यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 21, नवंबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 21, नवंबर 2020


प्रश्न 1: भारत के प्रधानमंत्री और भूटान के प्रधानमंत्री ने हाल ही में रुपे कार्ड के दूसरे चरण का शुभारंभ किया है| इस संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:-

(1) रुपे कार्ड के दूसरे चरण के शुभारंभ के पश्चात भारत के नागरिक भूटान के एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) टर्मिनलों पर ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।
(2) रुपे कार्ड के दूसरे चरण के शुभारंभ के बाद भारत में एटीएम से एक लाख रुपये और प्वाइंट सेल टर्मिनल्स पर 20 लाख रुपये तक का लेनदेन कि सीमा तय कि गयी है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (B)

व्याख्या: भूटानी नागरिक भूटान नेशनल बैंक द्वारा जारी रुपे कार्ड से भारत में एटीएम से एक लाख रुपये और प्वाइंट सेल टर्मिनल्स पर 20 लाख रुपये तक का लेनदेन कर सकेंगे | रुपे कार्ड के दूसरे चरण के बाद भारत में आने वाले भूटानी पर्यटकों के लिए पर्यटन, शॉपिंग और अन्य लेनदेन हो सकेगा |

प्रश्न 2: हाल ही में किसके नेतृत्व में गृह मंत्रालय ने पहली बार, "भारत में कट्टरता की स्थिति" पर एक शोध अध्ययन को मंजूरी दी है?

(a) जी.एस. बाजपेयी
(b) अजय कुमार भल्ला
(c) राजीव गौबा
(d) बरुन मित्रा

उत्तर: (A)

व्याख्या: गृह मंत्रालय ने पहली बार, "भारत में कट्टरता की स्थिति" पर एक शोध अध्ययन को मंजूरी दी है। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू), दिल्ली के सेंटर फॉर क्रिमिनोलॉजी एंड विक्टिमोलॉजी के निदेशक जी.एस. बाजपेयी के नेतृत्व में यह शोध अध्ययन किया जाना है।

प्रश्न 3: सेंटिनल -6 मिशन (Sentinel-6 mission) क्या है?

(a) कृत्रिम उपग्रह
(b) जहाज़ी बेड़ा
(c) कोरोना वैक्सीन के अन्वेषण हेतु
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर: (A)

व्याख्या: हाल ही में सेंटिनल -6 मिशन(Sentinel-6 mission) को जलवायु परिवर्तन की समझ के लिए कैलिफोर्निया से लॉन्च किया गया । इस मिशन का पूरा नाम ‘सेंटिनल -6 माइकल फ्रीलीच’(Sentinel-6 Michael Freilich) है। यह एक सैटेलाइट मिशन (satellite mission) है , जो विभिन्न महासागरों के बारे में विश्लेषण करेगा। सेंटिनल -6 मिशन(Sentinel-6 mission) को नासा(NASA), यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए), मौसम संबंधी उपग्रहों के दोहन हेतु यूरोपीय संगठन (European Organisation for the Exploitation of Meteorological Satellites -EUMETSAT) और राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय एडमिनिस्ट्रेशन (National Oceanic and Atmospheric Administration - NOAA) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।