यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 15, सितंबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 15, सितंबर 2021


प्रश्न 1. हाल ही में किस राज्य में भारत की सबसे बड़ी ओपन एयर फर्नरी (Fernary) का उद्घाटन किया गया?

A. अरुणाचल प्रदेश
B. उत्तराखंड
C. हिमाचल प्रदेश
D. सिक्किम

उत्तर: (B)

व्याख्या: हाल ही में उत्तराखंड के रानीखेत में भारत की सबसे बड़ी ओपन-एयर फर्नरी का उद्घाटन किया गया। इस फर्नरी में बड़ी संख्या में फर्न प्रजातियों के पौधे हैं, जिनमें से कुछ राज्य के लिए स्थानिक हैं और कुछ औषधीय महत्व वाले भी हैं। इसे उत्तराखंड वन विभाग के अनुसंधान विंग द्वारा केंद्र सरकार की कैंपा (CAMPA- Compensatory Afforestation Fund Management and Planning Authority) योजना के तहत तीन साल की अवधि के दौरान विकसित किया गया है। इस केंद्र को फर्न प्रजातियों के संरक्षण और उनकी पारिस्थितिकी के प्रति जागरूकता पैदा करने के साथ शोध को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। इस फर्नरी में लगभग 120 विभिन्न प्रकार के फर्न की प्रजातियां उपलब्ध हैं।

प्रश्न 2. 'अटल स्पेस चैलेंज 2021' के संदर्भ में निम्नलिखित में कौन सा/से कथन सत्य है/हैं?

1. यह रक्षा मंत्रालय के तहत डीआरडीओ की एक अनूठी पहल है।
2. इसमें कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों को डिजिटल युग से संबंधित अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी की समस्याओं को हल करने के लिए मंच उपलब्ध कराया जाएगा।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. न तो 1 और न 2

उत्तर: (B)

व्याख्या: हाल ही में नीति आयोग ने अटल इनोवेशन मिशन के तहत इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) तथा CBSE के सहयोग से देश के सभी स्कूली छात्रों के लिये अटल टिंकरिंग लेबोरेटरीज़ स्पेस चैलेंज 2021 प्रतियोगिता का शुभारंभ किया है। इसका उद्देश्य कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों को अंतरिक्ष क्षेत्र के विषय में जानने के लिए एक खुला मंच प्रदान करना है, ताकि वे डिजिटल युग की अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी समस्याओं का समाधान करने हेतु स्वयं को सक्षम कर सकें। यह चैलेंज विश्व अंतरिक्ष सप्ताह 2021 के साथ संबद्ध है, जिसे प्रत्येक वर्ष 4 से 10 अक्तूबर तक अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र के महत्व को रेखांकित करने हेतु पूरे विश्व भर में मनाया जाता है। यह प्रतियोगिता बच्चों के भीतर इनोवेटिव थिंकिंग को प्रोत्साहित करेगी।

प्रश्न 3. महाकवि दिवस कब मनाया जाता है?

A. 9 सितंबर
B. 10 सितंबर
C. 11 सितंबर
D. 14 सितंबर

उत्तर: (C)

व्याख्या : हाल ही में 11 सितंबर को स्वतंत्रता सेनानी और महान कवि ‘सुब्रमण्य भारती’ की 100वीं पुण्यतिथि के अवसर पर तमिलनाडु सरकार ने इस दिन को 'महाकवि दिवस' के रूप में घोषित किया है। अब प्रत्येक वर्ष 11 सितंबर को यह महाकवि दिवस मनाया जाएगा। सुब्रमण्य भारती का जन्म 1882 में ‘एट्टायपुरम’ में हुआ था, जो कि वर्तमान तमिलनाडु के ‘थूथुकुडी’ में स्थित है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 'सुब्रमण्य भारती' के निबंधों और कविताओं को 'मनाथील उरुथि वैडम' के रूप में संकलित करने तथा इस संकलन को 37 लाख स्कूली छात्रों में वितरित किये जाने की बात भी कही। इस दिन स्कूल और कॉलेज में राज्य स्तरीय कविता प्रतियोगितायें आयोजित की जाएँगी और विजेताओं को 1 लाख रुपये तथा भारती युवा कवि पुरस्कार से सम्मानित भी किया जायेगा।

प्रश्न 4. हाल ही में 'सारागढ़ी लड़ाई' की 124 वीं वर्षगांठ मनाई गई। ये लड़ाई किन के बीच लड़ी गई थी?

A. अफगान और सिख बटालियन
B. ईस्ट इंडिया कंपनी और गोरखा बटालियन
C. मराठा रेजीमेंट और अफगान
D. ब्रिटिश गवर्नमेंट और राजपूत रेजीमेंट

उत्तर: (A)

व्याख्या: हाल ही में 'सारागढ़ी लड़ाई' की 124 वीं वर्षगांठ मनायी गयी। यह लड़ाई सामरिक रूप से काफी महत्वपूर्ण थी। दरअसल सारागढ़ी का किला, लॉकहार्ट और फोर्ट गुलिस्तान के बीच संचार का प्रमुख माध्यम था तथा सारागढ़ी इन दोनों महत्वपूर्ण किलो को जोड़ता था। ये दोनों पहले के नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर प्रांत (NWFP) में 2 किले थे जो अब पाकिस्तान में है। इस लड़ाई में 21 सिख सैनिकों ने हवलदार इशार सिंह के नेतृत्व में 8000 अफगानों से जमकर लोहा लिया और करीब 7 घंटे तक किले को बचाने में कामयाब रहे थे। वर्ष 1897 में लड़ी गई यह लड़ाई दुनिया के सैन्य इतिहास में काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है।

प्रश्न 5. संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (United Nations World Tourism Organization, UNWTO) ने हाल ही में किन तीन भारतीय गांवों को 'सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गाँव' की श्रेणी में पुरस्कार हेतु नामित किया है?

A. मॉलिनोन, मलाना, रवांगला
B. जनेहली, नाको, चितकुल
C. जीरो, लाचेन, दिसकित
D. लधपुरा, कोंगथोंग, पोचमपल्ली

उत्तर: (D)

व्याख्या: संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (United Nations World Tourism Organization, UNWTO) ने भारत के तीन गांवों को 'सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गाँव' के पुरस्कार हेतु नामित किया है। इन तीन गांवों में तेलंगाना के पोचमपल्ली, मेघालय के कोंगथोंग गांव के साथ मध्य प्रदेश के लधपुरा गांव को शामिल किया गया है। तेलंगाना का पोचमपल्ली यादाद्री भुवनगिरी जिले का एक क्षेत्र है, जो अपनी पारंपरिक बुनाई के लिए जाना जाता है। इसमें रंगाई के लिए 'इकत शैली' के ज्यामितीय पैटर्न का प्रयोग होता हैं। दूसरी तरफ मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले में स्थित कोंगथोंग गांव अपने मनोहर परिदृश्य के कारण पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह गांव अपनी खास धुन 'जिंजरवाई इवाबेई' के कारण 'भारत के विसलिंग (Whistling) गांव' के रूप में भी जाना जाता है। इनके अलावा मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ जिले में स्थित लधपुरा गांव भी एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।