(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (26 सितंबर 2019)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (26 सितंबर 2019)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

‘स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स’

  • स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन बेहद खराब है। नीति आयोग ने ‘स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स’ तैयार किया है जिसमें 20 बड़े राज्यों की रैंकिंग में उत्तर प्रदेश सबसे निचले पायदान पर जबकि केरल पहले, राजस्थान दूसरे और कर्नाटक तीसरे स्थान पर हैं। बड़े राज्यों में झारखंड 16वें और बिहार 17वें स्थान पर है। पंजाब और जम्मू-कश्मीर का प्रदर्शन इन दोनों राज्यों से भी खराब है।
  • मानव संसाधन विकास मंत्रलय और राज्यों के साथ विचार-विमर्श के आधार पर यह रैंकिंग तैयार की गई है। रिपोर्ट पर बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय में विचार-विमर्श किया गया।
  • स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स में 30 इंडीकेटर के आधार पर 20 बड़े राज्यों और आठ छोटे राज्यों की रैंकिंग की गई है। सबसे खराब प्रदर्शन वाले राज्यों में झारखंड, बिहार, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश हैं। बंगाल ने इसमें भाग नहीं लिया है।
  • यह इंडेक्स 2016-17 के आंकड़ों के आधार पर तैयार किया गया है। मणिपुर, त्रिपुरा, गोवा, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश की रैंकिंग अलग से की गई है। जिन छह मानकों पर राज्यों की रैंकिंग की गई है उनमें शिक्षा की गुणवत्ता, शिक्षा तक पहुंच, शिक्षा के लिए ढांचागत सुविधाएं और प्रशासन जैसे इंडीकेटर शामिल हैं।

उच्च शिक्षा आयोग और नेशनल रिसर्च फाउंडेशन

  • उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को मजबूती देने के लिए प्रस्तावित भारतीय उच्च शिक्षा आयोग और नेशनल रिसर्च फाउंडेशन के गठन को सरकार जल्द ही अपनी मंजूरी दे सकती है। फिलहाल दोनों के गठन से जुड़ी सभी जरूरी तैयारी पूरी हो चुकी है। अगले महीने में यानि अक्टूबर में इसे कभी भी कैबिनेट के सामने रखने की तैयारी है। इसके बाद शीतकालीन सत्र में इसे संसद की मंजूरी के लिए रखा जाएगा।
  • यह इसलिए भी अहम है, क्योंकि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इन दोनों के गठन की मंजूरी को अपने सौ दिन के कार्यक्रम में शामिल किया था। मंत्रालय ने पिछले दिनों इसकी समीक्षा भी की। जिसमें भारतीय उच्च शिक्षा आयोग (एसईसीआई)और नेशनल रिसर्च फाउंडेशन (एनआरएफ) के गठन की सारी तैयारी पूरी होने की जानकारी दी गई।

भारतीय उच्च शिक्षा आयोग

  • भारतीय उच्च शिक्षा आयोग के गठन के साथ यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग)और एआईसीटीई ( अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) का अस्तित्व खत्म हो जाएगा। साथ ही प्रस्तावित आयोग की जवाबदेही अब सिर्फ शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर मजबूत बनाने को लेकर होगी, जबकि वित्तीय मदद देने का काम मंत्रालय के जिम्मे होगा।
  • इसके दायरे में तकनीकी सहित पूरी उच्च शिक्षा होगी। मौजूदा समय में उच्च शिक्षा अलग-अलग एजेंसियों द्वारा संचालित होती है

नेशनल रिसर्च फाउंडेशन

  • एनआरएफ का फोकस शोध को एकीकृत रूप से बढ़ावा देने को लेकर होगा। मौजूदा समय में सरकार के कई मंत्रालयों में अपने-अपने स्तर पर शोध से जुड़ी गतिविधियां संचालित होती है। ऐसे में फाउंडेशन बनने के बाद सभी मंत्रालय के शोध से जुड़ी राशि इसके दायरे में आ जाएगी। साथ ही वह शोध पर निगरानी भी रख सकेगा।
  • इसी बीच मंत्रालय ने एचईसीआई और एनआरएफ के गठन को लेकर राज्यों से साथ-साथ सभी मंत्रालयों से सुझाव लिए है। मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक दोनों प्रस्तावों को लेकर ड्राफ्ट फाइनल हो चुका है। सरकार ने यूजीसी और एआईसीटीई की जगह भारतीय उच्च शिक्षा आयोग बनाने का ऐलान 2018 में ही किया था। हालांकि उस समय रायशुमारी सहित दूसरी प्रक्रियाओं में देरी के चलते इसे अंतिम रूप नहीं दिया जा सका था।
  • शोध को बढ़ावा और सही दिशा देने के लिए प्रस्तावित नेशनल रिसर्च फाउंडेशन (एनआरएफ) से प्रधानमंत्री भी जुड़ सकते है। जो इसके प्रमुख की भूमिका निभा सकते है।
  • वैसे भी इसे अलग-अलग मंत्रालयों में संचालित होने वाली शोध से जुड़ी गतिविधियों को एकीकृत रूप से संचालित करने के लिए तैयार किया जा रहा है। इसके गठन के बाद सभी मंत्रालयों के शोध से जुड़ा बजट इसके दायरे में आ जाएगा। इनमें शोध कर्ताओं के साथ वैज्ञानिक और उद्योग जगत के भी प्रतिष्ठित लोग शामिल होंगे।

उत्कृष्ट संस्थान:'ध्रुव'

  • युवा प्रतिभाओं को निखारने के लिए रूस के 'सीरीयस' एजुकेशनल सेंटर की तर्ज पर भारत भी अब अपने यहां एक उत्कृष्ट संस्थान तैयार करेगा। जिसका नाम फिलहाल 'ध्रुव' होगा। जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े देश भर के प्रतिभाशाली बच्चों को एक विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। ट्रायल के तौर पर इसकी शुरूआत अगले महीने से होने जा रही है। इसके लिए बच्चों के चयन का काम शुरू हो गया है।
  • प्रतिभाशाली बच्चों को निखारने की यह कवायद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जून 2018 के रूस दौरे के बाद से ही शुरु हो गई थी। जिसमें प्रधानमंत्री ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ सीरीयस सेंटर को देखने गए थे। जहां युवाओं को शोध और नवाचार के साथ उनकी रूचि के क्षेत्रों में निखारने के लिए विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था थी।

अटल टिंकरिंग लैब

  • स्कूली बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए देश में वैसे भी मौजूदा समय में अटल टिंकरिंग लैब जैसी कुछ नई पहल शुरु की गई है। जहां बच्चों में नवाचार को लेकर रूझान बढ़ाने की सभी सुविधाएं मुहैया कराई गई है।
  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक भारत में भी सीरीयस जैसा ही उत्कृष्ट शैक्षणिक संस्थान तैयार किया जाएगा। जहां हर अपने-अपने क्षेत्र के देश के टॉपर स्कूली बच्चों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इनमें विज्ञान, कला, संगीत जैसे सभी क्षेत्रों से जुड़े प्रतिभाशाली बच्चें शामिल होंगे।

अगले महीने से शुरू होगा ट्रायल

  • फिलहाल इनमें स्कूलों में पढ़ने वाले नौवीं से बारहवीं तक बच्चे शामिल होंगे। वहीं इनका चयन देश में बच्चों की प्रतिभा को परखने के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं के जरिए किया जाएगा। योजना के मुताबिक ट्रायल के तौर अगले महीने शुरु होने जा इस खास प्रशिक्षण में देश भर के कुल 60 बच्चे शामिल होंगे। यह पूरा प्रशिक्षण 15 दिनों का होगा।
  • इस दौरान बच्चों को तीन दिन इसरो में रखा जाएगा। जहां वह वैज्ञानिकों के साथ ही पूरा समय बिताएंगे और उनके काम-काज को देखेंगे। इसके बाद उन्हें दिल्ली में रखा जाएगा। विज्ञान से जुड़े बच्चों को IIT दिल्ली में, जबकि कला, संगीत जैसे बच्चों को भारतीय कला केंद्र में रखा जाएगा। जहां उन्हें हर दिन विषय अलग-अलग क्षेत्रों के विषय विशेषज्ञों से रूबरु कराया जाएगा।

:: भारतीय राजव्यवस्था और महत्वपूर्ण विधेयक ::

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) संशोधन अधिनियम, 2018

  • केंद्र सरकार ने एससी/एसटी एक्ट में संशोधनों के जरिए कानून में तत्काल गिरफ्तारी के प्रावधानों को हल्का करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को निरस्त कर दिया गया था।
  • सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि वह एससी/एसटी एक्ट में संशोधनों की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर तीन अक्टूबर को सुनवाई करेगा। संशोधनों के जरिए कानून में तत्काल गिरफ्तारी के प्रावधानों को हल्का करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को निरस्त कर दिया गया था।
  • सुप्रीम कोर्ट ने इस कानून के दुरुपयोग के मामलों को देखते हुए 2018 में दिए अपने फैसले में कहा था कि इस कानून के तहत मामला दर्ज होने पर तत्काल कोई गिरफ्तारी नहीं होगी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद देश भर में विरोध प्रदर्शन हुए थे।

प्रक्रिया ज्ञापन (एमओपी) के आय मानदंड

  • उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम द्वारा कुछ अधिवक्ताओं को इलाहाबाद उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीशों के तौर पर नियुक्ति किए जाने की अनुशंसाओं के बारे में समझा जा रहा है कि सरकार ने यह कहते हुए रोक लगा दी है कि उनकी वार्षिक पेशेवर आय निर्धारित मानदंड से नीचे है। बार के किसी अभ्यर्थी जिसे उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किए जाने की अनुशंसा की गई हो, उसे उच्च न्यायालय में न्यायाधीश नियुक्त किए जाने के लिए उसकी पिछले पांच साल में औसत वार्षिक आय सात लाख रुपये होनी चाहिए। फरवरी में कॉलेजियम ने कुछ अधिवक्ताओं को इलाहाबाद उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किए जाने की अनुशंसा की थी। कानून मंत्रालय ने पाया कि इनमें से 10 अभ्यर्थी प्रक्रिया ज्ञापन (एमओपी) के आय मानदंड को पूरा नहीं करते। एमओपी एक ऐसा दस्तावेज है जो उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की पदोन्नति या स्थानांतरण को निर्देशित करता है।
  • सरकार ने अब इन अनुशंसाओं पर रोक लगाने का निर्णय किया है। स्थापित प्रक्रिया के अनुसार उच्च न्यायालय के कॉलेजियम उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त किए जाने वाले अभ्यर्थियों के नाम कानून मंत्रालय के पास भेजते हैं। अभ्यर्थियों की पृष्ठभूमि पर खुफिया ब्यूरो की रिपोर्ट संलग्न करने के बाद मंत्रालय इसे शीर्ष अदालत के कॉलेजियम को भेजता है। 2018 में भी सरकार ने कम से कम 25 अनुशंसाओं में आय के मानदंड को चिह्नित किया था।

जनप्रतिनिधित्व कानून, 1951

  • उच्चतम न्यायालय में बुधवार को एक याचिका दायर की गई जिसमें चुनाव कानून के एक प्रावधान की संवैधानिक वैधता को चुनौती दी गई है। इस प्रावधान के मुताबिक दो वर्ष से ज्यादा की सजा प्राप्त सांसदों-विधायकों को अयोग्य ठहरा दिया जाता है। याचिका में कहा गया है कि यह ‘स्वेच्छारी’ है क्योंकि दोषी पाए जाने पर नौकरशाहों को बर्खास्त कर दिया जाता है।
  • भाजपा नेता और वकील अश्विनी कुमार उपाध्याय की तरफ से दायर याचिका में कहा गया है कि जनप्रतिनिधित्व कानून, 1951 की धारा 8 (3) ‘निरर्थक और असंवैधानिक’ है क्योंकि यह अपराधी विधायकों- सांसदों को अयोग्य ठहराए जाने से बचाती है। वहीं अगर कोई नौकरशाह दोषी ठहराया जाता है तो उसे सेवा से बर्खास्त कर दिया जाता है या जबरन सेवानिवृत्ति दे दी जाती है।
  • याचिका में कहा गया है, ‘अगर किसी नौकरशाह को दोषी ठहराया जाता है और उसे महज दो दिन कैद की सजा दी जाती है तो भी उसे सेवा से बर्खास्त कर दिया जाता है। लेकिन जनप्रतिनिधित्व कानून, 1951 की धारा 8 (3) सांसदों -विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने से बचाती है... इसलिए यह स्वेच्छारी, अतार्किक और संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन है।’
  • याचिका में कहा गया है, ‘वर्तमान में 159 सांसदों (29 फीसदी) ने दुष्कर्म, हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण, महिलाओं के खिलाफ अपराध से जुड़े मामलों सहित गंभीर आपराधिक मामले अपने खिलाफ घोषित किए हैं।’ इसमें कहा गया है कि 2014 के लोकसभा चुनावों के बाद 542 निर्वाचित उम्मीदवारों में से 112 (21 फीसदी) ने खुद के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए थे।

:: आर्थिक समाचार ::

आर्थिक सलाहकार परिषद का पुनर्गठन

  • भारत सरकार ने दो वर्षों के लिए प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) का पुनर्गठन किया है। यह पुनर्गठन 26 सितंबर, 2019 से प्रभावी होगा। डॉ. बिवेक देबरॉय और श्री रतन पी. वटल पुनर्गठित परिषद के क्रमशः अध्यक्ष और सदस्य सचिव होंगे।
  • इन दो पूर्णकालिक सदस्यों के अतिरिक्त प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद में दो अंशकालिक सदस्य होंगे। डॉ. अशिमा गोयल परिषद की अंशकालिक सदस्य बनी रहेंगी, जबकि डॉ. साज्जिद चिनॉय को अंशकालिक सदस्य बनाया गया है।

:: पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी ::

आरओ प्यूरीफायर पर रोक

  • राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजरटी) ने आरओ प्यूरीफायर पर रोक लगाने संबंधी अधिसूचना जारी करने में हो रही देरी को लेकर पर्यावरण एवं वन मंत्रालय को फटकार लगाई। अधिकरण ने जिन इलाकों में प्रति लीटर पानी में ठोस घुले तत्वों (टीडीएस) की मात्रा 500 मिलीग्राम से कम है वहां पर आरओ प्यूरी फायर प्रतिबंधित करने के आदेश दिए हैं।
  • एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की पीठ ने आदेश के अमल के लिए आठ महीने का समय मांगने संबंधी मंत्रालय की प्रार्थना को अतार्किक करार दिया। पीठ ने कहा, ‘‘अनुरोध अतार्किक और जनहित के मामले में देरी की कोशिश है। हालांकि, आवेदक (याचिकाकर्ता एनजीओ) ने कहा है कि इस देरी से उनको व्यावसायिक फायदा होगा जो ऐसा चाहते हैं लेकिन स्पष्ट सबूतों की अनुपस्थिति में हम इसमें नहीं जाएंगे।’’
  • अधिकरण ने कहा कि उसका आदेश विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट पर आधारित है जिसमें पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के प्रतिनिधि भी शामिल थे। इसे दंडात्मक प्रावधानों के साथ लागू करने के लिए किसी अन्य प्राधिकरण की अनुमति की जरूरत नहीं है।
  • पीठ ने कहा, ‘‘पर्यावरण मंत्रालय को अब विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट के आधार पर पहले ही जारी आदेश के आलोक में न केवल अधिसूचना जारी करनी चाहिए बल्कि घरेलू और वाणिज्यिक इस्तेमाल के साथ साथ औद्योगिक प्रक्रिया से होने वाले पानी के नुकसान के लिए वसूली करनी चाहिए।’’
  • अधिकरण ने केंद्रीय भूमिगत जल प्राधिकरण (सीजीडब्ल्यूए)को एक हफ्ते के भीतर भूमिगत जल के आंकड़े अद्यतन करने को कहा है ऐसा नहीं करने पर प्राधिकरण के सदस्य सचिव को एक लाख रुपये देने होंगे। एनजीटी ने मामले की सुनवाई चार नवंबर को निर्धारित करते हुए आदेश दिया कि सीजीडब्ल्यूए सदस्य सचिव और पर्यावरण मंत्रालय के संयुक्त सचिव व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रह सकते हैं और अनुपालन रिपोर्ट पेश करें।
  • उल्लेखनीय है कि एनजीटी ने 500 मिलीग्राम टीडीएस प्रति लीटर पानी होने पर आरओ प्यूरीफायर पर रोक लगाने और पूरे देश में आरओ प्यूरीफायर से बर्बाद पानी के 60 फीसदी हिस्से को दोबारा इस्तेमाल करने के निर्देश दिए हैं।

:: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ::

गश्ती जहाज-वराह

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को चेन्नई के पोर्ट ट्रस्ट में तटरक्षक बल के गश्ती जहाज वराह का जलावतरण किया। रक्षा मंत्री ने बताया कि इसमें स्वदेशी एचएएल द्वारा विकसित दोहरे इंजन लगाए गए हैं। इस जहाज में एडवांस्ड नेविगेशन तथा संचार उपकरण, सेंसर तथा मशीनरी का उपयोग किया गया है। 30 मिमी तथा दो 12.7 मिमी नेवल गन लगाई गई हैं। इसकी अधिकतम गति 26 नॉटिकल मील है। ऑटोमेटेड पावर मैनेजमेंट सिस्टम होने से यह 20 दिन बिना फ्यूल के समुद्र में काम करता रहेगा।
  • 98 मीटर श्रेणी का वराह चौथा जहाज, एलएंडटी शिपयार्ड से ऐसे 7 जहाजों के लिए 1432 करोड़ रुपए की डील हुई है।
  • वराह समुद्री आतंकवाद, ड्रग्स तस्करी, टकराव, ग्राउंडिंग, समुद्री प्रदूषण को नष्ट करने और तेल रिसाव से निपटने में मदद करेगा।
  • कोस्ट गार्ड के डीजी के नटराजन के मुताबिक बेड़े में 142 जहाज और 62 एयरक्राफ्ट हैं। 50 आधुनिक जहाजों और बोटों पर काम चल रहा है। जल्द ही इन्हें गोस्ट गार्ड बेड़े में शामिल करेंगे। मार्च 2020 में अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर भी मिलेगा।

रेनिटिडाइन दवा

  • अमेरिका में दवाओं को रेगुलेट करने वाली संस्था यूएसएफडीए ने कहा है कि गैस कम करने के लिए प्रयोग की जा रही लोकप्रिय दवा रेनिटिडाइन में कैंसर कारक अशुद्धि पाई गई है। यह अशुद्धि एन-नाइट्रोसोडिमिथालाइन (एनडीएमए) है। यूएसएफडीए का कहना है कि रेनिटिडाइन दवा अलग-अलग कंपनियों द्वारा कई तरह के ब्रांड नाम के साथ बेची जा रही हैं। इनमें से कुछ में कैंसर कारक अशुद्धि मिली है।
  • इस खबर के बाद भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) भी हरकत में आ गई है। डीजीसीआई ने स्टेट ड्रग रेगुलेटर से कहा है कि वह सभी फार्मा कंपनियों को अपने-अपने रेनिटिडाइन टेबलेट की जांच करे कि क्या उसमें भी कैंसर कारक अशुद्धि है या नहीं। साथ ही यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि यह दवा बिना डॉक्टरों के प्रिस्क्रिप्शन के न बेची जाए।
  • रेनिटिडीन गैस की दवा के तौर पर दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे जरूरी दवाओं की सूची में शामिल कर रखा है। भारत में ग्लेक्सो स्मिथ क्लाइन, जेबी कैमिकल्स, कैडिला फार्मा, जायडस कैडिला, डॉक्टर रेड्‌डी, सन फार्मा जैसी कंपनियां करीब 180 ब्रांड नामों के साथ रेनिटिडाइन टैबलेट बनाती हैं। इनमें एसिलॉक, पैनटेक, रेनटेक, जेनटेक जैसे कई मशहूर ब्रांड शामिल हैं। हालांकि, अब तक रेनिटिडाइन दवा के किसी भी भारतीय ब्रांड में कैंसर कारक अशुद्धि मिलने का खुलासा नहीं हुआ है।

स्मार्ट डिमेबल एलईडी स्ट्रीट लाइटिंग टेक्नोलॉजी

  • सीएसआइआर-सीएमईआरआइ ने शनिवार को स्मार्ट डिमेबल एलईडी स्ट्रीट लाइटिंग टेक्नोलॉजी को मैसर्स कोले इंजीनियरिंग वर्क्स, हावड़ा को हस्तांतरित किया. सीएसआइआर-सीएमईआरआइ के वैज्ञानिकों ने एक सस्ती तकनीकी द्वारा स्मार्ट डिमेबल एलईडी स्ट्रीट लाइटिंग टेक्नोलॉजी को विकसित किया है.
  • यह स्ट्रीट लाइट में दोषों की आसान पहचान के साथ ऊर्जा की महत्वपूर्ण मात्रा को बचाता है. इस प्रौद्योगिकी की प्रमुख विशेषता यह है कि यह स्वचालित रूप से स्ट्रीट लाइट की चमक को बढ़ाता है जब एक पैदल यात्री, साइकिल और वाहन चलती है या सड़क में मौजूद होती है और किसी भी समय मौजूद नहीं होने पर पूर्व निर्धारित अवस्था में वापस चली जाती है, यह तकनीक उन्नत गतिवाले सेंसरों के संयोजन में काम करती है, जो कि डिमेबल एलईडी ड्राइवरों के साथ हैं, जो व्यक्तिगत स्ट्रीट लाइटों की तीव्रता के समायोजन के माध्यम से ऑन-डिमांड गतिशील प्रकाश व्यवस्था करते हैं, जो 10% से 100% तक भिन्न हो सकते हैं.
  • यह आगे की रोशनी की चमक को धीरे-धीरे बढ़ाता है ताकि पैदल चलनेवालों या साइकिल या कारों को पहले से पर्याप्त रोशनी मिल सके. यह पैदल यात्री की सुरक्षा और आराम सुनिश्चित करता है. साथ ही यह स्वचालित रूप से शाम को स्ट्रीट लाइट चालू करता है और मानव हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना भोर में बंद होता है. पारंपरिक एलईडी आधारित स्ट्रीट लाइट की तुलना में 60% तक ऊर्जा की बचत संभव है.

:: विविध ::

सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार

  • भारत सरकार ने सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम पर भारत की एकता और अखंडता के क्षेत्र में योगदान के लिए सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार शुरू किया है। गृह मंत्रालय द्वारा सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार शुरू करने की एक अधिसूचना दिनांक 20 सितंबर, 2019 को जारी की गई थी।
  • इस पुरस्कार का उद्देश्य राष्ट्रीय एकता और अखंडता को बढ़ावा देने और एक मजबूत और अखण्ड भारत के मूल्य को सुदृढ़ करने में उल्लेखनीय और प्रेरक योगदान के लिए सम्मानित करना है। इस पुरस्कार की घोषणा राष्ट्रीय एकता दिवस, अर्थात 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री द्वारा एक पुरस्कार समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें सदस्य के रूप में केंद्रीय मंत्रिमंडल सचिव, प्रधान मंत्री के प्रधान सचिव, राष्ट्रपति के सचिव, गृह सचिव और प्रधानमंत्री द्वारा चुने गए तीन-चार प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल होंगे।
  • भारत में स्थित कोई भी भारतीय नागरिक या संस्था या संगठन इस पुरस्कार के लिए विचारार्थ किसी व्यक्ति को नामांकित कर सकता है। व्यक्ति स्वयं को भी नामांकित कर सकते हैं। राज्य सरकारें, संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन और भारत सरकार के मंत्रालय भी नामांकन भेज सकते हैं।

ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन से अवॉर्ड मिला है। पीएम मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड बिल गेट्स ने दिया। पुरस्कार मिलने पर पीएम मोदी ने कहा कि ये सम्मान मेरा नहीं, बल्कि उन करोड़ों भारतीयों का है जिन्होंने स्वच्छ भारत के संकल्प को न केवल सिद्ध किया, अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ढाला भी है।

‘इंडियन न्‍यूजपेपर सोसायटी’ के नए अध्यक्ष

  • ‘जागरण प्रकाशन लिमिटेड’ और ‘मिड-डे’ के डायरेक्टर शैलेष गुप्त को ‘इंडियन न्‍यूजपेपर सोसायटी’ (INS) का प्रेजिडेंट चुना गया है। उनका यह चुनाव वर्ष 2019-20 के लिए किया गया है। आईएनएस की 80वीं वार्षिक आम बैठक में यह निर्णय लिया गया। शैलेष गुप्ता ‘मलयाला मनोरमा’ के जयंत मैनन मैथ्यू की जगह ये जिम्मेदारी संभालेंगे।

मालाबार सैन्य अभ्यास

  • भारत-अमेरिका और जापान के बीच होने वाले मालाबार सैन्य अभ्यास की शुरूआत जापान के ससेबो शहर के समीप पश्चिमी प्रशांत महासागर में हो गई है। पूर्वी चीन सागर के समीप होने वाले इस त्रिपक्षीय अभ्यास पर चीन के सामरिक हलकों की विशेष निगाह है।
  • जापान के समुद्री क्षेत्र में हो रहे इस युद्धाभ्यास में तीनों ही देश अपनी सामरिक और सैन्य साझेदारी का संयुक्त प्रदर्शन करेंगे। इस त्रिपक्षीय नौसैनिक अभ्यास से आपसी सहयोग को मजबूती तो मिलेगी ही साथ ही साझा मूल्यों और सिद्धांतों के आधार पर आपसी तालमेल को बढ़ावा भी मिलेगा। यह युद्धाभ्यास पनडुब्बी नाशक युद्ध पर जोर देगा।

मशहूर तेलुगू हास्य कलाकार वेणु माधव

  • ‘छत्रपति’, ‘सेय’ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से दर्शकों को गुदगुदा चुके मशहूर तेलुगू हास्य कलाकार वेणु माधव का यहां बुधवार को निधन हो गया। वह 51 वर्ष के थे। अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि वेणु माधव कई बीमारियों से जूझ रहे थे। वह लंबे समय से यकृत सिरोसिस से पीड़ित थे। उन्होंने यहां एक निजी अस्पताल में रात 12 बजकर 21 मिनट पर अंतिम सांस ली।

गिनीज बुक के कवर पेज पर छपने वाला पहला भारतीय

  • मोगा के गांव बड्डूवाल का युवक संदीप सिंह कैला गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड के 64 साल के इतिहास में पहला ऐसा भारतीय बना है, जिसके बॉस्केटबाल स्पीनिंग के विश्व रिकॉर्ड को गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड ने कवर पेज पर स्थान दिया है। मूल रूप से वॉलीबाल शूटिग का खिलाडी संदीप सिंह अब तक बॉस्केटबाल स्पीनिंग में चार बार विश्व रिकार्ड बना चुका हे। अब एनबीए (अमेरिका की विश्व प्रसिद्ध नेशनल बॉस्केटबाल एसोसिएशन की प्रोफेशनल बास्केटबाल लीग) में अपना ही रिकॉर्ड ध्वस्त करने की तैयारी कर रहा है।

सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में पहले स्थान पर बने हुए हैं। यह लगातार आठवां साल है जब वह इस सूची में शीर्ष स्थान पर है। अंबानी की कुल नेट संपत्ति 3,80,700 करोड़ रुपये है। अमीर भारतीयों की यह सूची आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया ने जारी की है। इसके मुताबिक लंदन स्थित एसपी हिंदुजा एवं उनका परिवार 1,86,500 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ लिस्ट में दूसरे नंबर पर कायम है। इसके बाद विप्रो के अजीम प्रेमजी का स्थान आता है। उनकी नेट वर्थ 1,17,100 करोड़ रुपये आंकी गई है।
  • इस रिपोर्ट के मुताबिक ओयो रूम्स के फाउंडर और सीईओ रितेश अग्रवाल सबसे कम उम्र के अरबपति हैं। उनकी उम्र है 25 साल है और उनके पास 7,500 करोड़ रुपये की संपत्ति है। एचसीएल टेक्नोलॉजीज की रोशनी नडार सबसे अमीर भारतीय महिला हैं। उनकी आयु 37 वर्ष है। उसके बाद गोदरेज ग्रुप की स्मिता वी कृष्णा (68) हैं। उनके पास कुल 31,400 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

‘राइट लाइवलीहुड अवार्ड’

  • जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने में राष्ट्रों की अकर्मण्यता के खिलाफ युवा आंदोलन की आवाज बन चुकी स्वीडिश किशोरी ग्रेटा थनबर्ग को ‘राइट लाइवलीहुड अवार्ड’ से बुधवार को सम्मानित किया गया।
  • इस पुरस्कार को ‘वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार’’ भी कहा जाता है। ‘राइट लाइवलीहुड फाउंडेशन’ ने एक बयान में बताया कि थनबर्ग को ‘‘जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए तत्काल कार्रवाई की राजनीतिक मांग को तेज करने और लोगों को प्रेरित करने’’ के लिए सम्मानित किया गया।
  • इस साल के ‘राइट लाइवलीहुड’ पुरस्कार से सहरावी मानवाधिकार कार्यकर्ता अमिनातोउ हैदर, वकील गोउ जियानमेई और ब्राजील के हुतुकारा यानोमामी एसोसिएशन एवं उसके नेता दावी कोपेनावा को भी सम्मानित किया गया। पुरस्कार विजेता के कार्य को समर्थन देने के लिए विजेता को 10 लाख स्वीडिश क्रोनर (10 लाख तीन हजार डॉलर या 94000 यूरो) की इनामी राशि प्रदान की जाती है।

पीटी उषा को वेटरन पिन अवॉर्ड

  • ‘पायोली एक्सप्रेस’ के नाम से विख्यात भारत की पूर्व ऐथलीट और ओलिम्पियन पीटी उषा को प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय ऐथलेटिक्स महासंघ (IAAF) वेटरन पिन अवॉर्ड से नवाजा गया है। उषा को 24 सितंबर में कतर में हुई आईएएएफ की 52वीं कांग्रेस के दौरान इस प्रतिष्ठित सम्मान से सम्मानित किया गया।

क्रिस्टालिना जॉर्जीवा बनीं IMF की नई प्रमुख

बुल्गारिया की अर्थशास्त्री क्रिस्टालिना जॉर्जीवा को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का नया प्रमुख चुना गया है। यह पहला मौका है जब किसी उभरती अर्थव्यवस्था से आईएमएफ के प्रमुख का चयन हुआ है। इससे पहले वह जनवरी 2017 में विश्व बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी थीं। वह इस साल एक फरवरी से आठ अप्रैल तक विश्व बैंक समूह की भी अंतरिम अध्यक्ष रहीं।

17वीं वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप

  • 17वीं वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप शुक्रवार से दोहा के खलीफा स्टेडियम में शुरू हो रही है। इस चैंपियनशिप में 209 देशों के 1972 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। भारत का 26 सदस्यीय दल उतर रहा है। इस बार 49 इवेंट होंगे। दोहा का मौसम काफी गर्म रहता है। इसलिए वर्ल्ड चैंपियनशिप पहली बार अगस्त में न होकर सितंबर-अक्टूबर में हो रही है।

आईबीएसएफ वर्ल्ड टीम स्नूकर चैंपियनशिप

  • दिग्गज पंकज आडवाणी और आदित्य मेहता की भारतीय जोड़ी बुधवार को थाइलैंड की जोड़ी को 5-2 से हराकर आईबीएसएफ वर्ल्ड टीम स्नूकर चैंपियनशिप में चैंपियन बनी। इस खिताबी जीत के साथ आडवाणी के विश्व खिताबों की संख्या 23 हो गई है जबकि मेहता ने उस समय अपना पहला विश्व खिताब जीता जब स्वास्थ्य मुद्दों के कारण उनके भविष्य पर संदेह पैदा हो गया था।

'चेंजमेकर अवॉर्ड'

  • अमेरिका में बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से गोलकीपर ग्लोबल गोल्स अवॉर्ड्स कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा एक और भारतीय को 'चेंजमेकर अवॉर्ड' मिला है। राजस्थान में बाल श्रम और बाल विवाह को खत्म करने के लिए चलाए जा रहे अभियान के लिए पायल जांगिड़ ने यह अवॉर्ड प्राप्त कर देश को गौरवान्वित किया है।

:: प्रिलिमिस बूस्टर ::

  • किस संस्था के द्वारा ‘स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स’ तैयार किया गया है? (नीति आयोग)
  • ‘स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स’ की रैंकिंग में बड़े राज्यों में सबसे उच्च स्थान किस राज्य को प्राप्त हुआ? (केरल)
  • ‘स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स’ की रैंकिंग में बड़े राज्यों में सबसे निम्न स्थान किस राज्य को प्राप्त हुआ? (उत्तर प्रदेश)
  • राष्ट्रीय उच्च शिक्षा आयोग किन संस्थानों को प्रतिस्थापित करेगी? (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद)
  • भारत में शोध को एकत्रित रूप से बढ़ाने के लिए किस संस्थान की स्थापना की जा रही है? (नेशनल रिसर्च फाउंडेशन)
  • युवा प्रतिभाओं को निखारने के लिए रूस के 'सीरीयस' एजुकेशनल सेंटर की तर्ज पर भारत में कौन सा उत्कृष्ट संस्थान खोले जाने की योजना बनाई जा रही है ? ('ध्रुव')
  • राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने आरओ प्यूरीफायर लगाने हेतु टीवीएस की कितनी मात्रा निर्धारित की गई है? (500 मिलीग्राम से ऊपर)
  • हाल ही में तटरक्षक बलों के गश्ती जहाज के रूप में किसने पोत को शामिल किया गया है? (वराह)
  • हाल ही में भारत सरकार के द्वारा सभी फार्मा कंपनियों को किस दवा हेतु कैंसर कारक अशुद्धियों के परीक्षण हेतु निर्देश दिए गए हैं? (रेनिटिडाइन)
  • हाल ही में भारत सरकार के द्वारा भारत की एकता और अखंडता के क्षेत्र में योगदान के लिए कौन से सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार की शुरुआत की है? (सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार)
  • हाल ही में किसे ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड प्रदान किया गया? (नरेंद्र मोदी)
  • हाल ही में किसे इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी का अध्यक्ष चुना गया? (शैलेष गुप्त)
  • ऑपरेशन मालाबार सैन्य अभ्यास किन देशों के मध्य प्रारंभ हुआ है? (भारत-अमेरिका और जापान)
  • हाल ही में किस मशहूर तेलुगु हास्य कलाकार का सर्वाइकल कैंसर के कारण निधन हो गया? (वेणु माधव)
  • गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में कवर पेज पर स्थान पाने वाले प्रथम भारतीय कौन है? (संदीप सिंह)
  • हाल ही में आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया द्वारा जारी की सूची के अनुसार सबसे अमीर भारतीय कौन है? (मुकेश अंबानी)
  • हाल ही में किस पर्यावरणविद को राइट लाइवलीहुड अवार्ड से सम्मानित किया गया? (ग्रेटा थनबर्ग)
  • हाल ही में किस खिलाड़ी को प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय ऐथलेटिक्स महासंघ (IAAF) वेटरन पिन अवॉर्ड से नवाजा गया है? (पीटी उषा)
  • किस भारतीय एथलीट को‘पायोली एक्सप्रेस’ के नाम से भी जाना जाता है? (पीटी उषा)
  • हाल ही में किसे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का नया प्रमुख चुना गया है? (क्रिस्टालिना जॉर्जीवा)
  • 17 वी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन कहां किया जा रहा है? (कतर-दोहा)
  • हाल ही में आईबीएसएफ वर्ल्ड टीम स्नूकर चैंपियनशिप में चैंपियन बनी भारतीय टीम में कौन से खिलाड़ी शामिल थे? (पंकज आडवाणी और आदित्य मेहता)
  • हाल ही में किस व्यक्ति को चेंजमेकर अवार्ड प्रदान किया गया? (पायल जांगिड़)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें