(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (19 सितंबर 2019)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (19 सितंबर 2019)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

'द इंटरनेशनल माइग्रेंट स्टॉक 2019'

  • भारत 2019 में 1.75 करोड़ की प्रवासी आबादी के साथ अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों के मामले में सबसे ऊपर था. संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी नये अनुमान में यह आंकड़े दिए गए हैं. इसमें कहा गया है कि वैश्विक प्रवासियों की संख्या करीब 27.2 करोड़ पर पहुंच गई है.
  • संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक एवं सामाजिक कार्य विभाग के आबादी प्रभाग की ओर से मंगलवार को 'द इंटरनेशनल माइग्रेंट स्टॉक 2019' नाम से रिपोर्ट जारी की गई. इसमें अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों की उम्रवार, लिंगवार और मूल देश तथा विश्व के सभी हिस्सों के आधार पर संख्या बताई गई है.

सूची में भारत पहले पायदान पर

  • रिपोर्ट में कहा गया कि शीर्ष 10 मूल देशों के प्रवासी सभी अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों का एक तिहाई हैं. 2019 में, विदेशों में रहने वाले 1.75 करोड़ लोगों के साथ प्रवासियों की संख्या के मामले में भारत शीर्ष पर था.

दुनिया में ज्यादा प्रवासी इन देशों के

  • इसके बाद दूसरे पायदान पर मेक्सिको (1.18 करोड़), तीसरे पर चीन (1.07 करोड़) फिर रूस (1.05 करोड़), सीरिया (82 लाख), बांग्लादेश (78 लाख), पाकिस्तान (63 लाख), यूक्रेन (59 लाख), फिलीपीन (54 लाख) और अफगानिस्तान (51 लाख) थे.

क्यूएस ग्रेजुएट एम्प्लायबलिटी रैंकिंग 2020

  • स्नातकों को रोजगार देने के मामले में भारत के चार संस्थानों ने दुनिया के शीर्ष 200 संस्थानों में अपनी जगह बनाई है। सूची में एमआईटी अव्वल और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी दूसरे नंबर पर है। बृहस्पतिवार तड़के लंदन में जारी क्यूएस ग्रेजुएट एम्प्लायबलिटी रैंकिंग 2020 की सूची में ये चार संस्थान हैं- आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी मद्रास और दिल्ली विश्वविद्यालय। 2019 तीन ही भारतीय संस्थानों को जगह मिली थी।
  • क्यूएस के शोध निदेशक बेन सोटर के मुताबिक, इस सूची में एमआईटी लगातार दूसरी बार पहला स्थान हासिल करने में कामयाब रहा है। इसमें स्टैनफोर्ड दूसरे, यूसीएलए तीसरे, यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी चौथे, हावर्ड यूनिवर्सिटी पांचवें, सिन्हुआ यूनिवर्सिटी छठे, ऑस्ट्रेलिया की मेलबर्न यूनिवर्सिटी सातवें, यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज आठवें, यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग नौवें व यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड दसवें स्थान पर है।

पांच मानकों पर तय होती है रैंकिंग

  • बेन सोटर के मुताबिक, शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग की परख पांच कसौटियों नियोक्ता की साख, एल्युमनाई आउटकम, नियोक्ता के साथ साझेदारी, नियोक्ता-छात्र संबंध और स्नातक रोजगार दर के आधार पर होती है। सबसे ज्यादा स्कोर पाने वालों में आईआईटी बॉम्बे 54 फीसदी, आईआईटी दिल्ली 45ट़ी मद्रास 42.6 और दिल्ली विश्वविद्यालय 39.01 फीसदी हैं। जबकि शीर्ष 500 की सूची में कलकत्ता विश्वविद्यालय को 17 फीसदी स्कोर मिला है।

राष्‍ट्रीय जल संग्रहालय के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय कार्यशाला

  • घटते जल संसाधनों और जल संरक्षण की आवश्‍यकता, और जल संसाधनों के निरंतर और न्‍यायसंगत इस्‍तेमाल के बारे में आम जनता को व्‍यापक रूप से जागरूक करने के लिए जल शक्ति मंत्रालय के तहत जल संसाधन विभाग, आरडी और जीआर ने राष्‍ट्रीय जल संग्रहालय विकसित करने की पहल की है।
  • जल संसाधन विभाग, आरडी और जीआर नई दिल्‍ली स्थित केन्‍द्रीय जल आयोग के ऑडिटोरियम में 19-20 सितम्‍बर को अंतर्राष्‍ट्रीय कार्यशाला का आयोजन कर रहा है। जल संग्रहालय विकसित करने में योगदान देने वाले भारत और विदेश के जाने-माने विशेषज्ञ जैसे वरिष्‍ठ सरकारी और नगर नियोजन अधिकारी, शिक्षाविद्, इंजीनियर और परामर्शदाता और जल शक्ति मंत्रालय के तहत विभिन्‍न विभागों के प्रतिनिधि कार्यशाला में हिस्‍सा ले रहे हैं।
  • कार्यशाला से प्राप्‍त नतीजे प्रस्‍तावित राष्‍ट्रीय जल संग्रहालय स्‍थापित करने के लिए एक ब्‍लूप्रिंट होंगे। कार्यशाला के दौरान संग्रहालय की विस्‍तृत बनावट/रूपरेखा पर चर्चा की जाएगी, जिसमें जल के महत्‍व और देश के विभिन्‍न भागों में उसकी स्थिति, संभावित समाधान, परम्‍परागत और आधुनिक जल प्रबंधन कार्य प्रणाली तथा सफलता की स्‍थानीय गाथाएं आदि शामिल हैं। प्रस्‍तुतियों के अलावा आधे दिन प्रत्‍येक समूह एक विशेष मुद्दे पर चर्चा करेगा। कार्यशाला के निष्‍कर्षों को समूह के प्रतिनिधि प्रस्‍तुत करेंगे।

पुलिस की वन टच एप ‘तत्पर’

  • उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा कि दिल्ली पुलिस लोगों की सुविधा के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है। अब लोग फोन पर एप अपलोड कर दिल्ली पुलिस की सभी सुविधाओं का एक ही जगह फायदा ले सकते हैं। इंडिया गेट के लॉन में आयोजित कार्यक्रम में दिल्ली पुलिस की वन टच एप ‘तत्पर’ को लांच करते हुए उन्होंने यह बात कही। इस दौरान पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

कुपोषण पर आईसीएमआर की रिपोर्ट

  • देश में पांच वर्ष की उम्र तक के 10 लाख 40 हजार बच्चों की मौत एक वर्ष में हुई जिसमें सात लाख छह हजार बच्चों की मौत की वजह कुपोषण है। इसमें से सात लाख, छह हजार बच्चों की मौत की वजह कुपोषण है। यह आंकड़ा 2017 का है। 27 साल पहले इस उम्र के 70.4% बच्चों की मौत की वजह कुपोषण थी, जबकि अभी यह 68.2% है। इस अवधि में महज 2.2% की ही कमी आई है। हालांकि 27 वर्ष पहले 1990 में एक लाख में 2336 बच्चों की मौत कुपोषण से होती थी। अब यह संख्या प्रति एक लाख पर 801 रह गई है।
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने देश के करीब 100 संस्थानों के विशेषज्ञों के साथ मिल कर यह अध्ययन किया है। आईसीएमआर ने अलग-अलग अध्ययन के डेटा को संग्रह करके वैज्ञानिक तरीके से यह अध्ययन किया है। इस अध्ययन को अंतरराष्ट्रीय मेडिकल जर्नल लैंसेट में प्रकाशित किया गया है।
  • अध्ययन के मुताबकि 1990 में पांच वर्ष की उम्र तक के 70.1% बच्चे शरीर में किसी न किसी गड़बड़ी के साथ जी रहे थे। 27 वर्ष में इसमें 3% की कमी आई है। 2017 में यह घटकर 67.1% पर अा गया है। पांच वर्ष से ऊपर के आयु वर्ग में शरीर में गड़बड़ी के साथ जीने वाले लोगों में इस अवधि में 19.2% की कमी आई है। 1990 में 36.5% ऐसे लोग थे, जो अब घटकर 17.3% रह गया है।
  • तेलंगाना और दिल्ली के बच्चे ज्यादा मोटे : तेलंगाना में प्रति 100 बच्चों में 23.2 बच्चे, दिल्ली में 23.1, गोवा में 22.3, राजस्थान में 10, छत्तीसगढ़ में 9.9, झारखंड में 8.6, मध्य प्रदेश में 8.2, बिहार में 6.8, हिमाचल प्रदेश में 18.5, पंजाब में 12.1, हरियाणा में 14.4, गुजरात में 13.1 और महाराष्ट्र में 14.9% बच्चे मोटापे के शिकार हैं। यह भी एक तरह का कुपोषण है।
  1. 39% बच्चों की लंबाई जन्म के समय कम होती है। उत्तर प्रदेश में 49% और सबसे कम गोवा में 21% बच्चे जरूरत से कम लंबे हैं।
  2. 60% बच्चों में खून की कमी, सबसे ज्यादा हरियाणा में 74% और सबसे कम मिजोरम में 21% में कमी।
  3. 54% महिलाओं में खून की कमी, सबसे ज्यादा हरियाणा में 65% और सबसे कम मिजोरम में 28% में कमी।
  4. 53% माताएं अपने बच्चों को छह माह तक सिर्फ स्तनपान कराती हैं सबसे ज्यादा 74% छत्तीसगढ़ में और सबसे कम 34% मेघालय में।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए समझौता

कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्रालय के प्रशिक्षण प्रभाग के महानिदेशक ने विश्व की प्रमुख आईटी कम्पनी आईबीएम के साथ समझौता पर हस्ताक्षर किया है जिसके अंतर्गत आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए देशव्यापी कार्यक्रम चलाया जाएगा। कार्यक्रम के हिस्से के रूप में आईटीआई प्रशिक्षकों को दैनिक प्रशिक्षण गतिविधियों में टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के लिए बुनियादी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

:: अंतराष्ट्रीय समाचार ::

हम्बर्टो

  • ग्रैंड बहामास में तबाही मचाने के बाद तूफान हम्बर्टो अब बरमूडा की तरफ बढ़ गया है। फिलहाल यह 200 किमी की रफ्तार से बढ़ रहा है और श्रेणी 3 के तूफान में बदल गया है। बरमूडा मौसम विभाग की ओर से अगले तीन दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञानी चाड मायर्स का कहना है कि यह इसी रफ्तार से बढ़ता रह, तो खासा असर डालेगा।

एनसीजी विश्वम कैंसर केयर कनेक्ट

  • परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) के सचिव और परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष डॉ. के.एन व्यास ने आईएईए के 63वें आम सम्मेलन से इतर 17 सितंबर, 2019 को एनसीजी विश्वम कैंसर केयर कनेक्ट का विएना में शुभारंभ किया। इसके आधार पर नेशनल कैंसर ग्रिड (एनसीजी) की स्थापना हुई और टाटा मेमोरियल सेंटर ने इसका प्रबंधन किया। इसमें भारत से 183 हितधारक हैं और इसे कैंसर अस्पतालों और विदेशों के अन्य संबंधित संस्थानों के लिए खोला गया है।

:: राजव्यवस्था और महत्वपूर्ण विधेयक ::

उत्तरी क्षेत्रीय परिषद की 29वीं बैठक

  • केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह 20 सितंबर, 2019 को चंडीगढ़ में उत्तरी क्षेत्रीय परिषद (एनजेडसी) की 29वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री परिषद के उपाध्यक्ष और बैठक के मेजबान हैं।
  • उत्तरी क्षेत्रीय परिषद में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, केन्द्र शासित क्षेत्र जम्मू-कश्मीर और लद्दाख तथा दिल्ली की राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की सरकार आती है। बैठक में परिषद के सदस्य राज्यों के मुख्यमंत्री और उनके दो मंत्री, केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रशासक, राज्य सरकारों के मुख्य सचिव तथा केन्द्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भाग लेंगे।
  • परिषद की बैठक में आने वाले केन्द्र तथा राज्यों और एक/अनेक राज्यों के विषयों पर विचार किया जाता है। क्षेत्रीय परिषद इस तरह केन्द्र तथा राज्यों और क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले राज्यों के बीच विवादों के समाधान के लिए मंच प्रदान करती है। क्षेत्रीय परिषद व्यापक विषयों पर विचार करती है। इन विषयों में सीमा संबंधी विवाद, सुरक्षा तथा सड़क, परिवहन, उद्योग, जल तथा विद्युत जैसे ढांचागत विषय आते है। परिषद में वन तथा पर्यावरण, आवास, शिक्षा, खाद्य सुरक्षा, पर्यटन और परिवहन के विषयों पर भी विचार किया जाता है।
  • पांच क्षेत्रीय परिषदों का गठन 1957 में राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 के खंड 15-22 के अंतर्गत किया गया था। केन्द्रीय गृह मंत्री इन पांच क्षेत्रीय परिषदों के अध्यक्ष होते हैं और मेजबान राज्यों (प्रत्येक वर्ष बारी-बारी से चयन किया जाता है) के मुख्यमंत्री उपाध्यक्ष होते हैं। राज्यपाल द्वारा प्रत्येक राज्य से दो और मंत्रियों को नामित किया जाता है।

:: भारतीय अर्थव्यवस्था ::

कंपनी कानून समिति

  • सरकार के देश में सुगम जीवनयापन को बढ़ावा देने के उद्देश्य के क्रम में कानूनों का पालन करने वाले कॉर्पोरेट्स को कारोबारी सुगमता उपलब्ध कराने, बड़े पैमाने पर हितधारकों के लिए बेहतर कॉर्पोरेट अनुपालन को बढ़ावा देने और देश में कॉर्पोरेट्स के कामकाज को प्रभावित करने वाले उभरते मुद्दों को हल करने के लिए एक कंपनी कानून समिति गठित करने का फैसला किया गया है। यह समिति कंपनी अधिनियम, 2013 और सीमित देयता भागीदारी अधिनियम, 2008 के कार्यान्वयन से संबंधित विभिन्न प्रावधान एवं मुद्दों की पड़ताल करेगी और सरकार को सुझाव देगी।

:: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ::

‘गगनयान’ मिशन के लिए इसरो, डीआरडीओ में समझौता

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ‘गगनयान’ परियोजना के लिए मानव केंद्रित प्रणालियां विकसित करने के लिहाज से सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये।
  • डीआरडीओ द्वारा इसरो को मुहैया कराई जाने वाली कुछ महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों में अंतरिक्ष में भोजन संबंधी तकनीक, अंतरिक्ष जाने वाले दल की सेहत पर निगरानी, सर्वाइवल किट, विकिरण मापन और संरक्षण, पैराशूट आदि शामिल हैं।
  • मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र (एचएसएफसी) के निदेशक डॉ एस उन्नीकृष्णन नैयर की अध्यक्षता में इसरो के वैज्ञानिकों के एक दल ने यहां डीआरडीओ की विभिन्न प्रयोगशालाओं के साथ करार किये जिनके तहत मानव अंतरिक्ष मिशन से जुड़ी तकनीक तथा मानव केंद्रित प्रणालियां मुहैया कराई जाएंगी
  • इस मौके पर डीआरडीओ के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने कहा कि रक्षा अनुप्रयोगों के लिए डीआरडीओ की प्रयोगशालाओं की मौजूदा तकनीकी क्षमताओं को इसरो के मानव अंतरिक्ष मिशन की जरूरतों के हिसाब से ढाला जाएगा।
  • आरडीओ वैज्ञानिक और महानिदेशक (जीवन विज्ञान) डॉ ए के सिंह ने कहा कि डीआरडीओ मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए इसरो को सभी जरूरी सहयोग मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसरो ने 2022 में भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने से पहले मानव के अंतरिक्ष में पहुंचने की क्षमता प्रदर्शित करने की योजना बनाई है।

Amazon Alexa

  • Amazon Alexa को भारतीय यूजर्स के लिए और भी ज्यादा स्मार्ट बनाया गया है। अब आप Alexa से हिंदी में बात कर सकेंगे। बॉलीवुड का गाना सुनना हो या फिर क्रिकेट स्कोर जानना हो, Alexa अब आपको हिंदी और हिंग्लिश में सारी जानकारियां देगा। Amazon Alexa के इस फीचर को आज ही रोल आउट किया गया है। Alexa एक स्मार्ट असिस्टेंस है, जिसे Amazon Echo स्मार्ट डिवाइस के लिए बनाया गया है। ये वॉयस असिस्टेंस अब अंग्रेजी के अलावा भारतीय भाषाओं हिंदी और हिंग्लिश में भी काम करेगा।

वैक्स कोटिंग

  • केंद्रीय उपभोक्ता मामले व खाद्य मंत्री राम विलास पासवान के घर आए वैक्स कोटेड सेब की जांच शुरु हो गई है। संबंधित विभागों ने अपनी जांच के साथ कार्रवाई शुरू कर दी है। जबकि सेब के ऊपर वैक्स लगाने की जांच का काम स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंप दिया गया है। मंत्रालय के लीगल मेट्रोलॉजी विभाग ने इसके लिए सेब का सैंपल फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथारिटी आफ इंडिया (एफएसएसआई) के पास भेज दिया है।
  • आमतौर पर आयात होने वाले फलों पर वैक्स लगा होता है, जो खाने की कटेगरी वाला होना चाहिए। जो नियम है उसके तहत सिर्फ तीन तरह का वैक्स लगाया जा सकता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होता है। सामान्यतया सिर्फ एक से दो बूंद वैक्स ही लगाए जाते हैं। ये वैक्स जैविक तरीके से तैयार होते हैं जिसमें मधुमक्खी के छत्ते से भी वैक्स तैयार किया जाता है। यह जरूरी है कि वैक्स कोटेड फल पर लेबल लगाकर इसकी जानकारी दी जाए। पासवान के घर जो सेब आया था उस पर कोई लेबल भी नहीं था।
  • देश में धड़ल्ले में वैक्स लगे फलों की बिक्री होती है, जिसकी कोई जांच नहीं होती है। दरअसल, देश में खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण के साथ लीगल मेट्रोलॉजी विभाग राज्यों के स्तर पर कारगर तरीके से काम नहीं कर रहे हैं। पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के हार्टिकल्चर पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलॉजी सेंटर के निदेशक डाक्टर आरके सिंह का कहना है कि आमतौर पर विकसित देशों में वैक्सिंग तकनीक बेझिझक अपनाई जाती है। निर्यात किये जाने वाले फलों पर अनिवार्य रूप से वैक्स कोटिंग की जाती है। लेकिन उन्होंने एक सवाल के जवाब में सचेत किया कि घरेलू बाजारों में सब्जियां और फलों को चमकाने के लिए पेट्रोलियम लुब्रिकेंट्स लगाये जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह है। इस पर फूड सेफ्टी विभाग को सख्ती बरतनी चाहिए।

:: विविध ::

ओ‘ब्रायन

  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बंधक मामलों पर प्रमुख वार्ताकार रॉबर्ट ओ’ब्रायन को अपना नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नामित किया है।
  • पिछले दो वर्षों में ओ’ब्रायन इस पद पर आसीन होने वाले चौथे व्यक्ति हैं। वह तालिबान के साथ शांति वार्ता रुकने के बाद अफगानिस्तान में बढ़ी अनिश्चितता और सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर सप्ताहांत में हुए हमले के बाद ईरान के साथ बढ़े तनाव के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर प्रशासन में मुख्य पद की जिम्मेदारी संभालेंगे।

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया भर में मरीजों की सुरक्षा और सही देखभाल के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इस वर्ष 17 सितम्बर को पहले विश्व रोगी सुरक्षा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है, जिससे इस मुद्दे की गंभीरता के प्रति विश्व का ध्यान केंद्रित किया जा सके । इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ रोगियों के साथ एकजुटता के लिए एक अभियान भी शुरू करने जा रहा है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य संबंधी देखभाल के प्रति उदासीनता के चलते हर वर्ष दुनिया भर में लाखों मरीजों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है । जहां इसके परिणामस्वरूप अमीर देशों में हर 10 में से एक मरीज को नुक्सान उठाना पड़ता है । वहीं दूसरी ओर विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़े बताते है कि भारत जैसे मध्यम और निम्न आय वाले देशों में सही देखभाल न मिलने के कारण हर वर्ष 26 लाख मरीजों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है । जिनमें से ज्यादातर मौतों को सही उपचार के जरिये टाला जा सकता है । जबकि इसके चलते 13.4 करोड़ लोगों को किसी न किसी रूप से चाहे वो धन संबंधी हो या स्वास्थ्य संबंधी, हानि उठानी पड़ती है।

शीतकालीन ओलंपिक 2022

  • मुस्कुराता पांडा और लाल रंग की लालटेन की शक्ल वाला बच्चा बीजिंग में 2022 में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक और पैरालंपिक का शुभंकर होगा। चीन की राजधानी में शुगैंग आइस हाकी एरेना में मंगलवार को एक समारोह में इन दोनों शुभंकर को सार्वजनिक किया गया।
  • बीजिंग आयोजन समिति की वेबसाइट के अनुसार पांडा का नाम बिंग ड्वेन ड्वेन है और वह शीतकालीन ओलंपिक का शुभंकर है। उसके चेहरे पर रंगीन वृत हैं जो कि स्केटिंग ट्रैक और 5जी टेक्नोलोजी के प्रतीक है। चीनी भाषा में बिंग का मतलब बर्फ होता है, जबकि ड्वेन ड्वेन का मतलब ईमानदारी, जीवंतता और स्वास्थ्य है

विनेश फोगाट

  • विनेश फोगाट ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप 2019 में भारत के मेडल के सूखे का अंत किया है। बुधवार को 2020 तोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करने के बाद भारतीय महिला पहलवान ने नूर-सुल्तान, कजाकस्तान में खेले जा रही चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। उन्होंने 53 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल में यह पदक जीता है। एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीत चुकीं विनेश का वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में यह पहला पदक है।

:: प्रिलिमिस बूस्टर ::

  • प्रवासियों के संदर्भ में हाल ही में जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार कौन सा देशप्रवासी आबादी के साथ अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों के मामले में शीर्ष स्थान पर है? (भारत)
  • 'द इंटरनेशनल माइग्रेंट स्टॉक 2019' रिपोर्ट किस संस्था के द्वारा जारी की गई? (संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक एवं सामाजिक कार्य विभाग)
  • क्यूएस ग्रेजुएट एम्प्लायबलिटी रैंकिंग 2020 के अनुसार भारत के किन संस्थानों ने सिर्फ दुनिया के शीर्ष 200 संस्थानों में अपनी जगह बनाई? (आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी मद्रास और दिल्ली विश्वविद्यालय)
  • क्यूएस ग्रेजुएट एम्प्लायबलिटी रैंकिंग 2020 में शीर्ष स्थान किस संस्थान को प्राप्त हुआ? (एमआईटी)
  • राष्‍ट्रीय जल संग्रहालय के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किसी स्थान पर किया जाएगा? (नई दिल्ली)
  • हाल ही में किस राज्य की पुलिस के द्वारा वन टच ऐप ‘तत्पर’ की शुरुआत की गई? (दिल्ली)
  • हाल ही में कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्रालय द्वाराआर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करने हेतु किस संस्थान के साथ समझौता किया गया? (आईबीएम)
  • हाल ही में ग्रैंड बहामास में किस तूफान ने दस्तक दी? (हम्बर्टो)
  • एनसीजी विश्वम कैंसर केयर कनेक्ट की शुरुआत कहां की गई? (वियना)
  • उत्तरी क्षेत्रीय परिषद (एनजेडसी) की 29वीं बैठक का आयोजन कहां किया जाएगा? (चंडीगढ़)
  • कंपनी अधिनियम 2013 एवं सीमित देयता भागीदारी अधिनियम 2008 की समीक्षा हेतु किस समिति का गठन किया गया है? (कंपनी कानून समिति)
  • एलेक्सा किस कंपनी की वॉइस असिस्टेंट सेवा है? (अमेज़न)
  • हाल ही में किसे अमेरिका का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार( एनएसए) बनाया गया है? (रॉबर्ट ओ’ब्रायन)
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मरीजों की सुरक्षा और देखभाल के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए किस तिथि को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है? (17 सितंबर)
  • आगामी शीतकालीन ओलंपिक 2022 का आयोजन कहां किया जाएगा? (बीजिंग चीन)
  • शीतकालीन ओलंपिक 2022 का शुभंकर क्या होगा? (मुस्कुराता पांडा और लाल रंग की लालटेन की शक्ल वाला बच्चा)
  • हाल ही में किस भारतीय खिलाड़ी ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप 2019 में ब्रॉन्ज मेडल जीता? (विनेश फोगाट)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें