यूपीएससी और राज्य पीसीएस परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स ब्रेन बूस्टर (विषय: निष्ठा ऑनलाइन पोर्टल (Nishtha Online Portal)

यूपीएससी और राज्य पीसीएस परीक्षा के लिए ब्रेन बूस्टर (Brain Booster for UPSC & State PCS Examination)


यूपीएससी और राज्य पीसीएस परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स ब्रेन बूस्टर (Current Affairs Brain Booster for UPSC & State PCS Examination)


विषय (Topic): निष्ठा ऑनलाइन पोर्टल (Nishtha Online Portal)

निष्ठा ऑनलाइन पोर्टल (Nishtha Online Portal)

चर्चा का कारण

  • हाल ही में मानव संसाधन और विकास मंत्रलय द्वारा आंध्र प्रदेश के 1200 ‘की रिसोर्सेज पर्सन’ (Key Resources Persons) के लिए पहला ऑन-लाइन NISHTHA कार्यक्रम शुरू किया गया है।
  • गौरतलब है कि यह अध्ययन परिणामों में सुधार लाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रलय के एक प्रमुख कार्यक्रम -समग्र शिक्षा-के तहत प्रारंभिक चरण में शिक्षकों एवं विद्यालय प्रमुखों की समग्र उन्नति के लिए की गई एक राष्ट्रीय पहल है।

पृष्ठभूमि

  • निष्ठा फेस-टू-फेस मोड में 21 अगस्त 2019 को ही लॉन्च किया गया था। इसके बाद, 33 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने एक केंद्रीय प्रायोजित स्कीम समग्र शिक्षा के सहयोग से अपने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में इस कार्यक्रम को लॉन्च किया।
  • इनमें से 29 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम एनसीईआरटी द्वारा राज्य स्तर पर पूर्ण किया जा चुका है। 4 राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू एवं कश्मीर तथा बिहार) में राज्य स्तर पर प्रशिक्षण अभी प्रगति पर है।
  • अभी तक लगभग 23,000 की रिसोर्सेज पर्सन तथा 17.5 लाख शिक्षकों एवं विद्यालय प्रमुखों को निष्ठा फेस टू फेस मोड में शामिल किया जा चुका है।

कोविड-19 और उसके पश्चात की स्थिति

  • कोविड-19 महामारी के कारण अचानक हुए लॉकडाउन ने फेस टू फेस मोड में इस प्रोग्राम के संचालन को प्रभावित किया है। इसलिए, शेष 24 लाख शिक्षकों एवं विद्यालय प्रमुखों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए निष्ठा को ऑनलाइन मोड के लिए कस्टमाइज किया गया है जिसका संचालन एनसीईआरटी द्वारा दीक्षा एवं निष्ठा पोर्टलों द्वारा किया जा रहा है।
  • आंध्र प्रदेश ऐसा पहला राज्य है जो निष्ठा पोर्टल के माध्यम से 1200 प्रमुख योग्य व्यक्तियों के लिए ऑनलाइन प्रोग्राम लॉन्च कर रहा है। ये रिसोर्स पर्सन आंध्र प्रदेश के शिक्षकों की प्रशिक्षण में सहायता करेंगे।

उद्देश्य

  • निष्ठा के तहत विकसित मोडल्स बच्चों के समग्र विकास पर फोकस करता है और इसलिए इसमें समावेशी शिक्षा स्वास्थ्य और कल्याण, व्यक्तिगत सामाजिक गुणों, कला समेकित अध्ययन, स्कूली शिक्षा में पहल, विषय विशिष्ट अध्यापन शिक्षा, शिक्षण-अध्ययन में आईसीटी, नेतृत्व, पूर्व-विद्यालय शिक्षा, पूर्व-व्यावसायिक शिक्षा आदि शामिल हैं।

महत्व

  • यह न केवल छात्रों के शिक्षण परिणामों को बढ़ाने में मददगार होगा बल्कि उनके सर्वांगीण विकास में भी सहायता करेगा।
  • यह भारतीय शिक्षकों को उनके वैश्विक दृष्टिकोण, समझ और शिक्षण के तरीकों को लगातार उन्नत करने में मदद करेगा।
  • इसके अलावा यह शैक्षणिक मूल्यों को बढ़ावा देने और मानक शिक्षण विधियों का हिस्सा बनने में मदद करेगा।
  • प्रौद्योगिकी अच्छे शिक्षकों का स्थान नहीं ले सकती जबकि प्रौद्योगिकी द्वारा समर्थित अच्छे शिक्षक शिक्षा के रूपांतरण में क्रांतिकारी बदलाव ला सकते हैं। इस संदर्भ में आत्म-निर्भर भारत और एक भारत, श्रेष्ठ भारत को साकार बनाने के लिए प्रौद्योगिकी द्वारा समर्थित मूल्य आधारित गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करना आवश्यक हैं।