(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (24 अगस्त 2019)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (24 अगस्त 2019)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

दयालुता पर पहले विश्व युवा सम्मेलन

  • राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द ने नई दिल्ली में दयालुता पर पहले विश्व युवा सम्मेलन का उद्घाटन किया।
  • यूनेस्को, महात्मा गांधी शांति और सतत विकास शिक्षा संस्थान और मानव संसाधन विकास मंत्रालय दयालुता पर पहले विश्व युवा सम्मेलन के आयोजक हैं। इस सम्मेलन में 27 देशों के युवा प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। सम्मेलन का उद्देश्य युवाओं में सहानुभूति, सद्भावना और जागरूकता की भावना जागृत करना है ताकि वे अपने आप में परिवर्तन कर सके और अपने समुदायों में स्थायी शांति का माहौल बना सकें।

‘इंडसफूड-2020’

  • भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (टीपीसीआई) आगामी जनवरी महीने में दिल्ली-एनसीआर में आयोजित किये जाने वाले 2020 संस्करण में ‘इंडसफूड-टेक’ और ‘इंडसफूड-केम’ नामक दो शो या प्रदर्शनियों का शुभारंभ करेगी। इसके परिणामस्वरूप इंडसफूड एक पूर्ण रूप से एकीकृत खाद्य प्रसंस्करण लाइफसाइकिल आयोजन के रूप में स्थापित हो जाएगी।
  • इंडसफूड के नए आयोजनों यथा ‘इंडसफूड-टेक’ और ‘इंडसफूड-केम’ का शुभारंभ भारत के लिए एक बड़ा अवसर है क्योंकि इस दौरान किफायती खाद्य एवं पेय (एफएंडबी) प्रसंस्करण तकनीकों में भारत की क्षमता को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके साथ ही इस दौरान खाद्य अवयवों के आपूर्तिकर्ताओं को सार्क, अफ्रीका और यूरेसियन देशों के खरीदारों के समक्ष अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा। इन प्रदर्शनियों से विदेशी तकनीकी प्रदाताओं को नवीनतम खाद्य प्रौद्योगिकी को दुनिया के समक्ष पेश और भारत के विशाल खाद्य एवं पेय प्रसंस्करण उद्योग की बढ़ती मांग के साथ इसे एकीकृत करने का अवसर भी मिलेगा।
  • आधुनिक खाद्य प्रसंस्करण तकनीकों को बिग डेटा कंप्यूटिंग, ब्लॉकचेन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और व्यापक वर्चुअल प्रक्रिया प्रबंधन युक्त मशीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित अनुप्रयोगों (एप्लीकेशन) के साथ एकीकृत कर भारत के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के परिदृश्य में व्यापक बदलाव लाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इंडसफूड-2020 के लिए अग्रणी प्रौद्योगिकी केंद्रों जैसे कि डेनमार्क, बेल्जियम, सिंगापुर, स्विट्जरलैंड और थाइलैंड से मिली प्रतिक्रिया उत्साहवर्धक है और इस दौरान 1.5 अरब अमेरिकी डॉलर का कारोबार होने की आशा है। वर्ष 2019 में आयोजित पिछले संस्करण यानी प्रदर्शनी में 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर का कारोबार हुआ था।

‘हुनर हाट’

  • अगले ‘हुनर हाट’ का (24 अगस्‍त, 2019) से जयपुर में आयोजन किया जाएगा। इसमें दक्ष दस्तकारों और शिल्पकारों द्वारा हाथ से तैयार उत्‍पादों को देखने का अवसर मिलेगा। दूसरी बार सत्‍ता संभालने के बाद मोदी सरकार का ये पहला हुनर हाट है। इससे पहले पिछले तीन वर्षों में एक दर्जन से अधिक ‘हुनर हाट’ के जरिये लाखों दस्तकारों और शिल्पकारों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जा चुके हैं।
  • अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा इससे पहले "हुनर हाट" इलाहाबाद, दिल्ली के प्रगति मैदान में लगने वाले अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले, बाबा खड़क सिंह मार्ग; पुडुचेरी के थीडल बीच और मुंबई में आयोजित किये गए हैं। आने वाले दिनों में ‘हुनर हाट’ का आयोजन देश के अन्य विभिन्न राज्यों में किया जायेगा।

होमलैंड सिक्योरिटी 2019

  • साइबर अपराध से सुरक्षा को लेकर मंडी हाउस स्थित फिक्की ऑडिटोरियम में दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन हुआ, जिसका शुभारंभ दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने किया। इसमें साइबर अपराध के जाने-माने विशेषज्ञों ने अपनी राय रखी।

साइबर क्राइम से लड़ने के लिए हो पुख्‍ता इंतजाम

  • वक्ताओं ने साइबर अपराध की चुनौतियां पेश करने के साथ ही इससे लड़ने का पुख्ता इंतजाम किए जाने पर बल दिया। विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन व फिक्की के संयुक्त तत्वाधान में होमलैंड सिक्योरिटी 2019-इनोवेशन लेड साइबर क्राइम मैनेजमेंट विषय पर आयोजित इस कार्यक्रम में उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा कि साइबर अपराध से मुकाबले के लिए काम करने वाली एजेंसियों के अधिकारियों में कौशल की काफी कमी है। खुफिया सूचना संग्रह, डेटा विश्लेषण, जांच तकनीक और डिजिटल फोरेंसिक के क्षेत्र में और काम किए जाने की जरूरत है।

लगातार बढ़ रहा अपराध का ग्राफ

  • वर्तमान में देश सहित दुनिया भर में साइबर अपराधों के ग्राफ में खतरनाक तरीके से वृद्धि देखी जा रही है। इसके लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारियों को प्रशिक्षण के साथ ही एक वैश्विक रणनीति के निर्माण पर कार्य करने की जरूरत है। साइबर अपराध किसी देश की सीमा से नहीं बंधा होता, इसलिए इससे पुख्ता तरीके से निपटने के लिए समन्वित दृष्टिकोण अपनाना होगा।

जीडीपी का ढाई फीसद होता है नुकसान

  • उन्होंने साइबर अपराध से मुकाबले के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौजूदा कानूनी ढांचे के संशोधन की भी बात कही। राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक व लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. राजेश पंत ने कहा कि वर्तमान में वैश्विक स्तर पर साइबर अपराध के कारण औसत वैश्विक जीडीपी का 2.5 फीसद का नुकसान होता है। भारतीय रुपये में इसकी कीमत दो लाख करोड़ है।

बने साइबर सुरक्षा रणनीति 2020

  • वर्तमान में साइबर सुरक्षा नीति 2013 के तहत काम होता है। वहीं, राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति 2020 बनाने के लिए एक कार्यबल का गठन किया गया है। इसका मसौदा अगले दो महीनों में तैयार होने की उम्मीद हैं। मंत्रिमंडल के सामने रखने के बाद अगले वर्ष की शुरुआत में यह एक नई रणनीति के साथ सामने आएगा। इस मौके पर विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन के निदेशक और पूर्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डॉ. अरविंद गुप्ता सहित राहुल चौधरी, विदुर गुप्ता, पार्टनर व राजन लूथरा ने भी लोगों को संबोधित किया।

श्री रामायण एक्सप्रेस

  • पिछले वर्ष की तरह इस बार भी श्री रामायण एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की गई है। भारत व नेपाल में साथ ही यात्री श्रीलंका में स्थित भगवान राम से जुड़े स्थल के दर्शन कर सकेंगे। पिछले वर्ष दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से श्री रामाण एक्सप्रेस की शुरुआत हुई थी। इस बार पहली ट्रेन तीन नवंबर को राजस्थान के जयपुर चलकर दिल्ली होते हुए अयोध्या जाएगी। वहीं, दूसरी ट्रेन 18 नवंबर को मध्य प्रदेश के इंदौर से रवाना होकर वाराणसी होते हुए अयोध्या पहुंचेगी।

देश का पहला स्मार्ट व फ्रेंडली थाना

  • बठिंडा का सिविल लाइन थाना देश का पहला स्मार्ट व फ्रेंडली थाना है। इसे यह सर्टिफिकेट फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) ने दिया है। अभी तक संस्था की तरफ से देश के किसी भी थाने को यह अवॉर्ड नहीं दिया गया।

नेशनल डोप टेस्टिंग लैबोरेट्री

  • वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी यानी डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने भारत की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) पर छह महीने का निलंबन लगा दिया है। वाडा की तरफ से लगाया गया यह छह महीने का निलंबन काफी दुर्भाग्यपूर्ण है।
  • वाडा द्वारा लगाए गए इस निलंबन की वजह से भारत के डोपिंग रोधी कार्यक्रम को काफी बड़ा झटका लगा है। अगला ओलंपिक साल 2020 में टोक्यो में आयोजित होना है इसे ध्यान में रखते हुए जानकार इसे भारत के लिए काफी दुर्भाग्यपूर्ण बता रहे हैं।
  • वाडा की तरफ से जारी एक प्रेस रिलीज में इस बात की जानकारी दी गई, "वाडा ने अपनी जांच के दौरान यहां एनडीटीएल की प्रयोगशालाओं के लिए तय किए गए अंतर्राष्ट्रीय मानकों (आईएसएल) के अनुरूप इसको नहीं पाया। सभी मानकों पर खरा नहीं उतरने की वजह से ही इसे निलंबित किया गया है।"
  • भारत में एनडीटीएल एकमात्र ऐसी प्रयोगशाला है जहां पर डोप टेस्ट किया जाता है। वाडा की तरफ से दुनियाभार में 34 वाडा मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में से यह एक है। वाडा का कहना था कि एनडीटीएल के नमूना का विश्लेषण करने का तरीके सटीक नहीं था।
  • वाडा की तरफ निलंबन पर जानकारी में कहा गया, "यह निलंबन छह महीने का होगा और 20 अगस्त से प्रभावी रहेगा। इस निलंबन के बाद एनडीटीएल अब किसी प्रकार की एंटी डोपिंग गतिविधी में शामिल नहीं हो पाएगी। इसमें ब्लड और यूरिन के नूमनों का विश्लेषण भी शामिल है।"
  • "ऐसे सैंपल जिसे एनडीटीएल पहले से जमा कर चुकी है, उनको जांच के लिए भारत से बाहर वाडा द्वारा मान्यता प्राप्त लैब में भेजना होगा। इसमें ऐसे सभी सैंपल होंगे जिसकी पुष्टि की जानी है या फिर जिनके विश्लेषण के खिलाफ रिपोर्ट की गई है।"
  • वाडा के इस फैसले के खिलाफ एनडीटीएल के पास 21 दिनों में कोर्ट ऑफ आर्ब्रिटेशन फॉर स्पोर्ट्स (साएएस) में अपील करने का समय है।

:: अंतराष्ट्रीय समाचार ::

दुनिया का पहला तैरता परमाणु रिएक्टर

  • पर्यावरणविदों की चेतावनी के बावजूद रूस ने शुक्रवार को आर्कटिक क्षेत्र में दुनिया का पहला तैरता परमाणु रिएक्टर लांच कर दिया। लांचिंग के बाद 21 हजार टन के पोत पर दो रिएक्टर को पांच हजार किलोमीटर की यात्रा पर रवाना कर दिया गया है।
  • परमाणु ईंधन से लैस एकेडमिक लोमोनोसोव नामक यह रिएक्टर आर्कटिक के मरमंस्क बंदरगाह से उत्तर-पूर्वी साइबेरिया की तरफ बढ़ेगा। स्वायत्त चुकोतका क्षेत्र के पेवेक शहर पहुंचने पर यह रिएक्टर वहां के स्थानीय परमाणु संयंत्र और बंद पड़े कोयला संयंत्र की जगह लेगा।

पर्यावरणविद ने जताया एतराज

  • रूस की परमाणु एजेंसी रोसाटोम के अनुसार, तैरने वाले रिएक्टर सालभर बर्फ में ढके रहने वाले इलाके में संयंत्र का विकल्प हो सकते हैं। रोसाटोम इस तरह के रिएक्टर के निर्यात पर भी विचार कर रहा है। लेकिन पर्यावरणविद इस प्रोजक्ट को खतरनाक बताते हुए इसे 'न्यूक्लियर टाइटेनिक' और 'बर्फ पर चेरनोबिल' आदि नाम दे रहे हैं।
  • यूक्रेन के शहर चेरनोबिल में 1986 में भीषण परमाणु विस्फोट हुआ था। ग्रीनपीस रूस में ऊर्जा विभाग के प्रमुख राशिद अलीमोव ने कहा, 'पर्यावरणविद लंबे समय से इस रिएक्टर का विरोध करते रहे हैं। हर परमाणु उर्जा संयंत्र से रेडियो एक्टिव कचरा निकलता है जिससे हादसे हो सकते हैं। एकेडमिक लोमोनोसोव को तो तूफान से भी खतरा है। रोसाटोम रिएक्टर में इस्तेमाल हो चुके ईंधन को पोत पर ही रखेगा। ऐसे में यदि कोई हादसा हुआ तो वह पूरे आर्कटिक के लिए भयावह होगा।'

पाकिस्तान एफएटीएफ के APG द्वारा 'ब्‍लैक लिस्‍ट'

