यूपीएससी और राज्य पीसीएस परीक्षा के लिए ब्रेन बूस्टर (विषय: क्वॉड के मुद्दे पर बांग्लादेश को चीन की धमकी (Bangladesh is threatened by China on the issue of Quad)

यूपीएससी और राज्य पीसीएस परीक्षा के लिए ब्रेन बूस्टर (Brain Booster for UPSC & State PCS Examination)


यूपीएससी और राज्य पीसीएस परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स ब्रेन बूस्टर (Current Affairs Brain Booster for UPSC & State PCS Examination)


विषय (Topic): क्वॉड के मुद्दे पर बांग्लादेश को चीन की धमकी (Bangladesh is threatened by China on the issue of Quad)

क्वॉड के मुद्दे पर बांग्लादेश को चीन की धमकी (Bangladesh is threatened by China on the issue of Quad)

चर्चा में क्यों?

  • हाल ही में बांग्लादेश में चीन के राजदूत ली जिमिंग ने चेतावनी देते हुए बांग्लादेश को कहा था कि अगर बांग्लादेश चीन विरोधी गुट क्वॉड में शामिल होता है तो द्विपक्षीय संबंध रिश्ते बुरी तरह प्रभावित होंगे। हालांकि चीनी राजदूत की इस टिप्पणी पर बांग्लादेश ने भी कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि बांग्लादेश की विदेश नीति गुट-निरपेक्ष और संतुलनवादी सिद्धांत पर आधारित है और वह उसी के हिसाब से आगे बढ़ेगा।

प्रमुख बिन्दु

  • क्वाड के सदस्य देश जरूरत के मुताबिक क्वाड के रणनीतिक विस्तार पर सहमत हैं। चीन की बांग्लादेश को धमकी को भी अमेरिका ने संज्ञान में लिया है। सदस्य देश हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपने सहयोग को बढ़ाने और जरूरत के मुताबिक अन्य देशों से चर्चा करने को तैयार हैं।
  • बांग्लादेश और मालदीव, दोनों देश सड़क, पुल, रेल नेटवर्क व अस्पतालों के निर्माण में जुटे हुए हैं। जापान इस इलाके में काफी निवेश को उत्सुक है और चीन इसे लेकर बौखलाहट में है।
  • चीन का मानना है कि क्वाड उसे लक्ष्य करके बनाया गया है। सदस्य देश चीन के रणनीतिक हितों के खिलाफ काम कर रहे हैं। हालांकि, भारत ने कई मौकों पर कहा है कि यह गठजोड़ किसी देश के खिलाफ नही है, लेकिन चीन इसे नहीं मानता।

बांग्लादेश में चीन की मौजूदगी

  • फाइनैंशियल टाइम्स के अनुसार चीन बांग्लादेश में 30 अरब डॉलर की परियोजना पर काम कर रहा है और गंगा नदी पर छह किलोमीटर लंबा यह पुल इसी परियोजना का हिस्सा है।
  • बांग्लादेश में दक्षिणी और उत्तरी बांग्लादेश को जोड़ने वाला एक पुल बनकर तैयार हुआ है। छह किलोमीटर लंबा यह पुल दोनों इलाकों को सड़क और रेल के जरिए जोड़ता है। बांग्लादेश बनने के बाद से यह इंजीनियरिंग की सबसे चुनौतीपूर्ण परियोजना थी जो बनकर तैयार हुई है।

क्वॉड समूह

  • क्वॉड समूह में अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत हैं। इसे अनौपचारिक रणनीतिक गठबंधन भी कहा जाता है। चीन और रूस इसे चीन विरोधी गुट कहते हैं।
  • रूस ने इस समूह में भारत के शामिल होने पर भी आपत्ति जताई थी। रूसी विदेश मंत्री ने कहा था कि भारत पश्चिमी देशों की चीन विरोधी मुहिम का मोहरा बन रहा है। हालांकि भारत ने रूस की इस टिप्पणी को खारिज कर दिया था।
  • क्वॉड को एशिया-पैसिफिक में चीन की बढ़ती ताकत से मुकाबला करने वाली अमेरिकी रणनीति के तौर पर भी देखा जाता है। अभी हाल ही में इस समूह की वर्चुअल बैठक हुई थी, जिसमें चारों देशों के राष्ट्र प्रमुख शामिल हुए थे।