(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (11 सितंबर 2019)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (11 सितंबर 2019)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

‘टर्बोचार्जिंग दिल्ली-एनसीआर स्टार्ट-अप इकोसिस्टम’

  • कई बड़े औद्योगिक शहरों के मुकाबले स्टार्टअप के मामले में दिल्ली-एनसीआर काफी आगे है। दिल्ली-NCR में स्टार्टअप्स की संख्या 7,000 से अधिक है। साथ ही इस इलाके में 10 यूनिकार्न (एक नियंत्रण वाले नामी स्टार्टअप) भी है। इन कंपनियों का मूल्यांकन 50 अरब डॉलर के करीब है। टीआईई-दिल्ली-एनसीआर और जिनोव की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।
  • इस रिपोर्ट में कहा गया है कि स्टार्टअप्स और यूनिकॉर्न के मामले में बेंगलुरु और मुंबई की तुलना में दिल्ली-एनसीआर कहीं आगे है। ‘टर्बोचार्जिंग दिल्ली-एनसीआर स्टार्ट-अप इकोसिस्टम’ नाम की रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में कुल स्टार्टअप्स में 23 प्रतिशत दिल्ली-एनसीआर में हैं। रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में स्टार्टअप्स की संख्या 7,039 है। बेंगलुरु में इनकी संख्या 5,234, मुंबई में 3,829 और हैदराबाद में 1,940 है।
  • इन नई कंपनियों की स्थापना 2 009 से 2019 के दौरान हुई है। दिल्ली-एनसीआर की बात की जाए, तो दिल्ली में 4,491 स्टार्टअप्स हैं। गुरुग्राम में 1,544 और नोएडा में 1,004 स्टार्टअप्स हैं। रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख किया गया है कि दिल्ली-एनसीआर में 10 यूनिकॉर्न कंपनियां हैं। इन कंपनियों का मूल्यांकन एक अरब डॉलर से अधिक का होता है।
  • बेंगलुरु में ऐसी कंपनियों की संख्या नौ है, जबकि मुंबई और पुणे में दो-दो और चेन्नई में एक ऐसी कंपनी है। रिपोर्ट कहती है कि दिल्ली-एनसीआर वैश्विक स्तर पर पांच शीर्ष स्टार्टअप्स हब में आ सकता है। यहां सक्रिय प्रौद्योगिकी स्टार्टअप्स की संख्या को 12,000 तक पहुंचाया जा सकता है। जबकि यूनिकॉर्न की संख्या को 30 तक किया जा सकता है। ऐसा होने पर इन कंपनियों का कुल मूल्यांकन 150 अरब डॉलर से अधिक हो जाएगा।

मोतिहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन परियोजना

  • नेपाल को अब बिहार के मोतिहारी से पाइपलाइन के जरिए पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति की जाएगी। भारत-नेपाल के बीच बनी मोतिहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन परियोजना का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के उनके समकक्ष केपी शर्मा ओली ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए उद्घाटन किया। यह दक्षिण एशिया में दो पड़ोसी देशों के बीच सीमा के आर-पार बनी पहली पाइपलाइन परियोजना है।
  • यह तेल पाइपलाइन परियोजना रिकॉर्ड समय में पूरी हुई है। यह अनुमानित लक्ष्य से आधे समय में बनकर तैयार हो गई। इसका श्रेय दोनों देशों को जाता है। उन्होंने कहा कि मोतिहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन के जरिए पेट्रोलियम पदार्थों की आपूर्ति से लागत में कमी आएगी। इसका सीधा फायदा नेपाल के लोगों को मिलेगा।

झारखंड से 3 राष्ट्रीय योजनाओं की सौगात

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को झारखंड से पूरे देश को तीन बड़ी योजनाओं की सौगात देंगे। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को सूचना भवन में इस बाबत विस्तारपूर्वक जानकारी दी। बताया कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना एवं एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही वे झारखंड विधानसभा के नए भवन एवं साहिबगंज में मल्टीमॉडल बंदरगाह का उद्घाटन करेंगे।

भारत के दूसरा मल्‍टी-मोडल टर्मिनल

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 12 सितम्‍बर, 2019 को झारखंड के साहिबगंज में गंगा पर बने भारत के दूसरे मल्‍टी-मोडल टर्मिनल को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। नरेन्‍द्र मोदी ने ही अप्रैल 2017 में आईडब्‍ल्‍यूएआई के साहिबगंज मल्‍टी-मोडल टर्मिनल की आधारशिला रखी थी, जिसका निर्माण लगभग दो वर्षों की रिकॉर्ड अवधि में 290 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। यह जल मार्ग विकास परियोजना (जेएमवीपी) के तहत गंगा नदी पर बनाए जा रहे तीन मल्‍टी-मोडल टर्मिनलों में से दूसरा टर्मिनल है। इससे पहले नवम्‍बर, 2018 में प्रधानमंत्री ने वाराणसी में मल्‍टी-मोडल टर्मिनल (एमएमटी) का उद्घाटन किया था।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

  • किसानों के जीवन में सामाजिक सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने के लिए मासिक पेंशन के रूप में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए झारखंड में एक लाख नौ हजार से अधिक किसानों का पंजीकरण हो चुका है।

खुदरा दुकानदारों के लिए पेंशन योजना

  • आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने देश के खुदरा व्यापार करने वाले दुकानदारों और स्वरोजगार करने वाले को पेंशन की योजना से जोडऩे की पहल की है। इसके तहत 18 से 40 वर्ष के खुदरा व्यापारियों एवं दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी।

