार जैसे देशों के बीच विभाजित है। बंगाल की खाड़ी खासतौर पर बांग्लादेश के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि ये जगह हिल्सा और अन्य मछलियों का मुख्य स्त्रोत है। तट के पास रहने वाले लाखों लोग बंगाल की खाड़ी में मछली पकड़ कर अपनी जिंदगी गुजर बसर करते हैं।

प्रश्न 3. हाल के समय में सुबनसिरी नदी पर पनबिजली परियोजनाओं का तीव्र विरोध किया गया है। यह किस राज्य की नदी है ?

A. मणिपुर
B. असम
C. अरुणाचल प्रदेश
D. नागालैंड

उत्तर: (C)

व्याख्या : असम में 20 से अधिक संगठनों ने असम-अरुणाचल प्रदेश सीमा पर सुबनसिरी नदी पर मेगा बांध के निर्माण के खिलाफ विरोध शुरू करने की धमकी दी है जिसके बाद ये सुर्खियों में रहा ।

सुबनसिरी नदी (स्वर्ण नदी) तिब्बत पठार से निकलती है तथा अरुणाचल प्रदेश में मिरी पहाड़ियों के माध्यम से भारत में प्रवेश करती है। सुबनसिरी ब्रह्मपुत्र नदी की सबसे बड़ी सहायक नदी है। यह अरुणाचल प्रदेश में प्रवाहित होती है।

लोअर सुबनसिरी जलविद्युत परियोजना असम एवं अरुणाचल प्रदेश की सीमा के साथ सुबनसिरी नदी पर एक निर्माणाधीन ग्रेविटी बांध है।

प्रश्न 4. समुद्री खीरों के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये ।

1. इन्हें वन्य जीव संरक्षण अधिनियम , 1972 के तहत शेड्यूल 1 जीव के रूप में रखा गया है।
2. आईयू सी एन और भारत सरकार द्वारा इसे एंडेन्जर्ड घोषित किया गया है।

उपरोक्त में से कौन से कथन सत्य है / हैं?

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: हाल ही में भारत के तटरक्षक बल ने 80 मिलियन डॉलर मूल्य के 2 टन संकटापन्न समुद्री खीरों को जब्त किया है। तमिलनाडु के मंडपम , रामेश्वरम में इतनी बड़ी मात्रा में सी कुकुम्बर को इंडियन कोस्ट गार्ड ने जब्त किया है। इससे भारत के तटीय क्षेत्रों में समुद्री वन्य जीवों की तेज गति से होती अवैध तस्करी के बारे में भी पता चलता है।

भारत और श्रीलंका के बीच स्थित मन्नार की खाड़ी में समुद्री खीरा पाया जाता है, जो 2.59 लाख रुपए प्रति किलो बिकता है। दक्षिणी भारत और श्रीलंका से इसका ज्यादा शिकार किया जा रहा है। साथ ही इसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्मगलिंग भी होती है। इसलिए इसकी कीमत सोने के बराबर हो चुकी है। इसका उपयोग कामोत्तेजना बढ़ाने वाली दवाओं, कैंसर के इलाज में, तेल, क्रीम, कॉस्मेटिक्स बनाने में होता है।

भारत में समुद्री खीरे को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 की अनुसूची के तहत सूचीबद्ध एक लुप्तप्राय प्रजाति के रूप में माना जाता है। मुख्य रूप से इसकी तस्करी रामनाथपुरम और तूतीकोरिन जिलों से मछली पकड़ने के जहाजों में तमिलनाडु से श्रीलंका तक की जाती है।

प्रश्न 5. हाल ही में भारत के किस राज्य के दो उत्पादों हाथी मिर्च और तामेंगलोंग ऑरेंज को जीआई टैग प्रदान किया गया है?

A. नागालैंड
B. मणिपुर
C. मिज़ोरम
D. अरुणाचल प्रदेश

उत्तर: (B)

व्याख्या: ये दोनों उत्पाद मणिपुर के हैं जिन्हें भौगोलिक संकेतक का दर्जा दिया गया है । मणिपुर में हाथी मिर्च उखरूल जिले के सिराराखोंग गांव में बसे सुदूर तंगखुल नागा के आसपास महादेव पहाड़ियों में ही पनपती है। यह विशेष रूप से अपनी अच्छी तरह से मिश्रित मिठास और अम्लीय स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। आमतौर पर, प्रत्येक फल में 10-14 फली होती है। तामेंगलोंग ऑरेंज को बढ़ावा देने के लिए मणिपुर पिछले 15 वर्षों से हर दिसंबर में ऑरेंज फेस्टिवल मना रहा है।

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन के मुताबिक कृषि उत्पादों जैसे चावल, जीरा, हल्दी, नींबू आदि।

खाद्यान्न वस्तुओं जैसे रसगुल्ला , लड्डू , मंदिर के विशिष्ट प्रसाद आदि।

वाइन और स्पिरिट पेय जैसे शैम्पेन और गोआ के एल्कोहलिक पेय पदार्थ फेनी आदि।

हस्तशिल्प वस्तुएं (हैंडीक्राफ्ट्स) जैसे मैसूर सिल्क, कांचीवरम सिल्क तथा इसके साथ ही मिट्टी से बनी मूर्तियां (टेराकोटा) और औद्योगिक उत्पाद।

जीआई टैग किसी क्षेत्र में पाए जाने वाले उत्पादन को कानूनी संरक्षण प्रदान करता है। जीआई टैग के द्वारा उत्पादों के अनधिकृत प्रयोग पर अंकुश लगाया जा सकता है। यह किसी भौगोलिक क्षेत्र में उत्पादित होने वाली वस्तुओं का महत्व बढ़ा देता है। जीआई टैग के द्वारा सदियों से चली आ रही परंपरागत ज्ञान को संरक्षित एवं संवर्धन किया जा सकता है। जीआई टैग के द्वारा स्थानीय उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने में मदद मिलती है। इसके द्वारा टूरिज्म और निर्यात को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।