यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 19, नवंबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 19, नवंबर 2020


प्रश्न 1: पिछले कुछ समय से चर्चा में रहे गुइलिन बैरे सिंड्रोम के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. यह परिधीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाला ऑटोइम्यून विकार है।
2. इस सिंड्रोम के लक्षणों में त्वचा में झुनझुनी या खुजली, मांसपेशियों में कमजोरी, दर्द और सुन्नता आदि शामिल है।
3. कोविड-19 से संक्रमित व्यक्तियों में भी इसके उभरने की संभावना होती है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1 और 2
(b) केवल 2 और 3
(c) 1, 2 और 3
(d) इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: गुइलिन बैरे सिंड्रोम एक बहुत ही दुर्लभ ऑटोइम्यून विकार है। शरीर के अंदर कोरोनोवायरस को मारने की कोशिश में प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से परिधीय तंत्रिका तंत्र पर भी हमला करना शुरू कर देती है। इस सिंड्रोम का पहला लक्षण त्वचा में झुनझुनी या खुजली शुरुआत है, इसके बाद मांसपेशियों में कमजोरी, दर्द और सुन्नता होने लगती है। इसके लक्षण पहले पैरों और हाथों में उभरते हैं। कोविड-19 से पीड़ित कुछ व्यक्तियों में गुइलिन बैरे सिंड्रोम के विकास को देखा गया है।

प्रश्न 2: इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल फाइनेंस(Institute of International Finance) का मुख्यालय कहाँ है ?

(a) रूस
(b) अमेरिका
(c) जापान
(d) चीन

उत्तर: (B)

व्याख्या: इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल फाइनेंस (आईआईएफ), वैश्विक वित्तीय सेवा उद्योग के लिए संघ या व्यापार समूह है। जिसके सदस्यों में दुनिया भर में 400 से अधिक बैंक और वित्तीय संस्थान शामिल हैं। इसकी स्थापना 1983 में की गयी थी। इस संस्थान का मुख्यालय वाशिंगटन डीसी(यूएसए) में है। हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल फाइनेंस(Institute of International Finance) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि वैश्विक ऋण(Global debt) के इस वर्ष के अंत तक रिकॉर्ड रूप से 277 ट्रिलियन यूएस डालर तक पहुंचने की उम्मीद है।

प्रश्न 3: हाल ही में भारतीय नौसेना में युद्धक विमान पी-8आई को शामिल किया गया है। यह विमान भारत ने किस विमान निर्माता कंपनी से खरीदा है?

(a) लॉकहीड मार्टिन
(b) बोइंग
(c) हिंदुस्तान एरोनोटिक्स
(d) दसौल्ट

उत्तर: (B)

व्याख्या: हाल ही में बोइंग ने लंबी दूरी तक समुद्री सर्विलांस में सक्षम और पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान पी-8आई भारतीय नौसेना को सौपा है।

प्रश्न 4: हाल ही में किस देश ने घोषणा की है कि वर्ष 2030 तक वह अपने यहाँ पेट्रोल और डीजल वाहनों की बिक्री पर रोक लगा देगा?

(a) रूस
(b) अमेरिका
(c) जापान
(d) यूनाइटेड किंगडम (यूके)

उत्तर: (D)

व्याख्या: हाल ही में यूनाइटेड किंगडम (यूके) के प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि वर्ष 2030 तक ब्रिटेन में पेट्रोल और डीजल वाहनों की बिक्री पर रोक लगा दी जाएगी। लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को उपयोग करने हेतु यूनाइटेड किंगडम सरकार प्रेरित करेगी । इसके लिए सरकार आधारभूत ढांचे पर भी खर्च करेगी। यूनाइटेड किंगडम (यूके) में सरकार, सड़कों और घरों पर चार्ज-पॉइंट प्रदान करने पर लगभग 2.4 बिलियन पाउंड खर्च करेगी। यूनाइटेड किंगडम (यूके), एक विकसित देश है जो यूरोप के पश्चिमोत्तर तट पर स्थित है। यह एक द्वीपीय देश है। यूनाइटेड किंगडम में ग्रेट ब्रिटेन के द्वीप, आयरलैंड द्वीप के उत्तरपूर्वी भाग और कई छोटे द्वीप शामिल हैं।यूनाइटेड किंगडम एक संवैधानिक राजशाही है। इसकी राजधानी लंदन है । यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य है।

प्रश्न 5: विश्व शौचालय दिवस के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. प्रत्येक वर्ष 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day- WTD) मनाया जाता है।
2. विश्व शौचालय संगठन द्वारा वर्ष 2001 में इस दिवस को मनाने की शुरुआत की गई थी।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: प्रत्येक वर्ष 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day- WTD) मनाया जाता है।

विश्व शौचालय संगठन द्वारा वर्ष 2001 में इस दिवस को मनाने की शुरुआत की गई थी। यह दिवस वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने हेतु कार्रवाई को प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है। विश्व शौचालय दिवस , संयुक्त राष्ट्र संघ का आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षण दिवस है। दुनियाभर के सभी लोगों को 2030 तक शौचालय की सुविधा मुहैया करवाना संयुक्त राष्ट्र का लक्ष्य है। यह यूएन के छह सतत लक्ष्यों का हिस्सा है। इन लक्ष्यों के तहत विश्व के सभी लोगों को शुद्ध पेयजल और स्वच्छता की सुविधा उपलब्ध कराना भी शामिल है।

प्रश्न 6: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनो पर विचार कीजिए:

1. सीबीआई को केवल वित्तीय अपराध के मामले में ही जांच करने अधिकार है।
2. सीबीआई निदेशक की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है और वह राष्ट्रपति के प्रसाद पर्यंत कार्य करता है।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (D)

व्याख्या: सीबीआई केंद्र सरकार के कर्मचारिओं के भ्रष्टाचार और अनियमितता के अलावा राजकोषीय और आर्थिक कानूनों जैसे आयात-निर्यात से जुड़े कानून, विदेशी मुद्रा विनिमय आदि के उल्लंघन के मामलों, पेशेवर अपराधियों के संगठित गिरोहों द्वारा किए गए गंभीर अपराधों आदि की भी जांच करती है। साथ ही सीबीआई भ्रष्टाचार निरोधक एजेंसियों तथा विभिन्न राज्य पुलिस बलों के बीच समन्वय स्थापित करने का काम भी करती है। राज्य सरकारों के अनुरोध पर राज्यों में किसी सार्वजनिक महत्व के मामले की भी जांच करती है।