My Gov UP पोर्टल : डेली करेंट अफेयर्स

My Gov UP पोर्टल

बीते 26 जुलाई को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में My Gov UP पोर्टल लॉन्च किया। ये घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा करगिल विजय दिवस के दिन की गई। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस बारे में औपचारिक ऐलान किया। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा ट्वीट में कहा गया कि, 'नए उत्तर प्रदेश में अब अपनी सरकार से सीधे और त्वरित संवाद का एक और माध्यम।' इस पोर्टल का उद्देश्य शासन में पारदर्शिता लाना एवं जनता से सीधे एवं शीघ्र संवाद करना है।

माइ गव पोर्टल की विशेषता बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी मदद से न केवल उत्तर प्रदेश के लोगों को बेहतर तरीके से योजनाओं का लाभ मिल पाएगा, बल्कि लोगों के सुझाव जानने, विभिन्न मामलों में लोगों से सहयोग लेने में और इनोवेशन को आगे बढ़ाने में भी शासन को मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने तकनीक की महत्ता पर जोर देते हुए कहा कि आबादी के हिसाब से उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है। खाद्यान्न के मामले में प्रदेश के पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) में बड़ी विकृतियां थीं। लेकिन तकनीक की मदद से आज प्रदेश के अंदर 15 करोड़ लोगों को सीधे-सीधे पीडीएस का लाभ मिल रहा है। यानी तकनीक के जरिए भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई जा सकती है।

26 जुलाई 2014 को प्रधानमंत्री द्वारा मोदी द्वारा My Gov पोर्टल की शुरुआत की गई थी। इस पोर्टल का मक़सद आम जनमानस की योजनाओं में भागीदारी सुनिश्चित करने, उनके सुझावों को और शासन की योजनाओं को मूर्त रूप देना था। मौजूदा वक़्त में, देश के करीब 10 करोड़ लोग सीधे तौर पर इस पोर्टल के जरिये जुड़े हैं।