(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (28 और 29 दिसंबर 2019)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (28 और 29 दिसंबर 2019)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

तेजस एक्सप्रेस

  • भारत में प्रीमियम ट्रेनों की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए भारतीय रेलवे के उपक्रम IRCTC ने अहमदाबाद से मुंबई के बीच दूसरी तेजस को चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। इससे पहले दिल्ली-लखनऊ रूट पर पहले से तेजस एक्सप्रेस का परिचालन किया जा रहा है। यह पहली ट्रेन है, जिसका परिचालन भारतीय रेलवे नहीं बल्कि IRCTC की ओर से किया जाता है।

पेंशन कम्यूटेशन व्यवस्था

  • श्रम मंत्रालय ने सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को एकमुश्त पेंशन निकासी की सुविधा देने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) पर दबाव डालना शुरू कर दिया है।
  • पेंशन कम्यूटेशन व्यवस्था के तहत सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को पेंशन के कुछ हिस्से का एकमुश्त भुगतान लेने की सुविधा मिलती थी। इस व्यवस्था को 2009 से बंद कर दिया गया था लेकिन इससे पहले के जिन कर्मचारियों ने इस विकल्प को चुना था, उन्हें लाभ दिलाने के लिए ईपीएफओ ने 21 अगस्त 2019 को व्यवस्था दोबारा शुरू करने का फैसला किया था। बावजूद इसके अभी तक इसे बहाल नहीं किया जा सका है।

क्या है इस योजना में?

  • इस योजना के तहत ईपीएफओ सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों की 15 साल की पेंशन का एक तिहाई हिस्सा काटकर उसे एकमुश्त दे दिया जाता है। पेंशनधारक 15 साल बाद दोबारा अपनी मासिक पूरी रकम पाने का हकदार हो जाता है। ईपीएफओ की सर्वोच्च संस्था सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज और श्रम मंत्रालय ने भी योजना को लागू करने पर सहमति जता दी है। जल्द ही इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

इंटरनेट बंदी: एक समग्र अवलोकन

  • देश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर हुए प्रदर्शन के दौरान सरकार ने एहतियातन कई कदम उठाने पड़े। मोबाइल पर अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए प्रशासन ने बहुत-सी जगहों पर इंटरनेट को बंद करवा दिया। इसने टेलीकॉम कंपनियों को बड़ा आर्थिक नुकसान पहुंचाया है।

बंद होने से बड़ी चपत

  • डिजिटल अधिकारों के लिए काम करने वाले एक समूह एक्सेस नाउ के अनुसार भारतीय मोबाइल ऑपरेटरों को सीएए और एनआरसी को लेकर इंटरनेट बंद होने से प्रति घंटे 2 करोड़ 45 लाख रुपये का नुकसान हुआ। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए सरकार ने इंटरनेट बंद करने के आदेश दिए थे। शोध के मुताबिक जुलाई 2015 से जून 2016 के मध्य टेलीकॉम कंपनियों को इंटरनेट बंद होने से करीब 96 करोड़ का नुकसान हुआ।

दुनिया में सबसे सस्ता डाटा

  • भारत में मोबाइल उपभोक्ताओं को दुनिया में सबसे सस्ता डाटा मिलता है। कीमतों की तुलना करने वाली एक वेबसाइट के मुताबिक भारत में एक जीबी डाटा की कीमत 0.26 डॉलर यानी करीब 18.57 रुपये बैठती है। अमेरिका में एक जीबी डाटा की कीमत 12.37 डॉलर (883.56 रुपये) और ब्रिटेन में 6.66 डॉलर (475.71 रुपये) और वैश्विक औसत 8.53 डॉलर (609.28 रुपये) है।

हर मोबाइल में इंटरनेट

  • देश में छोटे बच्चों से बुजुर्गों तक हर किसी के पास मोबाइल है और मोबाइल में है इंटरनेट। मोबाइल आज जरूरत बन चुका है, लेकिन असामाजिक तत्वों के चलते यही मोबाइल समाज के लिए अभिशाप भी बन जाता है। ऐसे लोग अफवाहों के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और फिर देखते ही देखते यह अफवाहें जनमानस के दिमाग में रच-बस जाती हैं।

पाकिस्तान और सीरिया से आगे

  • देश में इंटरनेट बंद करने की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जनवरी 2016 से मई 2018 के मध्य भारत में सरकारी आदेश पर 154 बार इंटरनेट बंद हुआ। इस फेहरिस्त में पाकिस्तान, इरान, सीरिया, तुर्की जैसे देश भारत से बहुत पीछे हैं। वहीं 2012 से अब तक इंटरनेट के बंद होने के 374 मामले सामने आ चुके हैं। हालिया उदाहरण उत्तर प्रदेश का है। जहां पर सीएए और एनआरसी के विरोध के कारण इंटरनेट बंद करना पड़ा। यहां तक की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कुछ इलाकों में इंटरनेट बंद किया गया।
  • सरकारी स्तर पर इंटरनेट को बंद करने के लिए बाकायदा कानून मौजूद है। टेंपरेरी सस्पेंशन ऑफ टेलिकॉम सर्विसेज (पब्लिक इमरजेंसी ऑर पब्लिक सेफ्टी) रूल्स 2017 के तहत अधिकारी टेलिकॉम कंपनियों को इंटरनेट बंद करने का ऑर्डर दे सकता है। हालांकि यह अधिकारी केंद्र या राज्य सरकार में संयुक्त सचिव स्तर से नीचे नहीं होना चाहिए।

:: अंतर्राष्ट्रीय समाचार ::

साइबर अपराध से जंग को रूस का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र में पारित

  • साइबर अपराध से लड़ने के लिए एक नई अंतरराष्ट्रीय संधि का मसौदा तैयार करने के रूस के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को मंजूरी प्रदान कर दी। आपराधिक उद्देश्य से सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी का बेजा इस्तेमाल रोकने को लेकर रूस द्वारा पेश इस प्रस्ताव के पक्ष में 79, जबकि विरोध में 60 वोट पड़े। इस दौरान 33 देश अनुपस्थिति रहे। अमेरिका, यूरोपीय यूनियन और दूसरे देशों की आपत्ति के बावजूद मंजूर इस प्रस्ताव के तहत सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का गलत इस्तेमाल रोकने के लिए दुनियाभर के साइबर विशेषज्ञों की एक समिति का गठन किया जाएगा। अपने कामकाज की रूपरेखा तैयार करने के लिए अगस्त 2020 में इस समिति की बैठक होगी।

संयुक्त राष्ट्र का बजट और रोहिंग्या मानवाधिकार उल्लंघन का प्रस्ताव

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2020 के लिए लगभगग 21 हजार करोड़ रुपये (3.07 अरब अमेरिकी डॉलर) का अपना परिचालन बजट निर्धारित किया है। बजट में पहली बार सीरिया और म्यांमार में युद्ध अपराधों की जांच के लिए धनराशि का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही म्यांमार में रोहिंग्या मुस्लिमों पर अत्याचार और उनके मानवाधिकार उल्लंघन का प्रस्ताव भी पारित हुआ।
  • यूएन के 193 सदस्य देशों में से 134 ने प्रस्ताव का समर्थन और नौ देशों ने विरोध किया। जबकि 28 देश वोटिंग में शामिल नहीं हुए। प्रस्ताव में रोहिंग्या समेत सभी अल्पसंख्यकों पर अत्याचार रोकने और उन्हें न्याय दिलाने की मांग की गई है।

पृष्टभूमि

  • गौरतलब है कि म्यांमार एक बौद्ध बहुल्य देश है। यहां के रखाइन प्रांत में रोहिंग्या की आबादी बहुत ज्यादा है। साल 2017 में म्यांमार सरकार ने रोहिंग्या के खिलाफ सैन्य अभियान चलाने की अनुमति दी थी। इसके बाद रोहिंग्या समुदाय के लोग बड़ी संख्या में बांग्लादेश और भारत समेत अन्य देशों में पलायन कर रहे हैं।

बेंजामिन नेतन्याहू

  • इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी के नेतृत्व के लिए इसके आंतरिक चुनाव में जीत हासिल की। नेतन्याहू 12 महीने में तीसरी बार आम चुनाव का सामना करने जा रहे हैं। इजराइल के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे नेतन्याहू (70) भ्रष्टाचार के मामलों में मुकदमे का सामना कर रहे हैं।

:: भारतीय अर्थव्यवस्था ::

मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर)

  • वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए शनिवार को कहा कि 1 जनवरी 2020 से रूपे कार्ड और यूपीआई के जरिए लेन-देन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) शुल्क नहीं लगेगा। सीतारमण ने यहां सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ समीक्षा बैठक के बाद कहा कि राजस्व विभाग शीघ्र ही रुपे और यूपीआई को डिजिटल लेन-देन के तहत बिना एमडीआर शुल्क वाले माध्यम के तौर पर अधिसूचित करेगा।

क्या होता है एमडीआर?

  • एमडीआर वह लागत है जो कि कोई कारोबारी उसके ग्राहक द्वारा डिजिटल माध्यम से किए गए भुगतान को स्वीकार करने वास्ते बैंक को देता है। यह राशि लेन-देन राशि के प्रतिशत के रूप में होती है।
    सरकार के इस कदम से स्वदेश में विकसित डिजिटल भुगतान माध्यमों रुपे और यूपीआई को विदेशी कंपनियों के भुगतान गेटवे पर बढ़त मिलेगी। वित्तमंत्री ने जुलाई में पेश अपने पहले बजट भाषण में देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए एमडीआर शुल्क हटाने का प्रस्ताव किया था।

आर्थिक आंकड़ों पर प्रणव सेन समिति

  • केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने पूर्व मुख्य सांख्यिकीविद् प्रणव सेन की अध्यक्षता में सांख्यिकीय आंकड़ों को लेकर 28 सदस्यीय स्थायी समिति का गठन किया है. सरकारी आंकड़ों में राजनीतिक हस्तक्षेप को लेकर समय-समय पर हो रही आलोचना के मद्देनजर इस समिति का गठन महत्वपूर्ण है.
  • समिति सरकारी आंकड़ों की गुणवत्ता को बेहतर बनाने पर गौर करेगी. सांख्यिकी पर गठित स्थायी समिति की पहली बैठक 6 जनवरी 2020 को होनी तय हुई है. इसका एजेंडा काफी व्यापक होगा. इसके बारे में हमें अगले महीने होने वाली पहली बैठक में ही पता चलेगा.

:: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ::

दुनिया की पहली हाइपरसोनिक मिसाइल

  • रूस ने आवाज की गति से 27 गुना ज्यादा तेज अवनगार्ड हाइपरसोनिक मिसाइल को अपनी सेना में शामिल किया है। यह मिसाइल परमाणु क्षमताओं से लैस है। यह आवाज की गति से औसत 27 गुना तेजी से उड़ सकती है। इस मिसाइल की तेजी की वजह से कोई भी सिस्टम इससे बच नहीं सकता है।

क्या हैं हाइपरसोनिक मिसाइल?

  • हाइपरसोनिक मिसाइल आवाज की रफ्तार (1235 किमी प्रतिघंटा) से कम से कम पांच गुना तेजी से उड़ान भर सकती है। यानी इसकी न्यूनतम रफ्तार 6174 किमी प्रतिघंटा होती है। हाइपरसोनिक मिसाइल क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइल दोनों के फीचर्स से लेस होती हैं। यह मिसाइल लॉन्च के बाद पृथ्वी की कक्षा से बाहर चली जाती है। इसके बाद यह जमान या हवा में मौजूद टारगेट को अपना निशाना बनाती है। इन्हें रोकना काफी मुश्किल होता है। साथ ही तेज रफ्तार की वजह से रडार भी इन्हें पकड़ नहीं पाते हैं।

पृष्टभूमि

  • अमेरिका ने पिछले महीने मध्यम दूरी की खतरनाक मिसाइलों का परीक्षण रोकने के लिए की गई 30 साल पुरानी इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेस (आईएनएफ) संधि से खुद को अलग कर लिया था। संधि से अलग होने के एक सप्ताह बाद ही 20 अगस्त को अमेरिका ने 500 किलोमीटर से अधिक रेंज वाली एक क्रूज मिसाइल का परीक्षण कर रूस को नाराज कर दिया था।
  • रूस ने उसी समय कहा था कि अमेरिका की तरफ से समझौते का उल्लंघन किए जाने के कारण अब वह भी मिसाइल परीक्षण शुरू करेगा। इसके चलते दोनों देशों के बीच बेहद तनाव का माहौल बना हुआ है।

क्या थी आईएनएफ संधि?

  • आठ दिसंबर, 1989 को अमेरिका और रूस (तत्कालीन सोवियत संघ) ने इस संधि पर हस्ताक्षर किए थे
  • दोनों देशों के बीच जमीन से मार करने वाली मध्य दूरी की तक मार करने वाली मिसाइलों के परीक्षण पर रोक लगी
  • परमाणु हमले का खतरे को दूर करने के लिए 310 से 3400 किलोमीटर तक क्षमता वाली मिसाइलें थी दायरे में
  • अमेरिका की तरफ से राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन और सोवियत संघ के आखिरी राष्ट्रपति मिखाइल गोर्बाच्योव ने किए थे हस्ताक्षर
  • 2 अगस्त, 2019 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस संधि से अलग होने की कर दी थी घोषणा

जेएफ-17 लड़ाकू विमान

  • पाकिस्तान ने अपने पहले स्वदेशी लड़ाकू विमान जेएफ-17 को सार्वजनिक किया। चीन के सहयोग से बना यह विमान दो सीटों वाला है।
  • पहली खेप में आठ दो सीटों वाले जेएफ-17 लड़ाकू विमान बनाए गए हैं। पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स (पीएसी) और चाइना नेशनल एयरो टेक्नोलॉजी इंपोर्ट एंड एक्सपोर्ट कॉर्पोरेशन (सीएटीआइसी) मिलकर इस विमान का निर्माण कर रहे हैं।

मंगल के लिए नासा का रोवर

  • लाल ग्रह के लिए नासा का मिशन आगामी वर्ष में अंतरिक्ष के भीतर अहम खोजों का गवाह बनने वाला है। अगले साल मंगल पर जाने वाला नासा का रोवर न केवल वहां पर प्राचीन जीवन के सबूत ढूंढेगा बल्कि भविष्य के मानव मिशनों का रास्ता भी साफ करेगा। नासा के वैज्ञानिकों ने रोवर का अनावरण करते हुए यह बात कही। नासा के वैज्ञानिकों ने बताया है कि जीवन के प्रमाण तलाशने वाला यह खास किस्म का रोवर लॉस एंजिलिस के पास पसाडेना स्थित जेट प्रपल्शन लैबोरेटरी के विशाल कक्ष में विकसित किया गया है।
  • यह रोवर जुलाई 2020 में फ्लोरिडा के केप केनावरल से अंतरिक्ष में रवाना होगा। इसी के साथ यह मंगल ग्रह पर उतरने वाला पांचवां अमेरिकी रोवर बन जाएगा।
  • नासा द्वारा अगले साल भेजे जाने वाले मंगल मिशन में जिस रोवर का इस्तेमाल किया जा रहा है उसके उपकरणों में 23 कैमरे हैं, दो श्रवण यंत्र हैं और कई तरह के रासायनिक विश्लेषणों के लिए लेजर हैं। इसमें लगे दो शक्तिशाली श्रवण यंत्र मंगल पर चल रही हवाओं को सुनेंगे। इन उपकरणों से लाल ग्रह की प्रकृति को समझने में मदद मिलेगी।

लॉन्ग मार्च-5 रॉकेट (Long March 5 Y3 rocket)

  • चीन ने देश के नए एवं सबसे बड़े रॉकेट लॉन्ग मार्च-5 (long March 5 Rocket) के जरिए अपने सबसे भारी और सर्वाधिक अत्याधुनिक संचार उपग्रह का प्रक्षेपण किया. यह मिशन अंतरिक्ष में अत्यधिक संवदेनशील अभियानों के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा. यह सफल प्रक्षेपण 2020 में मंगल ग्रह के लिए चीन की योजना की दिशा में एक बड़ा कदम है.
  • मुताबिक तीसरे लॉन्ग मार्च-5 रॉकेट (Long March 5 Y3 rocket), शिजियान-20 शुक्रवार रात सफलतापूर्वक अपनी कक्षा में प्रवेश कर गया. यह रॉकेट दुनिया के सबसे शक्तिशाली प्रक्षेपण यानों में शुमार है.

:: पर्यावरण, पारिस्थितिकी और प्रदूषण ::

सफर इंडिया की शोध रिपोर्ट

  • विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी अध्ययनों में यह तो पहले ही साबित हो चुका है कि दिल्ली के वायु प्रदूषण में सर्वाधिक 41 फीसद तक योगदान वाहनों के धुएं का है। इसमें भी व्यावसायिक वाहनों और ट्रकों के धुएं को इसकी बड़ी वजह बताया जाता रहा है। लेकिन इसी बीच अब नई रिपोर्ट यह है कि 41 में से 24 फीसद प्रदूषण दोपहिया वाहनों का है।
  • केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन सफर इंडिया की शोध रिपोर्ट के मुताबिक ट्रकों का प्रवेश 85 फीसद घट जाने के बाद अब दिल्ली में एक-चौथाई प्रदूषण की वजह बाइक और स्कूटर सामने आ रही है। इस रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में 24 फीसद प्रदूषण की वजह दोपहिया वाहन ही हैं। इसमें भी बाइक की वजह से 14 फीसद और स्कूटरों की वजह से 10 फीसद प्रदूषण होता है। ट्रक और बसों की हिस्सेदारी इस प्रदूषण में 20-20 फीसद रह गई है। ऑटो और कारें भी राजधानी को काफी प्रदूषित कर रही हैं।
  • बाइक-स्कूटर पेट्रोल से दौड़ते हैं और इसीलिए इनसे कम प्रदूषण होता है जबकि व्यावसायिक वाहन डीजल से चलते हैं और अधिक प्रदूषण फैलाते हैं। लेकिन नई शोध रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि 2015 के बाद से राजधानी में वायु प्रदूषण में पीएम 2.5 में लगातार करी हो रही है।
  • हालांकि अब भी यह तय मानकों से काफी अधिक है। 2010 में पीएम 2.5 का औसत स्तर 111 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा था जो 2018 में घटकर 101 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा है। नवंबर 2019 में यह और घट कर 92 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रह गया है। हालांकि इसे 40 तक होना चाहिए। इस हिसाब से यह अभी भी लगभग दोगुना है।

:: विविध ::

इलैयाराजा को हरिवरसनम पुरस्कार

  • प्रख्यात संगीतकार इलैयाराजा को इस साल के हरिवरसनम पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार पाने वालों में के जे येसुदास, एस बी बालसुब्रह्मण्यम, एम जी श्रीकुमार, गंगई अमारन, के एस चित्रा और पी सुशीला शामिल हैं।

‘द स्कॉटलैंड’

  • बिहार के फिल्मकार मनीष वात्सल्य की फिल्म ‘द स्कॉटलैंड’ ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई है। बेटियों से दुष्कर्म थीम पर आधारित इस फिल्म ने सिनेमा के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए बेस्ट फीचर फिल्म कैटेगरी में सीधी एंट्री पाई है।

'आकाशदीप' अलंकरण

  • हिंदी के प्रख्यात कथाकार-संपादक ज्ञानरंजन और मराठी के विख्यात कवि-उपन्यासकार भालचंद्र नेमाडे को अमर उजाला शब्द सम्मान के सर्वोच्च अलंकरण 'आकाशदीप' से नवाजा जाएगा।

सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

  • भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत को बीसीसीआई इस साल सीके नायडू लाइमटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड देगी। उनके अलावा भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा को भी साल 2019 के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा।

:: प्रिलिम्स बूस्टर ::

  • किन दो स्थानों के बीच भारत की दूसरी तेजस ट्रेन का परिचालन प्रारंभ किया जाएगा? (अहमदाबाद से मुंबई)
  • हाल ही में सरकार के द्वारा 1 जनवरी 2020 से रूपे कार्ड और यूपीआई के जरिए लेन-देन से किस शुल्क के हटाने की घोषणा की गई है? (मर्चेंट डिस्काउंट रेट- एमडीआर)
  • हाल ही में पार्टी के चुनाव में जीत हासिल करने वाले बेंजामिन नेतन्याहू इजराइल के किस दल से संबंधित है? (लिकुड पार्टी)
  • हाल ही में सरकार के द्वारा सांख्यिकी आंकड़ों को लेकर किसकी अध्यक्षता में 28 सदस्यीय स्थायी स्थाई समिति का गठन किया है? (प्रणव सेन)
  • हाल ही में किस देश के द्वारा दुनिया के पहले हाइपरसोनिक मिसाइल को अपनी सेना में शामिल किया? (रूस)
  • किस देश के द्वारा जेएफ-17 लड़ाकू विमान को विकसित किया गया है? (पाकिस्तान)
  • शक्तिशाली रॉकेट लॉन्ग मार्च-5 किस देश से संबंधित है? (चीन)
  • किस प्रख्यात संगीतकार को हरिवरसनम पुरस्कार के लिए चुना गया है? (इलैयाराजा)
  • बिहार के किस प्रख्यात फिल्मकार की फिल्म ‘द स्कॉटलैंड’ को ऑस्कर के लिए नामित किया गया है? (मनीष वात्सल्य)
  • हाल ही में किसे अमर उजाला शब्द सम्मान के सर्वोच्च अलंकरण 'आकाशदीप' से नवाजा गया? (कथाकार-संपादक ज्ञानरंजन और कवि-उपन्यासकार भालचंद्र नेमाडे)
  • क्रि बीसीसीआई द्वारा इस साल का सीके नायडू लाइमटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड किसे प्रदान किया जाएगा? (कृष्णमाचारी श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें