इंडोनेशिया की नई राजधानी बनी नुसंतारा (Nusantara becomes the new capital of Indonesia) : डेली करेंट अफेयर्स

हाल ही में दक्षिण पूर्वी एशियाई देश इंडोनेशिया की संसद द्वारा देश की राजधानी जकार्ता से कालीमंतन स्थानांतरित करने की मंजूरी के बाद नई राजधानी नुसंतारा होने की बात तय हो गई है। इंडोनेशिया द्वारा नई राजधानी बनाने को मंजूरी देने के साथ ही नई राजधानी जकार्ता से 2,000 किलोमीटर दूर बोर्नियो द्वीप पर कालीमंतान के जंगलों में बनाई जाएगी। इंडोनेशिया डूबते और प्रदूषित हो चुके जकार्ता से राजधानी को दूर ले जाना चाहता है।

इसके लिए देश के संसद सभा ने आधिकारिक तौर पर राजधानी स्थानांतरण के संबंध में एक विधेयक पारित किया। बिल में बताया गया है कि नई राजधानी बनाने के लिए सुनिश्चित 32 अरब डॉलर किस तरह खर्च किए जाएंगे।

राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा कि राजधानी में सिर्फ सरकारी दफ्तर नहीं होंगे। उन्होंने कहा, "हम ऐसे स्मार्ट मेट्रो शहर बनाना चाहते हैं जो अंतरराष्ट्रीय प्रतिभाओं को आकर्षित करेंगे और इनोवेशन के केंद्र होंगे।

सरकार ने जो विजन डॉक्युमेंट जारी किया है उसमें भी कहा गया है कि नई राजधानी इंडोनेशिया को एक अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक मार्गों, निवेश और तकनीकी विकास के रणनीतिक केंद्र में लाएगी।

राजधानी का कालीमंतन में स्थानांतरण कई विचारों, क्षेत्रीय लाभों और कल्याण पर आधारित है तथा द्वीपसमूह के बीच एक नए आर्थिक केंद्र के उदय की दृष्टि के साथ यह निर्णय लिया गया है।