  • पाकिस्तान को अब तक का सबसे बड़ा झटका लगा है। टेरर फंडिंग पर नजर रखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था फाइनेंशियल एक्शन टाक्स फोर्स (FATF) की क्षेत्रीय इकाई एशिया पैसिफिक ग्रुप (Asia Pacific Group, APG) ने शुक्रवार को टेरर फंडिंग पर लगाम लगा पाने में नाकाम रहने पर पाकिस्‍तान को इन्हैंस्ड एक्सिपडाइडेट फॉलोअप लिस्ट 'काली सूची' (Enhanced Expedited Follow Up List, Blacklist) में डाल दिया। एफएटीएफ के एशिया पैसिफिक ग्रुप ने पाया कि पाकिस्‍तान ने आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग के 40 अनुपालन मानकों में से 32 पर खरा नहीं उतरा जिसकी वजह से उसके खिलाफ कार्रवाई की गई।
  • एपीजी की बैठक ऑस्‍ट्रेलिया के कैनबरा (Canberra, Australia) में हुई। पाकिस्‍तान में जारी आतंकी संगठनों की फंडिंग के मसले पर एपीजी में बीते दो दिनों से बैठक चल रही थी। कुल सात घंटे से ज्‍यादा चली बैठक के बाद पाकिस्‍तान के खिलाफ यह फैसला आया। भारतीय अधिकारी ने कहा कि APG ने पाकिस्तान को टेरर फंडिंग के मानकों को पूरा करने में विफल रहने के कारण ब्‍लैक लिस्‍ट कर दिया है। एपीजी ने आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग पर लगाम लगाने वाले 11 प्रभावशाली मानक तय किए थे जिसमें से 10 पर उसकी रेटिंग खराब रही।
  • जून 2018 से ही पाकिस्तान फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की 'ग्रे लिस्‍ट' में मौजूद है। निगरानी सूची से बाहर आने के लिए पाकिस्तान पिछले साल एफएटीएफ की ओर से दिए गए 27 में से दो-तीन मानकों को ही पूरा कर पाया है। पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी चिंता जता चुके हैं। उन्‍होंने कहा था कि पाकिस्तान एफएटीएफ द्वारा यदि ब्‍लैक लिस्‍ट हुआ तो उसकी अर्थव्यवस्था को 10 अरब डॉलर का झटका लगेगा।
  • पाकिस्‍तान अभी भी सुधरता नहीं दिखाई दे रहा है। आतंकियों की फंडिंग के मामले में वह अभी भी एफएटीएफ को गुमराह कर रहा है। सूत्रों की मानें तो वह ठोस कार्रवाई करने के बजाए दिखावे के लिए आतंकवादियों और आतंकी समूहों के खिलाफ फर्जी और कमजोर एफआइआर दर्ज कर रहा था। इसे लेकर अमेरिका ने पाकिस्तान को प्रतिबंधित आतंकी संगठनों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की नसीहत दी थी।
  • अमेरिका ने सख्‍त लहजे में था कि आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई के लिए ठोस और संतोषजनक कदम उठाने के बाद ही दुनिया के ज्यादातर देश फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की निगरानी सूची से बाहर निकलने में पाकिस्तान का समर्थन कर सकते हैं।
  • एपीजी के इस एक्‍शन से पाकिस्‍तानी अर्थव्‍यवस्‍था पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। यदि एफएटीएफ भी एपीजी के फैसले पर अपनी मुहर लगा देता है तो पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था गर्त में चली जाएगी। विदेशी मुल्‍क और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थाएं उसे कर्ज देना बंद कर देंगी। अभी कुछ ही दिन पहले ही इस्लामाबाद में तैनात अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) की प्रतिनिधि टेरीजा सांचेज ने कहा था कि यदि पाकिस्तान एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट यानी निगरानी सूची से बाहर नहीं निकला तो उसका हालिया स्वीकृत लोन भी खतरे में पड़ जाएगा।

टू प्लस टू वार्ता

  • भारत और अमेरिका के बीच दूसरी रणनीतिक वार्ता की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। गुरुवार को दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच इस बारे में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। भारत व अमेरिका के बीच रणनीतिक वार्ता का नाम 'टू प्लस टू' रखा गया है जिसमें दोनों देशों के विदेश व रक्षा मंत्री अगुआई करते हैं।
  • अमेरिका में हुई इस बैठक में रक्षा और विदेश मामलों से जुड़े तमाम पहलुओं पर बात हुई है। साथ ही क्षेत्रीय समस्याओं को लेकर भी दोनों पक्षों ने एक दूसरे से जानकारियों को साझा किया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक द्विपक्षीय वार्ता में एशिया प्रशांत का मुद्दा काफी अहम रहा।
  • इस बात के भी संकेत हैं कि आने वाले समय में भारत और अमेरिका के बीच संवाद की गति काफी तेज होने वाली है। अगले सोमवार को फ्रांस में पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच मुलाकात और उसके बाद अगले महीने दोनों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होनी है।
  • इसके कुछ ही दिनों बाद 'टू प्लस टू' वार्ता होगी जिसमें दोनों देशों के विदेश व रक्षा मंत्री आमने- सामने होंगे। इसके साथ ही दोनों देशों के वाणिज्य मंत्रियों की एक अलग बैठक बुलाने की तैयारी है जो संभवत: सितंबर, 2019 में ही होगी।
  • विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक 'टू प्लस टू' के तहत हुई पहली वार्ता के तहत जो फैसले हुए थे उनकी समीक्षा की गई है और आगे के लक्ष्यों के बारे में भी चर्चा हुई है। खास तौर पर चर्चा इस पर बात हुई कि एशिया प्रशांत क्षेत्र को किस तरह से मुक्त, खुला, शांतिपूर्ण और सभी के लिए समान अवसरों वाला बनाया जाए। बता दें कि दूसरी रणनीतिक वार्ता में विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारत की अगुआई करेंगे।

:: भारतीय राजव्यवस्था और महत्वपूर्ण विधेयक ::

ट्रिपल तलाक याचिका: केंद्र को नोटिस

  • केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में बनाए गए तीन तलाक कानून की वैधानिकता को लेकर सवाल उठाती हुई तीन याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई हैं। इन याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के बाद कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस भेजते हुए उससे जवाब मांगा है। बता दें कि कोर्ट इन याचिकाओं पर विचार करने के लिए सहमत हो गया है।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तीन तलाक कानून के खिलाफ तीन अलग अगल याचिकाएं दायर हुई हैं। आज जस्टिस एनवी रमण ने इन पर एक साथ सुनवाई करते हुए केंद्र को नोटिस दिया है। जिसमें द मुस्लिम वुमेन एक्ट 2019 की वैधानिकता को चुनौती दी गई है। इस एक्ट के तहत तत्काल ट्रिपल तलाक को अपराध मानता है।

:: आर्थिक समाचार ::

अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने के लिए कई घोषणाएं

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने, कारोबार को आसान करने और इंडस्ट्री को राहत देने के लिए कई घोषणाएं की है। कैपिटल गेट टैक्स से बढ़ाया गया सरचार्ज हटाने से लेकर, ईएमआई कम करने, जीएसटी रिफंड 30 दिन में करने जैसी कई राहत इंडस्ट्री को दी है। निर्मला सीतारमण ने अपनी प्रेस कॉन्फरेंस में कहा कि वैश्विक डिमांड में कमी आई है और भारत में आर्थिक मंदी नहीं है। चीन, अमेरिका और यूरोपीय देशों की तुलना में भारत की अर्थव्यवस्था बेहतर कर रही है।

एमएसएमई को दी राहत

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एमएसएमई (MSME) एक्ट में संशोधन करेंगे और इनकी एक परिभाषा देने की घोषणा की। भविष्य के लिए जीएसटी रिफंड मैटर सामने आने के बाद इसको 60 दिन के अंदर समाधान करना होगा।

अटके जीएसटी रिफंड 30 दिन में मिलेंगे

  • वहीं, उन्होंने कहा कि सभी एसएसएमई के सभी पुराने पेंडिंग जीएसटी रिफंड 30 दिनों में दिए जाएंगे। इससे एसएसएमई को बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि कई छोटी इंडस्ट्री के जीएसटी रिफंड एक-एक साल से लटके हुए हैं। भविष्य के लिए जीएसटी रिफंड का मामला सामने आने के बाद इसको 60 दिन के अंदर समाधान करना होगा।

इंडस्ट्री को राहत पैकेज

  • सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में शुरुआती दौर में ही 70 हजार करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी ताकि बैंक बाजार में पांच लाख करोड़ रुपये तक की नकदी जारी करने में सक्षम हो सकें। घर, वाहन खरीदने पर और ज्यादा क्रेडिट सपॉर्ट दिया जाएगा।

टैक्सपेयर्स को भी दी राहत

  • करदाताओं को होने वाली परेशानियों से बचाने के लिए वित्त मंत्री ने कहा कि अब सभी कर नोटिस सेंट्रलाइज्ड सिस्टम से जारी होंगे। आईटीआर जांच को आसान बना दिया है। दशहरे से आईटीआर होगी ITR की फेसलेस जांच होगी। विजयदशमी के दिन से इनकम टैक्स रिटर्न की जांच फेसलेस होगी यानी दिल्ली के व्यक्ति की आईटीआर की जांच किसी दूसरे राज्य में हो सकती है।

आसान किया कारोबार करना

  • लोन क्लोज होने के बाद सिक्यॉरिटी रिलेटेड डॉक्यूमेंट बैंकों को 15 दिन के भीतर देना होगा। BS-4 वीइकल बड़ी समस्या है। 31-03-20 तक खरीदे गए BS-4 वाहन अपने रजिस्ट्रेशन पीरियड तक बने रहेंगे। वन टाइम रजिस्ट्रेशन फी को जून 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

मूडीज ने भारत का आर्थिक विकास दर अनुमान घटाया

  • इकोनॉमी के मंदी में घिरने की आ रही खबरों के बीच दो बड़ी रेटिंग एजेंसियों ने भी घरेलू इकोनॉमी की निराशाजनक तस्वीर पेश की है। अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज की इकोनॉमिक रिसर्च ब्रांच ने भारत समेत एशिया के तकरीबन सभी प्रमुख देशों में मंदी आने के स्पष्ट संकेत दिए हैं। चालू कैलेंडर वर्ष (2019) के दौरान भारत के जीडीपी ग्रोथ पूर्वानुमान को 6.8 परसेंट से 6.2 परसेंट कर दिया गया है। इसके बाद के वर्ष 2020 में ग्रोथ रेट के फिर से 6.7 परसेंट पर पहुंचने की बात कही गई है। मूडीज की बात से यह भी साफ है कि यह मंदी वैश्विक स्तर की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी शुक्रवार को दोहराया कि दुनिया की अधिकांश इकोनॉमी की रफ्तार धीमी है। घरेलू रेटिंग एजेंसी इकरा ने अलग रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में देश का जीडीपी ग्रोथ रेट छह परसेंट रहेगा। जबकि पिछले वित्त वर्ष समान अवधि के दौरान जीडीपी की ग्रोथ रेट आठ परसेंट रहा था।
  • मूडीज ने भारत का ग्रोथ रेट सुस्त होने के लिए जो वजहें बताई हैं वे कोई बहुत अचंभित करने वाली नहीं है। अधिकांश एजेंसियां रूरल इकोनॉमी में मांग में कमी का होने, प्र्याप्त वित्त सुविधा नहीं मिलने और रोजगार के अवसरों में कमी होने जैसी वजहों को ही जिम्मेदार ठहरा रही हैं। मूडीज ने शुक्रवार को एशिया के 16 देशों पर अपनी रिपोर्ट दी है और इन सभी देशों के अनुमानित ग्रोथ रेट में कटौती की है। अमेरिका और चीन में चल रहे ट्रेड वार और ग्लोबल मार्केट में मांग कम होने से एशियाई देशों के निर्यात पर असर पड़ रहा है और इससे पूरी इकोनॉमी प्रभावित हो रही है। भारत के बारे में इसमें कहा गया है कि वैसे तो यहां की इकोनॉमी बाहरी कारकों पर बहुत आधारित नहीं है लेकिन एक साथ कई घरेलू मुद्दों और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) की कमजोरी से हालात बिगड़ रहे हैं।
  • कॉरपोरेट सेक्टर को कर्ज मिलने की रफ्तार सुस्त को भी मंदी के लिए प्रमुख कारक बताया गया है। मूडीज के मुताबिक पूरे एशिया में महंगाई की कम दर बनी हुई है जो राहत की बात है। मूडीज की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2017 में भारत का जीडीपी ग्रोथ रेट 6.9 परसेंट और वर्ष 2018 में 7.4 परसेंट रहा था। इस तरह से अगले दो वर्ष भी अगर मूडीज के अनुमान के मुताबिक जीडीपी ग्रोथ रेट सात परसेंट से नीचे रहता है तो इसका साफ मतलब हुआ कि अगले पांच वषों में देश की इकोनॉमी को 5 टिलियन डॉलर करने का सरकार का लक्ष्य भी पूरा नहीं हो सकेगा। इसकी वजह यह है कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सालाना नौ परसेंट ग्रोथ रेट की जरूरत होगी। सिर्फ मूडीज और इकरा ने नहीं ही बल्कि आरबीआइ ने भी देश का ग्रोथ रेट के अनुमान को घटाया है।

:: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ::

सेरिसिन प्रोटीन (प्रोटीन रेशम)

  • रेशम कीट जो अब तक केवल कपड़ों के लिए रेशम के धागे देते थे अब सौंदर्य उत्‍पादों को बनाने के लिए रेशम के प्रोटीन भी देंगे। जी हां, भारतीय वैज्ञानिकों ने रेशम कीटों से उत्‍पन्‍न होने वाले सेरिसिन नामक प्रोटीन के औषधीय गुणों की पहचान की है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस प्रोटीन का उपयोग सौंदर्य प्रसाधन एवं त्वचा की देखभाल से जुड़े कॉस्मेटिक उत्पाद बनाने में किया जा सकता है।

पशुओं पर की गई जांच

  • शोधकर्ताओं ने पाया कि सेरिसिन का आणविक भार, संरचना और मेटाबोलाइट्स की मात्र रेशम के कोवों (कोकून) से उसके संग्रहण पर निर्भर करती है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी), गुवाहाटी के शोधकर्ताओं ने विभिन्न प्रकार के रेशम कीटों से सेरिसिन के संग्रहण की नई विधियां विकसित की हैं और इन विधियों से प्राप्त सेरिसिन के गुणों का मूल्यांकन किया है। सेरिसिन प्रोटीन से पृथक किए गए तत्वों के गुणों की जांच के लिए पशुओं पर इसका परीक्षण किया गया है।

कोकून से मिलता है प्रोटीन सेरिसिन

  • इस अध्ययन में बांबिक्स मोरी (मोरी), एनथेरा असमेनसिस (मूगा) और फिलोसैम्निया राइसिनी (एरी) समेत तीन रेशम किस्मों के कोकून से सेरिसिन प्राप्त किया है। सेरिसिन प्राप्त करने के लिए पांच अलग-अलग विधियों का प्रयोग करके उनके प्रभाव का आकलन किया गया है। इसके बाद, प्रोटीन के नमूनों का परीक्षण उनमें पाए जाने वाले भौतिक एवं रासायनिक गुणों तथा एंटी-ऑक्सीडेंट गतिविधियों की पड़ताल के लिए किया गया है।

नष्‍ट हो जाती हैं रोगग्रस्‍त कोशिकाएं

  • पराबैंगनी किरणों के दुष्प्रभाव से केराटिनोसाइट्स नामक त्वचा कोशिकाओं को सुरक्षा प्रदान करने में मूगा रेशम कीट से प्राप्त सेरिसिन को अधिक असरदार पाया गया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि उच्च मात्रा में सेरिसिन ऑक्सीडेंट समर्थक के रूप में काम करता है। यह कैंसर कोशिकाओं में मुक्त रूप से ऑक्सीडेंट उत्पादन में वृद्धि कर सकता है, जिससे रोगग्रस्त कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं।

औषधीय गुणों की पहचान

  • सेरिसिन को उसके एंटी-ऑक्सीडेंट और अन्य औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। ये गुण अमीनो एसिड संरचना और सेरिसिन के द्वितीयक चयापचयों (पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स) पर निर्भर होते हैं। विभिन्न रेशम कीटों के अनुसार सेरिसिन के गुण भी अलग-अलग होते हैं और कोकून से सेरिसिन का निष्कर्षण पेप्टाइड्स की लंबाई पर निर्भर करता है। एक टन ताजा कोकून के प्रसंस्करण से करीब 200 किलोग्राम सेरिसिन निकलता है। लेकिन, औद्योगिक उत्पादन में मूगा और एरी जैसी रेशम किस्मों के निष्कर्षण के दौरान प्राप्त सेरिसिन को फेंक दिया जाता है।

क्या होगा फायदा

  • आइआइटी, गुवाहाटी से जुड़े शोधकर्ता डॉ. बिमान बी. मंडल ने बताया कि कपड़ा उद्योग से निकलने वाले इस अपशिष्ट का हमने मूल्यांकन किया है ताकि उसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, कैंसर-रोधी और पराबैंगनी विकिरण से त्वचा की देखभाल संबंधी गुणों का पता लगाया जा सके। मूगा रेशम कीटों से प्राप्त सेरिसिन का उपयोग त्वचा सुरक्षा के लिए कॉस्मेटिक जेल बनाने के लिए किया गया है। यह जेल पराबैंगनी विकिरण के कारण होने वाली सूजन, बुढ़ापा, झुर्रियां रोकने, बाहरी त्वचा के नुकसान, त्वचा को खुरदरा होने से बचाने, त्वचा को मुलायम बनाने एवं त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए किया जा सकता है।

:: पर्यावरण और पारिस्थितिकी ::

कंपोजिट वाटर मैनेजमेंट इंडेक्स

  • हर साल गर्मी में देश के भीषण जल संकट का सामना करना पड़ता है। कुछ राज्य जल प्रबंधन को लेकर गंभीर हैं, लेकिन कहीं की सरकारें अब तक नहीं जागी हैं। नीति आयोग ने शुक्रवार को कंपोजिट वाटर मैनेजमेंट इंडेक्स जारी किया और बताया गया है कि जल प्रबंधन के मामले में दिल्ली का प्रदर्शन देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे खराब है। जल संसाधनों के प्रबंधन के मामले में गुजरात का प्रदर्शन सबसे बेहतर है।
  • साल 2017-18 के लिए इस इंडेक्स पर राज्यों की रैंकिंग 0 से 100 अंक के आधार पर की गई है। जल संसाधनों के प्रबंधन का प्रदर्शन दर्शाने वाले इस इंडेक्स पर दिल्ली का स्कोर मात्र 20 है जो सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे कम है।
  • गुजरात का स्कोर 75 है और उसकी रैंक पहली है। बड़े राज्यों में उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड सबसे निचले स्थान पर है। खास बात यह है कि इन राज्यों के प्रदर्शन में अपेक्षित सुधार नहीं हुआ है। पूर्वोत्तर और हिमालयी प्रदेशों में सबसे शानदार प्रदर्शन हिमाचल प्रदेश का रहा है और उसका स्कोर 67 है। इन राज्यों में उत्तराखंड दूसरे स्थान पर है।

:: विविध ::

अनिल पुरी

  • अनिल पुरी ने 1200 किलोमीटर की फ्रांस की सबसे पुरानी साइकिल स्पर्धा को पूरी की है। इसी के साथ ये उपलब्धि हासिल करने वाले वे भारतीय सेना के पहले लेफ्टिनेंट जनरल बन गए हैं। 56 वर्षीय पुरी ने पेरिस ब्रेस्ट-पेरिस सर्किट पर करीब 90 घंटे लगातार साइकिल चलाकर गुरुवार को यह मुकाम हासिल किया। रेस पेरिस के उपनगर रामबॉलेट से शुरूहुई और फ्रांस के ब्रेस्ट मिलेट्री पोर्ट पर समाप्त हुई।

विश्व तीरंदाजी युवा चैंपियनशिप

  • सुखबीर सिंह, संगमप्रीत सिंह बिस्ला और तुषार फड़तारे की भारतीय टीम ने शुक्रवार को यहां विश्व तीरंदाजी युवा चैंपियनशिप में जूनियर कंपाउंड पुरुष टीम का ब्रॉन्ज मेडल जीता।

पीआर विष्णु को 'ग्रीन टिकट'

  • संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अगले महीने होने जा रहे पहले युवा जलवायु सम्मेलन के लिए भारत के पी.आर.विष्णु को चना गया है। वह दुनियाभर से चुने गए उन 100 युवा पर्यावरण कार्यर्ताओं में से हैं जिन्हें इस सम्मेलन के लिए विशेष 'ग्रीन टिकट मिला है, जो जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने के उपाय सुझाएंगे। केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के रहने वाले विष्णु 'चेंज कैन चेंज क्लाइमेट चेंज फाउंडेशन' (सी-5) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। यह संस्था जलवायु परिवर्तन शमन और अनुकूलन परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करती है।
  • पर्यावरण क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाले 100 'ग्रीन टिकट विजेता 21 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र (न्यूयॉर्क) में आयोजित पहले युवा जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में 500 युवा पर्यावरण नेताओं के साथ शामिल होंगे। यह सम्मेलन युवा पर्यावरण नेताओं को जलवायु परिवर्तन रोकने के उपायों को प्रदर्शित करने और नीति निर्माताओं से सीधे संपर्क करने का मौका देगा। युवा पर्यावरण नेता 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियों गुतारेस की मेजबानी में आयोजित उच्च स्तरीय जलवायु कार्रवाई सम्मेलन में ये युवा नेता जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करेंगे।

:: प्रिलिमिस बूस्टर ::

  • हाल ही में किस स्थान पर दयालुता पर पहले विश्व युवा सम्मेलन का आयोजन किया गया? (नई दिल्ली)
  • दयालुता पर पहले विश्व युवा सम्मेलन का उद्घाटन किसके द्वारा किया गया? (रामनाथ कोविंद)
  • भारतीय व्यापार संवर्धन विभाग के द्वारा एकीकृत खाद्य प्रसंस्करण लाइफसाइकिल से जुड़े ‘इंडसफूड-2020’ का आयोजन कहां किया जाएगा? (नई दिल्ली)
  • ‘इंडसफूड-2020’ संस्करण में कौन से प्रदर्शनियों का का आयोजन किया जाएगा? (इंडसफूड-टेक’ और ‘इंडसफूड-केम’)
  • हुनर हाट 2019 का आयोजन कहां किया जाएगा? (जयपुर राजस्थान)
  • हाल ही में भारत के किस शहर में साइबर अपराध से सुरक्षा को लेकर होमलैंड सिक्योरिटी 2019 का आयोजन किया गया? (नई दिल्ली)
  • इस वर्ष श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत कहां से की जाएगी? (राजस्थान के जयपुर से)
  • किस थाने को देश का पहला स्मार्ट व फ्रेंडली थाना घोषित किया गया है? (बठिंडा का सिविल लाइन थाना- पंजाब)
  • हाल ही में वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) ने भारत की किस प्रयोगशाला को 6 महीने के लिए निलंबित कर दिया है? (राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला - एनडीटीएल)
  • हाल ही में किस देश के द्वारा आर्कटिक क्षेत्र में दुनिया का पहला तैरता हुआ परमाणु रिएक्टर लांच किया गया है? (रूस)
  • रूस के द्वारा लांच किए गए दुनिया के पहले तैरते परमाणु रिएक्टर का नाम क्या है? (एकेडमिक लोमोनोसोव)
  • हाल ही में किस संस्था के द्वारा पाकिस्तान को इन्हैंस्ड एक्सिपडाइडेट फॉलोअप लिस्ट 'काली सूची' में डाल दिया गया है? (FATF की एशिया पैसिफिक ग्रुप)
  • हाल ही में किस वैश्विक संस्था के द्वारा भारत के जीडीपी ग्रोथ पूर्वानुमान को 6.8 परसेंट से 6.2 परसेंट कर दिया गया है? (मूडीज क्रेडिट रेटिंग एजेंसी)
  • हाल ही में भारतीय वैज्ञानिकों के द्वारा रेशम कीटों से उत्‍पन्‍न होने वाले किस प्रोटीन के औषधीय गुणों की पहचान की है? (सेरिसिन-प्रोटीन)
  • हाल ही में किस संस्थान के द्वारा कंपोजिट वाटर मैनेजमेंट इंडेक्स जारी किया गया है? (नीति आयोग)
  • हाल ही में जारी किए गए कंपोजिट वॉटर मैनेजमेंट इंडेक्स में किस राज्य को सर्वोच्च रैंकिंग प्राप्त हुई? (गुजरात)
  • हाल ही में जारी किए गए कंपोजिट वॉटर मैनेजमेंट इंडेक्स में किस राज्य को सबसे निम्न रैंकिंग प्राप्त हुई? (दिल्ली)
  • विश्व तीरंदाजी युवा चैंपियनशिप में भारतीय टीम को कौन सा मेडल प्राप्त हुआ? (ब्रॉन्ज)
  • प्रथम युवा जलवायु सम्मेलन में किस भारतीय को चुना गया है? (पी.आर.विष्णु)
  • प्रथम युवा जलवायु सम्मेलन का आयोजन किस संस्था के द्वारा किया जाएगा? (न्यूयॉर्क)
  • प्रथम युवा जलवायु सम्मेलन को किस संस्था के द्वारा आयोजित किया जाएगा? (संयुक्त राष्ट्र)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें