यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 04, अक्टूबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 04, अक्टूबर 2021


प्रश्न 1. डिजी सक्षम के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों में कौन सा/से कथन सही है/हैं?

1. यह भारत सरकार और गूगल की संयुक्त पहल है।
2. डिजी सक्षम पहल के तहत डिजिटल कौशल से संबंधित तीन तरह के प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1और 2 दोनों
D. न तो 1 और न 2

उत्तर: (B)

व्याख्या : हाल ही में केंद्रीय श्रम मंत्रालय और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने संयुक्त रूप से एक डिजिटल कौशल मंच 'डिजी सक्षम' (DigiSaksham) का शुभारंभ किया है।यह ग्रामीण और अर्द्ध-शहरी क्षेत्रों के युवाओं को प्रोत्‍साहन देने की एक संयुक्त पहल है। इस पहल के माध्यम से पहले वर्ष में 3 लाख से अधिक युवाओं को कंप्यूटिंग सहित डिजिटल कौशल में मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस पहल में अर्द्ध-शहरी क्षेत्रों के वंचित समुदाय के व्यक्तियों तथा ऐसे लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्होंने कोविड के दौरान अपनी नौकरी खो दी। इसके तहत देश भर में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिये मॉडल कॅरियर केंद्रों (MCC) और राष्ट्रीय कॅरियर सेवा केंद्रों (NCSC) में प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। क्षेत्रीय स्तर पर इस पहल को आगा खान रूरल सपोर्ट प्रोग्राम इंडिया (AKRSP-I) द्वारा लागू किया जाएगा।

प्रश्न 2. हाल ही में खबरों में रहा सेक्रेड (SACRED) पोर्टल किससे संबंधित है?

A. चार धाम यात्रा से
B. वरिष्ठ लोगों के लिए रोजगार से
C. महाकुंभ के आयोजन से
D. विरासत स्थलों से

उत्तर: (B)

व्याख्या: हाल ही में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने ‘सीनियर एबल सिटीज़न फॉर रि-एम्प्लॉयमेंट इन डिग्निटी’ (SACRED) पोर्टल विकसित किया है। यह एक ऑनलाइन एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज पोर्टल है। देश के 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक इस पोर्टल पर पंजीकरण कर रोज़गार तथा वर्क ऑपर्च्युनिटी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह पोर्टल न केवल रोज़गार चाहने वाले वरिष्ठ नागरिकों, बल्कि नियोक्ताओं, स्वयं सहायता समूहों (SHGs), कौशल से युक्त वरिष्ठ नागरिकों तथा अन्य एजेंसियों को भी सेवा प्रदान करेगा। उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस भी मनाया जाता है।

प्रश्न 3. ‘वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड’ की अवधारणा का जुड़ाव किस देश से है?

A. ब्रिटेन
B. भारत
C. कनाडा
D. चीन

उत्तर: (A)

व्याख्या : 'वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड की अवधारणा को ब्रिटेन ने ग्रीन ग्रिड के रूप में तैयार किया है। यह अवधारणा 'द सन नेवर सेट्स' यानी 'सूरज कभी अस्त नहीं होता' पर आधारित है। इस अवधारणा का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में सौर ऊर्जा की आपूर्ति करने वाला एक 'ट्रांस-नेशनल इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड' विकसित करना है। इसे विश्व बैंक के तकनीकी सहायता कार्यक्रम के माध्यम से शुरू किया गया है। इस योजना के तीन चरण होंगे, जिसमें पहले चरण में एशियाई महाद्वीप के देशों के बीच ग्रिड संपर्क स्थापित किया जाएगा। दूसरे चरण में अफ्रीका महाद्वीप को तथा तीसरे चरण में ग्लोबल इंटरकनेक्शन पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। उम्मीद है कि यह योजना भारत द्वारा स्थापित अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का लाभ भी उठाएगी। साथ ही यह भी माना जा रहा है कि स्कॉटलैंड में होने वाले अगले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP26) में भारत और ब्रिटेन द्वारा इस योजना को लेकर कोई संयुक्त कदम उठाए जाएंगे।

प्रश्न 4. चक्रवात गुलाब के संदर्भ में निम्लिखित में कौन सा/से कथन सही है/हैं?

1. यह एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात है जिसका नामकरण पाकिस्तान ने किया है।
2. यह सितंबर के महीने में पूर्वी तट पर पहुंचने वाला 21वीं सदी का पांचवा चक्रवात है।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1और 2 दोनों
D. न तो 1 और न 2

उत्तर: (A)

व्याख्या: हाल ही में चक्रवात ‘गुलाब’ ने भारत के पूर्वी तट पर दस्तक दी है। इसका नाम पाकिस्तान ने रखा था और यह एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात था। इसने दक्षिण ओडिशा और उत्तर आंध्र प्रदेश के तटों को प्रभावित किया। यह चक्रवात वर्ष 2018 के ‘डे’ (Daye) चक्रवात और वर्ष 2005 के प्यार (Pyarr) चक्रवात के बाद, सितंबर माह में पूर्वी तट पर पहुँचने वाला 21वीं सदी का तीसरा चक्रवात है। आमतौर पर भारत में चक्रवात का मौसम साल में दो बार होता है, जो मार्च से मई और अक्तूबर से दिसंबर के बीच होता है। लेकिन कभी कभी दुर्लभ अवसरों पर जून और सितंबर माह में भी चक्रवात आ जाते हैं। आमतौर पर बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में उष्णकटिबंधीय चक्रवात मानसून से पहले यानी अप्रैल से जून और मानसून के बाद अर्थात अक्टूबर से दिसंबर की अवधि के दौरान विकसित होते हैं। गुलाब चक्रवात की बात करें तो यह एक गंभीर श्रेणी का चक्रवात है, जिसकी अधिकतम गति 95 किमी/घंटा है।

प्रश्न 5. हाल ही में 'जुडिमा राइस वाइन' को जीआई टैग प्रदान किया गया है। इस वाइन का संबंध किस प्रदेश से है?

A. मणिपुर
B. नागालैंड
C. असम
D. त्रिपुरा

उत्तर: (C)

व्याख्या: हाल ही में असम के जुडिमा राइस वाइन को ज्योग्राफिकल इंडिकेशन (GI) टैग प्रदान किया गया। यह वाइन दिमासा जनजाति द्वारा उगाई जाने वाली विभिन्न प्रकार के चावलों से बनाई जाती है। कुछ समय पूर्व ही मणिपुर की प्रसिद्ध 'हाथी मिर्च' एवं 'तामेंगलोंग नारंगी' को भी जीआई टैग से सम्मानित किया गया है। यह किसी भी उत्तर-पूर्वी राज्य द्वारा जीआई टैग प्राप्त करने वाला पहला पेय पदार्थ है। GI टैग की बात करें तो यह विशिष्ट क्षेत्रों के भौगोलिक मूल के उत्पादों को दिया जाता है। यह टैग उत्पादों की ब्रांडिंग और पहचान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। GI टैग, वस्तु पंजीकरण एवं संरक्षण एक्ट, 1999 द्वारा संचालित होता है तथा इसका पंजीकरण 10 वर्षों की अवधि के लिए वैध रहता है।