यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 21, अक्टूबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 21, अक्टूबर 2021


प्रश्न 1. हाल ही में भारत के भू स्थानिक ऊर्जा मानचित्र को लॉन्च किया गया है। इस मानचित्र का निर्माण प्रमुख रूप से किस संस्था ने किया है?

A. नीति आयोग
B. जिओलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया
C. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
D. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय

उत्तर: (A)

व्याख्या : नीति आयोग ने इसरो के सहयोग से तथा भारत सरकार के उर्जा मंत्रालय के साथ मिलकर एक व्यापक भौगोलिक सूचना प्रणाली (GIS) ऊर्जा मानचित्र को विकसित किया है। यह GIS मानचित्र देश के सभी ऊर्जा संसाधनों की एक समग्र तस्वीर प्रदान करता है जो पारंपरिक बिजली संयंत्रों, तेल और गैस के कुओं, पेट्रोलियम रिफाइनरी व कोयला क्षेत्रों तथा कोयला ब्लॉकों जैसे ऊर्जा प्रतिष्ठानों का चित्रण करता है। यह मानचित्र देश में ऊर्जा के सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक स्रोतों और उनके परिवहन नेटवर्क की पहचान करने और उनका पता लगाने का प्रयास करेगा। यह एक ऐसा अनूठा प्रयास है जिसका उद्देश्य कई संगठनों में बिखरे पड़े ऊर्जा डाटा को एकत्रित करना और चित्रात्मक ढंग से प्रस्तुत करना है। भविष्य में ऊर्जा के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने तथा नीति निर्माण की दृष्टि से यह पहल काफी महत्वपूर्ण है।

प्रश्न 2. हाल ही में चर्चा में रहे कुशीनगर के संबंध में निम्नलिखित में से कौन-सा /से कथन सत्य है/हैं?

1- इस क्षेत्र का संबंध बौद्ध धर्म से है, जहां धर्मचक्रपरिवर्तन की शुरुआत मानी जाती है।
2- यह बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु है

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. न तो 1 न तो 2

उत्तर: (B)

व्याख्या: पूर्वी उत्तर प्रदेश में स्थित कुशीनगर जिला बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है, जहां महात्मा बुद्ध को निर्वाण की प्राप्ति हुई थी। यह स्थल महापरिनिर्वाण की घटना से जुड़ा हुआ है। हाल ही में यहां कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया गया है। यह हवाई अड्डा दक्षिण एशियाई देशों के अलावा ताइवान, दक्षिण कोरिया, चीन, थाईलैंड, वियतनाम और सिंगापुर जैसे देशों के पर्यटकों को यहां सीधा पहुंचने की सुविधा प्रदान करेगा। यह स्थल बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु भी है जिसमें लुंबिनी, सारनाथ और गया के तीर्थ स्थल शामिल है। बौद्ध सर्किट को स्वदेश दर्शन स्कीम के तहत आरंभ किया गया जिसमें लुंबिनी, बोधगया, सारनाथ, कुशीनगर, श्रावस्ती, राजगीर, संकिसा और वैशाली जैसे स्थल शामिल हैं।

प्रश्न 3.निम्नलिखित में से किस चोटी का नाम बदलकर 'माउंट मणिपुर' रखा गया है?

A. माउंट डायवोलो (Mount Diavolo)
B. माउंट चोलूंगा (Mount Cholunga)
C. माउंट हैरियट (Mount Harriet)
D. माउंट देवबन (Mount Deoban)

उत्तर: (C)

व्याख्या : हाल ही में मणिपुर के स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हुए केंद्र सरकार ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के एक द्वीप शिखर 'माउंट हैरियट' का नाम बदलकर 'माउंट मणिपुर' कर दिया है। गौरतलब है कि मणिपुर राज्य ने वर्ष 1857 की क्रांति तथा 1891 के एंग्लो-मणिपुरी युद्ध के दौरान अंग्रेजों के विरुद्ध विद्रोह करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसके अलावा मणिपुर एक ऐसा राज्य था जिसने अपना संविधान भी लागू किया था। माउंट हैरियट जो अब 'माउंट मणिपुर' बन गया है, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है। यहां पर एंग्लो-मणिपुरी युद्ध के दौरान मणिपुर के महाराजा कुलचंद्र सिंह तथा 22 अन्य स्वतंत्रता सेनानियों को कैद किया गया था।

प्रश्न 4. चर्चा में रहे 'द अर्थशॉट प्राइज' के संबंध में निम्नलिखित में से कौन-सा/से कथन सत्य है/ हैं?

1) पर्यावरण से सम्बंधित इस पुरस्कार को वर्ष 2021 में पहली बार शुरू किया गया।
2) इस पुरस्कार को 'इको ऑस्कर' के नाम से भी जाना जाता है।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. न तो 1 न तो 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: हाल ही में लंदन के एक समारोह में प्रिंस विलियम द्वारा शुरू किए गए हैं पहले पर्यावरणीय 'अर्थशॉट प्राइज' से विजेताओं को सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार को 'इको ऑस्कर' के नाम से भी जाना जाता है। यह पुरस्कार वैश्विक तौर पर पृथ्वी के सामने आने वाली पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने होती हेतु नवीन समाधान की खोज के लिए दिया जाता है। पुरस्कार वर्ष 2021 से 2030 तक हर साल 5 विजेताओं को दिया जाएगा। इस पुरस्कार में प्रकृति की रक्षा और पुनर्स्थापना, स्वच्छ वायु, महासागरों को पुनर्जीवित करना, अपशिष्ट रहित दुनिया का निर्माण और हमारी जलवायु में सुधार लाने जैसे 5 क्षेत्र शामिल है। इस वर्ष भारतीय उद्यमी विद्युत मोहन की अगुवाई वाली टाकाचर परियोजना को 'हमारी स्वच्छ वायु' श्रेणी के तहत पुरस्कृत किया गया है। इस परियोजना के तहत कृषि अपशिष्टों को जैव उत्पादों में बदल दिया जाता है तथा धुएं के उत्सर्जन में 98% तक कमी की जा सकती है।

प्रश्न 5. निम्नलिखित में से किस देश द्वारा विश्व प्रसिद्ध कैंब्रियन पेट्रोल अभ्यास आयोजित किया जाता है?

A. यूएसए
B. यूनाइटेड किंगडम
C. ऑस्ट्रेलिया
D. फ्रांस

उत्तर: (B)

व्याख्या: कैंब्रियन पेट्रोल अभ्यास एक वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय सैन्य पेट्रोलिंग (गश्ती) अभ्यास है जिसे विश्व भर की सेनाओं के बीच 'सैन्य पेट्रोलिंग ओलंपिक' के रूप में भी जाना जाता है। इसे पहली बार अगस्त, 1960 में वेल्स प्रादेशिक सेना के मेजर जनरल लेविस पग (Lewis Pugh) द्वारा आयोजित किया गया था। कैंब्रियन पर्वत पर लंबी दूरी की मार्चिंग सुविधा को ध्यान में रखकर इसे एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के तौर पर आरंभ किया गया था।

इस अभ्यास में भाग लेने वाली टीमों को 48 घंटे से भी कम समय में 50 मील के कोर्स को कवर करना होता है। हाल ही में भारतीय सेना की गोरखा राइफल्स (फ्रंटियर फोर्स) को वेल्स में आयोजित इस अभ्यास में स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया है।