यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 02, जनवरी 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 02, जनवरी 2021


प्रश्न 1: 'फाइव आइज' (Five Eyes) खुफिया-साझाकरण गठबंधन है। इस गठबंधन कौन सा देश शामिल नहीं है?

(a) ऑस्ट्रेलिया
(b) जापान
(c) कनाडा
(d) न्‍यूजीलैंड

उत्तर: (B)

व्याख्या: “फाइव आइज-Five Eyes” पांच देशों को एक प्रभावशाली ख़ुफ़िया नेटवर्क है। इसमें आस्‍ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा, न्‍यूजीलैंड और अमेरिका शामिल है।

प्रश्न 2: “मैग्नापोर्थ ओरिजा (Magnaporthe oryzae)” नामक फंगस के कारण होने वाला ब्लास्ट रोग किस फसल को नुकसान पहुंचता है?

(a) चना
(b) आम
(c) अमरूद
(d) चावल

उत्तर: (D)

व्याख्या: धान की फसल का ब्लास्ट रोग “मैग्नापोर्थ ओरिजा (Magnaporthe oryzae)” नामक फंगस के कारण होता है। यह धान के पौधे के जमीन से ऊपर के सभी को हिस्सों को प्रभावित कर सकता है।

प्रश्न 3: हाल ही में भारत में तेल रिफाइनरियों(Oil Refineries) के लिए प्रथम रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम(Remote Monitoring System) किस कंपनी ने लॉन्च किया है?

(a) ओएनजीसी
(b) इंडियन ऑयल कार्पोरेशन
(c) रिलायंस
(d) टाटा

उत्तर: (B)

व्याख्या: हाल ही में देश के सबसे बड़े आयल रिटेलर ‘इंडियन ऑयल कार्पोरेशन’ (Indian Oil Corpration-IOC) ने घोषणा की कि उसने तेल रिफाइनरियों की टर्बाइनों(Oil Refineries' Turbines) के लिए देश का पहला रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम(Remote Monitoring System) लॉन्च किया है। हैदराबाद में स्थित इस परियोजना का उद्घाटन हाल ही में भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया है। इस रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम(Remote Monitoring System) से इंडियन ऑयल कार्पोरेशन की हैदराबाद में स्थित आठ रिफाइनरियों के 27 टर्बाइनों को डिजिटली रूप से दूर से ही बैठकर मानीटर किया जा सकेगा। इस सिस्टम से गैस टर्बाइन से संबंधित उभरने वाले मुद्दों का पता लगाने और उनका निदान करने में मदद मिलेगी।

प्रश्न 4: हाल ही में देश का कौन सा ऐसा सातवां राज्य बन गया है जिसने भारत सरकार के वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) के व्यय विभाग (Department of Expenditure) द्वारा बनाए गए, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस सुधारों को पूरी तरह से लागू कर दिया है ?

(a) मध्य प्रदेश
(b) उत्तराखंड
(c) उत्तर प्रदेश
(d) ओडिशा

उत्तर: (D)

व्याख्या: हाल ही में ओडिशा देश का सातवां राज्य बन गया है जिसने भारत सरकार के वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) के व्यय विभाग (Department of Expenditure) द्वारा बनाए गए, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस सुधारों को पूरी तरह से लागू कर दिया है। ऐसा करने के बाद राज्य, 1,429 करोड़ रुपये की ओपेन मार्केट बॉरोइंग (बाजार से उधारी) लेने का पात्र हो गया है। इस संबंध में 30 दिसंबर, 2020 को वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) के व्यय विभाग (Department of Expenditure) ने राज्य को अनुमति भी जारी कर दी है।

प्रश्न 5: निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. भारतीय हाथी को वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची-I में सूचीबद्ध करके कानूनी सुरक्षा भी प्रदान की गई है।
2. इंडियन पैंगोलिन और चीनी पैंगोलिन को भी उक्त अधिनियम की अनुसूची-I में सूचीबद्ध करके कानूनी सुरक्षा भी प्रदान की गई है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर: (C)

व्याख्या: एशियाई हाथी एशियाई महाद्वीप के सबसे बड़े स्थलीय स्तनपायी है। ये भारत सहित दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के13 देशों में में फैले हुए सूखे जंगल और घास के मैदानों में निवास करते हैं।भारत सरकार ने भारतीय हाथी को राष्ट्रीय धरोहर पशु घोषित किया है। भारतीय हाथी को वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची-I में सूचीबद्ध करके कानूनी सुरक्षा भी प्रदान की गई है। इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ़ नेचर (IUCN )की रेड लिस्ट में इंडियन पैंगोलिन को संकटग्रस्त प्रजाति और चीनी पैंगोलिन को गंभीर संकटग्रस्त प्रजाति की श्रेणी में रखा गया है। साथ ही, इन दोनों प्रजातियों को वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के भाग-I की अनुसूची-I के तहत संरक्षण मिला हुआ है। हाल ही में वन्यजीव शोधकर्ताओं ने कहा है कि मध्य और पश्चिम अफ्रीका में व्याप्त भ्रष्टाचार ने हाथियों और पैंगोलिन जैसे वन्यजीवों के अवैध शिकार की दर को बढ़ाया है।

प्रश्न 6: भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC) कहाँ स्थापित किया गया है?

(a) चंडीगढ़
(b) पुणे
(c) लखनऊ
(d) गांधीनगर

उत्तर: (D)

व्याख्या: भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC) गुजरात के गांधीनगर में स्थापित किया गया है।