(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (14 और 15 सितंबर 2019)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (14 और 15 सितंबर 2019)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2019

  • व्यापार करने की सुगमता (ईज ऑफ डूईंग बिजनस) रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद अब वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में लंबी छलांग लगाते हुए भारत दुनिया के 162 देशों में 79वें क्रम पर पहुंच गया है। सूचकांक में पिछले वर्ष इसे 96वां स्थान प्राप्त हुआ था।
  • कैनेडियन थिंकटैंक फ्रेजर इंस्टिट्यूट और भारतीय थिंक टैंक सेंटर फॉर सिविल सोसायटी द्वारा शुक्रवार को संयुक्त रूप से ‘वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2019’ जारी किया गया। यह सूचकांक दुनियाभर के देशों में सरकार के आकार, कानून व्यवस्था व संपत्ति का अधिकार, मुद्रा की सुगमता, अंतरराष्ट्रीय व्यापार की आजादी और नियमन आदि जैसे पांच क्षेत्रों के बारे में जुटाए गए आंकड़ों के आधार पर जारी किया जाता है।
  • वैश्विक आर्थिक सूचकांक में हॉन्गकॉन्ग पहले, सिंगापुर दूसरे, न्यूजीलैंड तीसरे, स्विट्जरलैंड चौथे और अमेरिका पांचवें पायदान पर है, जबकि वेनेजुएला (162वें), लीबिया (161वें), सुडान (160वें), अल्जीरिया (159वें) और अंगोला (158वें) स्थान पर हैं।
  • इस प्रतिष्ठित वैश्विक सूचकांक में भारत ने जहां 17 स्थानों की छलांग लगाई है, वहीं इसके सभी पड़ोसी देशों की रैंकिंग में गिरावट आई है। सूचकांक में भूटान को 87, श्रीलंका को 104, नेपाल को 110, चीन को 113, बांग्लादेश को 123, पाकिस्तान को 136 व म्यांमार को 148वां स्थान प्रदान किया गया है। पिछले वर्ष इन देशों को क्रमशः 73, 106, 102, 108, 120, 132 व 151 वां स्थान प्राप्त हुआ था।
  • आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में जापान, जर्मनी, इटली, फ्रांस, मैक्सिको, रूस और ब्राजील जैसी महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्थाओं को क्रमशः 17, 20, 46, 50, 76, 85 और 120 वां स्थान प्राप्त हुआ है।

कम्युनिटी रेडियो स्टेशन

  • केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की कि 118 नए कम्युनिटी रेडियो स्टेशन स्थापित किए जाने की प्रक्रिया में हैं।
  • जिन आवेदनकर्ताओं को कम्युनिटी रेडियो स्टेशन स्थापित करने के लिए आशय पत्र दिये गए हैं उस सूची में 16 वाम उग्रवाद प्रभावित जिले, 6 वाम उग्रवाद से सबसे अधिक प्रभावित जिले, 25 तटीय जिले 17 आकांक्षापूर्ण जिले, पूर्वोत्तर के 3 जिले तथा जम्मू और कश्मीर के 2 जिले शामिल हैं। एनजीओ, शैक्षणिक संस्थानों- निजी और सार्वजनिक दोनों, और कृषि विज्ञान केंद्रों से प्राप्त आवेदनों को मंजूरी दी गई है। उम्मीद है कि ये कम्युनिटी रेडियो स्टेशन अगले 6 महीने में काम करने लगेंगे।
  • कम्युनिटी रेडियो स्टेशन अंतिम मील तक सरकार की पहुंच बढ़ाने के लिए एक संचार चैनल है। देश के प्रत्येक जिले तक कम्युनिटी रेडियो नेटवर्क का विस्तार सुनिश्चित करने के लिए योजनाएं बनाई गई हैं।

कम्युनिटी रेडियो स्टेशनों की संक्षिप्त पृष्ठभूमि

  • कम्युनिटी रेडियो छोटे (कम शक्ति) एफएम रेडियो स्टेशन हैं, जिनका कवरेज दायरा क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति के अनुसार करीब 10-15 किलोमीटर है। कम्युनिटी रेडियो स्टेशन कृषि संबंधी जानकारी, जन कल्याण के लिए सरकार की योजनाओं, मौसम की भविष्यवाणी आदि के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कम्युनिटी रेडियो स्टेशन अपने कार्यक्रमों में से कम से कम 50 प्रतिशत कार्यक्रम स्थानीय स्तर पर बनाता है, जहां तक संभव हो यह स्थानीय भाषाओं अथवा बोलियों में होते हैं। देश भर में 260 से अधिक कम्युनिटी रेडियो स्टेशन स्थानीय बोलियों सहित विभिन्न भाषाओं में प्रसारण कर रहे हैं, इसने समुदाय के वंचित लोगों को एक मंच प्रदान किया है, जहां लोगों की आवाज सुनी जा सके और उन्हें अपने विचार व्यक्त करने का अवसर मिले।

राखी गढ़ी

  • हड़प्पाकालीन सभ्यता को लेकर राखी गढ़ी विश्व के मानचित्र पर अंकित है और राखी गढ़ी को जल्द ही वर्ल्‍ड हेरिटेज बनाया जाएगा। इसके लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग सर्वे भी करवा रहा है। इस साइट की मैपिंग की जा रही है।
  • करीब 6 हजार वर्ष पुरानी सभ्यता को संजोए राखी गढ़ी पूरे देश में एक नया इतिहास लिखने की तैयारी में है। ये गांव पूरे देश में अपनी अलग ही पहचान बनाने वाला है। राखी गढ़ी को वर्ल्‍ड हेरिटेज में शामिल करने के लिए तेजी से कार्य चल रहा है सरकार ने वर्ल्‍ड हेरिटेज की सूची में राखी गढ़ी का नाम डाल दिया है और जल्द ही इसको वर्ल्‍ड हेरिटेज बना दिया जाएगा।
  • शीघ्र ही विभाग के डायरेक्टर जनरल व केंद्रीय मंत्री भी राखी गढ़ी के टीलों का दौरा करेंगे। विभाग के कर्मचारी वो डाटा भी इकट्ठा कर रहे हैं, जिनमें ग्रामीणों ने इस साइट की जगह पर अवैध तरीके से कब्जा किया हुआ है। वहीं साइट के चारों तरफ लगाई गई ग्रिल व दीवार को दोबारा बनाने की योजना पर भी विचार किया जा रहा है।
  • हड़प्पाकालीन सभ्यता की इस साइट सबसे बड़ी साइट मानी जाती है और ये करीब साढ़े पांच सौ हैक्टेयर में फैली हुई है। इस पर 9 टीलें हैं, जिनमें से टीला नंबर एक, दो, चार, छह और सात पर खुदाई हो चुकी है।

दिल्ली में ODD-EVEN

  • देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर Odd-Even की घोषणा हो गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके 4 से 15 नवंबर के बीच दिल्ली में यह फॉर्मूला लगाने की बात कही है। ज्ञात हो कि हर बार सर्दियों में दिल्ली प्रदूषण के चलते किसी गैस चैंबर जैसी हो जाती है। ऐसे में पहले भी दो बार लागू हो चुके Odd-Even फॉर्मूले को एक बार फिर आजमाया जा रहा है।
  • दिल्ली सरकार ने राजधानी से प्रदूषण कम करने के लिए इतना बड़ा फैसला लिया गया है। आपकी गाड़ी किस दिन चलेगी और किस दिन आप अपने वाहन को सड़क पर नहीं ला सकते, उस बात को समझने के लिए आपको अपनी गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर का अंतिम अंक देखना होगा। अगर आपकी गाड़ी का अंतिम नंबर 0, 2, 4, 6, 8 तो आप 5, 7, 9, 11, 13, 15 तारीख को अपनी गाड़ी सड़क पर ला सकते हैं। अगर आपकी गाड़ी का अंतिम नंबर 1, 3, 5, 7, 9 है तो आप 4, 6, 8, 10, 12, 14 को गाड़ी लेकर सड़क पर आ सकते हैं।
  • आने वाले नवंबर में दूसरे राज्यों से पराली का धुआं दिल्ली के आसपास में भी छा जाता है। उस समय क्या-क्या किया जा सकता है। इस पर जनता से सुझाव मांगे थे। 1200 सुझाव आए हैं। इसे लेकर 7 प्वाइंट का एजेंडा तैयार किया गया है।
  1. 14 नवंबर तक ऑड-ईवन के नियम लागू होंगे।
  2. दिल्ली में पर्यावरण मार्शल की नियुक्त होंगे।
  3. अक्टूबर से दिल्ली वालों के बीच मास्क बांटे जाएंगे।
  4. दिवाली से पहले लोगों को पटाखे कम छोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  5. 7 प्वाइंट का एजेंडा तैयार किया गया है।
  6. छोटी दिवाली पर एक बड़ा लेज़र शो आयोजित होगा।
  7. दिल्ली में 12 स्थानों पर प्रदूषण अधिक, इसके लिए बनेगा प्लान।

:: अंतर्राष्ट्रीय समाचार ::

यमन में UN मिशन

  • संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने भारतीय सेना के सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल अभिजीत गुहा को यमन में अहम जिम्मेदारी सौंपी है। अभिजीत को यमन के हुदैदा शहर में यूएन मिशन का प्रमुख नियुक्त किया गया है।
  • अभिजीत हुदैदा समझौते को सहायता देने वाले यूएन मिशन (यूएनएमएचए) की अगुआई करने के साथ ही रिडिप्लायमेंट कोआर्डिनेशन कमेटी (आरसीसी) का अध्यक्ष पद भी संभालेंगे। वह डेनमार्क के लेफ्टिनेंट जनरल माइकल लॉलेसगार्ड की जगह लेंगे, जिन्होंने इस साल 31 जनवरी से 31 जुलाई तक यह जिम्मेदारी संभाली थी।

अमेरिका में गूगल, फेसबुक अमेजन और एपल की जांच

  • अमेरिकी संसद के सदस्यों ने चार बड़ी टेक कंपनियों- गूगल, फेसबुक, अमेजन और एपल से जांच में शामिल होकर दस्तावेज पेश करने के लिए कहा है। चारों दिग्गज कंपनियों को इस बाबत संसद की न्यायिक समिति और उपसमिति के प्रमुखों की ओर से पत्र भेज दिए गए हैं। संसदीय समितियां कंपनियों के कारोबारी मुकाबले और उपभोक्ताओं के प्रति उनके रवैये के बारे में जानकारी चाहती हैं।
  • माना जा रहा है कि मुकाबले में आगे निकलने के लिए अनैतिक तरीके अपनाने और पर्सनल डाटा बेचने या लीक करने के मामले में यह जांच की जा रही है। समितियों ने कंपनियों के कामकाज के विस्तृत संजाल और उच्च अधिकारियों के बीच होने वाले संवाद की भी जानकारी मांगी है।
  • अमेरिका के न्याय विभाग और संघीय व्यापार आयोग कंपनियों द्वारा मुकाबले के दौरान अपनाए जाने वाले तौर-तरीकों के बारे में जांच कर रही हैं। गूगल के खिलाफ अमेरिका के 50 राज्यों में जांच की जा रही है।

:: राजव्यवस्था और महत्वपूर्ण विधेयक ::

आधार को सोशल मीडिया प्रोफाइल से लिंक करना

  • आधार को सोशल मीडिया प्रोफाइल से लिंक करने संबंधी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार से केंद्र सरकार से पूछा कि क्‍या सोशल मीडिया अकाउंट्स को रेग्युलेट करने के लिए आधार से जोड़ने कोई योजना है। शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार को जवाब देने के लिए 24 सितंबर तक का समय दिया है। सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने कहा कि आधार के साथ सोशल मीडिया प्रोफाइल को जोड़ने के मामले को जल्‍द हल किया जाना चाहिए।
  • दरअसल, फेसबुक ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल करके मांग की है कि आधार को सोशल मीडिया प्रोफाइल से लिंक करने के लिए मद्रास हाईकोर्ट, बॉम्बे हाईकोर्ट और मध्य प्रदेश के उच्च न्यायालय में चल रहे मामलों को सुप्रीम कोर्ट में स्‍थानांतरित किया जाए। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब और अन्य को नोटिस भेजकर 13 सितंबर तक उनका पक्ष मांगा था। अब जबकि केंद्र सरकार ने अपना जवाब दे दिया है कि संबंधित सभी मामलों को सुप्रीम कोर्ट में लाए जाने पर उन्‍हें कोई आपत्ति नहीं है।
  • ज्ञात हो कि तमिलनाडु सरकार ने सोशल मीडिया प्रोफाइल को आधार से लिंक कराने संबंधी पहल की है। राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि सोशल मीडिया प्रोफाइल को आधार से जोड़ने पर फेक न्यूज, आपत्तिजनक और पोर्नोग्राफिक कंटेंट पोस्ट करने वालों की पहचान संभव हो पाएगी। राज्‍य सरकार का तर्क है कि ऐसा होने से सोशल मीडिया के जरिए राष्ट्रविरोधी और आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने वालों पर नकेल कसी जा सकेगी।
  • तमिलनाडु सरकार की इस पहल पर Facebook ने आपत्ति जतायी है। फेसबुक का कहना है कि 12 नंबर का आधार और बायोमीट्रिक सोशल मीडिया अकाउंट से लिंक करने पर यूजर्स की प्राइवेसी खत्म हो जाएगी जो प्राइवेसी नियमों का उल्लंघन होगा। फेसबुक का कहना है कि वह यूजर्स का आधार नंबर किसी थर्ड पार्टी के साथ शेयर नहीं कर सकते हैं।

15वें वित्त आयोग

  • पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 15वें वित्त आयोग के विषय एवं शर्तों में बदलाव के तरीके को ‘एकपक्षीय’ बताते हुए इसके लिए बीते शनिवार को केंद्र सरकार की आलोचना की. उन्होंने कहा कि एकपक्षीय सोच संघीय नीति एवं सहकारी संघवाद के लिए ठीक नहीं है.
  • सिंह ने वित्त आयोग के समक्ष रखे गए अतिरिक्त विषयों और राज्यों पर उनके संभावित प्रभाव के बारे में राजधानी में एक राष्ट्रीय परिचर्चा को संबोधित करते हुए कहा कि ‘सरकार वित्त आयोग के विचारणीय विषय व शर्तों में फेरबदल करना भी चाहती थी तो अच्छा तरीका यही होता कि उस पर ‘राज्यों के मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन’ का समर्थन ले लिया जाता. यह सम्मेलन अब नीति आयोग की अगुवाई में होता है.’
  • उल्लेखनीय है कि 15वें वित्त आयोग को राज्यों के बीच राशि के बंटवारे का आधार 1971 के बजाय 2011 की जनसंख्या को बनाने के लिए कहा गया है.
  • दक्षिण भारत के कुछ राज्य इसका विरोध कर रहे हैं. प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी एनके सिंह की अध्यक्षता में 15वें वित्त आयोग का गठन 27 नवंबर 2017 को किया गया था. इसे अपनी सिफारिशें 30 अक्तूबर 2019 तक देनी हैं. अब इसे बढ़ा कर 30 नवंबर 2019 कर दिया गया है.

:: भारतीय अर्थव्यवस्था ::

ऑनलाइन असेसमेंट स्कीम

  • सरकार करदाताओं के लिए ऑनलाइन असेसमेंट स्कीम लेकर आई है। इसे बिना चेहरे और बिना नाम वाला असेसमेंट (मूल्यांकन) का नाम दिया गया है। स्कीम आठ अक्टूबर से प्रभाव में आ जाएगी।
  • इस स्कीम के तहत किसी तरह की सुनवाई के लिए करदाता या असेसी (जिसके टैक्स का मूल्यांकन होना है) को स्वयं या अपने किसी आधिकारिक प्रतिनिधि को टैक्स अधिकारी के समझ पेश करने की जरूरत नहीं होगी।
  • इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा था कि टैक्स मूल्यांकन में करदाता और टैक्स विभाग के बीच जरूरत से ज्यादा बातचीत होती है। ऐसे मामलों में टैक्स अधिकारी कई बार गैर जरूरी चीजों को अंजाम देते हैं। उन्होंने कहा था कि इस समस्या से निपटने के लिए फेसलेस इलेक्ट्रॉनिक असेसमेंट स्कीम लाई जाएगी। हालांकि टैक्स असेसमेंट की यह नई स्कीम स्वैच्छिक है। करदाता पुराने तरीके से भी टैक्स असेसमेंट करवा सकते हैं।
  • अगर किसी मामले में असेसी (जिसके टैक्स का मूल्यांकन होना है) व्यक्तिगत सुनवाई चाहता है, तो उसे टैक्स अधिकारी के सामने पेश होने का मौका दिया जाएगा। यह सुनवाई वीडियो लिंक या इसी तरह के किसी अन्य माध्यम से की जाएगी।

Google ने फ्रांस के साथ किया टैक्स सेटलमेंट

  • पॉपुलर सर्च इंजन वेबसाइट गूगल ने फ्रांस में कर से जुड़े एक विवाद को खत्म करने के लिए एक सेटलमेंट किया है। कोर्ट में 96.5 करोड़ यूरो (1.07 अरब डॉलर) के इस समझौते की घोषणा हुई। कंपनी कर चोरी के लिए 50 करोड़ यूरो का दंड भरेगी। इसके अलावा फ्रेंच अधिकारियों के क्लेम को सेटल करने के लिए उसे 46.5 करोड़ यूरो का भुगतान करना होगा।
  • गूगल ने हाल में इटली और ब्रिटेन के साथ भी कुछ इसी तरह का आउट ऑफ कोर्ट सेटलमेंट किया था। हालांकि, फ्रांस के साथ किये गए समझौते का आकार पूर्व की तुलना में ज्यादा बड़ा है।
  • इन सभी सेटलमेंट के बाद प्रमुख टेक्नोलॉजी कंपनी चाहती है कि कर को लेकर स्पष्ट अंतरराष्ट्रीय कर ढांचा हो।
  • गूगल और कई प्रमुख अमेरिकी टेक कंपनियों ने आयरलैंड में अपना मुख्यालय बना रखा है। इसके पीछे की वजह आयरलैंड में महज 12.5 फीसद की दर से लगने वाला कॉरपोरेट टैक्स है। आयरलैंड की सरकार ने बड़ी कंपनियों को आकर्षित करने के लिए इतना कम कॉरपोरेट टैक्स तय किया है।
  • हालांकि, फ्रांस सहित यूरोपीय संघ के सभी बड़े देशों की दलील है कि ये कंपनियां अपने मुख्यालय से बाहर के देशों में भी भारी मुनाफा कमाती हैं लेकिन पर्याप्त कर का भुगतान नहीं करती हैं।
  • फ्रांस की संसद ने जुलाई में एक कानून पारित कर प्रमुख डिजिटल कंपनियों पर फ्रांस में परिचालन के लिए टैक्स लगाने की घोषणा की थी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस पर नाराजगी जताते हुए जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी थी।

फूड पार्क के लिए वर्ल्ड बैंक देगा 3000 करोड़ रुपये

  • विश्व बैंक मिनी और मेगा फूड पार्क के लिए 3,000 करोड़ रुपये का फंड देगा। ये फंड खासतौर पर पूर्वोत्तर के लिए होगा। इससे किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

अफोर्डेबल मिडिल हाउसिंग

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को अर्थव्यवस्था में सुधार को लेकर कई बड़े एलान किए गए। दिल्ली में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने अफोर्डेबल हाउसिंग को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की। वित्त मंत्री ने अफोर्डेबल हाउसिंग के लिए आसान एक्‍सटर्नल कॉमर्शियल बॉरोइंग के दिशानिर्देश दिए। इसके अलावा अफोर्डेबल और मिडिल इनकम हाउसिंग प्रोजेक्‍ट्स के लिए स्‍पेशल विंडो बनाने की बात कही।
  • अपनी घोषणाओं में उन्होंने अफोर्डेबल हाउसिंग पर आसान ECB गाइडलाइंस बनाने का भी एलान किया। इसके अलावा अफोर्डेबल मिडिल हाउसिंग के लिए फंड देने का भी एलान किया गया। सीतारमण ने हाउसिंग सेक्टर के लिए 10 हजार करोड़ रुपये के फंड का एलान किया। हाउसिंग सेक्टर को गति देने के लिए सरकार ने 10 हजार करोड़ रुपये के फंड 60 फीसद तक पूरे हो गए लटके प्रॉजेक्ट को देने की घोषणा की है। हालांकि इसमें शर्त है और वह यह है कि प्रोजेक्ट NPA और NCLT में नहीं होना चाहिए। वित्त मंत्री की इस घोषणा के बाद दिल्ली-एनसीआर में अपने घर का इतंजार कर रहे हजारों निवेशकों को इसका फायदा मिल सकता है।
  • घर खरीदने के लिए जरूरी फंड के लिए स्पेशल विंडो बनाई जाएगी। इसके लिए एक्सपर्ट लोगों को रखा जाएगा। जिससे लोगों को घर लेने में आसानी होगी और लोन भी आसानी से मिल सकेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक इसके लिए बजट में कई कदम उठाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.95 करोड़ लोगों को इसका लाभ पहुंचा है। 45 लाख कीमत वाले घरों को अफोर्डेबल योजना में डालने का लाभ मिला है। क्षेत्र की कई कंपनियों ने इस स्कीम की तारीफ की है।
  • अफोर्डेबल, मिडिल इनकम हाउसिंग के लिए सरकार 10 हजार करोड़ रुपये लटके प्रॉजेक्ट के लिए देगी। वित्त मंत्री ने कहा कि इससे 3.5 लाख घरों को फायदा मिलेगा। जबकि इतना ही फंड बाहर से लगाया जाएगा। सरकार के अलावा LIC जैसे निवेशक भी इसमें पैसा लगा पाएंगे। हालांकि यह पैसा ऐसे प्रोजेक्ट को दिया जाएगा जिनका काम 60 फीसद तक पूरा हो चुका हो और वह NPA और NCLT में न हो।

चार मेगा शॉपिंग फेस्टिवल

  • केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई अहम ऐलान किए। इसके अलावा निर्यात को बढ़ावा देने के लिए दुबई फेस्टिवल की तर्ज पर भारत में चार जगहों पर मेगा शॉपिंग फेस्टिवल आयोजित करने का फैसला भी सरकार ने किया है। ये फेस्टिवल चार क्षेत्रों- जेम्स एंड ज्वैलरी, हैंडीक्राफ्ट, योग व टूरिज्म, टैक्सटाइल और लैदर के लिए मार्च 2020 तक आयोजित किए जाएंगे।

अन्य अहम फैसलों के बारे में -

  • सरकार ने निर्यातकों को GST का इनपुट टैक्स क्रेडिट रिफंड मिलने में विलंब की समस्या को दूर करने के लिए इस महीने के अंत से पूरी तरह इलेक्ट्रॉनिक रिफंड मॉड्यूल भी शुरू करने का ऐलान किया।
  • उनिर्यात क्रेडिट के लिए प्रायोरिटी सेक्टर लेंडिंग के दिशानिर्देशों की समीक्षा की जाएगी। इससे प्रायोरिटी सेक्टर लेंडिंग के तहत निर्यात क्रेडिट के लिए 36,000 करोड़ रुपए से 68,000 करोड़ रुपए अतिरिक्त जारी हो सकेंगे।
  • एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कारपोरेशन अब निर्यातकों को उधार दिए जाने वाले ऋण को ज्यादा बीमा कवर देगा। इस पर हर साल लगभग 1,700 करोड़ खर्च आएगा।
  • निर्यातकों के लिए व्यवसाय की प्रक्रिया आसान बनाने के लिए ऑनलाइन ऑरिजिन मैनेजमेंट सिस्टम शुरू होगा।
  • उद्योग जगत में समयबद्ध ढंग से तकनीकी मानकों को अपनाने और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए हैंडीक्राफ्ट क्षेत्र को ई-कॉमर्स पोर्टल्स के प्रभावी इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करने का फैसला।
  • महंगाई को 4 प्रतिशत से नीचे नियंत्रित रखा गया है। GDP के अनुपात में फिक्स्ड इन्वेस्टमेंट रेट में भी वृद्धि हो रही है। इसी तरह औद्योगिक उत्पादन की स्थिति सुधरने के स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं। हाल के वर्षों में देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश भी बढ़ा है।

:: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ::

स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस

  • स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस के नौसैनिक संस्करण के विकास में एक अहम पड़ाव पार हो गया है। तेजस ने शुक्रवार को सफलतापूर्वक 'अरेस्टेड लैंडिंग' (कम जगह में लैंडिंग) करके विमान वाहक पोत पर उतरने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।
  • एलसीए की पहली 'अरेस्टेड लैंडिंग' से भारत को उन चुनिंदा देशों की सूची में शुमार कर दिया है जिनके पास ऐसे विमान डिजायन करने की क्षमता है जो विमान वाहक पोत पर उतर सकते हैं। गोवा में आइएनएस हंस पर हुए परीक्षण ने इस विमान के भारतीय विमान वाहक पोत आइएनएस विक्रमादित्य पर लैंडिंग के प्रदर्शन का मार्ग प्रशस्त कर दिया है।'
  • इस परीक्षण ने एक नए दौर की शुरुआत की है जिसमें एक साझा लक्ष्य को हासिल करने के लिए कई एजेंसियां एक साथ आई हैं। तेजस का नौसैनिक संस्करण अभी विकास के चरण में है। इसके विकास में रक्षा एवं अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ विमानन विकास एजेंसी, हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड का विमान अनुसंधान एवं डिजायन केंद्र, वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद और अन्य संगठन शामिल हैं। तेजस विमानों की एक खेप पहले ही भारतीय वायुसेना में शामिल हो चुकी है।
  • हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के बनाए स्वदेशी जेट विमान एलसीए तेजस को जल्‍द ही एयर शो में फाइनल ऑपरेशन क्लीयरेंस (एफओसी) देकर वायुसेना में शामिल किया गया था। एफओसी मिलने के अर्थ है कि युद्धक विमान मिसाइल क्षमता में स्तरीय है। हवा में ही एक विमान से दूसरे विमान में ईंधन भर लेने में सक्षम है। हवा से जमीन पर सटीक वार कर सकता है।

ब्लैकहोल और गुरुत्वीय तरंग

  • वैज्ञानिकों ने पहली बार एक नवजात ब्लैकहोल में गुरुत्वीय तरंगों का पता लगाने में कामयाबी हासिल की है। साथ ही वैज्ञानिकों का दावा है कि इन तरंगों के घूमने के पैटर्न के आधार पर ब्लैक होल के द्रव्यमान और उसके घूमने की गति का अनुमान लगाया जा सकता है। इससे आइंस्टीन की जनरल थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी यानी सामान्य सापेक्षता सिद्धांत के साक्ष्यों को और बल मिलता है। सामान्य सापेक्षता सिद्धांत कहता है कि ब्रह्मांड में किसी भी वस्तु की तरफ जो गुरुत्वाकर्षण का खिंचाव देखा जाता है उसका वास्तविक कारण यह है कि हर वस्तु अपने मान और आकार के अनुसार अपने इर्द-गिर्द एक दिक्-काल (स्पेस-टाइम) में ऐंठन पैदा कर देती है। यह अध्ययन फिजिकल रिव्यू लेटर्स में प्रकाशित हुआ है।
  • शोधकर्ताओं ने कहा कि इस अध्ययन से इस बात की संभावना और बढ़ गई है कि ब्लैक होल केवल अपने तीन गुणों को प्रदर्शित करता है, जिसमें द्रव्यमान, घूर्णन (स्पिन)और इलेक्ट्रिक चार्ज शामिल हैं। इन तीनों में खास बात यह है कि इनका अवलोकन किया जा सकता है, जबकि अन्य गुणों का अवलोकन नहीं किया जा सकता है, क्योंकि यह सभी ब्लैक होल में ही समा जाते हैं।
  • अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआइटी) के शोधकर्ताओं की टीम ने गळ्रुत्वाकर्षण के घूर्णन की गणना कर कहा कि ब्लैक होल को भौतिकविद् अल्बर्ट आइंस्टीन के सामान्य सापेक्षता सिद्धांत का उपयोग करना चाहिए, जिसका घूमने का पैटर्न दिया गया है। अध्ययन के मुताबिक,शोधकर्ताओं की यह गणना ब्लैक होल के द्रव्यमान और घूर्णन के पहले के माप से मेल खाती है। इस अध्ययन के प्रमुख लेखक मैक्सिमिलियानो इस्सी ने कहा कि पहले हम केवल सामान्य सापेक्षता के सही होने की उम्मीद करते हैं, लेकिन यह पहली बार है जब हमने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि आइंस्टीन के सिद्धांत का सीधे परीक्षण करने वाला यह पहला प्रायोगिक माप था।
  • इससे पहले वैज्ञानिकों ने दो स्पायरलिंग ब्लैक होल में गुरुत्वीय तरंगों का पता लगाया था, जो बाद में टकराने के बाद एक ब्लैक होल में समा गया था। इस दौरान वैज्ञानिकों ने पाया था कि जब दोनों ब्लैक होल एक-दूसरे से मिले तो उस समय गुरुत्वीय तरंगों की गति सबसे ज्यादा तीव्र हो गई थी।

ब्लैक होल क्या है?

  • ब्लैक होल अंतरिक्ष का एक हिस्सा है जिसका गुरुत्वाकर्षण इतना अधिक होता है कि प्रकाश की किरणें भी वहां से बाहर नहीं निकल पातीं, इसीलिए इसे ब्लैक होल कहा जाता है और इसे हम सीधी आंखों से नहीं देख सकते हैं। जिस जगह से प्रकाश भी नहीं बाहर आ पाता है उसे इवेंट होराइजन कहा जाता है।

:: पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी ::

कॉप-14: 2030 तक बंजर भूमि को खत्म करने का संकल्प

  • यूएनसीसीडी के कांफ्रेंस ऑफ पार्टीज (कॉप) के 14वें सम्मेलन में 2030 तक दुनिया से बंजर भूमि को खत्म करने का संकल्प लिया गया। ग्रेटर नोएडा में शुक्रवार को सम्मेलन के अंतिम दिन 196 देशों और यूएनसीसीडी के आठ हजार प्रतिनिधियों ने दिल्ली घोषणा को स्वीकार किया। देशों ने बंजर भूमि की समस्या से निपटने को हर खेत को पानी, हर बूंद के साथ ज्यादा उपज का नारा दिया।
  • सम्मेलन में कुल 35 फैसले लिए गए, जिनमें अंतरराष्ट्रीय वित्त सहायता के अलावा देशों से लचीली वित्त प्रणाली अपनाने और निजी माध्यमों की मदद से लक्ष्य प्राप्त करने को कहा गया है। ताकि पर्यावरण अनुकूल रोजगार सृजित हो सकें।

भारत के प्रयासों की सराहना

  • कॉप-14 ने भारत द्वारा उठाए जा रहे कदमों का स्वागत करते हुए कहा, राष्ट्रीय ग्रामीण गारंटी योजना, पीएम कृषि योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड खासा अहम है। भारत ने बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने के लक्ष्य को 2.6 हेक्टेयर तक बढ़ाने का फैसला सराहनीय है।

विश्व में 25 फीसदी धरती बंजर

  • दुनिया की 25 फीसदी धरती बंजर है। भारत की 29 फीसदी से ज्यादा धरती बंजर है। इसके लिए 450 अरब डॉलर की जरूरत है। अभी तक विकसित देश विकासशील देशों की आर्थिक सहायता करते थे। पहली बार निजी भागीदारी और रोजगार सृजन की बात की गई है। भारत के पर्यावरण मंत्री ने बताया कि अकेले भारत 75 लाख रोजगार बंजर धरती को उपजाऊ बनाकर करेगा।

‘कॉप-14 यूएनसीसीडीः ट्राइफेड-जीआईजेड’

  • केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने देश में बम्बूनॉमिक्स के माध्यम से जनजातीय उद्यम को बढ़ावा देने के लिए सबसे बड़े जनजातीय आंदोलन की शुरूआत की है, जो शेष विश्व के लिए पथ प्रदर्शक होगा। श्री मुंडा ने ग्रेटर नोएडा एक्सपो में ‘कॉप-14 यूएनसीसीडीः ट्राइफेड-जीआईजेड’ के ‘बम्बूनॉमिक्स के माध्यम से भारतीय परिदृश्य’ नामक सत्र में भूमि की गुणवत्ता में क्षरण और जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने के लिए आंदोलन की शुरूआत की।
  • ट्राइफेड के प्रबंध निदेशक श्री प्रवीर कृष्ण ने ‘4पी1000 पहलः बम्बूनॉमिक्स के माध्यम से जनजातीय परिदृश्य’ की शुरूआत की। फ्रांस की ओर से 1 दिसंबर, 2015 को कॉप-21 में शुरू की गई ‘4पी1000’ नामक अंतर्राष्ट्रीय पहल में सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों के सभी स्वैच्छिक हितधारक शामिल हैं। ट्राइफेड पर्यावरण अनुकूल विकास को ध्यान में रखते हुए तथा गरीबों की आय से समझौता किए बिना भूमि की गुणवत्ता में हुई कमी को दूर करने के लिए भारत के जनजातीय समुदाय को शामिल करेगा। बम्बूनॉमिक्स को इस प्रकार तैयार किया गया है कि पर्यावरण से जुड़ी सेवाएं करते समय, जनजातीय लोगों की आय भी कायम रहेगी। उन्होंने दो अंतर्राष्ट्रीय समितियों की भी शुरूआत की।
  • ट्राइफेड अपनी प्रधानमंत्री वन धन योजना (पीएमवीडीवाई) को टीआईसीडी (ट्राइफेड इनिशिएटिव टू कॉम्बेट डेजर्टीफिकेशन) के रूप में शुरू की गई इस नई वैश्विक पर्यावरण योजना के साथ जोड़ने के लिए प्रयासरत है। ट्राइफेड ने एक ऐसे कारोबार का प्रस्ताव किया है, जिससे जनजातीय समुदाय की आय बढ़े और जर्मनी के सहयोग (जीआईजेड) से साझेदारी द्वारा इसे विश्व के पैमाने पर स्थापित करे।

:: विविध ::

'हिमविजय' युद्धाभ्यास

  • कोडनेम 'हिमविजय' के नाम से युद्धाभ्यास के तहत अरुणाचल प्रदेश में बनी नई 17 माउंटेन स्ट्राइक कोर की युद्ध लड़ने की क्षमताओं का परीक्षण किया जाएगा। इस युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना (IAF) भी शामिल होगी, जो युद्ध जैसे हालातों में ड्रिल के तहत उनकी मदद करेगी।
  • 'हिमविजय' के अभ्यास के दौरान, 17 माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स को M777 अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर तोपें दी जाएंगी, क्योंकि वे दुश्मन के इलाकों में उनके खिलाफ एक्शन मोड में होंगे और उन्हें हल्का बंदूकों की आवश्यकता होगी।'हाल ही में भारतीय सेना में शामिल एक और खतरनाक अमेरिकी हथियार चिनूक हेलिकॉप्टर भी इस युद्धाभ्यास में शामिल होगा।चिनूक हेलिकॉप्टरों को 25 मार्च 2019 को चंडीगढ़ एयरबेस पर वायुसेना में शामिल किया गया था।
  • चिनूक को अभी तक वायुसेना ने पूर्वोतर की सीमा पर तैनात नहीं किया है, लेकिन आने वाले समय में वायुसेना कभी भी इस इलाके में चिनूक की तैनाती कर सकती है।इसलिए उन्हें युद्ध के दौरान हेलीकॉप्टरों का उपयोग करने का अनुरोध किया गया है। सेना की पूर्वी कमान पिछले छह महीनों से ऑपरेशन हिमविजय की योजना पर काम कर रही है। ये ऑपरेशन पानागढ़ स्थित 17 स्ट्राइक कोर और तेजपुर स्थित 4 कोर द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन में उत्‍कृष्‍ट सेवाओं के लिए सम्‍मान

  • भारत की पांच महिला पुलिस अधिकारियों को दक्षिण सूडान में संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन में उत्‍कृष्‍ट सेवाओं के लिए सम्‍मानित किया गया है। ये पुरस्‍कार दक्षिण सूडान के जूबा में संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन में परेड के दौरान मंगलवार को दिये गए।
  • संयुक्‍त राष्‍ट्र पदक से जिन भारतीय महिलाओं को सम्‍मानित किया गया है उनमें चंडीगढ़ पुलिस में इंस्‍पेक्‍टर रीना यादव, महाराष्‍ट्र पुलिस में डीएसपी गोपिका जहागिरदार, गृहमंत्रालय में डीएसपी भारती समांत्रे, गृहमंत्रालय में इंस्‍पेक्‍टर रागिनी कुमारी और राजस्‍थान पुलिस में एएसपी कमल शेखावत शामिल हैं। भारतीय महिला अधिकारियों को युद्धग्रस्‍त दक्षिण सूडान में नागरिकों की रक्षा के संयुक्‍त राष्‍ट्र के आदेश के पालन के लिए सम्‍मानित किया गया है।

फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2020

  • भारत की मेजबानी में खेले जाने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप का आयोजन अगले साल दो से 21 नवंबर तक किया जाएगा। फीफा के इस आयुवर्ग प्रतियोगिता को देश के चार शहरों में खेला जाएगा।
  • पिछले महीने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम को स्थायी रूप से इसका एक स्थल चुना गया लेकिन इसे फीफा की मंजूरी मिलना बाकी है। कोलकाता, नवी मुंबई, गोवा और अहमदाबाद भी मेजबानी की दौड़ में शामिल हैं।

कपिल देव

  • टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव को हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का पहला कुलाधिपति (चांसलर) नियुक्त किया गया है।
  • ये खेल विश्वविद्यालय हरियाणा प्रदेश के सोनीपत जिले के राय गांव में बना है। इससे पहले ये स्पोर्ट्स स्कूल था, जिसे अब स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी कर दिया गया है। बता दें कि ये देश की तीसरे स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी है, जो किसी राज्य सरकार ने शुरू की है। इससे पहले गुजरात(स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) और चेन्नई(तमिलनाडु फिजिकल एजेकुशेन एंड स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय संचालित हैं।

अंडर 19 एशिया कप

  • भारतीय अंडर 19 टीम ने शानदार गेंदबाजी के दम पर फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को हरा सातवीं बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है। भारत ने रिकॉर्ड सातवीं बार अंडर 19 एशिया कप का खिताब अपने नाम कर लिया है।

इंजिनियर दिवस

  • 15 सितंबर को पूरे देश में इंजिनियर दिवस मनाया जाता है। यह दिन देश के महान इंजिनियर भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को समर्पित है। उनका जन्म 15 सितंबर, 1861 को हुआ था। वह भारत के सिर्फ महान इंजिनियर ही नहीं बल्कि अर्थशास्त्री, स्टेट्समैन के साथ-साथ देश के राष्ट्र निर्माता भी थे।
  • उन्होंने प्राकृतिक स्रोतों से घर-घर पानी की आपूर्ति और गंदे पानी की निकासी के लिए नालियों के निर्माण, बांध और नहर के निर्माण के अलावा औद्योगिक क्षेत्र में भी उल्लेखनीय काम किया। उन्होंने न सिर्फ इंजिनियरिंग के मैदान में असाधारण काम किया बल्कि कुछ मौकों पर देशभक्ति की ऐसी मिसाल पेश की जो अनुकरणीय है।
  • उनका जन्म कर्नाटक के चिक्कबल्लापुर जिले के मुद्देनाहल्ली गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम श्रीनिवास शास्त्री और माता का नाम वेंकाचम्मा था।
  • प्राथमिक शिक्षा गांव में और मिड्ल व हाई स्कूल की पढ़ाई चिक्कबल्लापुर से की। बीए 1881 में मद्रास यूनिवर्सिटी से और फिर कॉलेज ऑफ साइंस (कॉलेज ऑफ इंजिनियरिंग), पुणे से सिविल इंजिनियरिंग की पढ़ाई की।
  • सन् 1905 में उनको ब्रिटिश शासन की ओर से कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द इंडियन एंपायर से सम्मानित किया गया।
  • सन् 1955 में उनको भारत रत्न प्रदान किया गया। उनके द्वारा किए गए असाधारण कार्यों में कृष्णराज सागर बांध का निर्माण, भद्रावती आइरन ऐंड स्टील व‌र्क्स, मैसूर संदल ऑइल ऐंड सोप फैक्टरी, मैसूर विश्वविद्यालय, बैंक ऑफ मैसूर समेत कई संस्थान की स्थापना अहम हैं।
  • उन्होंने बांध से पानी के बहाव को रोकने के लिए स्टील के स्वचालित द्वार बनाए और सिंचाई के लिए ब्लॉक सिस्टम विकसित किया जिसे अब तक इंजिनियरिंग का अद्भुत कारनामा माना जाता है।

:: प्रिलिमिस बूस्टर ::

  • हाल ही में जारी हुए आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में भारत को कौन सी रैंकिंग प्राप्त हुई? (96)
  • हाल ही में जारी हुए आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में भारत को कौन सी रैंकिंग प्राप्त हुई? (सिंगापुर)
  • देश की राजधानी दिल्ली में इस वर्ष कब से कब के बीच में और एंड इवन फार्मूला जारी रहेगा? (4 से 15 नवंबर के बीच)
  • हाल ही में चर्चा में रहे हड़प्पाकालीन स्थल राखीगढ़ी किस राज्य में स्थित है? (हरियाणा)
  • हाल ही में किस भारतीय को यमन में यूएन मिशन का प्रमुख नियुक्त किया गया है? (लेफ्टिनेंट जनरल अभिजीत गुहा)
  • अमेरिका में किन टेक कंपनियों के खिलाफ गोपनीयता और निजता के उल्लंघन की जांच की जा रही है? (गूगल, फेसबुक, अमेजन और एपल)
  • हाल ही में किस कंपनी के द्वारा कर विवाद को समाप्त करने के लिए फ्रांसीसी सरकार के साथ टैक्स सेटलमेंट किया गया? (गूगल)
  • किस वैश्विक संस्थान के द्वारा भारत में मिनी और मेगा फूड पार्क के लिए 3000 करोड़ रुपए का फंड दिया जाएगा? (विश्व बैंक)
  • हाल ही में वित्त मंत्री के द्वारा किन क्षेत्रों के लिए मेगा शॉपिंग फेस्टिवल आयोजित करने का फैसला लिया गया है? (चार क्षेत्रों- जेम्स एंड ज्वैलरी, हैंडीक्राफ्ट, योग व टूरिज्म, टैक्सटाइल और लैदर)
  • हाल ही में किस भारतीय विमान के द्वारा ‘अरेस्टेड लैंडिंग’ में सफलता हासिल की गई? (तेजस)
  • यूएनसीसीडी के कांफ्रेंस ऑफ पार्टीज (कॉप) के 14वें सम्मेलन में किस तिथि तक दुनिया से बंजर भूमि को खत्म करने का संकल्प लिया गया है? (2030)
  • हाल ही में भारत सरकार के द्वारा जनजातीय उद्यम बढ़ाने हेतु किस सबसे बड़े जनजाति आंदोलन की शुरुआत की गई है? (4पी1000 पहलः बम्बूनॉमिक्स के माध्यम से जनजातीय परिदृश्य’)
  • हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में चीन सीमा पर किस युद्धाभ्यास को प्रारंभ किया गया है? (हिमविजय)
  • हिम विजय युद्धाभ्यास के द्वारा किस यूनिट का युद्ध लड़ने की क्षमताओं का परीक्षण किया जाएगा? (17 माउंटेन स्ट्राइक कोर)
  • हाल ही में संयुक्त राष्ट्र मिशन में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए भारत की कितनी महिला पुलिस अधिकारियों को पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है? (5)
  • 2020 का फीफा अंडर 17 महिला विश्वकप का आयोजन कहां किया जाएगा? (भारत)
  • हाल ही में किसे हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का पहला कुलाधिपति (चांसलर) नियुक्त किया गया है? (कपिल देव)
  • हाल ही में किस देश के द्वारा अंडर-19 एशिया कप का खिताब अपने नाम किया गया? (भारत)
  • विश्व इंजीनियर दिवस किसके उपलक्ष्य में एवं किस तिथि को मनाया जाता है? (एम. विश्वेश्वराया, 15 सितंबर)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें