यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 17, सितंबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 17, सितंबर 2021


प्रश्न 1: भारत के व्यापारिक समझौतों के संबंध में कौन सा कथन असत्य है?

A. भारत ने आसियान से वस्तु और सेवा दोनों में मुक्त व्यापार समझौता कर रखा है।
B. भारत ने मलेशिया और दक्षिण कोरिया के साथ व्यापक आर्थिक सहयोग समझौता कर रखा है।
C. भारत कॉम्प्रिहेंसिव एंड प्रोग्रेसिव एग्रीमेंट फ़ॉर ट्रांस पैसिफिक पार्टनरशिप का सदस्य है।
D. भारत और यूरोपीय संघ के मध्य मुक्त व्यापार समझौते को लेकर बात हो रही है।

उत्तर: (C)

व्याख्या: हाल ही में भारत के वाणिज्य मंत्रालय ने संकेत दिया है कि वह देश के आर्थिक लाभों और राष्ट्रीय हितों को ध्यान में रखकर भारत की मुक्त व्यापार नीति और राष्ट्रों से हुए आर्थिक समझौते में बदलाव करेगा और जरूरत पड़ी तो किसी देश या संगठन के साथ हुए FTA को खत्म करने का भी निर्णय लेगा। इसी क्रम में यह जानना जरूरी है कि भारत CPTPP का सदस्य नही है , इसलिए विकल्प C गलत है। भारत का जिन देशों या क्षेत्रीय संगठनों के साथ मुक्त व्यापार समझौता हो चुका है उनमें शामिल हैं : आसियान और श्रीलंका । वहीं भारत ने जिन देशों के साथ व्यापक आर्थिक सहयोग समझौता कर रखा है उनमें शामिल हैं : सिंगापुर , मलेशिया , दक्षिण कोरिया जबकि जापान के साथ भारत ने व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता ( CEPA) कर रखा है।

प्रश्न 2 : हाल ही में सुर्खियों में रहा कवल टाईगर रिज़र्व भारत के किस राज्य में स्थित है?

A. अरूणाचल प्रदेश
B. छत्तीसगढ़
C. तेलंगाना
D. महाराष्ट्र

उत्तर: (C)

व्याख्या: कवल बाघ आरक्षित क्षेत्र तेलंगाना राज्य में स्थित महत्वपूर्ण टाइगर रिजर्व है। इस टाइगर रिजर्व के कोर एरिया के दायरे में आने वाले सड़क मार्गों के विस्तार और उन्हें चौड़ा करने के प्रस्तावों के बाद यह टाइगर रिजर्व चर्चा में आ गया है। इस निर्णय के चलते तेलंगाना स्टेट बोर्ड फ़ॉर वाइल्डलाइफ का विरोध भी होना शुरू हो गया है। दरअसल हाल में तेलंगाना स्टेट बोर्ड फ़ॉर वाइल्डलाइफ ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के क्रियान्वयन के लिए 150 एकड़ वन भूमि के उपयोग की मंजूरी दे दी है और यह भूमि वन्यजीव क्षेत्र में पड़ता है इसलिए इस निर्णय का विरोध हो रहा है कि कवल टाइगर रिजर्व के वन्य जीवों , बाघों को यह नुकसान पहुँचाने वाला निर्णय है।

प्रश्न 3: ओरिएंटल व्हाइट बैक्ड वल्चर जो हाल ही में भारत में सुर्खियों में रहा , आईयूसीएन की रेड डेटा सूची में किस प्रकार के जीव के रूप में सूचीबद्ध है?

A. अति संकटापन्न
B. संकटापन्न
C. सुभेद्य
D. नियर थ्रेटेंड

उत्तर: (A)

व्याख्या : हाल ही में हरियाणा के पिंजौर स्थित जटायु कंजर्वेशन ब्रीडिंग सेन्टर से 8 अति संकटापन्न ( Critically Endangered) ओरिएंटल व्हाइट बैक्ड वल्चर को ब्रीडिंग सेन्टर से जंगलों की तरफ पहली बार छोड़ा गया जिससे वो प्राकृतिक तरीक़े से अपने को समायोजित कर सकें। इन गिद्धों के पिछले हिस्से में सेटेलाइट ट्रैकिंग डिवाइस लगाकर इन्हें छोड़ा गया था। साथ ही इनकी पहचान ठीक तरह से हो सके इसलिए ऑरेंज कलर के विंग टैग्स भी इनपर लगाए गए थे। इन गिद्धों को white rumped vulture भी कहते हैं। ये भारत , पाकिस्तान , बांग्लादेश , नेपाल , भूटान , म्यांमार और दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों में पाए जाते हैं।

प्रश्न 4 : निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

1. भारत 19 जून 1992 को ओजोन परत को नष्ट करने वाले पदार्थों पर हुए मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल का एक पक्षकार बन गया था ।
2. मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल का वित्तीय प्रबंध तंत्र ग्लोबल एनवायरनमेंट फैसिलिटी है।

उपरोक्त में से कौन से कथन सत्य हैं ?

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. न तो 1 न ही 2

उत्तर: (A)

व्याख्या: प्रत्येक वर्ष 16 सितंबर को विश्व ओजोन दिवस मनाया जाता है । ओजोन परत को नष्ट करने वाले क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी) को रोकने के लिए 1987 में 16 सितंबर को एक अंतर्राष्ट्रीय समझौता किया गया था, जिसे मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल कहा गया।

इस प्रोटोकॉल पर विश्व के 197 पक्षकारों ने हस्ताक्षर किये हैं। इसलिए इसे सार्वभौमिक सदस्यता वाला प्रोटोकॉल कहा जाता है लेकिन कथन 2 इसलिए असत्य है क्योंकि ग्लोबल एनवायरनमेंट फैसिलिटी इस प्रोटोकॉल की वित्तीय प्रबंध इकाई नही है बल्कि UNDP के नेतृत्व वाले एक मल्टीलेटरल फंड इस प्रोटोकॉल की वित्तीय जरूरतें पूरा करता है।

GEF पांच अंतरराष्ट्रीय अभिसमयों का वित्तीय तंत्र (financial mechanism ) है।

  • जैव विविधता अभिसमय , 1993
  • संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन अभिसमय (UNFCCC), 1994
  • मरुस्थलीकरण से निपटने का संयुक्त राष्ट्र अभिसमय (UNCCD) , 1994
  • परसिस्टेंट ऑर्गेनिक प्रदूषकों पर स्टॉकहोम अभिसमय , 1998
  • मिनीमाटा अभिसमय , 2013

प्रश्न 5 : वर्ष 2020-21 के दौरान राजभाषा हिंदी के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए प्रथम पुरस्कार 'राजभाषा कीर्ति पुरस्कार' से हाल ही में किस संगठन को सम्मानित किया गया है?

A. ओ एन जी सी
B. कोल इंडिया लिमिटेड
C. भेल और गेल को संयुक्त रूप से
D. राष्ट्रीय इस्पात निगम

उत्तर: (D)

व्याख्या: इस्पात मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल) - विशाखापट्टनम इस्पात संयंत्र (वीएसपी) को वर्ष 2020-21 के दौरान राजभाषा हिंदी के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए प्रथम पुरस्कार 'राजभाषा कीर्ति पुरस्कार' से सम्मानित किया गया है।

आरआईएनएल-वीएसपी की इन-हाउस पत्रिका 'सुगंध' ने वर्ष 2018-19 के लिए प्रथम पुरस्कार - 'राजभाषा कीर्ति पुरस्कार'- प्राप्त किया है। वर्ष 2019-20 में हिंदी के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए भी आर आई एन एल-वीएसपी को प्रथम पुरस्कार 'राजभाषा कीर्ति पुरस्कार' प्राप्त हुआ है।आरआईएनएल के मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) एवं प्रशासन श्री जी. गांधी ने यह पुरस्कार प्राप्त किया।