यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 01, अक्टूबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 01, अक्टूबर 2021


प्रश्न 1: 'हवाना सिंड्रोम' के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा विकल्प असत्य है?

A. यह एक तरह की बीमारी है।
B. इसके शुरुआती मामले मलेशिया में देखने को मिले थे।
C. इस बीमारी के लक्षणों में मिचली, तेज सिरदर्द, थकान, चक्कर आना और नींद की समस्या शामिल हैं।
D. अभी भी इस बीमारी के सटीक कारण का पता नहीं लगाया जा सका है।

उत्तर: (B)

व्याख्या : हाल ही में, हवाना सिंड्रोम की खबरें फिर से सामने आईं। सीआईए के एक अधिकारी ने कहा कि उसने भारत की अपनी यात्रा के दौरान हवाना सिंड्रोम के लक्षणों का अनुभव किया। दरअसल साल 2016 में क्यूबा की राजधानी हवाना में तैनात USA के राजनयिकों और अन्य कर्मचारियों ने अजीब सी आवाज़ें सुनाई देने तथा शारीरिक संवेदनाओं के बाद इस बीमारी को महसूस किया। इस बीमारी के लक्षणों में मिचली, तेज सिरदर्द, थकान, चक्कर आना, नींद की समस्या आदि शामिल हैं। इसे ही हवाना सिंड्रोम कहा जाने लगा। डॉक्टर और वैज्ञानिक इसकी वजहों का पता लगाने में जुटे हैं, लेकिन किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच पाए हैं। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की एक रिपोर्ट में हवाना सिंड्रोम का संभावी कारण निर्देशित माइक्रोवेव विकिरण को बताया गया है। लेकिन कुछ विशेषज्ञ अभी भी इससे अलग मत जता रहे हैं।

प्रश्न 2: ‘आपदा मित्र योजना’ के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा/से कथन सत्य है?

1. इसके योजना के तहत आपदा के दौरान राहत कार्य के लिए विदेशों से प्रशिक्षित लोग बुलाए जाएंगे।
2. इस योजना की कार्यान्वयन एजेंसी राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण है।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (B)

व्याख्या: हाल ही में, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बताया कि केंद्र सरकार देश भर के 350 जिलों में ‘आपदा मित्र’ परियोजना को शुरू करने की योजना बना रही है। बता दें कि यह एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जिसे मई 2016 में शुरू किया गया था। इसमें ऐसे क्षेत्र जो आपदा के लिहाज से संवेदशील है वहां के उपयुक्त व्यक्तियों की पहचान करके उन्हें आपदा के दौरान तेजी से काम करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण इस योजना की कार्यान्वयन एजेंसी है।

प्रश्न 3: हाल ही में ‘इंस्पायर’ (INSPIRE) समाचार पत्रों की सुर्खियों में था? यह क्या है?

A. अंतरिक्ष कार्यक्रमों के लिए सक्रिय विश्वविद्यालयों का एक संघ
B. अल्पसंख्यकों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने वाली एक योजना
C. दिव्यांगों के कौशल प्रशिक्षण के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना
D. विधवा कल्याण के लिए सक्रिय एक गैर सरकारी संगठन

उत्तर: (A)

व्याख्या : इंस्पायर (INSPIRE) अंतरिक्ष कार्यक्रमों के लिए काम कर रहे विश्वविद्यालयों का एक संघ है। इसका पूरा नाम इंटरनेशनल सैटेलाइट प्रोग्राम इन रिसर्च एंड एजुकेशन है। इसे अंतरिक्ष विज्ञान और इंजीनियरिंग को आगे बढ़ाने के लिए गठित किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत कई पृथ्वी और अंतरिक्ष-मौसम अवलोकन उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजे जाने की योजना है। इसमें इंस्पायरसैट-1 से इंस्पायरसैट-7 तक की एक पूरी शृंखला शामिल है। हाल ही में खबर आई है कि INSPIRE के तहत विकसित इंस्पायरसैट-1 क्यूबसैट सैटेलाइट लॉन्च के लिये तैयार है।

प्रश्न 4: दल-बदल विरोधी कानून के तहत, किसी सांसद/विधायक की अयोग्यता के बारे में फैसला लेने का अधिकार निम्नलिखित में से किसे होता है?

A. सर्वोच्च न्यायालय को
B. चुनाव आयोग को
C. विधायिका के पीठासीन अधिकारी को
D. संबंधित पार्टी के प्रमुख को

उत्तर: (C)

व्याख्या: दल-बदल विरोधी कानून के तहत, किसी सांसद या विधायक की अयोग्यता के बारे में फैसला लेने का अधिकार विधायिका के पीठासीन अधिकारी के पास होता है। आपको बता दें कि 52वें संविधान संशोधन के ज़रिए बना दल-बदल कानून 1 मार्च 1985 से देश में लागू हुआ था। संविधान में इसे 10वीं अनुसूची के रूप में शामिल किया गया था। ये क़ानून संसद और राज्य विधानसभा दोनों पर लागू होता है। इसके तहत यदि कोई विधायक अपनी पार्टी के खिलाफ जा कर दूसरी पार्टी का समर्थन करता है तो उसकी इस प्रक्रिया को दल-बदल माना जाता है। ऐसे में उस विधायक की सदस्यता समाप्त कर दी जाती है। हाल में एक कानून चर्चा में था।

प्रश्न 5: ‘आकाश प्राइम मिसाइल’ के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा/से कथन सत्य है/हैं?

1. यह जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल है।
2. हाल ही में डीआरडीओ द्वारा इसका सफल उड़ान परीक्षण किया गया।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या: हाल ही में, आकाश मिसाइल के एक नए संस्करण-‘आकाश प्राइम’ का DRDO द्वारा सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया। यह जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। मौजूदा आकाश प्रणाली के मुक़ाबले आकाश प्राइम बेहतर सटीकता के लिहाज से डिज़ाइन किया गया है। इसमें एक स्वदेशी सक्रिय रेडियो फ्रीक्वेंसी (Radio Frequency) खोजकर्ता उपकरण लगाय गया है। मिसाइल में किए गए अन्य सुधार की वज़ह से ये ज़्यादा ऊंचाई वाले जगहों और कम तापमान वाले वातावरण में अब और अधिक विश्वसनीय प्रदर्शन कर सकता है।