यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 14, अक्टूबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 14, अक्टूबर 2021


प्रश्न 1. बृहस्पति ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का पता लगाने के लिये नासा द्वारा किस मिशन को लॉन्च करने की घोषणा की गयी है?

A. मिशन जूपी
B. मिशन लूसी
C. मिशन एक्सॉडस
D. मिशन एस्ट्रोयड

उत्तर: (B)

व्याख्या : अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा बृहस्पति ग्रह के ट्रोजन ऐस्टरॉइड्स पर रिसर्च करने जा रही है। इसके लिए नासा अपने स्पेसक्राफ्ट को अंतरिक्ष में भेजेगी। सौर ऊर्जा द्वारा संचालित इस मिशन में 12 वर्ष से अधिक समय लगने का अनुमान है। लगभग 6.3 बिलियन किमी. की दूरी तय कर आठ क्षुद्रग्रहों का परिभ्रमण करना और 4.5 बिलियन साल पहले बने सोलर सिस्टम की उत्पत्ति को लेकर नयी जानकारी हासिल करना, मिशन के उद्देश्य में शामिल है। नासा के इस मिशन का नाम Lucy है जो एक जीवाश्म के नाम पर रखा गया है जिसने मानव प्रजाति के विकास के बारे में जानकारी दी थी। क्षुद्रग्रह सूर्य की परिक्रमा करने वाले चट्टानी पिंड हैं जो ग्रहों की तुलना में काफी छोटे होते हैं। पहली श्रेणी में वे क्षुद्रग्रह आते हैं जो मंगल तथा बृहस्पति के बीच क्षुद्रग्रह बेल्ट/पट्टी में पाए जाते हैं। दूसरी श्रेणी के तहत ट्रोजन्स को शामिल किया गया है। ट्रोजन्स ऐसे क्षुद्रग्रह हैं जो एक बड़े ग्रह के साथ कक्षा (Orbit) साझा करते हैं। नासा ने बृहस्पति, नेपच्यून और मार्स ग्रहों के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों की जानकारी दी है।

प्रश्न 2. हाल ही में खबरों में रहा 'डिटॉक्सिंग पायलट प्रोजेक्ट' किस नदी से संबंधित है?

A. गंगा
B. लुखा
C. यमुना
D. साबरमती

उत्तर: (B)

व्याख्या: हाल ही में मेघालय सरकार ने दावा किया है कि एक डिटॉक्सिंग पायलट प्रोजेक्ट ने मृतप्राय लुखा नदी को पुनर्जीवित कर दिया है। दरअसल लुखा नदी, कोयले की खदानों से निकलने वाले एसिड और हानिकारक तत्वों के कारण एक दशक पहले ही विषाक्त हो गई थी। ऐसे में डिटॉक्सिंग प्रोजेक्ट के माध्यम से फाइटोरेमेडिएशन (Phytoremediation) पद्धति का उपयोग कर नदी की विषाक्तता को दूर करने का काम किया गया है। इस पद्धति में पानी से प्रमुख विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए शैवाल का उपयोग किया जाता है। लुखा नदी की बात करें तो यह मेघालय के पूर्वी जयंतिया पहाड़ियों के दक्षिणी भाग में बहती है जहाँ मेघालय की अधिकांश रैट-होल कोयला खदानें स्थित हैं।

प्रश्न 3. निम्नलिखित में से किसे वर्ष 2021 के लिए अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा?

A. पॉल आर. मिलग्रोम और रॉबर्ट बी. विल्सन
B. पॉल क्रुगमैन
C. डेविड कार्ड, जोशुआ डी. एंग्रिस्ट और गुइडो इम्बेन्स
D. रिचर्ड एच थेलर

उत्तर: (C)

व्याख्या : अर्थशास्त्र के क्षेत्र में वर्ष 2021 के लिए नोबेल पुरस्कार, तीन अर्थशास्त्रियों को संयुक्त रूप से प्रदान किया जा रहा है। ये तीन अर्थशास्त्री हैं- डेविड कार्ड (David Card), जोशुआ डी. एंग्रिस्ट (Joshua Angrist) और गुइडो डब्ल्यू इम्बेन्स (Guido Imbens)। ये तीनों अर्थशास्त्री अमेरिका से संबंधित है। इनमें डेविड कार्ड कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में प्रोफेसर हैं तो वहीं जोशुआ एंग्रिस्ट, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में और गुइडो इम्बेन्स स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं। डेविड कार्ड को 'लेबर इकोनॉमिक्स' में उनके योगदान के लिए सम्मान मिला है, जबकि जोशुआ एंग्रिस्ट और गुइडो इम्बेंस को कैजुअल रिलेशनशिप (casual relationship) के क्षेत्र में उनके सटीक निष्कर्षों के लिए पुरस्कृत किया जा रहा है। आप को बता दें कि इस पुरस्कार को पहले 'Sveriges Riksbank Prize in Economics Science' के नाम से जाना जाता था।

प्रश्न 4. हाल ही में किस संस्थान ने इकोलॉजिकल थ्रेट रिपोर्ट (ETR) 2021 जारी की है?

A. इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पीस (IEP)
B. विश्व बैंक
C. एमनेस्टी इंटेरनेशनल
D. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)

उत्तर: (A)

व्याख्या: हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय थिंक टैंक इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पीस (IEP) ने इकोलॉजिकल थ्रेट रिपोर्ट (ETR) 2021 : पारिस्थितिक खतरों, लचीलापन और शांति को समझना, जारी की है। रिपोर्ट में 178 देशों को शामिल किया गया है। इसमें जनसंख्या वृद्धि, जल तनाव, खाद्य असुरक्षा, सूखा, बाढ़, चक्रवात और बढ़ते तापमान पर सबसे हालिया वैज्ञानिक अनुसंधान शामिल हैं। यह ETR का दूसरा संस्करण है।
कहा गया कि 30 देशों में लगभग 1.26 बिलियन लोग अत्यधिक पारिस्थितिक जोखिम का सामना कर रहे हैं। इन देशों में खतरों को कम करने और अनुकूल बनने की संभावना काफी कम है, जिससे बड़े पैमाने पर विस्थापन हो सकता है। साथ ही कम-से-कम 13 देशों को अत्यधिक उच्च और 34 अन्य देशों को उच्च पारिस्थितिक खतरों का सामना करना पड़ा है । सबसे कमज़ोर देश मध्य-पूर्व और उत्तरी अफ्रीका, उप-सहारा अफ्रीका और दक्षिण एशिया में समूहबद्ध हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि स्वास्थ्य, भोजन, पानी, शरणार्थी राहत, वित्त, कृषि और व्यवसाय विकास को स्थानीय सामुदायिक स्तर पर सशक्त बनाना होगा और एक इंटिग्रेटेड एजेंसी बनानी होगी।

प्रश्न 5. हाल ही में ‘राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग’ (NHRC) का 28वाँ स्थापना दिवस मनाया गया। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सम्बंध में कौन सा/से कथन सत्य हैं?

1. यह एक संवैधानिक संस्था है।
2. इसके अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली समिति की सिफारिशों के आधार पर की जाती है।

A. केवल 1
B. केवल 2
C.1 और 2 दोनों
D. न तो 1 न तो 2

उत्तर: (B)

व्याख्या: ‘राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग’ एक स्वतंत्र वैधानिक संस्था है, जिसकी स्थापना मानवाधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के प्रावधानों के तहत 12 अक्तूबर, 1993 को की गई थी। मानवाधिकार आयोग का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह संविधान द्वारा प्रदत्त मानवाधिकारों जैसे- जीवन का अधिकार, स्वतंत्रता का अधिकार एवं समानता का अधिकार आदि की रक्षा करता है और उनके प्रहरी के रूप में कार्य करता है। इस बहु-सदस्यीय संस्था के अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली समिति की सिफारिशों के आधार पर की जाती है। इन्हें इनके पद से केवल तभी हटाया जा सकता है जब सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश की जाँच में इन पर दुराचार या असमर्थता के आरोप सिद्ध हो जाएँ। राज्य के स्तर पर राज्य मानवाधिकार आयोग में अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति राज्यपाल द्वारा की जाती है।