यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 16, सितंबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 16, सितंबर 2021


प्रश्न 1: ‘सारागढ़ी के युद्ध’ के बारे में निम्नलिखित में कौन सा/से कथन सत्य है/हैं?

1. यह लड़ाई साल 1897 में लड़ी गई थी।
2. यह लड़ाई ब्रिटिश भारतीय सेना की 36वीं रेजिमेंट और अफ़ग़ान कबाइलियों के बीच लड़ी गई थी।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: हाल ही में, ब्रिटेन में हवलदार ईशर सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया गया। बता दें कि आज से 124 साल पहले 12 सितंबर, 1897 को मौज़ूदा पाकिस्तान के ख़ैबर-पख़्तूनख़्वा प्रांत में सारागढ़ी का युद्ध लड़ा गया था। यह लड़ाई ब्रिटिश भारतीय सेना की 36वीं (सिख) रेजिमेंट ऑफ़ बंगाल इन्फ़ैंट्री के महज़ 21 सिख जवान और अफ़ग़ान कबाइलियों की 10 हज़ार सैनिको की फ़ौज के बीच लड़ी गई थी। हवलदार ईशर सिंह ने इन्हीं 20 सिख सैनिकों का नेतृत्व किया था। इन 21 सिख सिपाहियों ने छह घंटे से भी ज़्यादा वक़्त तक चली इस लड़ाई में वीरगति पाने तक अद्भुत शौर्य का प्रदर्शन किया। इस संघर्ष में क़रीब 180 से 200 पठान कबाइली भी मारे गए थे।

प्रश्न 2 : निन्नलिखित में किस महान व्यक्तित्व की जयंती को अभियंता दिवस के रुप में मनाया जाता है?

A. डॉ राजेंद्र प्रसाद
B. एम् विश्वेश्वरैया
C. मातंगिनी हाजरा
D. पिंगाली वेंकैया

उत्तर: (B)

व्याख्या: भारत में हर साल 15 सितंबर को अभियन्ता दिवस यानी इंजीनियर्स डे के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन भारत के इस महान अभियन्ता और भारतरत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का जन्म हुआ था। एम् विश्वेश्वरैया भारत के महान इंजिनियरों और प्रमुख राष्ट्र निर्माताओं में से एक थे। इनका जन्म 15 सितम्बर, 1860 को तत्कालीन मैसूर रियासत में चिकबल्लापुर के नज़दीक मुड्डेनहल्ली में हुआ था।

प्रश्न 3 : राजा महेंद्र प्रताप सिंह के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा/से कथन सत्य है/हैं?

1. उन्होंने भारत की पहली निर्वासित सरकार बनाई थी।
2. प्रथम विश्व युद्ध के दौरान उन्होंने 6 महीने के लिए कांग्रेस की अध्यक्षता भी की थी।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (A)

व्याख्या : राजा महेंद्र प्रताप सिंह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हाथरस ज़िले के मुरसान रियासत के राजा थे। वे एक लेखक और पत्रकार भी थे। प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान अफगानिस्तान जाकर उन्होंने भारत की पहली निर्वासित सरकार बनाई। वे इस निर्वासित सरकार के राष्ट्रपति थे। एक दिसंबर, 1915 को राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने अफगानिस्तान में पहली निर्वासित सरकार की घोषणा की थी। राजा महेंद्र प्रताप सिंह घोषित तौर पर कांग्रेस में शामिल नहीं हुए थे। हाल ही में उनके नाम पर प्रधानमन्त्री ने अलीगढ़ में एक विवि की आधारशिला रखी।

प्रश्न 4 : NATGRID के सम्बन्ध में निम्नलिखित में कौन सा कथन असत्य है?

A. इसके तहत आतंकवाद की घटनाओं की जानकारी को सुरक्षित डेटाबेस के रूप में रखा जाएगा।
B. इन डेटा सोर्सेज में इमिग्रेशन, वित्तीय लेनदेन और टेलीकम्युनिकेशंस आदि शामिल हैं।
C. इसके जरिए संदिग्धों को आसानी से रियल टाइम ट्रैक किया जा सकता है।
D. इसे आम आदमी एक्सेस कर सकेगा।

उत्तर: (D)

व्याख्या: खबर है कि प्रधानमंत्री जल्द ही नेशनल इंटेलिजेंस ग्रिड यानि (NATGRID) को लॉन्च कर सकते हैं। NATGRID आतंकवाद, आर्थिक अपराध आदि की घटनाओं की जानकारी को सहज और सुरक्षित डेटाबेस के रूप में रख सकता है। इसके जरिए संदिग्धों को आसानी से रियल टाइम ट्रैक किया जा सकता है और आतंकी हमलों को रोका जा सकता है। शुरुआत में इसमें 10 यूजर एजेंसी और 21 सर्विस प्रोवाइडर्स को NATGRID से जोड़े जाने का प्लान है। बाद के चरणों में करीब 950 संगठनों को इससे जोड़ा जाएगा। NATGRID का मकसद भारत की आतंक विरोधी क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए अत्याधुनिक तकनीक प्रदान करना है।

प्रश्न 5 : फास्ट पेमेंट सिस्टम को लिंक करने को लेकर हाल ही में (RBI) ने किस देश के साथ समझौता किया है?

A. मलेशिया
B. सिंगापुर
C. इंडोनेशिया
D. कंबोडिया

उत्तर: (B)

व्याख्या: हाल ही में, फास्ट पेमेंट सिस्टम को लिंक करने को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) और मॉनिटरी अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर (MAS) के बीच एक समझौता हुआ है। इसके तहत भारत का यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और सिंगापुर का 'PayNow' एक साथ जोड़े जायेंगे। इसके जरिए दोनों देशों के बीच फास्ट पेमेंट की सुविधा मिलेगी। इससे उपयोगकर्ताओं को काफी फायदा होगा, क्योंकि वे पारस्परिक आधार पर तत्काल एवं कम लागत के साथ पैसों का हस्तांतरण कर सकेंगे। यह लिंक सिस्टम जुलाई 2022 से एक्टिवेट हो जाएगा। बता दें कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस एक अंतर बैंक फंड ट्रांसफर की सुविधा है। इसके जरिए फोन नंबर और वर्चुअल आईडी की मदद से पेमेंट की जा सकती है।