झारखंड में 69 एकलव्य विद्यालय

  • प्रधानमंत्री गुरुवार को देश के जनजातीय क्षेत्रों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का आनलाइन शिलान्यास करेंगे। इसमें झारखंड के 13 जिलों में 69 एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को शहरों की तरह ही गांव में ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इसी लिए एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं। जनजातीय क्षेत्रों का विकास सरकार की विशेष प्राथमिकता है।

पैरालंपिक समिति (पीसीआइ)

  • खेल मंत्रालय ने भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआइ) को तुरंत प्रभाव से अगले आदेश तक निलंबित कर दिया है। सोमवार को खेल मंत्रालय की ओर से इस बाबत पीसीआइ के महासचिव जे चंद्रशेखर को ईमेल के जरिये सूचित किया गया।
  • पीसीआइ को राष्ट्रीय खेल महासंघ द्वारा मान्यता प्राप्त है और वह देश में पैरालंपिक खिलाडि़यों का संचालन करती है।

CBSE ने पाठ्यक्रम में शामिल किया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इंसानों की ज़िंदगी में बढ़ते प्रभाव को देखकर अब सीबीएसई ने इसे अपने पाठ्यक्रम में शामिल करने का फ़ैसला किया है।
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इंसानों की ज़िंदगी में बढ़ते प्रभाव को देखकर अब सीबीएसई ने इसे अपने पाठ्यक्रम में शामिल करने का फ़ैसला किया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के एक उच्च अधिकार नें कहा है की इसके बढ़ते प्रभाव को लेकर शिक्षा बोर्ड इसे अपने पाठ्यक्रम में लागू कर रही है। उन्होंने कहा की अमेरिकी स्कूलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई कराई जाती है। इसका वैश्विक स्तर पर प्रभान काफ़ी बढ़ रहा है।
  • पिछले कुछ सालों मे देश और दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर लोगों का रुझान बढ़ा है। आज देश मे हर नागरिक AI से जुडा हुआ है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऐसी तकनीक है जो इंसान के काम को बहुत ही आसान बना देती है। जिसके जरिए इंसान बैठै-बैठे मुश्किल काम को भी आसान तरीके से पूरा कर देता है।

:: अंतर्राष्ट्रीय समाचार ::

यूएनएचआरसी का 42वां सत्र

  • पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) के 42 वें सत्र में पाकिस्तान का पक्ष रखा। कुरैशी ने आरोप लगाया कि जम्मू कश्मीर को जेल में तब्दील कर दिया गया है। लोगों को बुनियादी सुविधाओं से भी वंचित रखा गया है। साथ ही उन्होंने मांग की कि कश्मीर में मानवाधिकार संगठनों और पत्रकारों का जाने की इजाजत दी जाए।
  • बैठक को को संबोधित करते हुए कुरैशी ने कहा कि शीर्ष मानवाधिकार निकाय को मुद्दे को लेकर अपनी उदासीनता से विश्व मंच पर शर्मसार नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यूएनएचआरसी को भारत द्वारा जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद कश्मीर की स्थिति के प्रति तटस्थ भाव नहीं अपनाना चाहिए।
  • संयुक्त राष्ट्र भवन के बाहर वर्ल्ड सिंधी कांग्रेस ने पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया, यहां यूएनएचआरसी के 42वें सत्र की बैठक हो रही है।

भारत-पाक कश्मीरियों के मानवाधिकारों की करें रक्षा

  • संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मानवाधिकार की प्रमुख मिशेल बैशलेट ने सोमवार को भारत और पाकिस्तान से कश्मीरियों के मानवाधिकारों की रक्षा करने और उनका सम्मान करने की अपील की है। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव है। उन्होंने कहा, मेरे कार्यालय को नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ मानवाधिकार उल्लंघन की रिपोर्ट मिली है। मानवाधिकार परिषद के 42वें सत्र की शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा, मैं भारत से खासतौर पर अपील करती हूं कि वह कश्मीर में पाबंदियां हटाए और लोगों की मूलभूत सेवाओं को बहाल करे और जो लोग नजरबंद हैं, उनके अधिकारों का सम्मान करे। उन्होंने असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर से बाहर करीब 19 लाख लोगों के बाहर होने पर भी चिंता जताई।

यूएनएचआरसी

  • मार्च 2006 में स्थापित हुए यूएनएचआरसी में कुल 47 निर्वाचित सदस्य देश हैं। भौगोलिक स्थिति को देखते हुए सदस्यों को पांच क्षेत्रीय समूहों में बांटा गया है। अफ्रीकन स्टेट्स में 13 सदस्य, एशिया-पैसिफिक में 13 सदस्य, ईस्टर्न यूरोपियन स्टेट्स में छह सदस्य, लैटिन अमेरिकन और कैरिबियन स्टेट्स में 8-8 सदस्य, जबकि वेस्टर्न यूरोपियन और अन्य स्टेट्स के लिए सात सीटें निर्धारित हैं।
  • नए सदस्य- बुर्किना फासो, कैमरून, इरिट्रिया, सोमालिया, और टोगो। सभी अफ्रीकन स्टेट्स।
  • ईस्टर्न यूरोपियन स्टेट्स ग्रुप- बुल्गारिया और चेक रिपब्लिक, जबकि लैटिन अमेरिकन-कैरिबियन स्टेट्स कैटिगरी में अर्जेंटीना, बहामास और उरुग्वे।
  • वेस्टर्न यूरोपियन- ऑस्ट्रिया, डेनमार्क और इटली नए सदस्य निर्वाचित।

संयुक्त राष्ट्र के 74वें सत्र और मोदी की अमेरिका यात्रा

  • महासभा में वक्ताओं की प्रारंभिक सूची के अनुसार करीब 112 राष्ट्राध्यक्ष, करीब 48 शासनाध्यक्ष और 30 से अधिक विदेश मंत्री महासभा को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। संयुक्त राष्ट्र 24 और 25 सितंबर को टिकाऊ विकास लक्ष्य शिखर सम्मेलन की भी मेजबानी करेगा। मोदी महासभा के 74वें सत्र के इतर कई उच्च स्तरीय सम्मेलनों में भी शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र को 27 सितंबर को संबोधित करेंगे।
  • 23 सितंबर : जलवायु परिवर्तन पर शिखर सम्मेलन में एंटोनियो गुटेरस के साथ हिस्सा लेंगे
  • 24 सितंबर : इकोनोमिक एंड सोशल काउंसिल चैंबर में समकालीन दुनिया में गांधी की प्रासंगिकता कार्यक्रम की मेजबानी
  • 25 सितंबर : ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में प्रमुख वक्ता के तौर पर संबोधन देंगे
  • 24 व 25 सितंबर : एसडीजी शिखर सम्मेलन 2019 की मेजबानी करेंगे पीएम मोदी

22 को ह्यूस्टन जाएंगे मोदी

  • यूएन महासभा में हिस्सा लेने से पहले पीएम मोदी 22 सितंबर को ह्यूस्टन जाएंगे और वहां प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन टेक्सास इंडिया फोरम कर रहा है।

गांधी पीस गार्डन

  • मोदी न्यूयार्क यात्रा के दौरान गांधी पीस गार्डन का भी शुभारंभ करेंगे। गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर न्यूयार्क स्थित भारतीय दूतावास की पहल पर यह गार्डन खोला जा रहा है। इसके तहत शांति फंड एनजीओ, न्यूयार्क स्टेट यूनिवर्सिटी और ओल्ड वेस्टबरी 150 पौधे लगाएंगे।

ब्रिटेन में मध्यावधि चुनाव का प्रस्ताव

  • ब्रिटेन की संसद ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को एक और करार झटका देते हुए मध्यावधि चुनाव कराने की उनकी मांग को खारिज कर दिया है. इससे पहले भी सदन ब्रेक्जिट पर उनकी तीन योजनाओं को खारिज कर चुका है.
  • संसद में इस मामले में मतदान हुआ जहां सांसदों ने जॉनसन के प्रस्ताव के विरोध में मतदान किया. इसके बाद संसद पांच सप्ताह के लिए स्थगित हो गई. ब्रिटेन की संसद अब 14 अक्टूबर तक स्थगित रहेगी. वहीं यूरोपियन संघ की बैठक 17 और 18 अक्टूबर को होनी है, जिसमें जॉनसन को ब्रेक्जिट पर कोई नया तोड़ निकलने की उम्मीद है. सदन स्थगित करने का विवादित फैसला भी जॉनसन ने ही लिया था.

तालिबान के साथ अफगानिस्तान शांति वार्ता का अंत: डॉनल्ड ट्रंप

  • तालिबान से वार्ता की सभी संभावनाओं से इनकार करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि अफगानिस्तान के साथ शांति वार्ता का अंत हो चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले 4 दिनों में ही तालिबान पर जितना गहरा वार किया गया वह पिछले 10 साल में नहीं हुआ।
  • ट्रंप ने कहा, 'तालिबान खत्म हो चुका है'

हाइलाइट्स

  • तालिबान से वार्ता की किसी भी संभावना से राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने किया इनकार
  • तालिबान को खत्म बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'उनका पूरी तरह से अंत हो चुका है'
  • पिछले दिनों हुए तालिबानी हमले में अमेरिका का एक सैनिक भी मारा गया था
  • अमेरिकी सैनिक की हत्या के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने शांति वार्ता रद् द करने का फैसला किया

गूगल के एकाधिकार की जांच करेंगे अमेरिकी राज्य

  • अमेरिका के सभी 50 राज्यों ने दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल के संभावित एकाधिकारवादी बर्ताव और ऑनलाइन विज्ञापन बाजार में उसके वर्चस्व की जांच करने का एलान किया है। इन राज्यों के अटॉर्नी जनरल ने सोमवार को कहा कि गूगल के कुछ बर्ताव के चलते इंटरनेट मुफ्त नहीं है।
  • कोलंबिया के अटॉर्नी जनरल कार्ल रैसीन ने यहां कहा, 'विभिन्न राज्य और क्षेत्र गूगल के संभावित एकाधिकारवादी बर्ताव की जांच शुरू कर रहे हैं।' टेक्सास के अटॉर्नी जनरल केन पैक्सटन ने कहा, 'इंटरनेट पर विज्ञापन और सर्च के सभी पहलुओं पर गूगल का वर्चस्व है। कई उपभोक्ता मानते हैं कि इंटरनेट फ्री है। लेकिन हमें पता चला है कि गूगल का मुनाफा 117 अरब डॉलर (करीब आठ लाख 40 हजार करोड़ रुपये) है तो इंटरनेट कहां फ्री है।' अमेरिकी कंपनी गूगल का मुख्यालय कैलिफोर्निया में है।
  • गूगल ने आरोपों को ठुकराते हुए कहा कि अमेरिका में उसकी सेवाओं से लोगों को मदद मिलती है और ज्यादा विकल्प मिलते हैं। हजारों नौकरियों और छोटे कारोबार को समर्थन भी मिलता है। नई जांच पर गूगल के वैश्विक मामलों के उपाध्यक्ष केंट वाकर ने कहा, 'हमारे लिए यह नया नहीं है। पूर्व में अमेरिका के न्याय विभाग की ओर से की गई जांच में जो सवाल पूछे गए थे, उनके जवाब दिए गए थे। हमें उम्मीद है कि अटॉर्नी जनरल भी वही सवाल पूछेंगे। हम नियामकों के साथ हमेशा रचनात्मक काम करते हैं और आगे भी करते रहेंगे।'
  • अमेरिकी राज्यों के एक समूह ने गत शुक्रवार को फेसबुक के खिलाफ भी जांच का एलान किया था। ये राज्य इस बात की पड़ताल करेंगे कि क्या इस दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट ने यूजर्स के डाटा की सुरक्षा के लिए पर्याप्त उपाय किए थे या नहीं। कड़ी प्रतिस्पर्धा को लेकर भी उसकी जांच की जाएगी।

बलदेव कुमार

  • नया पाकिस्तान बनाने का दावा करनेवाले इमरान खान की पार्टी के नेता ही खुद को सुरक्षित नहीं मान रहे। पाकिस्तान की आरक्षित सीट से पूर्व में विधायक चुने गए तहरीक-ए-इंसाफ के बलदेव कुमार भारत आ गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को असुरक्षित बताते हुए कहा कि अब वह पाकिस्तान वापस नहीं जाना चाहते। बलदेव ने भारत सरकार से शरण की गुहार भी लगाई है।

कर्बला-इराक़

  • आशुरा यानी मोहर्रम महीने की दसवी तारीख़ को हज़ारों की संख्या में लोग जुटे थे. इसी दौरान एक व्यक्ति को ठोकर लग गई और भगदड़ मच गई. इराक़ के स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया है कि भगदड़ में 100 अन्य लोग घायल भी हुए हैं. उन्होंने आशंका ज़ाहिर की है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है.
  • इस्लाम के पैगंबर मोहम्मद साहब के पौत्र इमाम हुसैन की शहादत की याद में आशुरा मनाया जाता है. उनकी मौत 680 ईसवी में हुई थी. इसी कर्बला के मैदान में इमाम हुसैन और उनके 72 परिजन और साथियों की जंग उस समय के शासक यज़ीद की सेना के बीच हुई थी. इस जंग में इमाम हुसैन और उनके सारे साथी मारे गए थे.
  • साल 2005 में इराक़ की राजधानी बग़दाद में फ़रात नदी के पुल पर भगदड़ में कम से कम 965 लोगों की मौत हो गई थी. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक़ आत्मघाती हमलावर की मौजूदगी की अफ़वाह के बाद भगदड़ हुई.

:: भारतीय अर्थव्यवस्था ::

नफेड (राष्ट्रीय कृषि सहकारिता विपणन फेडरेशन)

  • कश्मीर घाटी में राष्ट्रविरोधी तत्वों द्वारा जबरन कराए जा रहे बंद से सेब उत्पादकों को हो रहे नुकसान से बचाने के लिए नफेड (राष्ट्रीय कृषि सहकारिता विपणन फेडरेशन) किसानों से बिना किसी बिचौलिए के सीधे सेब खरीदेगा। मार्केट इंटरवेंशन स्कीम (एमआइएस) के तहत नफेड 15 दिसंबर 2019 तक खरीद की प्रक्रिया को पूरा करेगा। इससे करीब सात लाख किसान लाभान्वित होंगे।
  • नफेड तकरीबन दो हजार करोड़ की लागत से 12 लाख मीट्रिक टन सेब खरीदेगा। पांच अगस्त से कश्मीर में कानून व्यवस्था की उपजी स्थिति के मद्देनजर स्थानीय सेब उत्पादक अपनी तैयार फसल को समय रहते देश की विभिन्न मंडियों में नहीं पहुंचा पा रहे हैं। इसके अलावा उनकी फसल का एक हिस्सा बागों में खराब हो रहा है। जो सेब उत्पादक अपना माल किसी तरह मंडियों में पहुंचा रहे हैं या फिर देश के अन्य भागों में निर्यात कर रहे हैं, उन्हें आतंकियों द्वारा धमकाया जा रहा है।
  • किसानों की दिक्कतों का संज्ञान लेते हुए ही राज्य प्रशासन ने नफेड की मदद लेने का फैसला किया है। नफेड ने कश्मीर में कुल उत्पादन का आधे से ज्यादा सेब खरीदने का फैसला किया है। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि नफेड वर्ष 2019 के मौजूदा मौसम में तैयार हुई सेब की फसल को राज्य सरकार द्वारा नामित एजेंसियों के माध्यम से खरीदेगी।
  • मोल समिति तय करेगी क्रय मूल्य :नफेड कश्मीर के सेब उत्पादकों से ए, बी और सी समेत हर ग्रेड का सेब खरीदेगी। नफेड वादी के हर जिले सोपोर, शोपियां व श्रीनगर में स्थित फल मंडी में भी सेब खरीदेगा। सेब की गुणवत्ता और ग्रेडिंग के आधार पर ही किसानों को उनकी फसल के दाम मिलेंगे। एक गुणवत्ता और ग्रेडिंग समिति ग्रेडिंग को सुनिश्चित बनाएगी। ग्रेडिंग के आधार पर सेब का क्रय मूल्य मोल समिति तय करेगी। मोल समिति में राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड की तरफ से भी एक एक सदस्य शामिल रहेगा।

कार्यान्वयन, समन्वय समिति की अध्यक्षता करेंगे मुख्य सचिव :

  • नफेड द्वारा एमआइएस के तहत सेब उत्पादकों से उनकी फसल की खरीद की योजना के कार्यान्वयन और संबंधित विभागों में तालमेल बनाए रखने के लिए मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम की अध्यक्षता में कार्यान्वयन व समन्वय समिति होगी। इसके अलावा कृषि मंत्रालय, गृह मामलों व अन्य केंद्रीय एजेंसियां इस योजना के कार्यान्वयन की समग्र निगरानी करेंगी।

FTA की समीक्षा पर सहमत हुए आसियान देश

  • भारत की चिंताओं को देखते हुए आसियान देश मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की समीक्षा पर सहमत हो गए हैं। आसियान ने माना है कि आर्थिक संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए एफटीए को ज्यादा बिजनेस फ्रेंडली बनाने की जरूरत है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए यह संगठन एक संयुक्त समिति बनाने को भी राजी हो गया है। थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक में दक्षिण पूर्व एशिया के 10 देशों के वित्त मंत्रियों की बैठक में एफटीए की समीक्षा को लेकर सहमति बनी। भारत की ओर से वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इस बैठक में हिस्सा लिया। बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में समीक्षा की बात को शामिल किया गया।
  • बयान में कहा गया है कि इंडस्ट्री और बिजनेस समूहों के हितों को ध्यान में रखते हुए सभी मंत्री इस बात पर सहमत हैं कि भारत और आसियान के बीच साल 2009 में हुए इस समझौते की समीक्षा की आवश्यकता है। मंत्रियों ने अब इसकी जिम्मेदारी अधिकारी स्तर पर सौंप दी है जो अगली मंत्री स्तरीय बैठक से पूर्व समझौते की समीक्षा करेंगे और अपनी रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत करेंगे। आसियान में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, सिंगापुर, थाईलैंड, फिलिपींस, लाओस और वियतनाम शामिल हैं। भारत और आसियान देशों के बीच 2018 में 80.8 अरब डॉलर का कारोबार हुआ जो साल 2017 में 73.6 अरब डॉलर का था।

एफटीए समीक्षा की जरूरत क्यों

  • विभिन्न देशों के साथ हुए मुक्त व्यापार समझौतों के चलते कस्टम ड्यूटी घटने से स्टील, पेट्रोकेमिकल्स, टेक्सटाइल जैसे उत्पादों का भारत में आयात काफी बढ़ गया, जिससे घरेलू इंडस्ट्री की परेशानियां बढ़ीं।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) की वार्षिक रिपोर्ट, 2018-19

  • मोदी सरकार के महत्वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम का असर दिखने लगा है। इस अभियान की शुरुआत के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं का उत्पादन पांच साल में दोगुना हो गया है बल्कि भारत अब स्मार्टफोन के निर्यातक के रूप में उभर रहा है। भारत से स्मार्टफोन का निर्यात संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई, रूस, दक्षिण अफ्रीका और चीन को हो रहा है। स्मार्टफोन के निर्यात में एक साल में 700 प्रतिशत वृद्धि हुई है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) की वार्षिक रिपोर्ट, 2018-19 में इसकी जानकारी देते हुए कहा गया है कि मेक इन इंडिया के साथ ही मोबाइल फोन हैंडसेट और कंपोनेंट्स मैन्यूफैक्चरिंग एक फ्लैगशिप सेक्टर के रूप में उभरा है। घरेलू मोबाइल फोन के उत्पादन की बदौलत मोबाइल फोन का आयात कम हुआ है।
  • रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2017-18 में भारत से स्मार्ट फोन का निर्यात महज 20 करोड़ डॉलर मूल्य का था, जो वित्त वर्ष 2018-19 में बढ़कर 160 करोड़ डॉलर हो गया। इस बीच वाणिज्य मंत्रलय के ताजा आंकड़ों के अनुसार चालू वित्त वर्ष के शुरुआती चार महीनों (अप्रैल-जुलाई) के दौरान भारत से स्मार्टफोन का निर्यात एक अरब डॉलर के पार जा चुका है।
  • माना जा रहा है कि वित्त वर्ष पूरा होने तक यह बढ़कर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाएगा। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 2014-15 में देश में इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं का उत्पादन 31.2 अरब डॉलर मूल्य का था जो वित्त वर्ष 2018-19 में बढ़कर 65.5 अरब डॉलर हो गया है। इसमें मोबाइल हैंडसेट की हिस्सेदारी 3.1 अरब डॉलर से बढ़कर 24.3 अरब डॉलर हो गई है।
  • गौरतलब है कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं की मांग का सिर्फ एक-तिहाई ही घरेलू उत्पादन से पूरा कर पाता है। शेष मांग आयात के जरिये पूरी होती है। देश के कुल आयात में इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की हिस्सेदारी 10 प्रतिशत के आस-पास है।

:: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ::

सोशल मीडिया पर मौजूद 79 प्रतिशत कंटेंट आम लोग कर रहे तैयार, 2013 में केवल आठ फीसदी था

  • सोशल मीडिया पर आज हम और आप जो देख, पढ़ और सुन रहे हैं उसमें से 79 प्रतिशत चीजें आम लोगों द्वारा तैयार की गई हैं। बाकी हिस्सा संगठित क्षेत्रों, अभियानों और कंपनियों से आ रहा है। खास बात है कि 2013 में इस प्रकार का कंटेंट केवल आठ प्रतिशत था। यानी इसे मुहैया करवाने में खुद यूजर्स की भागीदारी केवल पांच वर्ष में 10 गुना बढ़ चुकी है।
  • ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के इंटरनेट इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार इस कंटेंट में फोटो और वीडियो जहां बढ़े हैं, वहीं ब्लॉग की संख्या कम हुई है। अध्ययनकर्ताओं ग्रांट बैलैंड और विलियम एच डूटन के अनुसार 69 प्रतिशत इंटरनेट यूजर्स सोशल मीडिया पर अपने द्वारा ली गई तस्वीरें और वीडियो अपलोड कर रहे हैं। लेकिन लिखने का काम 14 प्रतिशत ही कर रहे हैं। इसमें भी एक बड़ा हिस्सा फेसबुक और कुछ हिस्सा ट्विटर पर जा रहा है, ब्लॉग की संख्या आधी से भी कम रह गई है।

खतरे घटे

  • इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के अनुसार पहले के मुकाबले इंटरनेट उपयोग करने के खतरे घटे हैं
  • 12 प्रतिशत ने वायरस और मैलवेयर मिलने की बात मानी, 2013 में यह संख्या 30 प्रतिशत थी
  • 52 प्रतिशत के अनुसार वायरस-मैलवेयर आज भी खतरा हैं, 2013 में 69 प्रतिशत इनकी वजह से चिंतित थे
  • 33 प्रतिशत यूजर्स इनसे बचने के लिए उपाय कर रहे हैं, 2013 में 76 प्रतिशत ऐसा कर रहे थे।

लेन-देन के लिए इंटरनेट पर निर्भरता बढ़ी

  • 83 प्रतिशत इंटरनेट उपयोगकर्ता इसका उपयोग रुपयों के लेन-देन और खरीदारी में कर रहे हैं, 2013 में यह संख्या 59 प्रतिशत थी
  • 72 प्रतिशत फिल्में व टीवी सीरीज देखने के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं, पहले यह संख्या 40 प्रतिशत थी
  • 76 प्रतिशत ने संगीत सुनने के लिए इंटरनेट को माध्यम बनाया जो पहले 60 प्रतिशत था

इसलिए ऑनलाइन नहीं आना चाहते

  • 72 प्रतिशत यह भी मानते हैं कि इसकी वजह से उनकी निजता छिन रही है
  • 69 प्रतिशत का यह भी दावा है कि उन्हें इसमें रुचि नहीं है
  • 18 लोग इंटरनेट उपयोग करने की जानकारी नहीं रखते
  • ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसार इंटरनेट उपयोग करने और न उपयोग करने वालों के बीच में डिजिटल भेदभावपूर्ण समाज का निर्माण होने का खतरा है। इसकी वजह से कई प्रकार की सुविधाओं खासतौर से सरकारी सेवाओं से एक बड़ा वर्ग वंचित रह सकता है। इनमें 40 प्रतिशत की आय सालाना 11 लाख रुपये से कम है।

:: पर्यावरण और जलवायु, जैव विविधता ::

फुकुशिमा परमाणु संयंत्र

  • जापान की कंपनी टोक्यो इलेक्टि्रक पावर फुकुशिमा परमाणु संयंत्र से निकले रेडियो एक्टिव जल को प्रशांत महासागर में बहा सकती है। जापान के पर्यावरण मंत्री योशिएकी हरादा ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मार्च, 2011 में भूकंप के बाद आई सुनामी से फुकुशिमा देईची स्थित परमाणु संयंत्र नष्ट हो गया था। 1986 में यूक्रेन के चेरनोबिल परमाणु संयंत्र में हुई दुर्घटना के बाद यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा परमाणु हादसा था।
  • फुकुशिमा हादसे के बाद इस संयंत्र का संचालन करने वाली टोक्यो इलेक्टि्रक पावर ने संयंत्र के कूलिंग पाइपों में मौजूद दस लाख टन दूषित पानी टैंकों में इकट्ठा किया था। अब कंपनी का कहना है कि उसके पास इस पानी को रखने की जगह नहीं है। जापान सरकार इस मसले पर आखिरी निर्णय लेने से पहले विशेषज्ञों की रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।
  • इस बीच मंगलवार को राजधानी टोक्यो में हरादा ने पत्रकारों से कहा, पानी को समुद्र में बहाना ही एकमात्र विकल्प है। सरकार इस पर चर्चा करेगी लेकिन मैंने अपनी राय दे दी है। उन्होंने हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया कि कितनी पानी समुद्र में बहाया जाएगा। यदि रेडियो एक्टिव पानी समुद्र में बहाया जाता है तो जापान को दक्षिण कोरिया समेत कई पड़ोसी देशों के रोष का सामना करना पड़ेगा।

कई परमाणु संयंत्र समुद्र में ही बहाते हैं पानी

  • तटीय इलाके में स्थित परमाणु संयंत्र आमतौर पर ट्रिटियम युक्त पानी समुद्र में ही बहाते हैं। ट्रिटियम हाइड्रोजन का समस्थानिक है जो अन्य के मुकाबले कम हानिकारक है। टोक्यो इलेक्टि्रक ने पिछले साल स्वीकार किया था कि फुकुशिमा के पानी में ट्रिटियम के अलावा भी कई अन्य हानिकारक तत्व मौजूद हैं।

UNO ने कानपुर और आगरा की मांगी प्रदूषण रिपोर्ट

  • उत्तर प्रदेश की प्रदूषित हवा को लेकर संयुक्त राष्ट्रसंघ (यूएनओ) भी गंभीर है। वहां के अधिकारी लगातार इस पर नजर रखे हैं। कानपुर की मॉनिटरिंग उसके सबसे अधिक दूषित होने के बदनुमा दाग की वजह से कराई जा रही है। यह दाग दो साल पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट से सार्वजनिक हुआ था, वहीं हानिकारक गैसों से विश्व के सातवें अजूबे ताजमहल के रंग-रूप में बदलाव को लेकर चिंतन शुरू हुआ है। अधिकारियों ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से कानपुर और आगरा की वायु गुणवत्ता रिपोर्ट मांगी है। ऐसे में सीपीसीबी ने बाहर से आने वाली हवा की मॉनिटरिंग के लिए आइआइटी कानपुर से मदद मांगी है। दोनों संस्थाओं के बीच वायु गुणवत्ता आकलन पर करार हो चुका है। इसकी अवधि एक साल तक रहेगी, लेकिन जांच आगे तक चलेगी।

पहली बार यूएनओ ने जताई चिंता

  • भारत में वायु प्रदूषण गंभीर समस्या है। कई शहरों में स्थिति बहुत भयावह है। सांस और दमे के रोगी तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन यह पहली बार है जब वायु प्रदूषण पर यूएनओ ने चिंता जताई है। उसके यूनाइटेड नेशन इनवायरमेंट प्रोग्राम (यूएनईपी) के अधिकारी वैलेनटीन पिछले दिनों सीपीसीबी अफसरों से मिल चुके हैं।

दिल्ली की बैठक में बनेगी रणनीति

  • नई दिल्ली में 15 सितंबर से पहले आइआइटी कानपुर के सिविल इंजीनियरिंग, इनवायरमेंटल इंजीनियरिंग, सीपीसीबी, यूपीपीसीबी और यूएनओ के अधिकारियों की बैठक प्रस्तावित है। इसमें मॉनिटरिंग की पूरी रणनीति तैयार होगी।

हवा की दिशा के आधार पर प्रदूषण रोकने की कवायद

  • आइआइटी सिविल इंजीनियरिंग के सीनियर प्रो. मुकेश शर्मा के मुताबिक अब हवा की दिशा के आधार पर पता लगाया जाएगा कि किस शहर से सबसे ज्यादा प्रदूषण आ रहा है। हवा के साथ ही पीएम 2.5, पीएम 10, सीओटू, एनओटू, एसओटू समेत अन्य गैसें शहर में प्रवेश करती हैं। इसके लिए विशेष मॉनिटरिंग सिस्टम की मदद ली जाएगी। मैथमेटिकल मॉडलिंग का प्रयोग होगा। इसी व्यवस्था को तय करने के लिए दिल्ली में बैठक होगी।

:: विविध ::

ग्लोबल गोलकीपर

  • बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन 24 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी को 2019 के ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित करेगा। यह सम्मान फाउंडेशन द्वारा देश और दुनिया में वैश्विक लक्ष्यों की प्राप्ति की ओर प्रतिबद्धता दिखाने वाले नेता को देता है। मोदी को यह सम्मान स्वच्छ भारत मुहिम के लिए दिया जाएगा। इस मुहिम के जरिए मोदी सरकार का लक्ष्य इस वर्ष महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर पूरे देश को खुले में शौच से मुक्त बनाने का है। इसके तहत देश में नौ करोड़ शौचालय बनाए गए।

'स्लीनेक्स 2019'

  • भारत और श्रीलंका की नौसेनाओं ने मंगलवार को आंध्र प्रदेश के विजाग बंदरगाह से बंगाल की खाड़ी में जाकर संयुक्त युद्धाभ्यास शुरू किया। अभ्यास में भाग ले रहे दोनों देशों की नौसेनाओं के चार जहाजों ने अभ्यास के 'सी-फेज' में समन्वित समुद्री संचालन शुरू कर दिया है। 'सी-फेज' से पहले, विजाग बंदरगाह पर दोनों देशों की नौसेनाओं ने पेशेवर संवाद किया। साथ ही प्रशिक्षण गतिविधियों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और खेल प्रतियोगिताओं में भाग लिया।
  • छह दिवसीय संयुक्त अभ्यास 'स्लीनेक्स 2019' की औपचारिक शुरुआत सात सितंबर को विजाग बंदरगाह पर हुई थी। मंगलवार से चार जहाज और उनके क्रू समुद्र में विमान ट्रैकिंग, क्रास डेक फ्लाइंग, गोलीबारी, विजिट बोर्ड सर्च और जब्ती प्रक्रियाओं, अंडरवे रिप्लेनिशमेंट और नौसैनिक युद्धाभ्यास में शामिल होंगे।

कैंटरबरी के आर्क बिशप

  • कैंटरबरी (इंग्‍लैंड) के आर्क बिशप जस्टिन वेल्बी मंगलवार को पंजाब में जलियांवाला बाग मेमोरियल पहुंचे। उन्होंने कहा कि 1919 में जलियांवाला बाग में हुए नरसंहार के लिए वह बहुत शर्मिंदा और दुखी हैं। ईश्वर से माफ कर देने की प्रार्थना करते हुए जस्टिन वेल्बी जमीन पर दंडवत मुद्रा में लेट गए। उन्होंने बार-बार इस घटना पर दुख जताया।
  • गौरतलब है कि 13 अप्रैल 1919 को ब्रिटिश इंडियन आर्मी के सैनिकों ने जनरल डायर के आदेश पर मशीनगन से निहत्थे लोगों को गोलियों से भून डाला था। ये लोग स्वतंत्रता सेनानियों सत्य पाल और सैफुद्दीन किचलू की गिरफ्तारी का विरोध करने इकट्ठा हुए थे। इस घटना के 100 साल बीत जाने के बाद भी ब्रिटेन ने इसके लिए औपचारिक तौर पर माफी नहीं मांगी है।

अलीबाबा

  • चीन के अलीबाबा ग्रुप के चेयरमैन जैक मा (55) मंगलवार को रिटायर हो गए। उन्होंने सीईओ डेनियल झांग (47) को कमान सौंप दी। मा ने रिटायरमेंट का ऐलान एक साल पहले ही कर दिया था। इस दौरान वे झांग को कामकाज समझा रहे थे। जैक मा अब टीचिंग और परोपकार के कामों से जुड़ेंगे।

जॉन बोल्टन

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को पद से हटा दिया है। ट्विटर पर मंगलवार को इस बात की जानकारी देते हुए ट्रम्प ने कहा, “मैं और मेरे प्रशासन के लोग उनकी कई सलाहों से असहमत थे। इसलिए मैंने उनसे इस्तीफा मांगा था। आज सुबह जॉन ने मुझे अपना इस्तीफा सौंप दिया। मैं उनकी सेवाओं के लिए शुक्रिया अदा करता हूं। अगले हफ्ते में नए एनएसए के नाम का ऐलान करुंगा।”

अनुराग सिंघल

  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक भारतीय अमेरिकी को फ्लोरिडा में संघीय न्यायाधीश नामित किया है। अनुराग सिंघल उन 17 न्यायाधीशों में शामिल हैं जिनके नाम व्हाइट हाउस ने सीनेट को भेजे हैं। अगर उनके नाम को सीनेट की मंजूरी मिल जाती है तो वह जेम्स आई. कोहन का स्थान लेंगे।

जेफ्री बॉयकॉट (Geoffrey Boycott) और एंड्रयू स्ट्रॉस

  • इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेटरों जेफ्री बॉयकॉट और एंड्रयू स्ट्रॉस को इंग्लैंड की पूर्व प्रधानमंत्री टेरेजा मे ने इस्तीफे के साथ अपनी सम्मान सूची में नाइटहुड के लिए शामिल किया था। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के साथ शानदार करियर के बाद खेल के प्रति सेवाओं के लिए बॉयकॉट और स्ट्रॉस को सोमवार को सर की उपाधि दी गई।

:: प्रिलिमिस बूस्टर ::

  • हाल ही में किस स्थान पर भारत के दूसरे मल्‍टी-मोडल टर्मिनल की शुरुआत की जाएगी? (झारखंड- साहिबगंज)
  • भारत के दूसरे मल्‍टी-मोडल टर्मिनल को किस नदी पर निर्मित किया जा रहा है? (गंगा)
  • टर्बोचार्जिंग दिल्ली-एनसीआर स्टार्ट-अप इकोसिस्टम’ के अनुसार भारत में सबसे ज्यादा स्टार्टअप किस राज्य में है? (दिल्ली एनसीआर)
  • हाल ही में किन दो देशों के बीच एशिया के पहले सीमापारीय पाइपलाइन परियोजना का शुभारंभ किया गया है? (भारत-नेपाल)
  • हाल ही में भारत और नेपाल के किन शहरों के मध्य पेट्रोल डीजल की आपूर्ति हेतु पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन किया गया है? (मोतिहारी-अमलेखगंज)
  • प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत पात्र किसानों को कितनी रुपए की मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी? (Rs. 3000)
  • हाल ही में खेल मंत्रालय द्वारा किस निकाय को निलंबित कर दिया गया है? (भारतीय पैरालंपिक समिति -पीसीआइ)
  • संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) के 42 वें सत्र का आयोजन किया जा रहा है, यूएनएचआरसी का वर्तमान अध्यक्ष कौन है? (मिशेल बैचलेट)
  • संयुक्त राष्ट्र के 74 वें सत्र के आयोजन के दौरान भारत के द्वारा कौन से कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा? (दुनिया में गांधी की प्रासंगिकता)
  • गांधीजी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में किस स्थान पर गांधी पीस गार्डन का शुभारंभ किया जाएगा? (न्यूयॉर्क)
  • हाल ही में किस देश के राज्यों के द्वारा गूगल एवं फेसबुक के संभावित एकाधिकारवादी बर्ताव की जांच करने की घोषणा की गई है? (अमेरिका के सभी 50 राज्य द्वारा)
  • हाल ही में पाकिस्तान के किस नेता ने भारत में सुरक्षा हेतु शरण के लिए गुहार लगाई है एवं वह किस पार्टी से संबंधित है? (बलदेव कुमार-तहरीक-ए-इंसाफ)
  • हाल ही में चर्चा में रहे कर्बला स्थान किस देश में स्थित है? (इराक)
  • हाल ही में किस संस्था के द्वारा कश्मीर में सेब उत्पादकों से सेब की खरीद की जाएगी? (नेफेड)
  • हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा भारत के किन दो शहरों की वायु गुणवत्ता का रिपोर्ट मांगा गया है? (आगरा और कानपुर)
  • ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड 2019 से किसे सम्मानित किया जाएगा? (नरेंद्र मोदी)
  • किन दो देशों के बीच 'स्लीनेक्स 2019' युद्धाभ्यास का आयोजन किया जाएगा? (भारत और श्रीलंका)
  • हाल ही में जलियांवाला बाग मेमोरियल में पहुंचे जस्टिन वेल्बी कहां के आर्क बिशप है? (कैंटरबरी-इंग्‍लैंड)
  • हाल ही में अलीबाबा ग्रुप के चेयरमैन के रूप में किससे नियुक्ति प्रदान की गई है? (डेनियल झांग)
  • हाल ही में प्रसिद्ध व्यवसाई चेयरमैन जैक मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है वह किस व्यवसायिक समूह से संबंधित थे? (अलीबाबा)
  • हाल ही में किसे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पद से बर्खास्त कर दिया गया है? (जान वोल्टन)
  • हाल ही में किस भारतीय मूल के व्यक्ति को फ्लोरिडा में संघीय न्यायाधीश के रूप में नामित किया गया है? (अनुराग सिंघल)
  • हाल ही में इंग्लैंड के इन दो खिलाड़ियों को नाइटहुड उपाधि प्रदान करने की घोषणा की गई है? (जेफ्री बॉयकॉट और एंड्रयू स्ट्रॉस)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें