यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 04, दिसंबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 04, दिसंबर 2021


प्रश्न 1: स्वतंत्रता सेनानी खुदीराम बोस के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा कथन असत्य है?

A. इनका जन्म पश्चिम बंगाल के मिदनापुर जिले में हुआ था।
B. ये श्री अरबिंदो और भगिनी निवेदिता के भाषणों से काफी प्रभावित थे।
C. इन्होंने साल 1950 में हुए बंगाल विभाजन का समर्थन किया था।
D. बाद में ये अनुशीलन समिति से जुड़ गए थे।

उत्तर: (C)

व्याख्या : खुदीराम बोस का जन्म 3 दिसम्बर 1889 को पश्चिम बंगाल के मिदनापुर जिले के बहुवैनी नामक गाँव में हुआ था। उनके ऊपर श्री अरबिंदो और भगिनी निवेदिता के भाषणों का काफी असर पड़ा। इसी से प्रभावित होकर उन्होंने क्रांतिकारी गतिविधियों में भाग लेना शुरू कर दिया। साल 1905 में जब ब्रिटिश सरकार ने बंगाल विभाजन की घोषणा की तो खुदीराम ने इसका पुरजोर विरोध किया। 15 साल की उम्र में बोस अनुशीलन समिति से जुड़ गए। बोस के जीवन में सबसे निर्णायक पल साल 1908 में उस वक्त आया, जब उन्हें मुज़फ्फरपुर के क्रूर ज़िला मजिस्ट्रेट, किंग्सफोर्ड की हत्या का काम सौंपा गया। इस काम में उनके साथ उनके साथी प्रफुल्ल चाकी भी शामिल थे। इन दोनों क्रांतिकारियों ने 30 अप्रैल, 1908 को किंग्सफोर्ड की गाड़ी पर बम फेंका। लेकिन उस वक्त उस गाड़ी में किंग्सफोर्ड मौजूद नहीं था और उसकी जगह गाड़ी में मौजूद दो यूरोपियन महिलाएं मारी गईं। इस घटना के बाद खुदीराम बोस को गिरफ्तार कर लिया गया और अदालत ने उन्हें फाँसी की सज़ा सुनाई। 11 अगस्त, 1908 को मात्र 18 साल की उम्र में हाथ में भगवद गीता लिए हुए हँसते-हँसते फाँसी के फन्दे पर चढ़कर खुदीराम ने इतिहास रच दिया। आज इनकी जयंती है।

प्रश्न 2: ‘2 प्लस 2 डायलॉग’ के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा/से कथन सत्य है/हैं?

1. भारत पहली बार रूस के साथ ‘2 प्लस 2 डायलॉग’ करने जा रहा है।
2. भारत अभी तक इस तरह की ‘2 प्लस 2 डायलॉग’ सिर्फ अमेरिका के साथ करता रहा है।

A. 1 और 2 दोनों
B. केवल 1
C. केवल 2
D. न तो 1 न ही 2

उत्तर: (B)

व्याख्या: जब दो देशों के बीच एक साथ ही दो-दो मंत्रिस्तरीय वार्ताओं का आयोजन किया जाता है, तो इसे ‘2+2 डायलॉग मॉडल’ का नाम दिया जाता है। भारत-जापान या भारत-अमेरिका या फिर भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच इसी डायलॉग मॉडल के तहत वार्ताओं का आयोजन किया जा चुका है। ग़ौरतलब है कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन आगामी 6 दिसंबर को भारत आ रहे हैं। वे भारत-रूस वार्षिक समिट में भाग लेकर द्विपक्षीय संबंधों के तमाम मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इस मौके पर भारत और रूस की पहली ‘2 प्लस 2 डायलॉग’ वार्ता का आयोजन किया जाएगा।

प्रश्न 3: ‘मिशन इंद्रधनुष’ के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा/से कथन सत्य है/हैं?

1. इसकी शुरुआत साल 2014 में की गई थी।
2. इसका उद्देश्य हर उम्र के लोगों के लिए सभी उपलब्ध टीकों के साथ पूर्ण टीकाकरण है।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1और 2 दोनों
D. न तो 1 न ही 2

उत्तर: (A)

व्याख्या : हाल ही में, ‘गहन मिशन इंद्रधनुष’ 3.0 (Intensified Mission Indradhanush – IMI 3.0) के 15 दिवसीय दो दौर आयोजित किए गए। इस आयोजन के जरिए उन गर्भवती महिलाओं और बच्चों तक पहुंचने की कोशिश की गई जो 29 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 250 जिलों में नियमित टीकाकरण कार्यक्रमों के तहत छूट गए थे। बता दें कि ‘मिशन इंद्रधनुष’ की शुरुआत भारत सरकार द्वारा दिसंबर 2014 में की गई थी। इसका लक्ष्य दो साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए सभी उपलब्ध टीकों के साथ पूर्ण टीकाकरण है। गहन मिशन इंद्रधनुष 3.0, नियमित टीकाकरण कार्यक्रम से वंचित या छूट गए बच्चों और गर्भवती महिलाओं तक पहुंचने के लिए एक अभियान है।

प्रश्न 4: हाल ही में बारबाडोस चर्चा में था। यह कहां स्थित है?

A. हिंद महासागर में
B. जापान के पास पूर्वी चीन सागर में
C. आर्कटिक महासागर में
D. दक्षिण-पूर्वी कैरेबियन सागर में

उत्तर: (D)

व्याख्या: बारबाडोस दक्षिण-पूर्वी कैरेबियन सागर में स्थित एक छोटा सा द्वीपीय देश है। हाल ही में, इसने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय जो कि आधिकारिक तौर पर इस राज्य की प्रमुख थीं को उनके पद से हटा दिया है। इसके साथ ही, बारबाडोस, ब्रिटिश उपनिवेश बनने के लगभग 400 साल बाद दुनिया का सबसे नया गणराज्य बन गया है। हालांकि, बारबाडोस 54 राष्ट्रमंडल देशों में शामिल रहेगा।

प्रश्न 5: ‘POWER’ योजना को निम्नलिखित में से किसके द्वारा शुरू किया गया है?

A. शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार
B. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार
C. विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड
D. खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग 

उत्तर: (C)

व्याख्या: POWER- Promoting Opportunities for Women in Exploratory Research …. हिंदी में कहें तो महिलाओं के लिए अनुसंधान में अवसरों को प्रोत्साहन। दरअसल भारतीय शैक्षणिक संस्थानों और अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशालाओं में तमाम विज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुसंधान कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों के वित्तपोषण में लैंगिक असमानता व्याप्त है। इसी को दूर करने के लिए POWER योजना चलाई जा रही है। इस योजना को ‘विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग’ (DST) के एक सांविधिक निकाय, ‘विज्ञान एवं इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड’ (SERB) द्वारा शुरू किया गया है। इसके दो घटक हैं: (1) SERB-POWER फैलोशिप; (2) AERB-POWER रिसर्च ग्रांट (शोध अनुदान)।