(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (19 और 20 जनवरी 2020)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (19 और 20 जनवरी 2020)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

विश्व की सबसे बड़ी मानव श्रृंखला

  • बिहार में जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन के खिलाफ रविवार को विश्व की सबसे बड़ी मानव श्रृंखला बनाई गई। पूर्वाह्न 11.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक आधे घंटे तक जब 4.27 करोड़ से अधिक लोग एक-दूसरे का हाथ थामे खड़े हुए तो विश्‍व रिकार्ड तो बनना ही था। एक-दूसरे के हाथ थामे इन लोगों की संख्या कानाडा व आस्‍ट्रेलिया सहित विश्‍व के 192 देशों की आबादी से बड़ी थी। मानव श्रृंखला का मुख्‍य कार्यक्रम पटना के गांधी मैदान में हुआ, जहां मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में इसका आरंभ किया गया।
  • इसके साथ बिहार ने 2018 का अपना ही पुराना विश्‍व रिकार्ड तोड़ दिया है। इसके पहले 2017 में शराबबंदी अभियान को सफल बनाने के लिए बिहार में 11292 किमी लंबी मानव श्रृंखला बनाई गई थी, जिसके रिकार्ड को बिहार वासियों ने दहेज प्रथा एवं बाल विवाह के खिलाफ 13654 किमी लंबी मानव श्रृंखला बनाकर तोड़ा था।

सूरजकुंड मेला

  • 34वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविद करेंगे। मेला एक फरवरी से 16 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। यह ऐसा तीसरा अवसर होगा, जब राष्ट्रपति मेले का शुभारंभ करेंगे। इससे पहले वर्ष 2009 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल और 2013 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी मेले का उद्घाटन कर चुके हैं।

अयोध्या में भगवान श्रीराम 215 मीटर ऊंची प्रतिमा

  • अयोध्या में भगवान श्रीराम की 215 मीटर ऊंची विशालकाय मूर्ति स्थापित करने की कवायद प्रदेश सरकार ने शुरू कर दी है। उम्मीद है कि नौ फरवरी तक ट्रस्ट गठन के साथ ही मूर्ति का निर्माण भी शुरू हो जाएगा। गुजरात में सरदार पटेल की 183 मीटर ऊंची प्रतिमा तैयार करने वाले नोएडा के मूर्तिकार राम सुतार को ही भगवान श्रीराम की मूर्ति के निर्माण का जिम्मा प्रदेश सरकार ने सौंपा है। पिछले दिनों ही प्रदेश सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 447 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित किया है। इस राशि से 61 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। यह राशि निर्माण के लिए तकनीकी अध्ययन करने के लिए स्वीकृत 200 करोड़ रुपये के अलावा है।

:: अंतर्राष्ट्रीय समाचार ::

CAA और NRC भारत का आंतरिक मामला: बांग्लादेश

  • बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) को भारत का 'आंतरिक मामला' बताया है। इसके साथ उन्होंने कहा है कि यह अधिनियम 'जरूरी नहीं' था।

पृष्टभूमि

  • संसद से 11 दिसंबर को पारित सीएए में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धर्म के आधार पर प्रताड़ित हिंदू, पारसी, सिख, जैन, बौद्ध और ईसाई समुदाय के ऐसे लोगों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान किया गया है। 31 दिसंबर 2014 से पहले तक यहां आए और छह साल से देश में रह रहे लोगों को नागरिकता देने का प्रावधान किया गया है। इस कानून के खिलाफ देशभर में कई जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

ब्रेक्जिट

  • ब्रिटेन सरकार ने आखिरकार 31 जनवरी को यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने (ब्रेक्जिट दिवस) की सरकारी योजना की पुष्टि कर दी है। योजना के तहत 10 डाउनिंग स्ट्रीट को प्रकाशमान करके एक विशाल घड़ी के जरिए ब्रेक्जिट के लिए उल्टी गिनती शुरू होगी। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, स्थानीय समय के अनुसार रात 11 बजे आधिकारिक तौर पर यूरोपीय संघ से अलग होने से ठीक पहले राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

चीन-म्यांमार समझौता

  • रोहिंग्या मुस्लिमों पर दुनियाभर के दबाव का सामना कर रहे म्यांमार ने चीन के साथ 33 महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। जिनसे चीनी ड्रेगन की हिंद महासागर में पैठ और गहरी हो जाएगी। भारत के लिहाज से इसे चिंताजनक माना जा रहा है। इन समझौतों से चीन ने अपनी महत्वाकांक्षी वन बेल्ट वन रोड परियोजना में म्यांमार की भागीदारी पर भी मुहर लगाई है।
  • अपने दो दिवसीय म्यांमार दौरे के आखिरी दिन चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को म्यांमार की काउंसलर आंग सान सू की से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों में 33 बड़े समझौतों पर दस्तखत किए गए। वन बेल्ट वन रोड चीन के नए व्यापार मार्ग को रेखांकित करता है जिसे 21वीं सदी का रेशम मार्ग कहा जा रहा है।

क्या है वन बेल्ट, वन रोड परियोजना?

  • ओबीओआर को सिल्क रोड इकॉनमिक बेल्ट के तौर पर भी जाना जाता है। यह विकास रणनीति है, जो कनेक्टिविटी पर केंद्रित है। इसके माध्यम से सड़कों, रेल, बंदरगाह, पाइपलाइनों और अन्य सुविधाओं को जमीन और समुद्र के रास्ते एशिया, यूरोप और अफ्रीका से जोड़ा जाएगा। इसे 2013 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुरू किया था।

इन परियोजनाओं पर भी समझौता

  • समझौतों में राजनीति, व्यापार, निवेश, लोगों से लोगों के स्तर पर संपर्क, बेल्ट, रोड पहल से जुड़ी परियोजना से जुड़े समझौते शामिल हैं। सू की ने कहा, म्यांमार-चीन आर्थिक गलियारे के निर्माण समेत परिवहन, ऊर्जा, उत्पादन क्षमता, मानवीय एवं सांस्कृतिक विनिमय, सीमावर्ती इलाकों और क्षेत्रीय मामले म्यांमार की प्राथमिकता में हैं।

:: भारतीय राजव्यवस्था ::

विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक

  • डब्ल्यूईएफ की यह 50वीं वार्षिक बैठक 20 जनवरी से शुरू हो रही है। बैठक पांच दिन चलेगी। इस बैठक में दुनियाभर से 3,000 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, अफगानिस्तान के अशरफ गनी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस वार्षिक बैठक में हिस्सा लेंगे। भारत से कुछ केन्द्रीय मंत्रियों, प्रमुख उद्योगपतियों के अलावा फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और सद्गुरू के इस बैठक में भाग लेने की उम्मीद है।
  • विश्व आर्थिक मंच की इस सालाना बैठक का आयोजन 20 से 24 जनवरी 2020 तक होगा। जिनेवा स्थित इस अंतरराष्ट्रीय संगठन ने कहा कि दुनिया के समक्ष मौजूद बड़ी चुनौतियों मसलन आय असमानता और राजनीतिक ध्रुवीकरण की वजह से पैदा हुए सामाजिक भेद से लेकर जलवायु परिवर्तन क संकट से निपटने पर चर्चा होगी।

दावोस घोषणापत्र 2020

  • दावोस घोषणापत्र 2020 में हिस्सेदारी पूंजीवाद को लेकर दृष्टिकोण पेश किया जाएगा। इसमें मौजूदा समय के महत्वपूर्ण मुद्दों मसलन उचित कराधान, भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करने, कार्यकारियों के वेतन और मानवाधिकार सम्मान के बिंदुओं को छुआ जाएगा। डब्ल्यूईएफ के संस्थापक एवं कार्यकारी चेयरमैन क्लाउस श्वाब ने कहा कि कंपनियों ने अब साझेदारी वाले पूंजीवाद को पूरी तरह स्वीकार कर लिया है। इसका मतलब सिर्फ मुनाफे को अधिकतम करना नहीं बल्कि सरकार और समाज के साथ उनकी क्षमता और संसाधनों का इस्तेमाल कर इस दशक के महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान करना भी है। ''वे सक्रिय रूप से जुड़ी और टिकाऊ या सतत दुनिया में सक्रिय योगदान दे रहे हैं।

:: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ::

K-4 मिसाइल

  • भारत ने रविवार को परमाणु हमला करने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। आंध्र प्रदेश के तट से 3500 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली के-4 बैलिस्टिक मिसाइल से नौसेना की ताकत बढ़ेगी। मिसाइल को नौसेना की स्वदेशी आईएनएस अरिहंत-श्रेणी की परमाणु-संचालित पनडुब्बी पर तैनात किया जाएगा।
  • परमाणु हमला करने में सक्षम पनडुब्बियों पर तैनात करने से पूर्व इस मिसाइल के कई और परीक्षणों से गुजरने की संभावना है। फिलहाल नौसेना के पास आईएनएस अरिहंत ही एकमात्र ऐसी पनडुब्बी है, जो परमाणु क्षमता से लैस है।

समुद्र के अंदर परीक्षण :

  • इस सबमरीन (पनडुब्बी से छोड़े जाने वाली) मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने तैयार किया है। मिसाइल का परीक्षण दिन में समुद्र के अंदर मौजूद प्लेटफॉर्म से किया गया।

दो स्वदेशी मिसाइलों में से एक :

  • के-4 पानी के नीचे चलने वाली उन दो स्वदेशी मिसाइल में से एक है, जिन्हें समुद्री ताकत बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। ऐसी ही अन्य पनडुब्बी बीओ-5 है, जो 700 किलोमीटर से अधिक की दूरी पर मौजूद अपने लक्ष्य पर हमला सकती है।

क्या होती है बैलिस्टिक मिसाइल :

  • जब किसी मिसाइल के साथ दिशा बताने वाला यंत्र लगा दिया जाता है, तो वह बैलिस्टिक मिसाइल बन जाती है। इस मिसाइल को जब अपने स्थान से छोड़ा जाता है या दागा जाता है तो यह पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण नियम के अनुसार अपने पूर्व निर्धारित लक्ष्य पर जाकर गिरती है। ऐसी मिसाइलों में बहुत बड़ी मात्रा में विस्फोटकों को ले जाने की क्षमता होती है। भारत के पास पृथ्वी, अग्नि, और धनुष जैसी बैलिस्टिक मिसाइलें हैं।

सबसे पहली बैलिस्टिक मिसाइल थी ए4 :

  • इतिहास में सबसे पहली बैलिस्टिक मिसाइल नाजी जर्मनी ने 1930 से 1940 के मध्य में विकसित की थी। यह कार्य रॉकेट वैज्ञानिक वेन्हेर्र वॉन ब्राउन की देखरेख में हुआ था। यह सबसे पहली बैलिस्टिक मिसाइल ए4 थी, जिसे दूसरे शब्दों में वी-2 रॉकेट के नाम से भी जाना जाता है। इसका परीक्षण तीन अक्तूबर 1942 को हुआ था।

के-4 की विशेषताएं

  1. 200 किलो वजनी परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम।
  2. दुश्मन के रडार पर मिसाइल आसानी से नहीं आती।
  3. पनडुब्बी से छोड़ी जा सकती है के-4 मिसाइल।

कोरोना वायरस

  • चीन में रविवार को जानलेवा कोरोना वायरस के 17 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से तीन की हालत गंभीर हैं। सभी मामले वुहान के केंद्रीय शहर में सामने आए हैं। इसके चलते देश में लूनर न्यू ईयर से पहले दहशत का माहौल है। यह वायरस एसएआरएस (सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम) से मिलता जुलता है। इसके चलते 2002-2003 में चीन और हांगकांग में लगभग 650 लोगों की मौत हो गई थी। इस वजह से चिंता और बढ़गई है।
  • लंदन के इंपीरियल कॉलेज एमआरसी सेंटर फॉर ग्लोबल इंफेक्शियस डिजीज एनालिसिस के वैज्ञानिकों ने प्रभावित लोगों की संख्या एक हजार से अधिक होने का दावा किया है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 12 जनवरी तक कुल 1,723 लोग इसकी चपेट में आए हैं।

क्या है कोरोना वायरस?

  • डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है। कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। कोरोना वायरस के मरीजों में आमतौर पर जुखाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण देखे जाते हैं। इसके बाद ये लक्षण न्यूमोनिया में बदल जाते हैं और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। अभी तक इस वायरस से निजात पाने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है।

:: पारिस्थितिकी और प्रदूषण ::

नेचर रिस्क राइजिंग रिपोर्ट: डब्ल्यूईएफ

  • जलवायु परिवर्तन और सिमटती जैव विविधता दुनिया की अर्थव्यवस्था की सेहत के लिए बहुत घातक है। दुनिया की आधी अर्थव्यवस्था प्रकृति पर निर्भर है और प्रकृति से जुड़ी कोई भी समस्या सीधे अर्थव्यवस्था पर दुष्प्रभाव डालती है। वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) के एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। डब्ल्यूईएफ ने अपनी 50वीं वार्षिक बैठक से पहले नेचर रिस्क राइजिंग रिपोर्ट जारी की है।

रिपोर्ट के मुख्य बिंदु

  • रिपोर्ट में विभिन्न प्रजातियों पर मंडराते खतरे और उनसे पड़ने वाले दुष्प्रभाव पर चिंता जताई गई है। इसके मुताबिक, इंसानों की गतिविधियों के कारण हमारे करीब 25 फीसद वनस्पतियों एवं जीवों पर खतरा मंडरा रहा है। 10 लाख प्रजातियां विलुप्त होने के कगार पर हैं। इनमें से कई प्रजातियां अगले कुछ दशक में ही विलुप्त हो जाएंगी।
  • 163 इंडस्ट्री सेक्टर और उनके सप्लाई चेन के विश्लेषण में पाया गया कि दुनिया के कुल सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का आधे से ज्यादा हिस्सा कम या ज्यादा प्रकृति व इससे जुड़ी सेवाओं पर निर्भर है। डब्ल्यूईएफ के मैनेजिंग डायरेक्टर डोमिनिक वाघरे ने कहा, ‘हमें प्रकृति और मनुष्य के बीच संबंधों को नए सिरे से तय करने की जरूरत है।’ रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रकृति को होने वाले नुकसान से अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।
  • मूल्य के आधार पर प्रकृति एवं इससे जुड़ी सेवाओं पर करीब 44 लाख करोड़ डॉलर के बराबर की निर्भरता है। प्रकृति से जुड़ी समस्याओं के कारण इस पूरे ढांचे पर बुरा असर पड़ सकता है। प्रकृति पर सर्वाधिक निर्भर क्षेत्रों में कंस्ट्रक्शन (चार लाख करोड़ डॉलर), कृषि (2.5 लाख करोड़ डॉलर) और खाद्य एवं पेय (1.4 लाख करोड़ डॉलर) प्रमुख तीन हैं। इनका आकार जर्मनी की कुल अर्थव्यवस्था का करीब दोगुना है।
  • इस तरह के उद्योग या तो सीधे वनों, महासागरों से मिलने वाले संसाधनों पर निर्भर हैं, या उपजाऊ मिट्टी, स्वच्छ जल, परागण व स्थिर जलवायु जैसे अन्य कारकों पर। जैसे-जैसे प्रकृति अपनी तरफ से इस तरह की सेवाएं प्रदान करने में अक्षम होती जाएगी, इन उद्योगों पर बहुत ज्यादा असर पड़ेगा। प्रकृति पर बहुत ज्यादा निर्भर उद्योगों का आकार करीब 13 लाख करोड़ डॉलर और कुछ कम निर्भर उद्योगों का आकार 31 लाख करोड़ डॉलर के बराबर है।
  • डब्ल्यूईएफ ने पीडब्ल्यूसी यूके के साथ मिलकर यह रिपोर्ट तैयार की है। इसमें कहा गया है कि कई उद्योग ऐसे भी हैं जिनकी सप्लाई चेन परोक्ष रूप से प्रकृति पर काफी निर्भर है। प्रकृति को होने वाले नुकसान से इन उद्योगों पर अनुमान से ज्यादा दुष्प्रभाव पड़ सकता है। छह ऐसे उद्योग हैं जिनके कुल कारोबार का 15 फीसद से कम हिस्सा प्रकृति पर बहुत ज्यादा निर्भर है, लेकिन उनकी सप्लाई चेन का 50 फीसद से ज्यादा हिस्सा प्रकृति पर निर्भर है। इनमें केमिकल व मैटेरियल, उड्डयन व ट्रैवल एंड टूरिज्म, रियल एस्टेट, माइनिंग एंड मेटल, सप्लाई चेन व परिवहन तथा रिटेल, कंज्यूमर गुड्स व लाइफस्टाइल से जुड़े उद्योग शामिल हैं।
  • देश के हिसाब से देखा जाए तो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की जीडीपी का ज्यादा हिस्सा प्रकृति पर निर्भर है। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन, यूरोपीय यूनियन और अमेरिका में प्रकृति पर निर्भर उद्योगों की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है। चीन की अर्थव्यवस्था का 2.7 लाख करोड़ डॉलर हिस्सा प्रकृति पर निर्भर है। यूरोपीय यूनियन में 2.4 लाख करोड़ डॉलर और अमेरिका में 2.1 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था प्रकृति पर निर्भर है।

:: विविध ::

विराट कोहली सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले कप्तान

  • टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में एक बड़ा कारनामा कर डाला। विराट दुनिया के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने सबसे तेज 5000 रन बनाए हैं। उन्होंने 82वीं पारी में 5 हजार रन पूरे किए।

'गांधी हिंदुइज्म: द स्ट्रगल अगेन्स्ट जिन्नाह इस्लाम': एमजे अकबर

  • एमजे अकबर ने भारत और पाकिस्तान के बंटवारे पर अपनी नई किताब 'गांधी हिंदुइज्म: द स्ट्रगल अगेन्स्ट जिन्नाह इस्लाम' में यह बातें कही हैं। इस किताब में विचारधारा और उन व्यक्तित्वों की समीक्षा की है, जिन्होंने बंटवारे को आधार दिया। कई गलतियों की वजह से 1940 से 1947 के बीच सात वर्षों तक विस्फोटक स्थिति बनी रही। किताब में गांधी जी और जिन्ना की विचारधाराओं में अंतर को दिखाने की कोशिश की गई है।

कांशीराम बहुजन समाज पार्टी

  • पूर्व सांसद सावित्रीबाई फुले ने अपनी पार्टी बना ली है। सावित्रीबाई फुले ने पार्टी का नाम कांशीराम बहुजन समाज पार्टी रखा है।

रोम रैंकिंग सीरीज

  • भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया और रवि दहिया ने रोम रैंकिंग सीरीज रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड जीत लिया। इससे पहले विनेश फोगाट ने भारत को साल का पहला गोल्ड दिलाया था।
  • भारत के दो अन्य पहलवान सुनील कुमार और अंशु मलिक ने भी सिल्वर जीत चुके हैं।

17वीं टाटा मुंबई मैराथन

  • 42 किलोमीटर की 17वीं टाटा मुंबई मैराथन रविवार सुबह पांच बजे शुरू हुई। 46000 से ज्यादा धावकों की रेस में सभी तीन पुरुष विजेता इथियोपिया से हैं। पहले नंबर पर डेरारा हुरिसा, दूसरे स्थान पर ऐले अबशेरो और तीसरे स्थान पर बिरहानू ताशोम रहे। महिला वर्ग में एमेन बेरीसो प्रथम रहीं। दूसरे स्थान पर रोडा जेपकिर और आर हेवन हाइकु तीसरे नंबर पर रहीं। मैराथन में पुरुष दल की अगुवाई बुगाथा और महिला दल की अगुवाई सुधा सिंह कर रही थीं।
  • सेना के श्रीनू बुगथा और गत चैंपियन सुधा सिंह ने रविवार को यहां आयोजित मुंबई मैराथन के 17वें चरण में भारतीयों में क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल किया।
  • इस बार सात बार की ओलंपिक पदक विजेता और नौ बार की विश्व चैम्पियन अमेरिकी जिमनास्ट शैनोन मिलर को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता दूत चुना गया था। अमेरिका की 42 वर्षीय जिमनास्ट को ‘अमेरिकी ओलंपिक हॉल ऑफ फेम’ में शामिल होने वाली पहली महिला एथलीट हैं।

कैप्टन तान्या शेरगिल

  • थलसेना की सिग्नल कोर में तैनात कैप्टन तान्या शेरगिल का नाम थलसेना दिवस पर सर्व पुरूष दस्ते का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी के रूप में दर्ज हो चुका है। इतना ही नहीं, वह 26 जनवरी को दिल्ली के राजपथ पर होने वाले भव्य गणतंत्र दिवस समारोह में भी सर्व पुरूष दस्ते का नेतृत्व करेंगी।

नृपेंद्र मिश्रा

  • प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को नेहरु मेमोरियल संग्रहालय एवं पुस्तकालय (एनएमएमएल) की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष बनाया गया है।

अर्जुन मुंडा

  • झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा शनिवार (18 जनवरी) को भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) के नए अध्यक्ष चुने गए। इसी के साथ एएआई में लंबे समय से चली आ रही गुटबाजी पर विराम लग गया है। इसी गुटबाजी के कारण एएआई पर विश्व तीरंदाजी ने बैन लगा रखा है और इसी कारण भारतीय खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में तटस्थ खिलाड़ियों के तौर पर हिस्सा लेना पड़ता था।

सानिया मिर्जा ने जीता होबार्ट इंटरनेशनल खिताब

  • भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने खिताबी जीत के साथ अंतरराष्ट्रीय टेनिस में वापसी की है। सानिया और यूक्रेन की नादिया किचेनोक की जोड़ी ने होबार्ट इंटरनेशनल में महिला युगल का खिताब जीता। सानिया-नादिया की जोड़ी ने दूसरी वरीयता प्राप्त चीन की शुआइ पेंग और शुआइ झांग की जोड़ी को सीधे सेट में 6-4, 6-4 से हराया।

लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी बने उपसेना प्रमुख

  • दक्षिणी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी 25 जनवरी को नए उप सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे। यह सीडीसी जनरल बिपिन रावत की अध्यक्षता में सैन्य मामलों के विभाग के माध्यम से जारी एक वरिष्ठ सैन्य नियुक्ति का पहला आदेश भी है।

:: प्रिलिम्स बूस्टर ::

  • जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन के खिलाफ किस राज्य के द्वारा विश्व की सबसे बड़ी मानव श्रृंखला बनाई गई? (बिहार)
  • 34वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले का आयोजन कहां किया जाएगा? (फरीदाबाद, हरियाणा)
  • अयोध्या में प्रस्तावित भगवान श्री राम की प्रतिमा का निर्माण किसके द्वारा किया जाएगा? (मूर्तिकार राम सुतार)
  • किस तिथि को ब्रिटेन आधिकारिक रूप से यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा? (31 जनवरी)
  • विश्व आर्थिक संघ की 50 वीं वार्षिक बैठक का आयोजन कहां किया जाएगा? (दाओस, स्विजरलैंड)
  • हाल ही में भारत के द्वारा परमाणु हमला करने में सक्षम किस बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है? (के-4 बैलिस्टिक मिसाइल)
  • चीन में किस खतरनाक वायरस के कारण अलर्ट जारी किया है? (कोरोना वायरस)
  • जलवायु परिवर्तन और अर्थव्यवस्था के अंतर्संबंध को प्रस्तुत करने वाली ‘नेचर रिस्क राइजिंग रिपोर्ट’ किस संस्था के द्वारा जारी की गई? (वर्ल्ड इकोनामिक फोरम)
  • कप्तान के रूप में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले दुनिया के प्रथम खिलाड़ी बनने की उपलब्धि किसने हासिल की? (विराट कोहली)
  • 'गांधी हिंदुइज्म: द स्ट्रगल अगेन्स्ट जिन्नाह इस्लाम' पुस्तक को किसने लिखा है? (एमजे अकबर)
  • हाल ही में किन भारतीय पहलवानों ने रोम रैंकिंग सीरीज रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड में गोल्ड जीता? (बजरंग पुनिया, और विनेश फोगाट)
  • 17वीं टाटा मुंबई मैराथन में पुरुष एवं महिला वर्ग में कौन से खिलाड़ियों ने प्रथम स्थान हासिल किया? (पुरुष वर्ग-डेरारा हुरिसा, महिला वर्ग एमेन बेरीसो)
  • 17वीं टाटा मुंबई मैराथन में किस भारतीय पुरुष एवं महिला कौन से खिलाड़ी प्रथम स्थान हासिल? (श्रीनू बुगथा और चैंपियन सुधा)
  • 26 जनवरी 2020 के गणतंत्र दिवस परेड में पुरुष दस्ते का नेतृत्व किसके द्वारा किया जाएगा? (कैप्टन तान्या शेरगिल)
  • आज ही में किसे नेहरु मेमोरियल संग्रहालय एवं पुस्तकालय (एनएमएमएल) की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष बनाया गया है? (नृपेंद्र मिश्रा)
  • भारतीय तीरंदाजी संघ का अध्यक्ष किसे बनाया गया है? (अर्जुन मुंडा)
  • किस भारतीय खिलाड़ी ने होबार्ट इंटरनेशनल में युगल खिताब अपने नाम किया? (सानिया मिर्जा)
  • हाल ही में किसे उप सेना प्रमुख के रूप में नियुक्ति प्रदान की गई है? (कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें