(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (12 और 13 जनवरी 2020)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (12 और 13 जनवरी 2020)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट कर दिया गया है। कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का यह 150वां वर्ष है और इसी उपलक्ष्य में नेताजी इंडोर स्टेडियम में मनाए जाने वाले कार्यक्रम में मोदी ने नाम बदलने की घोषणा की।

दूसरे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल्स की आधारशिला

  • आइआइएम और आइआइटी की तर्ज पर युवाओं के कौशल विकास के लिए प्रस्तावित दूसरा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल्स अहमदाबाद में खोला जाएगा। इससे पहले कौशल विकास मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय ने मुंबई में पहले इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल्स की आधारशिला रखी थी। जल्द ही कानपुर में ऐसे तीसरे इंस्टीट्यूट को स्थापित करने की तैयारियां शुरू हो गई हैं।
  • कौशल विकास मंत्रालय के अनुसार, आइआइएम और आइआइटी की तर्ज पर कौशल विकास के लिए बनने वाले उच्च स्तरीय संस्थानों को पीपीपी मॉडल पर बनाया जा रहा है। इनमें निजी क्षेत्र की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। इसका उद्देश्य उद्योग जगत की अत्याधुनिक जरूरतों के अनुसार विश्वस्तरीय प्रशिक्षित युवाओं को तैयार करना है।

पृष्ठभूमि

  • फिलहाल आइटीआइ जैसी संस्थाएं युवाओं के कौशल विकास का प्रशिक्षण देती हैं। लेकिन, उच्च गुणवत्ता के कौशल विकास के लिए ये अपर्याप्त हैं, जबकि उच्च प्रशिक्षित कामगारों की मांग बढ़ती जा रही है। जाहिर है इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल्स भविष्य में इस कमी को पूरी कर सकेगा। इनमें ऑटोमेशन, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निग, साइबर टेक्नोलॉजी और ऊर्जा संरक्षण के विशेष पाठ्यक्रम शामिल किए जा रहे हैं। मौजूदा समय में ही विभिन्न उद्योगों में इन विषयों में प्रशिक्षित युवाओं की मांग बहुत ज्यादा है। आने वाले समय में इसकी मांग और बढ़ेगी।इन संस्थानों में सीधे 12वीं पढ़ने के बाद नामांकन की सुविधा होगी। इसके साथ ही आइटीआइ के प्रशिक्षित छात्रों को भी यहां अपने कौशल को और अधिक विकसित करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इसके लिए आइटीआइ के पाठ्यक्रम में जरूरी बदलाव करने पर काम चल रहा है।

12 जनवरी 'राष्ट्रीय युवा दिवस'/ स्वामी विवेकानंद जयंती

  • सरकार ने स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के दिन से राष्ट्रीय युवा दिवस घोषित किया है और इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। यह 12 जनवरी को मनाया जाता है। यह भारत के लोगों के बीच एक महान जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है ताकि उन्हें भारत में अनुष्ठान के महत्व के बारे में हर जानकारी मिल सके। इसका उपयोग लोगों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण उत्पन्न करने के लिए किया जाता है ताकि उन्हें देश में उचित तरीके से व्यवहार करने के बारे में हर ज्ञान प्रदान किया जा सके।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG)

  • केंद्र सरकार ने वीआईपी लोगों की सुरक्षा से एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो को हटाने का फैसला लिया है। इससे पहले केंद्र सरकार ने गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने और वीआईपी सुरक्षा में व्यापक कटौती की थी।दो दशक बाद आतंकवाद निरोधी विशिष्ट बल के कमांडो को वीआईपी सुरक्षा से हटाने का निर्णय लिया गया है।
  • एनएसजी की सुरक्षा ड्यूटी को जल्द ही अर्धसैनिक बलों को सौंप दिया जाएगा। एनएसजी सुरक्षा प्राप्त वीआईपी की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआरपीएफ और सीआईएसएफ को सौंपी जा सकती है जो पहले ही संयुक्त रूप से करीब 130 प्रमुख लोगों को सुरक्षा मुहैया कराती है। वहीं, एनएसजी आतंक रोधी काम पर ध्यान केंद्रित करेगी।

क्या है NSG?

  • 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद केन्द्रीय मंत्रीमंडल ने एक संघीय आकस्मिक बल बनाने का निर्णय लिया जिसमें सभी प्रकार के आतंकवाद से निपटने के लिए बेहद प्रेरित, विशेष रुप से सुसज्जित और प्रशिक्षित कार्मिक शामिल हों । जून, 1984 में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के महानिदेशक और आवश्यक तत्वों को मंजूरी दी गई और बल को स्थापित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए । अगस्त, 1986 में संसद में इस संगठन के गठन के लिए एक बिल पेश किया गया और इसे 22 सितम्बर, 1986 को राष्ट्रपति महोदय की स्वीकृति मिली और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड औपचारिक रुप से उस तारिख से अस्तित्व में आया ।
  • राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड की बुनियादी सोच त्वरित और गतिशीलता से कार्रवाई करके उस जगह से तुरंत निकलना है । राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड को एक संघीय आकस्मिक तैनाती बल के रुप में देश के किसी भी हिस्से में आतंकवाद के सभी पहलूओं से निपटने की एक विशेष भूमिका दी गई है । राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड को ब्रिटेन के एस0ए0एस0 और जर्मनी के जी0एस0जी0-9 के अनुरुप बनाया गया है । यह एक कार्य विशेष बल है और इसके दो मुख्य तत्व हैं - एक एस0ए0जी0, जिसमें सेना के कार्मिक तथा दूसरा एसआरजी, जिसमें केंद्रीय अर्धसैनिक बलों/राज्य के पुलिस बलों के कार्मिकों को प्रतिनियुक्त पर नियुक्त किया गया हैं ।

कोलकाता के चार प्रमुख धरोहर भवन राष्‍ट्र को समर्पित

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोलकाता के पांच प्रमुख धरोहर भवनों को राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस ऐतिहासिक इमारतों का जिर्णोद्धार किया गया है। इनमें ओल्‍ड करेंसी बिल्डिंग, बेलवेडियर हाउस, मेटकॉफ हाउस और विक्‍टोरिया मेमोरियल हॉल शामिल है।

:: अंतर्राष्ट्रीय समाचार ::

थाइलैंड में 'रन अंगेस्ट डिक्टेटरशिप' प्रदर्शन

  • थाइलैंड में करीब दस हजार लोगों ने सड़क पर आकर तानाशाही के खिलाफ तेज कदमों से मार्च किया। उन्होंने इस मार्च का नाम 'रन अंगेस्ट डिक्टेटरशिप' दिया। तेज आवाज में नारे लगाते हुए ये लोग तीन अंगुलियों वाला सैल्यूट करते हुए सड़कों से निकले। इस तरह का सैल्यूट हंगर गेम्स फिल्म में व्यवस्था विरोधी करते दिखाए गए हैं। 2014 के सैन्य तख्तापलट के बाद थाइलैंड में यह सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन था।

भारत विरोधी एनजीओ पर अंकुश लगाएगा नेपाल

  • नेपाल अपने यहां भारत विरोधी गतिविधियों पर अंकुश लगाने की तैयारी कर रहा है। इसी के तहत वह नई नीति लाने जा रहा है। इसके तहत नेपाल भारत और चीन जैसे अपने पड़ोसी और ताकतवर देशों के विरुद्ध कार्यक्रम चलाने वाले अंतरराष्ट्रीय एनजीओ (गैर सरकारी संगठन) के लिए नई नीति का मसौदा तैयार कर रहा है।

पृष्ठभूमि

  • नेपाल भारत और चीन जैसे पड़ोसी मुल्कों से अपने संबंध खराब करना नहीं चाहता है। इसलिए वह एनजीओ पर नई नीति लाने की तैयारी में है, जिसका मसौदा तैयार किया जा रहा है। भारत और चीन के लिए सीमा पार आतंकवाद और आपराधिक गतिविधियां बड़ी चिंता का विषय है।
  • सीमा पार आतंकवाद को लेकर भारत नेपाल के समक्ष अपना विरोध दर्ज कराता रहा है, जबकि चीन यहां चल रहे तिब्बती आंदोलन को लेकर नाखुश है। सोशल वेलफेयर काउंसिल इस मसौदे को तैयार कर रही है। पड़ोसियों से संतुलित और अच्छे संबंध रखने की नेपाल की विदेश नीति के तहत देश में ऐसी योजनाओं को लागू नहीं किया जाएगा, जिससे भारत और चीन से उसके संबंध खराब हों।
  • गैर सरकारी संगठनों की ओर से चलाए जा रहे उन कार्यक्रमों को लागू नहीं किया जाएगा, जिसका असर भारत-चीन के साथ संबंधों पर पड़ता हो। सोशल वेलफेयर काउंसिल के सूचना अधिकारी दुर्गा प्रसाद भट्टरई ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय एनजीओ पर नई नीति का मसौदा तैयार किया जा रहा है। मसौदे में भारत और चीन की चिंताओं का ख्याल रखा जाएगा।

ताइवान में राष्ट्रपति साई इंग-वेन को भारी बहुमत

  • चीन को कड़ा संदेश देते हुए ताइवान की जनता ने राष्ट्रपति साई इंग-वेन को भारी बहुमत से फिर सत्ता सौंपी है। शनिवार को आए चुनाव परिणाम में इस द्वीपीय देश में पहली महिला राष्ट्रपति को दोबारा सत्ता हासिल हुई। केंद्रीय चुनाव आयोग के अनुसार, देश के 22 शहरों और काउंटी में करीब 19310000 मतदाता हैं। कुल मतदाताओं में छह फीसद 20 से 23 वर्ष आयु के बीच के हैं।

चीन-ताइवान संबंध

  • चीन ताइवान की स्वतंत्रता को स्वीकार नहीं करता, वह उसे अपना हिस्सा मानता है। ताइवान के मामलों में किसी देश का बोलना भी चीन को पसंद नहीं है। चीन इस द्वीपीय क्षेत्र को अपना हिस्सा मानता है। जबकि ताइवान खुद को स्वायत्त देश बताता है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पिछले साल चेतावनी दी थी कि विलय के लिए चीन ताइवान पर हमला भी कर सकता है। हालांकि वह शांतिपूर्ण तरीका पसंद करेंगे।
  • ताइवान का नतीजा चीन के लिए बड़े झटके से कम नहीं है। उसने साई को राष्ट्रपति पद पर न लौटने देने के लिए हान के पक्ष में पूरी ताकत झोंक दी थी। पिछले चार साल से चीन ने ताइवान पर आर्थिक और कूटनीतिक दबाव बना रखा था जिससे वहां की जनता साई के शासन से उकता जाए। लेकिन उसकी यह नीति काम नहीं आई और साई की पार्टी उम्मीद से ज्यादा मतों से जीतकर सत्ता पर फिर काबिज हो गई है।
  • उल्लेखनीय है कि साई की पार्टी हांगकांग में लोकतंत्र की मांग वाले आंदोलन का समर्थन करती है। इसलिए साई की जीत को चीन के लिए दोहरा झटका माना जा रहा है। हांगकांग के लोकतंत्र समर्थकों ने भी साई की जीत का स्वागत किया है।

अमेरिका में यात्रा प्रतिबंध के दायरे का विस्तार

  • ट्रंप प्रशासन विवादास्पद यात्रा प्रतिबंध के दायरे को बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इस बाबत तैयार किए गए दस्तावेज पर व्हाइट हाउस में चर्चा भी हो चुकी है। हालांकि अभी इस प्रस्ताव को अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन इसे मंजूरी मिलती है तो इससे कई मुस्लिम देश प्रभावित होंगे।

पृष्ठभूमि

  • दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पदभार ग्रहण करने के कुछ दिनों बाद 27 जनवरी, 2017 को कार्यकारी आदेश जारी कर छह मुस्लिम (ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन) बहुल देशों के नागरिकों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसका बड़े पैमाने पर विरोध हुआ था। बाद में इस सूची में समय-समय पर परिवर्तन होता रहा।
  • फिलहाल पांच मुस्लिम देशों ईरान, लीबिया, सोमालिया, सीरिया और यमन के साथ ही वेनेजुएला और उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लागू है।
  • जून, 2018 में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम बहुल देशों पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों को जायज ठहराया था।

:: भारतीय अर्थव्यवस्था ::

4.7 लाख करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफी: एसबीआई

  • एसबीआई रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, कृषि ऋण का एनपीए 2018-19 में बढ़कर 1.1 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। यह कुल 8.79 लाख करोड़ रुपये के एनपीए का 12.4 प्रतिशत है।

रिपोर्ट के मुख्य बिंदु

  • पिछले एक दशक में विभिन्न राज्यों ने कुल 4.7 लाख करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ किये हैं। यह उद्योग जगत से संबंधित गैर निष्पादित आस्तियों (एनपीए) का 82 प्रतिशत है। एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गयी है। वित्त वर्ष 2015-16 में कुल एनपीए 5.66 लाख करोड़ रुपये था और इसमें कृषि ऋण की हिस्सेदारी 8.6 प्रतिशत यानी 48,800 करोड़ रुपये थी। रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘वित्त वर्ष 2018-19 में कुल एनपीए में कृषि क्षेत्र का हिस्सा महज 1.1 लाख करोड़ रुपये यानी 12.4 प्रतिशत का ही है, लेकिन यदि हम पिछले दशक में 3.14 लाख करोड़ रुपये के माफ किये गये कृषि ऋण को जोड़ें तो खजाने पर इनका बोझ 4.2 लाख करोड़ रुपये हो जाता है।
  • यदि महाराष्ट्र में 45-51 हजार करोड़ रुपये की हालिया ऋण माफी को जोड़ दें तो यह और बढ़कर 4.7 लाख करोड़ रुपये हो जाता है, जो उद्योग जगत के एनपीए का 82 प्रतिशत है।’’ वित्त वर्ष 2014-15 के बाद 10 बड़े राज्यों ने 3,00,240 करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ किये हैं। यदि मनमोहन सिंह की सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2007-08 में की गयी ऋण माफी को जोड़ दें तो यह बढ़कर करीब चार लाख करोड़ रुपये हो जाता है। इसमें दो लाख करोड़ रुपये से अधिक के कृषि ऋण 2017 के बाद माफ किये गये।
  • आंध्र प्रदेश ने 2014-15 में 24 हजार करोड़ रुपये के कृषि ऋण को माफ किया। इसी दौरान तेलंगाना ने भी 17 हजार करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ करने की घोषणा की। तमिलनाडु ने 2016-17 में 5,280 करोड़ रुपये के कर्ज माफ किये। वित्त वर्ष 2017-18 में महाराष्ट्र ने 34,020 करोड़ रुपये, उत्तर प्रदेश ने 36,360 करोड़ रुपये, पंजाब ने 10 हजार करोड़ रुपये, कर्नाटक ने 18 हजार करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ किये। कर्नाटक ने इसके बाद 2018-19 में 44 हजार करोड़ रुपये की कर्जमाफी दी।
  • वित्त वर्ष 2018-19 में राजस्थान ने 18 हजार करोड़ रुपये, मध्य प्रदेश ने 36,500 करोड़ रुपये, छत्तीसगढ़ ने 6,100 करोड़ रुपये और महाराष्ट्र ने 45-51 हजार करोड़ रुपये की कर्जमाफी की। हालांकि ये कर्जमाफियां धरातल के बजाय कागजों पर ही अधिक हुई हैं। इनमें से 60 प्रतिशत से अधिक कर्ज माफ नहीं किये जा सके हैं। सबसे खराब प्रदर्शन मध्य प्रदेश का रहा है। मध्य प्रदेश में महज 10 प्रतिशत कर्ज माफ किये गये हैं।

:: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ::

यूबीटी : यूटेराइन बैलून टैम्पोनैड

  • वैज्ञानिकों ने प्रसवोत्तर रक्तस्राव (पोस्ट-पार्टम हेमरेज) के कारण होने वाली मौतों को रोकने के लिए एक नई तकनीक ढूंढ़ ली है। इसका नाम यूबीटी यानी यूटेराइन बैलून टैम्पोनैड है।
  • यह तकनीक प्रसवोत्तर रक्तस्राव के कारण होने वाली मौतों को रोकने में लगभग 86 फीसदी प्रभावी है। यह अध्ययन अमेरिकन जर्नल ऑफ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गाइनेकोलॉजी में प्रकाशित हुआ है।
  • वैज्ञानिकों ने कहा कि बच्चे को जन्म देने के लिए मां को भयंकर पीड़ा से गुजरना पड़ता है। यह पीड़ा सिर्फजन्म देने तक नहीं रहती, बल्कि कई मामलों में बच्चे को जन्म देने के बाद भी महिला को दर्दनाक स्थिति से गुजरना पड़ता है। उन्हीं में से एक है प्रसवोत्तर रक्तस्राव, जिसे पोस्ट-पार्टम हेमरेज (पीपीएच) कहा जाता है।
  • इस तकनीक में बैलून कैथेटर (एक पतली-सी ट्यूब) से रक्तस्राव को रोका जा सकता है। वैज्ञानिकों ने परीक्षणों के बाद इसे विवादित बताया है। हालांकि कई परीक्षणो और मामलों का संयुक्त रूप से एक विश्लेषण किया गया। इसमें निष्कर्ष निकला कि यूबीटी 85.9 प्रतिशत सफल है।
  • वैज्ञानिकों ने कहा, रक्तस्राव रोकने के लिए आधुनिक तरीके से इलाज किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए व्यापक प्रशिक्षण की जरूरत होती है जो कि दुनिया भर के बहुत कम अस्पतालों में मौजूद हैं। वहीं, यूबीटी काफी सरल तकनीक है और 1980 के दशक से उपलब्ध है।

‘टीओआइ 700डी‘

  • अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (टीइइएस)ने एक जीवन के अनुकूल यानी रहने योग्य ग्रह की खोज की है और सबसे बड़ी बात कि यह पृथ्वी के आकार का है। यह ग्रह अंतरिक्ष के उस क्षेत्र में मिला है, जहां उसकी सतह पर पानी के अस्तित्व के अनुकूल परिस्थितियां मौजूद हैं। वैज्ञानिकों ने नासा के स्पित्जर स्पेस टेलीस्कोप की मदद से टीओआइ 700डी नामक ग्रह खोज निकालने के दावे की पुष्टि की है। वैज्ञानिकों ने इससे संबंधित जानकारियों को हासिल करने के लिए इस ग्रह के संभावित वायुमंडल का नमूना तैयार किया। वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए पृथ्वी की आकार का ग्रह टीओआइ 700डी उन चुनिंदा ग्रहों में एक है, जो तारे के रहने योग्य क्षेत्र में स्थित है।

क्या है इस ग्रह की खूबी?

  • टीओआइ 700डी एक छोटा ग्रह है, जो दक्षिणी नक्षत्र डोराडो में 100 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। यह सूर्य के द्रव्यमान और आकार का एक- चौथाई है। वहीं, इसकी सतह का तापमान सूर्य का आधा है। यह टीईएसएस डाटाबेस में हमारे सूर्य के समान था, जिसका मतलब है कि ये ग्रह जैसे हैं, उससे अधिक बड़े और गर्म दिखाई देते हैं।
  • टीओआइ700 बी तारे के केंद्र के पास स्थित है और इसका आकार पृथ्वी के आसपास है। यह चट्टानों वाला है और हर 10 दिन में अपनी कक्षा की परिक्रमा पूरी कर लेता है। वहीं, टीओआइ700 सी मध्यम प्रकार का ग्रह है, जो पृथ्वी से 2.6 गुना अधिक बड़ा है। यह हर 16 दिन पर अपनी कक्षा की परिक्रमा पूरी कर लेता है और माना जाता है कि इस ग्रह पर गैस की बहुतायात मात्रा है।
  • टीओआइ700 डी इस सौरमंडल के बाहरी क्षेत्र में स्थित है और यही एकमात्र ग्रह है, जो रहने योग्य क्षेत्र में स्थित है। यह पृथ्वी से 20 फीसदी अधिक बड़ा है और हर 37 दिन पर अपनी कक्षा की परिक्रमा पूरी कर लेता है।

तेजस की आईएनएस विक्रमादित्य पर अरेस्टेड लैंडिंग

  • भारत के स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस ने पहली बार नौसेना के एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य पर सफल अरेस्टेड लैंडिंग की। कमांडर जयदीप मावलंकर ने यह लैंडिंग कराई। इससे नौसेना की ऑन डेक ऑपरेशन की क्षमताएं बढ़ेंगी।
  • इस अरेस्टेड लैंडिंग के बाद नौसेना के लिए डबल इंजन तेजस विकसित करने का रास्ता साफ हो गया है। यह पहला मौका है, जब आईएनएस पर कोई स्वदेशी लड़ाकू विमान ने लैंडिंग की। तेजस यह मुकाम पाने वाला देश का पहला एयरक्राफ्ट बना गया था। इस लड़ाकू विमान को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी ने डिजाइन और विकसित किया। तेजस भारतीय वायुसेना की 45वीं स्क्वाड्रन ‘फ्लाइंग ड्रैगर्स’ का हिस्सा है।

क्या है अरेस्टेड लैंडिंग?

  • नौसेना में शामिल किए जाने विमानों के लिए दो चीजें सबसे जरूरी होती हैं। इनमें एक है उनका हल्कापन और दूसरा अरेस्टेड लैंडिंग। कई मौकों पर नेवी के विमानों को युद्धपोत पर लैंड करना होता है। चूंकि, युद्धपोत एक निश्चित भार ही उठा सकता है, इसलिए विमानों का हल्का होना जरूरी है। इसके अलावा आमतौर पर युद्धपोत पर बने रनवे की लंबाई निश्चित होती है। ऐसे में फाइटर प्लेन्स को लैंडिंग के दौरान रफ्तार कम करते हुए, छोटे रनवे में जल्दी रुकना पड़ता है। यहां पर फाइटर प्लेन्स को रोकने में अरेस्टेड लैंडिंग काम आती है।

:: विविध ::

कीमिया अलीजादेह

  • ईरान की एकमात्र ओलंपिक पदक विजेता महिला खिलाड़ी कीमिया अलीजादेह ने कहा है कि उन्होंने देश छोड़ दिया है। उन्होंने इसके लिए सिस्टम के पखंड का हवाला देते हुए कहा कि वह खिलाड़ियों का राजनीतिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करते हुए उनका शोषण करता है।

बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कार

  • 2018-19 में शानदार प्रदर्शन के लिए बीसीसीआई का वार्षिक पुरस्कार 12 जनवरी को प्रदान किया गया जिसका विवरण निम्न है-

पोली उमरीगर पुरस्कार और दिलीप सरदेसाई पुरस्कार

  • जसप्रीत बुमराह को 2018-19 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए पोली उमरीगर पुरस्कार और दिलीप सरदेसाई पुरस्कार दिया गया।

सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर

  • महिला वर्ग में शीर्ष पुरस्कार पूनम यादव को मिला और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर चुना गया। इस लेग स्पिनर को हाल में अर्जुन पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

सीके नायुडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

  • भारत के पूर्व कप्तानों कृष्णमाचारी श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को क्रमश: कर्नल सीके नायुडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार और बीसीसीआई का महिलाओं के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया।

सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय पदार्पण

  • ऑस्ट्रेलिया में 2018-19 में पदार्पण करने वाले मयंक अग्रवाल को पुरुष वर्ग में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय पदार्पण जबकि 15 साल की शेफाली वर्मा को महिला वर्ग में यह पुरस्कार मिला।

लाला अमरनाथ पुरस्कार

  • मुंबई के आलराउंडर शिवम दुबे को रणजी ट्राफी में सर्वश्रेष्ठ आलराउंडर के लिए लाला अमरनाथ पुरस्कार दिया गया जबकि सीमित ओवरों की प्रतियोगिताओं में दिल्ली के नितीश राणा को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए यह पुरस्कार मिला।

डालमिया ट्राफी

  • भारत की मध्यक्रम की बल्लेबाज दीप्ति शर्मा को सीनियर घरेलू सर्किट में सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेट के लिए जगमोहन डालमिया ट्राफी दी गई जबकि जूनियर वर्ग में यह सम्मान शेफाली को मिला।

अन्य

  • वीरेंद्र शर्मा को घरेलू क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ अंपायर चुना गया जबकि रणजी ट्रॉफी जीतने के लिए विदर्भ क्रिकेट संघ को घरेलू क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार मिला।

शेफाली वर्मा

  • आईसीसी टी-20 महिला वर्ल्ड कप के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम में हरियाणा की 15 साल की शेफाली वर्मा खेलेंगी। शेफाली हाल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्द्धशतक जड़कर भारत की सबसे युवा खिलाड़ी बनी हैं।

ऑकलैंड ओपन

  • अमेरिका की टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने रविवार को ऑकलैंड ओपन का खिताब जीता।

एटीपी कप

  • नोवाक जोकोविच ने लंबे समय के प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल को रविवार (12 जनवरी) को यहां एटीपी कप फाइनल में हराकर सर्बिया को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई ओपन में अपने खिताब को बचाने के अभियान की शानदार तैयारी की।

सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद

  • ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद का शुक्रवार को निधन हो गया था। उनके सम्मान में भारत सरकार ने 13 जनवरी को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। इस दौरान राष्ट्रध्वज आधा झुका रहेगा और कोई आधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा।

राजा जॉन वुरपुतूर चारी

  • अमेरिकी वायुसेना के भारतीय मूल के कर्नल राजा जॉन वुरपुतूर चारी सहित नासा के 11 नये स्नातकों के अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस), चंद्रमा और मंगल के लिए भविष्य के महत्वाकांक्षी अभियानों का हिस्सा बनने की संभावना है। नासा के इन 11 नये स्नातकों ने दो साल से अधिक अवधि का मौलिक अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

विंटर यूथ ओलिंपिक

  • स्विट्जरलैंड के जुड़वा भाइयों ने विंटर यूथ ओलिंपिक गेम्स में स्की माउंटेनियरिंग का गोल्ड और सिल्वर मेडल जीता। थॉमस बुसार्ड ने 7.2 किमी की दूरी 47 मिनट 49.85 सेकंड में पूरी की। रॉबिन बुसार्ड 49 मिनट 16.54 सेकंड के साथ दूसरे पर रहे और सिल्वर मेडल जीता। यह गेम्स का तीसरा सीजन है। इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (आईओसी) हर 4 साल पर इसका आयोजन कराती है।

:: प्रिलिम्स बूस्टर ::

  • हाल ही में किस पोर्ट का नामकरण डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर किया गया है? (कोलकाता पोर्ट)
  • दूसरे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल्स की स्थापना कहां की जाएगी? (अहमदाबाद)
  • किस तिथि को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है? (12 जनवरी)
  • किस महापुरुष के जन्म दिवस के उपलक्ष में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है? (स्वामी विवेकानंद)
  • हाल ही में किस देश में सरकार के विरुद्ध 'रन अंगेस्ट डिक्टेटरशिप' के नाम से विरोध प्रदर्शन हुआ? (थाईलैंड)
  • हाल ही में किस देश ने अपने जमीन पर भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल एनजीओ पर अंकुश लगाने हेतु नई नीति बनाने की घोषणा की है? (नेपाल)
  • हाल ही में हुए चुनाव में कौन ताइवान के राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त हुए है? (साई इंग-वेन)
  • अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में जीवन के अनुकूल कौन से ग्रह की खोज की है? (टीओआइ 700डी)
  • हाल ही में किस स्वदेशी लड़ाकू विमान ने आईएनएस विक्रमादित्य पर सफल अरेस्टेड लैंडिंग की? (तेजस)
  • ईरान की एकमात्र ओलंपिक पदक जीतने वाली किस महिला खिलाड़ी ने हाल ही में ईरान को छोड़ने की घोषणा की है? (कीमिया अलीजादेह)
  • 2019 बीसीसीआई पुरस्कारों में पोली उमरीगर पुरस्कार और दिलीप सरदेसाई पुरस्कार किस खिलाड़ी को प्रदान किया गया? (जसप्रीत बुमराह)
  • 2019 बीसीसीआई पुरस्कारों में किसे सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर का पुरस्कार प्रदान किया गया? (पूनम यादव)
  • 2019 बीसीसीआई पुरस्कारों में किसे सीके नायुडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्रदान किया गया? (कृष्णमाचारी श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा)
  • 2019 बीसीसीआई पुरस्कारों में किसे सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय पदार्पण पुरस्कार प्रदान किया गया? (मयंक अग्रवाल और शेफाली वर्मा)
  • 2019 बीसीसीआई पुरस्कारों में किसे लाला अमरनाथ पुरस्कारप्रदान किया गया? (शिवम दुबे और नितीश राणा)
  • 2019 बीसीसीआई पुरस्कारों में किसे डालमिया ट्रॉफी प्रदान किया गया? (दीप्ति शर्मा और शेफाली)
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने की उपलब्धि किस भारतीय खिलाड़ी के नाम अर्जित है? (शेफाली वर्मा)
  • किस महिला खिलाड़ी ने ऑकलैंड ओपन का खिताब जीता? (सेरेना विलियम्स)
  • किस देश ने एटीपी कप का खिताब अपने नाम किया? (सर्बिया)
  • हाल ही में सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद का निधन हो गया। यह किस देश से संबंधित है? (ओमान)
  • भारतीय मूल के किस व्यक्ति को नासा के अंतरिक्ष मिशन हेतु चयन किया गया है? (कर्नल राजा जॉन वुरपुतूर चारी)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें