यूपीएससी और राज्य पीसीएस परीक्षा के लिए ब्रेन बूस्टर (विषय: आर्कटिक क्षेत्र में तेल रिसाव (Oil Spill in Arctic Region)

यूपीएससी और राज्य पीसीएस परीक्षा के लिए ब्रेन बूस्टर (Brain Booster for UPSC & State PCS Examination)


यूपीएससी और राज्य पीसीएस परीक्षा के लिए ब्रेन बूस्टर (Brain Booster for UPSC & State PCS Examination)


विषय (Topic): आर्कटिक क्षेत्र में तेल रिसाव (Oil Spill in Arctic Region)

आर्कटिक क्षेत्र में तेल रिसाव (Oil Spill in Arctic Region)

चर्चा का कारण

  • रूस के साइबेरिया में एक पॉवर प्लांट से 20 हजार टन डीजल के रिसाव के बाद नजदीक से बहने वाली नदी का रंग सफेद से लाल हो गया है। इस रिसाव के भयावहता को देखते हुए राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने स्टेट इमरजेंसी का ऐलान किया था। जिस प्लांट से तेल का रिसाव हुआ है वह साइबेरिया के नोर्लिस्क NORLISK शहर में स्थित है। इस नदी का पानी एक झील में गिरता है। उस झील से एक और नदी निकलती हैं जो अंत में आर्कटिक सागर में गिरती है।

घटना का कारण

  • यह घटना राजधानी मॉस्को से पूर्वाेत्तर में लगभग तीन हजार किलोमीटर दूर नॉरिलस्क शहर के पास हुई। बताया जा रहा है कि प्लांट में तेल का रिसाव फ्रयूल टैंक का एक पिलर धंसने से कारण शुरू हुआ था। यह टैंक बर्फीली कठोर जमीन पर बना हुआ था जो तापमान बढ़ने के बाद पिघलने लगी।

प्रभाव

  • रूसी पर्यावरण विशेषज्ञों ने आने वाले दिनों में साइबेरिया क्षेत्र में जल और मृदा संकट की आशंका जताई है। क्योंकि अंबरनाया नदी में 15 हजार टन पेट्रोलियम उत्पाद मिल गए हैं। रूसी पर्यावरण विशेषज्ञों इस रिसाव से 350 वर्ग मील से ज्यादा एरिया प्रभावित है।
  • डीजल फैलने के बाद नदी में अवरोध खड़े कर दिए गए हैं। इसके बाद वहां से गुजरने वाले जलीय यातायात में बाधा आई है।
  • विश्व वन्यजीव कोष की रूसी शाखा के एलेक्सी क्निजनीकोव के अनुसार डीजल रिसने से मछलियों और दूसरे संसाधनों पर जो असर पड़ेगा, उसकी वजह से एक अरब रूबल (1.46 करोड़ डॉलर) का नुकसान हो सकता है।
  • वहीं कई पर्यावरण विशेषज्ञों ने दावा किया है कि इस नदी को साफ करने की लागत 1.16 बिलियन यूरो तक पहुंच सकती है। ऐसी आशंका है कि प्रदूषण ग्रेट आर्कटिक स्टेट नेचर रिजर्व में फैल सकता है। जिससे इस रिजर्व में प्रदूषण के पहुंचने से जलीय जीवन को भारी नुकसान हो सकता है।
  • खतरा सिर्फ समुद्री जीवों और वन्यजीवों तक ही सिमित नहीं है बल्कि इस रिसाव से तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों का आवास और जनजीवन भी खतरे में पड़ गया है।

कंपनी

  • साइबेरिया के जिस प्लांट से डीजल का रिसाव हुआ है वह नॉरनिकेल निकिल की एक इकाई है। यह कंपनी निकेल और पैलैडियम धातु का उत्पादन करने के मामले में दुनिया के शीर्ष कंपनियों में शामिल है। यह उन बहुत सारी कंपनियों में से एक है जिनकी वजह से औद्योगिक शहर नोरिलस्क दुनिया की सबसे प्रदूषित जगहों में शामिल है। ये प्लांट नॉरिलस्क की डिवीजन के द्वारा चलाया जाता है। जिसे दुनिया की सबसे प्रदूषित जगहों में गिना जाता है।

पर्माफ्रॉस्ट

  • पर्माफ्रॉस्ट (Permafrost) ऐसे स्थान को कहते हैं जो कम-से-कम लगातार दो वर्षों तक कम तापमान पर होने के कारण जमा हुआ हो। उत्तरी गोलार्द्ध में लगभग एक चौथाई भूमि क्षेत्र में पर्माफ्रॉस्ट है। पर्माफ्रॉस्ट में मृदा, चट्टðान और हिम एक साथ पाए जाते हैं।

जलवायु परिवर्तन और पर्माफ्रॉस्ट

  • वैश्विक तापन के कारण पर्माफ्रॉस्ट पिघल रहा है। उत्तरी गोलार्द्ध में कई ग्राम पर्माफ्रॉस्ट पर बसे हुए हैं। पर्माफ्रॉस्ट जमी अवस्था में एक मजबूत आधार के रूप में कार्य करता है परंतु वैश्विक तापन से इसके पिघलने के कारण घरों, सड़कों तथा अन्य बुनियादी ढाँचे के नष्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • जब परमाफ्रॉस्ट जमी अवस्था में होता है तो मृदा में मौजूद जैविक कार्बन का विघटन नहीं हो पाता है परंतु जब परमाफ्रॉस्ट पिघलता है तो सूक्ष्म जीवाणु इस सामग्री को विघटित करना शुरू कर देते हैं। जिससे कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन जैसी ग्रीनहाउस गैसें वायुमंडल में मुत्तफ़ होती हैं।

ब्रेन बूस्टर को पीडीएफ में डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें


<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें