यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 14, सितंबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 14, सितंबर 2021


प्रश्न 1 : 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा/से कथन सत्य है/हैं?

1. इस सम्मेलन की अध्यक्षता भारत द्वारा की गई।
2. इस बार इसका विषय था - ब्रिक्स@13: निरंतरता, समेकन और आम सहमति की खातिर अंतर-ब्रिक्स सहयोग’।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (A)

व्याख्या: हाल जी में, 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इस साल ब्रिक्स की 15वीं वर्षगांठ थी और इस बार शिखर सम्मेलन का विषय था: ‘ब्रिक्स @15: निरंतरता, समेकन और आम सहमति के लिए अंतर-ब्रिक्स सहयोग’। आपको बता दें कि ब्रिक्स में दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देश - ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। ये वैश्विक आबादी के 41 फीसदी, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के 24 फीसदी और वैश्विक व्यापार के 16 फीसदी का प्रतिनिधित्व करते हैं। अगले साल 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी चीन द्वारा की जाएगी।

प्रश्न 2 : निम्नलिखित में से किस महिला को ‘फोर्ब्स वुमन अफ्रीका 'यंग अचीवर्स' पुरस्कार’ देने की घोषणा की गई है?

A. राबिया घूर
B. सुमैया वैली
C. इंदिरा नूई
D. खुशी मेहरा

उत्तर: (A)

व्याख्या: दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर की भारतीय मूल की दो युवा महिलाओं ने इस सप्ताह अपने कामों के लिए अंतरराष्ट्रीय सम्मान हासिल किया है। इनमें से एक हैं एक सौंदर्य उत्पाद उद्यमी राबिया घूर और दूसरी हैं वास्तुकार सुमैया वैली। राबिया घूर ने साल 2021 के लिए फोर्ब्स वुमन अफ्रीका 'यंग अचीवर्स' पुरस्कार हासिल किया, जबकि सुमैया वैली को 2021 की टाइम्स-100 की सूची में शामिल किया गया। आपको बता दें कि ये सम्मान ऐसे लोगों को दिया जाता है, जो अपनी नेतृत्वकारी क्षमता से भविष्य को एक नई दिशा देते हैं।

प्रश्न 3 : हाल में समाचार पत्रों की सुर्खियों में रहे शिप ‘ध्रुव’ के बारे में निम्नलिखित में कौन सा कथन असत्य है?

A. ये देश का पहला मिसाइल ट्रैकिंग शिप है।
B. इस तकनीक से लैस भारत दुनिया का 5वां देश बन गया है।
C. ये बैलेस्टिक मिसाइल को ट्रैक कर सकता है।
D. ये न्यूक्लियर मिसाइल को ट्रैक करने में सक्षम नहीं है।

उत्तर: (D)

व्याख्या : हाल ही में, भारत का पहला मिसाइल ट्रैकिंग शिप ‘ध्रुव’ लॉन्च किया गया। न्यूक्लियर और बैलेस्टिक मिसाइल को ट्रैक करने वाला ये भारत का पहला जहाज है। इस लॉन्चिंग के साथ ही भारत इस तकनीक से लैस दुनिया का 5वां देश बन गया। अभी केवल अमेरिका, फ्रांस, रूस और चीन के पास ही ये तकनीक मौजूद है। ‘ध्रुव’ का निर्माण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी अनुसंधान संगठन (NTRO) और भारतीय नेवी द्वारा संयुक्त रुप से किया गया है।

प्रश्न 4 : अधिकरणों यानि Tribunals के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा कथन सत्य है?

1. किसी भी अधिकरण के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी जा सकती है।
2. इनका कार्यक्षेत्र सामान्य अदालतों से अधिक होता है।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (A)

व्याख्या: हाल ही में अधिकरण सुधार विधेयक काफी चर्चा में था। बता दें कि अधिकरण ऐसे विशेष अदालत होते हैं जिन्हें सिविल कोर्ट का पॉवर होता है और साथ ही, ये हाईकोर्ट स्तर के मामलों की सुनवाई कर सकते हैं। चूँकि इनका गठन विशेष कानून द्वारा होता है, जबकि हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट संवैधानिक अदालतें होती हैं। यही वजह है कि किसी भी अधिकरण के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी जा सकती है। ग़ौरतलब है कि अधिकरणों को सिविल कोर्ट का पॉवर तो होता है, लेकिन इनका कार्यक्षेत्र सामान्य अदालतों से कम होता है। ये किसी ख़ास विषय से जुड़े फैसले ही सुनाते हैं।

प्रश्न 5 : अमरीका के शिकागो की धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद कब भाषण दिया था?

A. साल 1890
B. साल 1839
C. साल 1893
D. साल 1880

उत्तर: (C)

व्याख्या: 11 सितंबर को साल 1893 में महान दार्शनिक स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में विश्व धर्म सम्मेलन में एक ऐतिहासिक भाषण दिया था। इस भाषण पर पूरी दुनिया मंत्रमुग्ध हो गई थी। आज भी ये हम भारतीयों के लिए गर्व का विषय होता है।