यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 11, अक्टूबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 11, अक्टूबर 2021


प्रश्न 1. हाल ही में WHO ने बच्चों के लिए मलेरिया की पहली वैक्सीन को मंजूरी दी है, यह वैक्सीन किस कंपनी ने तैयार की है?

A. सीरम इंस्टीट्यूट
B. ग्लैक्सो स्मिथ क्लाइन
C. जाइडस कैडिला
D. फाइजर

उत्तर: (B)

व्याख्या : हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बच्चों के लिये दुनिया की पहली मलेरिया वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। इस वैक्सीन का टेक्निकल नाम RTS,S/AS01 है जबकि मार्केट में हम इसे मॉसक्विरिक्स(Mosquirix) नाम से जानेंगे। इस टीके को ब्रिटिश फार्मास्यूटिकल कपनी ग्लैक्सो स्मिथ क्लाइन (GSK) ने तैयार किया है। यह वैक्सीन प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम के खिलाफ काम करती है जो 5 परजीवी प्रजातियों में से एक हैं। आपको बता दें कि मलेरिया की बीमारी परजीवी के कारण ही होती है जो मादा एनाफिलीज मच्छरों के काटने से फैलती है। ऐसे में इस वैक्सीन को मंजूरी देने का निर्णय घाना, केन्या और मालवी में चल रहे एक पायलट कार्यक्रम (2019) की समीक्षा के बाद लिया गया है। इन देशों में इस टीके के उपयोग के बाद मलेरिया के लक्षणों में कमी पाई गई।

प्रश्न 2. हाल ही में खबरों में रहा गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान कहाँ स्थित है?

A. गुजरात
B. बिहार
C. उत्तर प्रदेश
D. छत्तीसगढ

उत्तर: (D)

व्याख्या: गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में स्थित है और साथ ही यह देश में एशियाई चीतों के अंतिम ज्ञात निवास स्थान के रूप में जाना जाता है। हाल ही यह एक नए टाइगर रिजर्व को लेकर चर्चा में रहा है। दरअसल राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने छत्तीसगढ़ में एक नये 'टाइगर रिज़र्व' की मंजूरी दी है। यह रिजर्व गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य के संयुक्त क्षेत्रों में समाहित है। इसे वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत मान्यता प्राप्त हुई है। यह मध्य प्रदेश और झारखंड की सीमा से लगे छत्तीसगढ़ के उत्तरी भाग में स्थित है। साथ ही यह उदंती-सीतानदी, अचानकमार और इंद्रावती रिज़र्व के बाद छत्तीसगढ़ का चौथा टाइगर रिज़र्व होगा। यह रिजर्व झारखंड और मध्य प्रदेश को जोड़ता है तथा बाघों की आवाजाही के लिये बांधवगढ़ (मध्य प्रदेश) एवं पलामू टाइगर रिज़र्व (झारखंड) के बीच एक गलियारा प्रदान करता है।

प्रश्न 3. वर्तमान में भारत किस देश के साथ मिलकर संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास 'अजेय वारियर' को आयोजित कर रहा है?

A. फ्रांस
B. यूनाइटेड किंगडम
C. अमेरिका
D. उज्बेकिस्तान

उत्तर: (B)

व्याख्या : हाल ही में भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास 'अजेय वारियर' का छठा संस्करण, उत्तराखंड के चौबटिया में शुरू हुआ है। 2 सप्ताह तक चलने वाला यह सैन्य अभ्यास 20 अक्टूबर 2021 को समाप्त होगा। इस अभ्यास का पहला संस्करण 2013 में कर्नाटक के बेलगांव में आयोजित किया गया था। यह अभ्यास इंटर ऑपरेबिलिटी और एक्सपर्टीज को साझा करने तथा आतंकवाद से निपटने का एक संयुक्त अभ्यास है। अभ्यास के माध्यम से दोनों देश एक दूसरे के तकनीको, हथियारों, उपकरणों व रणनीति से परिचित होते हैं तथा यह आपसी संबंधों को मजबूती भी प्रदान करता है।

प्रश्न 4. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स, 2021 के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों में कौन सा/से कथन सही है/हैं?

1. जापान लगातार तीन वर्षों से रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर कायम है।
2. वर्ष 2019 के बाद से ही सूचकांक में भारत की स्थिति में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. न तो 1 न तो 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: हाल ही में लंदन स्थित 'हेनले एंड पासपोर्ट' ने 'हेनले पासपोर्ट इंडेक्स, 2021' जारी किया है, जिसमें भारत को 90वाँ स्थान प्राप्त हुआ है। इस वर्ष भारत की रैंकिंग में 6 स्थान की गिरावट हुई है। उल्लेखनीय है कि भारत के पासपोर्ट धारक कुल 58 देशों में वीज़ा-मुक्त यात्रा कर सकते है। इस वर्ष की रैंकिंग में जापान और सिंगापुर को शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है तथा इन देशों के पासपोर्ट धारकों को 192 देशों में वीज़ा-मुक्त यात्रा करने की अनुमति है। अफगानिस्तान को इस इंडेक्स में आखिरी स्थान प्राप्त हुआ है। यह इंडेक्स मूलतः डॉ. क्रिश्चियन एच. केलिन द्वारा स्थापित किया गया था और इसकी रैंकिंग ‘इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन’ (IATA) के विशेष डेटा पर आधारित होती है। इंडेक्स यह बताता है कि किसी भी एक विशेष देश का पासपोर्ट धारक कितने देशों में वीज़ा मुक्त यात्रा कर सकता है।

प्रश्न 5. निम्नलिखित में से किसे वर्ष 2021 के लिए शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा?

A. अबी अहमद अली
B. नदिया मुराद और डेनिस मुकवेगे
C. मारिया रेसा और दिमित्री मुराटोव
D. जुआन मैनुअल सैंटोस

उत्तर: (C)

व्याख्या: हाल ही में 'मारिया रेसा (फिलीपींस)और दिमित्री मुराटोव(रूस)' को वर्ष 2021 के लिए शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है। दिमित्री और मारिया दोनों का संबंध पत्रकारिता से जुड़ा हुआ है। दिमित्री, 1993 में स्थापित स्वतंत्र समाचार पत्र 'नोवाजा गजेटा' के संस्थापकों में से एक हैं और वे रूस में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से जुड़े कार्यों में काफी सक्रिय हैं। 'नोवाजा' के शुरू होने के बाद से अब तक इससे जुड़े छह पत्रकारों की हत्या हो चुकी है। दूसरी तरफ मारिया फिलीपींस में सत्ता के दुरुपयोग, हिंसा के प्रयोग तथा बढ़ती हुई अराजकता को बेनकाब करने की दिशा में पूरी निडरता के साथ आगे रही हैं। वे 2012 में खोजी पत्रकारिता के लिए गठित एक डिजिटल मीडिया कंपनी "रैपलर" की संस्थापक भी हैं। आपको बता दें कि अब तक 18 महिलाओं को शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।