यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 02, सितंबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 02, सितंबर 2021


प्रश्न 1 : हरि सिंह नलवा के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

1. सरकार ने वर्ष 2013 में उनकी बहादुरी और पराक्रम के लिये एक डाक टिकट जारी किया।
2. वह महाराजा रणजीत सिंह की सेना में सेनापति थे।

A. केवल 1
B.केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. न तो 1 और न 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: हरि सिंह नलवा पंजाब के सिख साम्राज्य के संस्थापक महाराजा रणजीत सिंह की सेना में सेनापति थे। वे कश्मीर, हजारा और पेशावर के गवर्नर रहे तथा उनकी ख्याति का आधार अफगानिस्तान विजय है। अफगानिस्तान को अविजित (अपराजेय) क्षेत्र कहा जाता था और ये हरि सिंह नलवा ही थे जिन्होंने पहली बार अफगानिस्तान सीमा और खैबर दर्रे के साथ कई क्षेत्रों पर नियंत्रण कर अफ़गानों के आक्रमण से उत्तर पश्चिम सीमांत को सुरक्षित किया।

भारत सरकार ने वर्ष 2013 में उनकी बहादुरी और पराक्रम का सम्मान करते हुए उनके नाम पर एक डाक टिकट जारी किया था।

प्रश्न 2 : ब्रिक्स देशों के कृषि मंत्रियों की 11वीं बैठक' के संदर्भ में निम्नलिखित में कौन सा/से कथन सही है/हैं?

1. इसका थीम है - 'खाद्य और पोषण सुरक्षा के लिये कृषि जैव विविधता को मज़बूत करने हेतु ब्रिक्स साझेदारी'।
2. भारत 2021 के लिये ब्रिक्स समूह का अध्यक्ष है।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. न तो 1 और न 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: हाल ही में ब्रिक्स देशों के कृषि मंत्रियों की 11वीं बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में "कृषि सहयोग हेतु 2021-24 की कार्य योजना" को अपनाया गया। यह कार्य योजना खाद्य सुरक्षा, किसानों के कल्याण, कृषि जैव विविधता के संरक्षण, उत्पादन प्रणालियों में लचीलापन, डिजिटल कृषि समाधानों को बढ़ावा देने जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित करता है। इस आयोजन के दौरान भारत द्वारा विकसित किए गए 'ब्रिक्स कृषि अनुसंधान मंच' (BRICS Agriculture Research Platform) का भी आरंभ हुआ। यह मंच ब्रिक्स देशों के बीच कृषि अनुसंधान और नवाचारों के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करेगा।

प्रश्न 3 : हाल ही में लॉन्च किए गए वाई-ब्रेक (Y- Break) मोबाइल एप्लीकेशन के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सत्य है/हैं?

1. इसका संबंध नई वाहन स्क्रेपेज पॉलिसी से है।
2. इसका शुभारंभ आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में किया गया है।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. न तो 1 और न 2

उत्तर: (B)

व्याख्या : हाल ही में केंद्रीय आयुष मंत्री ने Y Break मोबाइल एप्लीकेशन को लांच किया। यह एप्लीकेशन एक तरह से योगा के लिए ब्रेक यानी स्वास्थ्य हेतु योगाभ्यास को बढ़ावा देने पर आधारित है। इस ऐप के जरिए सिर्फ 5 मिनट में कहीं भी योग और ध्यान किया जा सकता है। इस ऐप का निर्माण ऑफिस जाने वाले तथा अपने कार्यों में अत्यधिक व्यस्त लोगों को ध्यान में रखकर किया गया है। इस मोबाइल एप्लीकेशन को मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान द्वारा विकसित किया गया है। इस एप्लीकेशन को 30 अगस्त से 5 सितंबर के बीच चलने वाले आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में आरंभ किया गया है।

प्रश्न 4 : ऑपरेशन देवी शक्ति के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन असत्य (गलत) है/ हैं?

1. यह एनडीआरएफ द्वारा जारी उत्तराखंड में भूस्खलन से बचाव का राहत अभियान है।
2. यह अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों और विदेशी नागरिकों को निकालने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों का एक सतत अभियान है।

A. केवल 1
 B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. न तो 1 और न 2

उत्तर: (D)

व्याख्या:

ऑपरेशन देवी शक्ति अफगानिस्तान में फंसे भारतीय और विदेशी नागरिकों को सुरक्षित निकालने हेतु भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा चलाया जा रहा एक संयुक्त अभियान है। इस अभियान की शुरुआत, तालिबान द्वारा अफगान राजधानी पर कब्ज़ा करने के एक दिन बाद 16 अगस्त को हुई थी। इस दिन भारत द्वारा 40 भारतीयों को काबुल से एयरलिफ्ट किया गया। काबुल में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के मद्देनज़र इस अभियान के तहत अब तक भारत ने कुल 800 से अधिक लोगों को अफगानिस्तान से बाहर निकाल लिया है।


प्रश्न 5 :

प्रश्न 5 : 'कर्मयोगी' डिजिटल लर्निंग फैसिलिटी' के संदर्भ में, निम्नलिखित कथनों में से कौन सा/ से कथन गलत (असत्य) है/हैं?

1. इसका उद्देश्य सेना की कार्मिक क्षमता निर्माण के माध्यम से शासन में सुधार करना है।
2. यह डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म नागरिक केंद्रित सुधारों को और आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. न तो 1 और न 2

उत्तर: (A)

व्याख्या: हाल ही केन्द्रीय कार्मिक मंत्री ने कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के तहत सिविल सेवकों के लिए डिजिटल लर्निंग सुविधा "कर्मयोगी" का उद्घाटन किया।

यह डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म नागरिक केंद्रित सुधारों को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। सरकार ने सिविल सेवा क्षमता निर्माण के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम (NPCSCB, National Programme for Civil Services Capacity Building) "मिशन कर्मयोगी" को 2 सितंबर, 2020 को शासन में सुधार के उद्देश्य आरंभ किया था। NPCSCB को सिविल सेवकों में क्षमता निर्माण के लिए तैयार किया गया है ताकि वे दुनिया भर के सर्वोत्तम संस्थानों से शासन-प्रशासन सीखते हुए भारतीय संस्कृति व संवेदनाओं से भी जुड़े रहें और अपनी जड़ों से दूर न हों।