यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 10, सितंबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 10, सितंबर 2021


प्रश्न 1 : अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस कब मनाया जाता है?

A. 4 जुलाई
B. 5 अगस्त
C. 8 सितंबर
D. 10 अक्टूबर

उत्तर: (C)

व्याख्या: प्रत्येक वर्ष 8 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष का थीम "मानव-केंद्रित पुनर्प्राप्ति के लिये साक्षरताः डिजिटल विभाजन को कम करना" (Literacy for a human-centred recovery: Narrowing the digital divide) है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को साक्षरता के प्रति जागरूक करना है; साथ ही एक बेहतर साक्षर समाज को तैयार करना भी है। उल्लेखनीय है कि कोविड महामारी के संकट ने पहले से ही शिक्षण व्यवस्था को बाधित कर रखा है, ऐसे में शिक्षा जगत ने डिस्टेंस एजुकेशन और ऑनलाइन माध्यमों से शिक्षण के विभिन्न विकल्प तलाशे हैं।

वर्ष 1966 में पहली बार UNESCO द्वारा इस दिवस को मनाने की घोषणा की गई थी और इसी के बाद वर्ष 1967 में पहला अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया गया।

प्रश्न 2 : हाल ही में किस वन्यजीव अभ्यारण्य को इको-सेंसिटिव जोन के रूप में अधिसूचित किया गया है?

A. दीपोर बील वन्य जीव अभ्यारण्य (असम)
B. दाल्मा वन्य जीव अभ्यारण्य (झारखंड)
C. कैमूर वन्य जीव अभ्यारण्य (बिहार)
D. नल सरोवर अभ्यारण्य (गुजरात)

उत्तर: (A)

व्याख्या: हाल ही में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) ने दीपोर बील वन्यजीव अभ्यारण्य (असम) को इको-सेंसिटिव ज़ोन के रूप में अधिसूचित किया है। दीपोर बील असम की सबसे बड़ी मीठे पानी की झीलों में से एक है। यह राज्य का एकमात्र रामसर स्थल होने के साथ ही बर्डलाइफ इंटरनेशनल द्वारा एक महत्त्वपूर्ण पक्षी क्षेत्र भी घोषित है। यह जलीय वनस्पतियों और एवियन जीवों (Avian Fauna) के लिये एक अद्वितीय आवास स्थल है। महत्वपूर्ण बात यह है कि वर्तमान में दीपोर बील का जल लगातार विषाक्त होता जा रहा है जिसके कारण कई जलीय पौधे, जिन्हें हाथियों द्वारा खाद्य के रूप में प्रयोग किया जाता था, वो समाप्त हो गए हैं।

प्रश्न 3 : हाल ही में शोधकर्ताओं की एक टीम ने ग्रीनलैंड के तट पर एक निर्जन और अज्ञात द्वीप की खोज की है। इस द्वीप के संबंध में कौन सा/से कथन सत्य है/हैं।

1. यह द्वीप पृथ्वी का अब तक का खोजा गया सबसे उत्तरी द्वीप बन गया है।
2. यह द्वीप बर्फ के स्थानांतरित होने से उजागर हुआ है।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों सही
D. 1 और 2 दोनों ग़लत 

उत्तर: (C)

व्याख्या : हाल ही में शोधकर्ताओं के एक दल ने ग्रीनलैंड के तट पर एक निर्जन एवं अज्ञात द्वीप की खोज की है और इसके लिए क्वेकर्ताक एवनारलेक (Qeqertaq Avannarleq) नाम रखने का सुझाव भी दिया है। इस खोज के साथ ही यह द्वीप पृथ्वी का सबसे उत्तरी द्वीप बन गया है। इससे पहले ऊडाक (Oodaq) नामक द्वीप को पृथ्वी के सबसे उत्तरी क्षेत्र के रूप में जाना जाता था। आकार के मामले में यह द्वीप काफी छोटा है तथा समुद्र तल की मिट्टी एवं मोरेन की अधिकता के कारण यहां वनस्पतियों की उपलब्धता भी लगभग शून्य है। वैसे, ग्रीनलैंड में उपलब्ध ग्लेशियर्स पर ग्लोबल वार्मिंग का गंभीर प्रभाव पड़ा है और यह द्वीप भी बर्फ के पिघलने के पश्चात ही सामने उजागर हो सका है।

प्रश्न 4 : किस राज्य सरकार ने हाल ही में श्रमिकों के लिए 'बैठने के अधिकार' को मान्यता देने हेतु विधानसभा में एक विधेयक पेश किया है?

A. तमिलनाडु
B. बिहार
C. उत्तर प्रदेश
D. पंजाब

उत्तर: (A)

व्याख्या: हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने 'तमिलनाडु दुकान और प्रतिष्ठान अधिनियम, 1947' में संशोधन के लिए एक विधेयक पेश किया है जो कर्मचारियों के लिए अनिवार्य रूप से बैठने की सुविधा मुहैया कराने की बात करता है। इसका उद्देश्य दुकानों और प्रतिष्ठानों में कार्यरत कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान दिन भर अपने पैरों पर खड़े रहने से होने वाली परेशानियों तथा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाव करना है। कुछ वर्ष पहले केरल सरकार ने भी कपड़ा शोरूम के कर्मचारियों की "बैठने के अधिकार" की मांग को देखते हुए वर्ष 2018 में केरल दुकान और प्रतिष्ठान अधिनियम (Kerala Shops and Establishments Act) में संशोधन किया था।